Top hair care tips in Hindi for monsoon – बरसात में बालों की देखभाल के नुस्खे

मानसून यानि आद्रता की वजह से त्वचा का सूखना और बालों को नुकसान। अधिकांश लोगों को लगता है कि गर्मी का मौसम बालों के लिए नुकसानदायक होता है जबकि बरसात का मौसम बालों के लिए और भी नुकसान वाला होता है और बालों में रूखापन बढ़ाता है। यहाँ मानसून के मौसम में भी बालों को सुन्दर और रेशमी बनाये रखने के कुछ टिप्स दिये जा रहे है।

बालों को सूखा रखें (Hair ke liye tips hair dry)

रिमझिम बरसात में भीगना किसे पसंद नहीं होता, पर इस तरह बरसात में भीगना बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है क्योकि बरसात का पानी अम्लीय और गन्दा होता है जो आद्रता को बढ़ाता है साथ ही साथ बरसाती पानी से बालों में रुसी और बैक्टीरियल इन्फेक्शन भी होने का डर रहता है।

सप्ताह में 2 बार शैम्पू करें (Shampoo twice in a week)

बालों के उपाय, बरसात के दिनों में सप्ताह में दो बार शैम्पू करें क्योकि इन दिनों बालों में खुजली होने लगती है और रूसी और इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। शैम्पू करने से स्कैल्प अच्छी तरह साफ़ हो जाते हैं और बाल स्वस्थ बने रहते हैं। लेकिन बार बार शैम्पू न करें और न ही एक साथ कई उत्पादों का प्रयोग करें।

बालों की रुसी को ख़त्म करने के लिए नीबू से उपचार

बालों की देखभाल के तरीके – तेल मालिश (Baalon ke liye tips – oil massage)

अपनी व्यस्तता में से समय निकालकर अपनी पसंद का कोई तेल खरीदें और इसे हल्का गुनगुना करके बालों की अच्छे से मालिश करें इससे बालों को पोषण मिलता है और वे दोबारा खिल उठते हैं।

हेयर स्टाइलों से बचें (Avoid hair styling)

बालों की देखभाल कैसे करें, इस मौसम में बालों को कस कर बांधना या स्टाइल बनाना नुकसान पहुँचा सकता है क्योकि ऐसा करना आद्रता को बढ़ाता है इसलिये इन दिनों में बालों को ट्रिम करवा कर ढीले हेयर स्टाइल अपनाएं।

वाटर प्रूफ जैकेट खरीदें (Buy waterproof jackets with hoodie)

जी हाँ इस मौसम में बाहर निकलते वक्त, रेन कोट या वाटर प्रूफ जैकेट हमेशा अपने साथ रखें और खुद को भीगने से बचाये रखें। इनके साथ आप कुछ रंगीन छाते भी खरीद सकती हैं जो आपको ट्रेंडी भी बनायेंगे।

मानसून में बालों की देखभाल (Hair care in rains or monsoon)

बालों को बाँधने से परहेज करें (Avoid tying of hair)

बरसात के मौसम में इस बात की काफी कम संभावना होती है कि स्नान करने के बाद आपके बाल सूख जाएं। ऐसा होने का मुख्य कारण मौसम का नम होना होता है। क्योंकि इस मौसम में बादलों के बीच में सूरज की किरणें छिप जाती हैं, अतः आपको अपने बालों को सुखाने में काफी ज़्यादा समय लग सकता है। कई महिलाओं को अपने गीले बालों को बांधकर रखने की आदत होती है। इससे बालों के टूटने की समस्या उत्पन्न होती है। अपने बालों को खुला एवं फैलाकर रखें जिससे कि इसे सूखने में ज़्यादा समय ना लगे और यह वातावरण की कम से कम हवा से सूख जाएं।

बालों में कंडीशनर का प्रयोग करें (Apply hair conditioner)

बरसात के मौसम में इस बात की पूरी संभावना होती है कि आपके बाल मौसम की वजह से खराब हो जाएं। इस समय बालों में अनावाश्यक रूप से फ्रिज़ (frizz) का जमाव हो जाता है। ऐसे मौके पर सिर्फ कंडीशनर का प्रयोग करके ही आप अपने बालों को आकर्षक और खूबसूरत बना सकते हैं। आपको बाज़ार में कई प्रकार के कंडीशनर्स मिल जाएंगे। इनमें से ऐसे ब्रांड (brand) का चयन करें जो आपके बालों के प्रकार के साथ जाए। इसे अपने बालों में अच्छे से लगाएं। एक बार बालों को शैम्पू से साफ़ कर लेने के बाद इनपर कंडीशनर का प्रयोग करें। इससे आपके बाल नरम, मुलायम तथा चमकदार बन जाएंगे।

स्केल्प की खुजली का उपचार करने के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार

स्वास्थ्यकर खानपान (Healthy diet)

सिर्फ बालों की बाहरी देखभाल करने भर से इनमें स्वास्थ्य की झलक नहीं दिखेगी। इसके अलावा आपको सही खानपान का भी सहारा लेना पड़ेगा। आपके बालों को अच्छी खासी मात्रा में प्रोटीन्स, विटामिन्स तथा खनिज पदार्थों (protein, vitamins and minerals) की ज़रुरत होती है, जिससे कि बालों के फॉलिकल्स (follicles) को काफी मज़बूती प्राप्त होती है। इसके लिए आपको जिन खाद्य तत्वों का सेवन करना चाहिए, वे हैं ओमेगा 3 फैटी एसिड, साल्मन (omega 3 fatty acid, salmon), पालक, दही आदि।

बालों की ऐसी कटाई जिसे आप संभाल सकें (Manageable hair cut)

अगर आप समय के अभाव की वजह से अपने लंबे बालों की देखभाल नहीं कर पा रही हैं, तो इन्हें छोटा कर देना ही सबसे बेहतर विकल्प साबित होगा। अपने बालों की लंबाई उतनी ही रखें, जितनी कि आप संभाल सकें। अपने बालों को इतनी लंबाई तक काट लें, जिससे कि इन्हें संभालना और इनकी देखभाल करना आपके लिए काफी आसान हो जाए। इससे आपके बालों के झड़ने में भी काफी कमी आएगी। अपने बालों की कटाई बारिश के मौसम में करने का लक्ष्य निर्धारित करें, क्योंकि इस मौसम में लंबे बालों पर कंघी करते हुए बीच में से बालों के झड़ने की काफी संभावना रहती है। इससे आपके बाल काफी क्षतिग्रस्त हो जाते हैं और प्रचुर मात्रा में टूटने लगते हैं।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday