Hindi beauty tips for fairness – स्त्री और पुरूषों के तुरंत गोरापन पाने के कारगर उपाय

जिन लोगों की त्वचा काले या भूरे रंग की होती है, उन्हें हमेशा खूबसूरत तथा गोरी त्वचा की चाह रहती है। ऐसी सोच आमतौर पर महिलाओं की रहती है, पर पुरुष भी गोरी त्वचा चाहने में पीछे नहीं हैं। अगर आपके गोरेपन की क्रीम (cream) से आपको साइड इफेक्ट्स (side effects) का सामना करना पड़ रहा है, तो भी गोरापन प्राप्त करने के कई तरीके हैं।

प्रकृति ने हमें ऐसी हज़ारों जड़ीबूटियाँ प्रदान की हैं, जिनमें स्वास्थ्य और सौन्दर्य गुण कूट कूटकर भरे होते हैं। नीचे पुरुष और महिला दोनों के लिए तुरंत गोरापन प्राप्त करने के तरीके बताये गए हैं।

दो चीज़ों से किसी की भी सुंदरता का मानदंड स्थापित होता है-एक तो काले और लम्बे बाल और दूसरा निखरी एवं गोरी त्वचा। गोरेपन के प्रति लोगों का लगाव पुरातन काल से है। आज की इस दुनिया में भीड़ में अलग खड़े होने में आपकी सुंदरता काफी सहयोग करती है।

गोरापन पाने के लिए, सुंदरता के साथ गोरी त्वचा का होना आपको ख़ास होने का एहसास दिलाता है एवं काफी आत्मविश्वासी बनाता है। तो आइये कुछ ऐसे नुस्खे एवं उपाय देखें जो आपको तुरंत गोरेपन का एहसास देते हैं।

सबसे पहले आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपकी त्वचा को से कोई नुकसान ना पहुंचे क्योंकि ऐसी स्थिति में आपके द्वारा अपनाए गए नुस्खे बेकार साबित होंगे। कुछ घरेलू उपाय आपकी त्वचा में हुए नुकसान को ठीक कर सकते हैं और उसे तुरंत गोरा भी बना सकते हैं।

गोरापन पाने के नुस्खे – क्लींजिंग (Cleansing)

त्वचा की देखभाल का सबसे पहला कदम है त्वचा की क्लींजिंग। इसका गोरेपन में काफी योगदान है। साबुन का प्रयोग ना करें क्योंकि ये त्वचा की नमी को छीन लेते हैं। इसके बजाय एक अच्छे क्लीन्ज़र का प्रयोग करें जो आपकी त्वचा को सूट करता हो। ऐसे क्लीन्ज़र का प्रयोग करें जो निश्चित रूप से आपकी त्वचा का मैल एवं तेल हटा सके।

गोरापन पाने के उपाय – टोनिंग (Toning)

त्वचा की टोनिंग क्लींजिंग जितनी ही ज़रूरी है। टोनिंग और कुछ नहीं बल्कि त्वचा में नमी का संचार है। इससे त्वचा के खुले रोमछिद्र बंद होते हैं एवं त्वचा में कसावट आती है जिससे कि आपका चेहरा खूबसूरत रूप लेता है।

गोरा चेहरा पाने के लिये

गोरापन पाने के उपाय – मॉइस्चराइसिंग (Moisturizing)

त्वचा की देखभाल के लिए मॉइस्चराइसिंग आखिरी कदम होता है। इससे आपकी त्वचा तरोताज़ा एवं सुन्दर बनी रहती है। ऐसे मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें जो कि आपकी सुंदरता की कसौटी पर खरी उतरे। या तो इनमें गोरेपन की खूबी होती है या तो SPF के गुण होते हैं जो कि सूरज की किरणों से आपको बचाते हैं। अपनी त्वचा को सूट करने वाला मॉइस्चराइज़र ही खरीदें। सूखी त्वचा के लिए भारी मोस्टराइज़र अच्छा अच्छा होता है एवं तैलीय या अन्य त्वचा के लिए तेल मुक्त मॉइस्चराइज़र काफी उपयोगी होता है।

शहद का फेस मास्क (Facials to try – Honey fairness face mask)

सामग्री (Ingredients)

  • आधा चम्मच शहद
  • १ कप ठंडा चाय का पानी
  • २ चम्मच चावल का आटा

फेशियल करने का तरीका (How to make)

उपरोक्त सामग्रियों को एक बर्तन में अच्छे से मिलाएं एवं अपने चेहरे पर लगाएं। इस मास्क को तब तक रखें जब तक कि ये सूख ना जाए। इसे गुनगुने पानी से धो लें और अच्छे से पोंछ लें। इससे आपको तुरंत गोरेपन की प्राप्ति होगी।

गोरापन पाने के नुस्खे, सुन्दर त्वचा पाने का यह काफी आसान तरीका है। शहद आपकी त्वचा को नमी देती है,चावल का आटा स्क्रब की तरह काम करके त्वचा की मृत कोशिकाएं हटाता है। चाय में त्वचा में निखार लाने वाले गुण होते हैं।

त्वचा को गोरा करने के उपाय

संतरे और दही का मास्क (Orange and curd fairness face mask)

सामग्री (Ingredients)

  • 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर
  • 3 चम्मच ताज़ी दही

गोरापन कैसे पाये, संतरे में त्वचा का रंग गोरा करने एवं निखार लाने वाले गुण होते हैं। दही त्वचा को साफ़ करती है और उसे पहले से चमकदार बनाती है। एक बर्तन में संतरे के छिलके के पाउडर को दही को अच्छे से मिलाएं ताकि उनका एक बढ़िया पेस्ट बन जाए। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर मास की भांति लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। ठन्डे गुलाबजल से चेहरा धोकर अच्छे से पोंछ लें और उसके बाद फर्क देखें।

कुछ और उपाय (Home remedies for instant fairness)

पानी पियें (Drinking Water)

रोज़ाना कम से कम 8 गिलास पानी पियें। त्वचा की नमी के लिए पानी काफी आवश्यक है। मानव शरीर में 60% पानी का अंश होता है अतः पानी पीना काफी आवश्यक है। यह पाचन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करता है।

व्यायाम (Exercise)

व्यायाम ना सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी काफी आवश्यक है। आप फ्री हैंड व्यायाम रोज़ाना 30 मिनट तक करें।

मर्दों के लिए बेहतरीन फेयरनेस क्रीम्स

अच्छी नींद (Sleep well)

अच्छे से सोना भी आपकी त्वचा की सेहत के लिए काफी आवश्यक है। अगर आप अच्छी नींद नहीं लेंगे तो आपका चेहरा थका हुआ लगेगा और आप चिड़चिड़े हो जाएंगे। अच्छे से ना सोने से आँखों के नीचे काले घेरों की समस्या भी उत्पन्न होती है। त्वचा की मृत कोशिकाओ को सही करने में भी नींद का काफी योगदान है।

सोने से पहले मेकअप अवश्य उतार लें (Remove makeup before going to sleep)

हम आमतौर पर किसी कार्यक्रम या उत्सव से वापस आकर काफी ज़्यादा थकान का अनुभव करते हैं। पर इस समय सोने से पहले चेहरे के मेकअप को किसी सौम्य त्वचा के साबुन या क्लीन्ज़र (cleanser) से धो लें। आप चेहरे से मेकअप को हटाने के लिए तेल का भी प्रयोग कर सकती हैं।

एक्सफोलिएशन (Exfoliation)

त्वचा को स्क्रब (scrub) करना मृत कोशिकाओं को निकालने के लिए काफी आवश्यक है। ऐसा ज़रूरी नहीं है कि आप हमेशा बाज़ार से ही कोई स्क्रब खरीदें। आप घर बैठे ही स्क्रबर (scrubber) का निर्माण कर सकती हैं।

पुरुषों और महिलाओं के लिए तुरंत गोरापन प्राप्त करने के नुस्खे (Tips and ideas to instant fairness for men and women)

गोरापन प्राप्त करने के घरेलू नुस्खे बनाना काफी आसान है, खासकर तब इसका निर्माण करने के सारे उत्पाद आपके पास हों। आपकी रसोई में मौजूद सामान्य उत्पाद ही आपकी त्वचा को काफी गोरा बनाने में मदद करेंगे। नीचे ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है : –

घरेलू फेस पेक्स, फेस माक्स त्वचा के गोरेपन के लिए

नींबू और आलू का रस (Lemon and tomato juice)

इस नुस्खे का प्रयोग करने के लिए आपके पास एक ताज़ा पका टमाटर होना चाहिए, जिसे ग्राइंड (grind) करके एक गूदे की शक्ल दे दें। आपको इस टमाटर से गूदे के स्वरुप का रस प्राप्त होगा, जिसे बाहर निकालकर एक पात्र में रख दें। इसके बाद एक नींबू को आधे भाग में काटें और इसके ताज़े रस को निचोड़कर टमाटर के रस के साथ मिश्रित करें। अब इस मिश्रण का प्रयोग अपनी त्वचा पर इस तरह करें कि यह सारी त्वचा पर अच्छे से प्रयुक्त हो जाए। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें जब तक ये पूरी तरह सूख ना जाए। अब इसे ठन्डे पानी से धो लें।

तुरंत गोरेपन के लिए आलू का फेस पैक (Potato face pack for instant fairness)

आपके घर में अवश्य ही पर्याप्त मात्रा में आलू रखे होंगे, जिसमें से आपको एक आलू उठाना है। इस आलू को काफी अच्छे से धोएं, जिससे कि इसपर से सारी गन्दगी और धूल साफ़ हो जाए। इस आलू को छीलें तथा इसके दो पतले टुकड़े निकालें। इसे अपने चेहरे पर धीरे धीरे इस तरह घुमाएं कि यह आपके पूरे चेहरे पर अपना प्रभाव दिखा सके। क्योंकि इसमें विटामिन सी (vitamin C) होता है, अतः इसमें त्वचा को गोरापान प्रदान करने के काफी बेहतरीन गुण पाए जाते हैं। आलू के इस रस को अपनी त्वचा पर करीब 15 मिनट तक रहने दें और फिर चेहरे को सादे पानी से धो लें।

तुरंत गोरेपन के लिए दूध और बादाम का पेस्ट (Milk and almond paste to get instant fairness)

अगर आप गोरापन पाने के लिए कई महीनों तक इंतजार नहीं कर सकती तो बादाम और दूध का यह मिश्रण आपके लिए काफी बेहतरीन उपचार साबित होगा। इसके लिए बादाम के 5 टुकड़े लें और इसे रातभर भिगोकर रखें, जिससे कि यह नर्म हो जाए और इसे पीसना आसान हो सके। सुबह उठें और बादामों को अच्छे से पीस लें। अब इसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं और इससे एक महीन पेस्ट बना लें। एक बार जब ये पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे एक पात्र में डाल दें और इसमें 3 से 4 चम्मच दूध मिश्रित कर दें। इन सबको अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए अपने चेहरे पर छोड़ दें तथा इसके बाद गर्म पानी से धो लें।

गोरेपन के लिए एलोवेरा जेल (Aloe vera gel for fairness)

गोरे होने के तरीके

सालों के शोध के बाद शोधकर्ताओं ने यह पाया है कि अगर आप एलोवेरा का रोज़ाना इस्तेमाल करें तो यह आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाने का काफी ज़्यादा शक्तिशाली कारक सिद्ध होता है। आपके बालों और स्वास्थ्य के लिए भी एलो वेरा काफी फायदेमंद साबित होता है। आप एलो वेरा के जेल का प्रयोग करके अपनी रंगत में भी काफी निखार प्राप्त कर सकती हैं। एलो वेरा की एक पत्ती लें तथा इसे बीच से काट लें। अब इसमें से जेल निकाल लें तथा इसका प्रयोग अपनी त्वचा पर करें। इस जेल को अपनी त्वचा पर लगातार 20 मिनट तक अवश्य रहने दें। एक बार जब ये सूख जाए तो इसे हलके गर्म पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे को ताजगी मिलेगी और त्वचा की रंगत में भी निखार आएगा।

तुरंत गोरेपन के लिए बेसन और हल्दी (Gram flour and turmeric for instant fairness)

आपने बाज़ार में मिलने वाले सौन्दर्य उत्पादों में हल्दी के अंश होने के बारे में अवश्य पढ़ा होगा। सालों से हल्दी त्वचा को गोरापन प्रदान करने के अपने गुणों की वजह से जानी जाती है। अब हल्दी के अंश वाले उत्पादों का प्रयोग करने की बजाय हल्दी के प्राकृतिक रूप का इस्तेमाल करें। इस विधि का पालन करने के लिए 2 चम्मच बेसन और एक चम्मच हल्दी लें। इसका पेस्ट तैयार करने के लिए इसमें दूध या पानी मिश्रित करें। एक बार जब पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं और 20 मिनट तक रहने दें। एक बार यह समयसीमा समाप्त हो जाने पर इसे सामान्य ठन्डे पानी से धो लें और फर्क देखें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday