Top monsoon hair care tips for women – मानसून में महिलाओं के बालों की देखभाल के लिए सुझाव

गर्मियों के मौसम में अगर बारिश हो जाए तो बहुत ही बढ़िया लगता है। जैसे ही मानसून (monsoon) का मौसम आता है लोग खुश हो जाते है की उन्हें अब गर्मी का सामना नहीं करना पडेगा। मानसून के आते ही आपको ना ही सन बर्न और हीट स्ट्रोक की चिंता करनी पड़ेगी।

लेकिन इन मानसून के मौसम में भी कुछ नेगेटिव इफ़ेक्ट आपके बालों पर असर दिखाते है जिस से आपको बचना चाहिए। इस मौसम में अपने बालों को स्वस्थ और बढ़िया दिखाने के लिए आपको कुछ सुझाव और नुस्खो को अपनाना चाहिए। आज कल हमारा वातावरण इतना प्रदूषित हो गया है की बारिश का पानी भी साफ़ नहीं रहता, उसमे भी कार्बन और अन्य केमिकल मौजूद रहते है जिस से आपके बालों की अवस्था बिगड़ सकती है।

इस तरह एसिड रेन (acid rain) बनती है और आपके बालों को क्षति पहुँचाती है। इन एसिड रेन से आपके बाल गिरने शुरू हो सकते है या कोई गंभीर समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।

मानसून एक विशेष मौसम है जिसमे विशेष परिस्तिथियाँ उत्पन्न होती है। मानसून में नमी (humidity) ज्यादा होती है। हवा में नमी के कारण आपके सिर की त्वचा (scalp) गीली हो जाती है, अब जब त्वचा गीली रहती है तब रूसी (dandruff) बनने के बहुत से चांस रहते है। इस तरह बालों को क्षति पहुंचती है और साथ ही उस व्यक्ति की सुंदरता पर भी असर पड़ता है। मानसून मौसम में बारिश भी एक समस्या ही है।

मानसून में अचानक से ठंडे मौसम को पाकर आप खुश तो बहुत ही होते होंगे, लेकिन आपको यह नहीं पता की इस मौसम का बुरा असर आपकी त्वचा और बालों पर पड़ सकता है। पानी में मौजूद अनेक प्रकार के इन्फेक्शस माइक्रोब्स (infectious microbes) से आपकी त्वचा पर इन्फेक्शन हो सकता है।

अगर आपके बाल बारिश के पानी से गीले पड़ जाते है इस कारण आपके बालों पर माइक्रो ओर्गानिस्म (micro organism) अटैक कर बैठते है और फिर आपके बाल बदसूरत दिखने लगते है। इसलिए बेहतर होगा की आप मानसून के मौसम के दौरान कुछ महत्वपूर्ण सुझाव को अपनाए। इस आर्टिकल में हम बालों की देखभाल करने के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे, इस से आप मानसून के मौसम में अपने बालों की सही से देखभाल कर, बालों से सम्बंधित समस्या से छुटकारा पा सकेंगी।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,331 other subscribers

मानसून में बालों की देखभाल के लिए सुझाव (Monsoon hair care tips)

सही तरह से बालों की कंघी से सुन्दर दिखें

  • मानसून के दौरान नमी ज्यादा रहती है और इस से आपके सिर की त्वचा गीली हो जाती है। इसलिए अपने सिर की त्वचा को सूखा लीजिये। अपने बालों को बारिश में भीगने ना दें। बारिश के दौरान छतरी या कैप का उपयोग करें।
  • अगर आपके बाल बारिश में भीग गए है तो अपने सिर की त्वचा को सही से सूखा लें।
  •  हफ्ते में 2 से 3 बार अपने बालों को धोएँ। इस से आपके बाल और सिर की त्वचा साफ़ होती है और साथ ही बालों की कंडीशनिंग भी होती है। इस तरह आप अपने सिर की त्वचा पर फंगल इन्फेक्शन होने से बचाते है।
  • अपने बालों को गीला ना रहने दे और ना ही अपने गीले बालों को बांधे।
  • घुंघराले बालों के लिए हेयर कंडीशनर का उपयोग करें।
  • इस मौसम के दौरान अधीक पानी और फ्लूइड का सेवन करें ताकि आपका शरीर हाइड्रेटेड (hydrated) रह सके।
  • कुछ बालों के गिरने से ना घबराए क्योंकि यह मानसून के मौसम में एक सामान्य परिस्तिथि है।
  • हेयर स्ट्रेटनिंग और हेयर कर्लिंग की प्रक्रिया से दूर रहें। इन प्रक्रिया के कारण बाल कमज़ोर पड़ सकते है।
  • अगर आपकी समस्या गंभीर हो गयी है तो आपको अपने डर्मेटोलॉजिस्ट (dermatologist) या त्रिकोलोजिस्ट (tricologist) से परामर्श तुरुन्त लेना चाहिए।

बालों की देखभाल के तरीके में क्या करें (Do’s)

  • हफ्ते में 2 से 3 बार बालों को धोये।
  • बालों को धोने के बाद आयल/ तेल को ज़रूर लगाये।
  • विटामिन E से भरपूर खाने को खाए।

क्या ना करें (Don’ts)

  • बालों को गीला ना रखें।
  • अगर आपके बाल गीले है तो उनकी कंघी ना करें।
  • मानसून के मौसम के दौरान ड्रायर का उपयोग ना करें।

ऊपर दिए गए कुछ सुझाव का पालन कर आप अपने बालों की देखभाल मानसून के मौसम के दौरान कर सकती है। इन सुझाव को ना टालें।

बालों को बनाने वाले सर्वश्रेष्ठ फाइबर

बालों की देखभाल कैसे करें – मानसून में महिलाओं के बालों की देखभाल के लिए सुझाव (Monsoon hair care tips for women)

हल्का शैम्पू का प्रयोग करें (Mild shampoo)

जैसे ही मानसून का मौसम आता है आपको बहार से घर पर लौटते ही अपने बालो को एसिड रेन के प्रभाव से साफ़ रखना है। लेकिन साफ़ करने के लिए कोई ऐसा शैम्पू का उपयोग ना करें जिसमे ज्यादा केमिकल के पदार्थ हो, इसलिए कम केमिकल वाले शैम्पू का उपयोग कर अपने बालों को सुरक्षित रखें। मानसून के दौरान आपके बाल नम पड़ सकते है इसलिए शैम्पू के उपयोग से आप अपने बालों को केवल साफ़ ही नहीं रखेंगी बल्कि बालों को गहरा भी दिखा सकेंगी जिस से आप आकर्षित लगने लगेंगी।

बालों पर कंडीशन का उपयोग करें (Condition your hair)

मानसून के मौसम के दौरान केवल शैम्पू करना काफी नहीं है, आपको बालों की सही से कंडीशनिंग भी करनी चाहिए। इनके कंडीशन के लिए आप घरेलु पदार्थ जैसे अंडा या दही को बालों पर लगाकर कर सकती है या जिस कंपनी का शैम्पू है उस कंपनी का कंडीशनर मार्किट से खरीद कर उपयोग कर सकती है। इस मौसम के दौरान बाल कुछ ज्यादा घुंगराले और नम पड़ जाते है इसलिये कंडीशनर का उपयोग अनिवार्य है।

सही आहार को अपनाए (Proper diet se baalon ke liye tips)

मानसून के दौरान बालों को स्वस्थ रखने के लिए सही आहार को भी अपनाना आवश्यक है। जैसे की हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए पोषण और मिनरल की आवश्यकता पड़ती है वैसे ही बालों को स्वस्थ रहने के लिए प्रोटीन और मिनरल्स की आवश्यकता पड़ती है। इसलिए आपको मानसून के दौरान ज्यादा प्रोटीन खाना चाहिए ताकि आप अपने शरीर को ही स्वस्थ नहीं बल्कि अपने बालों को बढ़ने में सहायक पहुंचाते है और इस कारण बाल भी गिरने कम हो जाते है। इस मौसम के दौरान अपने आहार में नट्स, हरी सब्जियां, गाजर, किडनी बीन्स, अंडे, सैल्मन (salmon) और अन्य को मिलाये।

एक विशेष कंघी का उपयोग करें (Using specific comb)

अपने बालों के लिए बेस्ट शैम्पू चुनने के लिए जरूरी टिप्स

जब भी आप कंघी का उपयोग करते है तो यह ध्यान में रखें की कंघी के दांतों के बीच अधीक जगह हो जिस से आप अपने बालों को टूटने से रोक सकते है। आप छोटी दांतों वाली कंघी या कम जगह वाली कंघी का भी उपयोग कर सकते है जब आपके बालों से सभी गांठ निकल गयी हो। इस तरह बाल कम गिरेंगे और साथ ही कम टूटेंगे। अपनी कंघी को किसी और के साथ ना बांटे क्योंकि उनके बालों में मौजूद रूसी से आपके बाल पर भी रूसी बन सकती है। क्योंकि रूसी एक फंगल इन्फेक्शन है जो एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति तक फैलती है। अगर आप दुसरो की कंघी का उपयोग करते है तो आपके बालों पर भी रूसी उत्पन्न होने का जोखिम है।

बालों के उपाय छोटे बालों का कट (Short hair cuts)

अगर आपको मानसून के मौसम में बालों को टूटने से रोकना है तो बेहतर होगा की आप अपने बालों को छोटा करा लें। अगर आपके बाल लम्बे है और इस मौसम के कारण आपके बाल सुस्त, सूखे और बदसूरत हो गए है तो सही होगा की आप अपने बालों को छोटा कटवा लें। अगर आपके छोटे बाल है तो आपके बाल नहीं गिर सकते। जैसे ही आपके बाल छोटे हो जाते है तो कंघी करते समय बालों के जड़ पर प्रेशर नहीं बनेगा और इस कारण आपके बाल भी कम गिरेंगे और इस तरह आप अपने बालों को सुंदर रख सकेंगी। इसलिए मानसून के मौसम के दौरान छोटे बालों के फैशन को अपनाए।

गीले बालों को ना बांधे (Don’t tie wet hair)

गीले बाल सेंसिटिव होते है और इस कारण वे टूट भी सकते है। जैसे ही आप स्नान कर बहार आते है तब आपके शरीर के साथ आपके बाल भी गीले रहते है। इसलिए आपको अपने बालों को तुरुन्त फैन के नीचे खड़े हो कर सूखा लेना होगा। पहले अपने बालों को टॉवल से कवर कर लें और फिर धीरे से टॉवल के उपयोग से अपने बालों को सूखा लें। इसके बाद फैन या सूरज के नीचे खड़े हो कर बालों को पूर्ण तरह से सूखा लें। यह भी ध्यान रखें की गीले बालों पर कंघी का उपयोग ना करें इस से आपके बाल टूट सकते है क्योंकि गीले बालों से बाल की जड़ कोमल पड़ जाती है जिस से वे थोड़े खींचाव और दबाव से टूटने लगते है।

बारिश के पानी से बचे (Avoid rain water hai hair ke liye tips)

बारिश के मौसम में आपके बालों को बारिश से बचाना आवश्यक है इस से आप इन्फेक्शन से बच सकते है। मानसून के मौसम के दौरान बहार जाते समय हमेशा छत्री को साथ ले जाएँ। अपने बालों को मानसून के दौरान बारिश के पानी से गीला ना होने दें। बेहतर होगा की आप अपने बालों को ढक कर रखें।

अपने बालों को गुनगुने पानी से धोये (Wash your hair with boiled water)

बेहतरीन हेयर ग्रोथ विटालाइजर

अगर किसी भी कारण से आपके बालों पर बारिश का पानी गिर गया तो आपको उबले हुए पानी को ठंडा होने तक इंतज़ार कर अपने बालों को धोना चाहिए। इस तरह बारिश के पानी से उत्पन्न हुए माइक्रोब्स सारे निकल जायेंगे और आपके बाल स्वस्थ बने रहेंगे।

बालों को गिरने से रोकने के लिए नुस्खे (Hair fall rescue se balo ki care tips in hindi)

आपने यह ज़रूर अनुभव किया होगा की मानसून के दौरान आपके बाल ज्यादा गिरते है। आपको इन बालों को गिरने से रोकने के लिए कुछ तो करना चाहिए। आपको आँवला और नारियल के तेल का मिश्रण अपने बाल और जड़ पर लगाना है ताकि आपके बाल मजबूत बन सकें। इस प्राकृतिक उपाय से आप बालों को गिरने से रोक सकती है। कोई भी उम्र के लोग इस नुस्खे को अपनाकर लाभ प्राप्त कर सकते है। इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं है।

नीम और हल्दी का पेस्ट (Neem and turmeric paste)

मानसून के मौसम के दौरान आपके बाल रूसी का शिकार बन जाते है। आपके बालों और सिर की त्वचा पर फंगल इन्फेक्शन होने के कारण यह समस्या उत्पन्न होती है। आप नीम और हल्दी का पेस्ट बनाकर इसे अपने सिर की त्वचा पर लगा लें। कुछ समय के लिए रहने दें और फिर धो लें। इस से आप रूसी की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

loading...