Top stunning christmas tree decorations – ऐसे सजाएँ क्रिसमस ट्री, क्रिसमस ट्री डेकोरेशन आइडिया

क्रिसमस के दौरान घर को सजाने, पार्टी की तैयारियों और अन्य बाकी के कामों के अलावा क्रिसमस ट्री को सजना एक सबसे महत्वपूर्ण काम होता है। क्रिसमस ट्री एक ऐसी चीज़ है जो कई तरह के प्रतिकों को अपने में एक साथ समेटे हुए होता है और बिना क्रिसमस ट्री के क्रिसमस मनाने की कल्पना भी नहीं की जा सकती। सदाबहार देवदार के वृक्ष (fir tree) को क्रिसमस ट्री के नाम से जाना जाता है जो ईश्वर से हमारे शाश्वत रिश्ते का प्रतीक है।

क्रिसमस के उत्सव को मनाने के लिए देवदार का वृक्ष या क्रिसमस ट्री ज़रूरी होता है। इसे घर पर सजाकर खुशी, उत्साह, प्रेम और शांति के प्रतीक के रूप में प्रस्तुत किया जाता है। क्रिसमस के एक दिन पहले क्रिसमस ट्री को लाकर विभिन्न तरीकों से सजाया जाता है। इसे सजाने के लिए विभिन्न तरह के डेकोरेटिव आइटम्स जैसे बेल्स, रिबन, स्टार, ओर्नमेंट, लाइट और आस पास की जगह को तोहफे आदि से सजाया जाता है। आप चाहें तो कुछ खूबसूरत सिंपल आइडियाज़ की मदद से क्रिसमस ट्री को और भी आकर्षक तरीके से सजा सकते हैं।

simple-christmas-tree

इस तस्वीर में आप देख सकते हैं कि खूबसूरती के साथ सजाया हुआ यह क्रिसमस ट्री कई तरह की चीजों को एक साथ मिलाकर सजाया गया है। क्रिसमस ट्री को सजाने के लिए सबसे पहले कुछ खास बातों को नोट करना चाहिए, जैसे क्रिसमस ट्री कितने लेवल में है। मतलब देवदार के पौधे में पत्तियाँ नीचे से शुरू होते हुये कोन के आकार में ऊपर की ओर बढ़ती है और कोन की तरह ही उसका आकार ऊपर संकरा होता चला जाता है। पत्तियों की एक के ऊपर एक परत को आप सजाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इनकी संख्या का पता लगाकर आप सजावट की एक सही रूप रेखा बना सकते हैं। इस क्रिसमस ट्री में एक फ़ैन्सी धागे को डालियों के आस पास को घेर कर घुमा दिया गया है और इसी में बाकी की सजावटी चीज़ें लटकाई गई हैं। आप अगर ध्यान से देखें तो पाएंगे कि यह ट्री ब्लू, गोल्डन और रेड कलर के बॉल्स को सजाकर बनाया गया है। इसके अलावा स्टार और अलग अलग साइज के बॉल्स भी इस ट्री में लगाए गए हैं। कुछ सजावटी चीज़ें स्नो के आकार में है जो क्रिसमस का प्रतीक है इसके साथ पतली लाइट की लड़ियों से पूरे हिस्से को सजाया गया है। इन सब के असत आप क्रिसमस ट्री के नीचे के हिस्से को भी देख सकते हैं जिसके आस पास गिफ्ट्स को सजाकर रखा गया है ये देखने में बहुत आकर्षक लग रहा है।

दिवाली के दौरान क्या करें और क्या नहीं?

simple-and-easy-christmas-decoration

इस तस्वीर में आप क्रिसमस बेल्स को देख सकते हैं। क्रिसमस का महत्व, क्रिसमस ट्री के साथ इस तरह की बेल्स को लगाना बहुत अच्छा माना जाता है। गोल्डन कलर के इन बेल्स का आकार और डिज़ाइन बहुत ही सुंदर है लेकिन यह प्लास्टिक से बने हुये हैं जो काफी हल्के भी हैं। क्रिसमस ट्री को सजाने के लिए आप इस तरह कि गोल्डन बेल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं यह आपको कई तरह के आकार में मिल जाएंगी।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

colorful-christmas-tree-decoration-1

इस क्रिसमस ट्री में और भी कई रंगों के खूबसूरत बॉल्स लगाए गए हैं। इसके अलावा रंगीन लाइट से भी ट्री को सजाया गया है। इसमें बेल्स, लाइटिंग के साथ सेंटा के आकार के डिज़ाइनर पीस भी लटके हुए दिखाई दे रहे हैं। ये सभी खूबसूरत एसेसरीज़ वजन में काफी हल्की है और आप आसानी से इसे सजाने के लिए प्रयोग में ला सकते हैं। यह डेकोरेशन क्रिसमस थीम के हिसाब से बेहतरीन लग रहा है।

दिवाली ब्यूटी टिप्स, बनाएँ इस दिवाली खुद को और भी खूबसूरत

easy-christmas-tree-decoration-1

क्रिसमस डे, यह एक बहुत ही सिंपल डेकोरेशन है जो कई तरह कि रिबन को ट्री में लपेट कर सजाई गयी है। अगर आपके पास वक़्त और साधनों की कमी है तो इस तरह का क्रिसमस ट्री डेकोरेशन आइडिया आपके लिए उपयोगी हो सकता है। यह बहुत सिंपल और सुंदर डेकोरेशन है जिसमें कई रंगों का प्रयोग बड़े हिस्से को सजाने के लिए किया गया है। अगर आपके पास बड़ा सा क्रिसमस ट्री है और आपको समझ नहीं आ रहा की सजावट की शुरुआत कहाँ से करें तो इस तरह की रंग बिरंगी रिबन का प्रयोग कर आप आसानी से इस काम को और भी आसान बना सकते हैं।

wood-pallet-christmas-tree-decoration

क्रिसमस का त्योहार, यहाँ क्रिसमस ट्री की जगह लकड़ी से बने क्रिसमस ट्री के आकार को लाइट के द्वारा डेकोरेट किया गया है। यह आइडिया घर के बाहर के लिए बेहतरीन हो सकता है। अगर आपके पास क्रिसमस ट्री नहीं है और आपको इसे सजाने का भी समय नहीं मिल रहा है तो इस तरह के लकड़ी के नमूने आपके बड़े काम आ सकते हैं। आप देख सकते हैं जैसे तस्वीर में दिखाया जा रहा है। यह एक लकड़ी का बना कोन के आकार का नमूना है जिसे व्हाइट रोशनी की मदद से सजाया गया है। लकड़ी की पट्टियों को रेड और ग्रीन कलर से पेंट किया गया है और उस पर पड़ रही ये लाइट्स रात के समय बहुत आकर्षक लगती है।

कैसे मनाये दीवाली और धनतेरस? दिवाली पूजा कैलेंडर, करें दीपावली और धनतेरस की खरीददारी

christmas-tree-decorations-with-golden-balls-and-stars-768x480

क्रिसमस ट्री का महत्व, इस क्रिसमस ट्री को गोल्डन थीम के साथ डेकोरेट किया गया है जिसमें आप देख सकते हैं की गोल्डन बॉल्स, गोल्डन स्टार और यलो लाइट्स लगाकर क्रिसमस ट्री को डेकोरेट किया गया है। पीली लाइट जब इन सजावटी चीजों पर पड़ती है तो पूरा क्रिसमस ट्री झिलमिला उठता है। यह भी एक सिंपल लेकिन आकर्षक डेकोरेशन आइडिया है। क्रिसमस ट्री का खयाल मन में आते ही सबसे पहले डेकोरेशन की बात दिमाग में आ जाती है। इस क्रिसमस ट्री को कुछ खास डेकोरेटिव आइटम्स से सजाया गया है। इसमें छोटे बड़े बॉल, स्टार, हार्ट शेप आदि शामिल हैं। रात में इसकी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए लाइट्स लगाई गई है। बड़े से क्रिसमस ट्री को सजाने के लिए आप इस तरह के बड़े आकार की ओर्नमेंट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

easy-christmas-tree-decorations

क्रिसमस ट्री को सजाने का तरीका हर किसी का अपना अलग अलग हो सकता है। कई अपनी पसंद की चीजों से ट्री को सजाते हैं तो कुछ लोग बाज़ार में मिलने वाली नई नई चीजों का प्रयोग करना पसंद करते हैं। क्रिसमस में तोहफों का आदान प्रदान एक आम बात है। इस तरह की सजावट से आपको एक बेहतरीन क्रिसमस थीम मिल सकता है और जो भी इस सजावट को देखेगा वह इस छोटे छोटे लटकते हुये गिफ्ट बॉक्स को देखकर खुश हो जाएगा। बाज़ार में इस तरह की और भी वस्तुएं मौजूद है जो क्रिसमस ट्री को डेकोरेट करने में आपकी बेहतर मदद कर सकती है।

क्रिस्मस मानने के सबसे अच्छे तरीके

latest-christmas-decoration-tree

इस तरह के बड़े से क्रिसमस ट्री को सजाने के लिए आपको थोड़ी ज़्यादा मेहनत की ज़रूरत पड़ेगी। तो अगर आपके पास बड़ा सा क्रिसमस ट्री है तो तैयार हो जाएँ और इस तरह से इस बार क्रिसमस पर क्रिसमस ट्री को डेकोरेट करें। इस बड़े ट्री को सजाने के लिए थोड़ी ज़्यादा चीजों कि भी ज़रूरत पड़ती है। इसमें लाइट्स का भी ज़्यादा प्रयोग किया गया है। अगर आप भी इसी तरह से क्रिसमस ट्री को सजाने जा रहे हैं तो थोड़े बड़े आकार के बॉल्स का प्रयोग करें, आप देख सकते हैं इसमें व्हाइट स्नो की जगह अन्य रंगों का इस्तेमाल किया गया है तो इसी तरह का कोई नया प्रयोग आप भी कर सकते हैं।

beautiful-christmas-decoration-tree

नया साल मनाने के बेहतरीन तरीके

इस तरह की सजावट के बारे में आपने शायद ही पहले सोचा हो। यह एक बहुत ही खूबसूरत सजावट है। क्रिसमस में क्रिसमस ट्री को बिना रंगों के कैसे सजाया जा सकता है। आपको ट्रेडीशनल रेड के अलावा भी अन्य रंगों पर ध्यान देना चाहिए। इस क्रिसमस ट्री में गोल्डन के साथ पर्पल कलर का इस्तेमाल किया गया है जो देखने पर ही अंदर से मन को खुशी देता है। क्रिसमस का पर्व ईश्वर के साथ हमारे शाश्वत रिश्ते का प्रतीक है और हमें अहसास दिलाता है कि हम परमात्मा के साथ किसी एक डोर से बंधे हुए हैं। इस क्रिसमस ट्री में अलग अलग तरह के कई नवीनतम डिज़ाइन के ओर्नमेंट्स लगाए गए हैं। क्रिसमस ट्री छोटा हो या बड़ा, यह बात मायने नहीं रखती बल्कि यह बात मायने रखती है कि आप किस तरीके से सजाकर इसे खूबसूरत बना सकते हैं। हर किसी की कोशिश होती है कि क्रिसमस ट्री को सबसे खूबसूरत और हर बार से अलग तरीके से सजाया जाए। इस खास क्रिसमस ट्री डेकोरेशन आइडिया के द्वारा अब आपको कई नए तरीके मिल गए होइङ्गे जिनकी मदद से आप इस बार अपने घर और क्रिसमस ट्री को सुंदर ढंग से सजाकर सबकी वाहवाही पा सकते हैं।

loading...