FAQ about hair extensions – बालों के एक्सटेंशन के बारे में पूछे जाने वाले सवाल

बालों के एक्सटेंशन्स (hair extensions) आपको काफी खूबसूरत लुक (look) प्रदान करते हैं, और आपके बालों को पतले तथा अनाकर्षक से घना और आकर्षक बनाते हैं। इससे आपके बालों में घनत्व आएगा और वे चमकदार बनेंगे। जो लोग बाल एक्सटेंशन करवाना चाहते हैं, उनके मन में इसे लेकर कई तरह के सवाल पैदा होते रहते हैं।

इस पद्दति के साथ कोई खतरा जुड़ा हुआ है या नहीं, ये भी काफी महत्वपूर्ण प्रश्न होता है। लोग बालों के इन एक्सटेंशन्स (hair extensions ke prakar), बाल एक्सटेंशन की कीमत के बारे में अवश्य ही जानना चाहते होंगे। इन सारे सवालों के जवाब जानने के लिए सबसे ज़्यादा पूछे गए सवालों (FAQ) पर नज़र डालते हैं।

क्या बालों के एक्सटेंशन्स (Baalon ke extensions) से बालों को नुकसान पहुंचता है? (Is hair extension prone to hair damage?)

इस सवाल का जवाब देने के पीछे बालों के एक्सटेंशन लगवाने के तरीके का बहुत बड़ा हाथ होता है। अगर आप सही तकनीक का प्रयोग करें तो बालों का एक्सटेंशन आपके लिए कभी भी हानिकारक साबित नहीं होता। अतः हमेशा बालों की एक्सटेंशन करवाने के लिए किसी पेशेवर और अनुभवी व्यक्ति के पास ही जाएं। क्योंकि उन्हें इस कार्य का पहले से अनुभव होता है, अतः उनके द्वारा किया जाने वाला बालों का एक्सटेंशन सही होगा और आपके बाल नुकसान से दूर रहेंगे।

मेरे बालों के लिए हेयर एक्सटेंशन की कौन सी तकनीक अच्छी रहेगी? (Which hair extension technique will be suitable for my hair?)

हेयर एक्सटेंशन्स के प्रकार तथा आप पर अच्छे लगने वाले एक्सटेंशन्स

बालों के एक्सटेंशन की कई तकनीकें होती हैं। बाल एक्सटेंशन का मिश्रण, आप अब स्थाई हेयर एक्सटेंशन्स (permanent hair extensions), सेमी परमानेंट हेयर एक्सटेंशन्स (semi permanent hair extensions) या अस्थाई हेयर एक्सटेंशन्स (temporary hair extensions) में से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं। अपने बालों के मुताबिक एक्सटेंशन्स का चुनाव करें। आप बालों की एक्सटेंशन के पहले विशेषज्ञों से भी सलाह कर सकते हैं।

मेरा हेयर एक्सटेंशन कितने दिन तक टिकेगा? (How long will my hair extension last?)

हेयर एक्सटेंशन्स के टिकने की अवधि आपके बालों की गुणवत्ता पर भी निर्भर करती है। बाल एक्सटेंशन का मिश्रण, खराब गुणवत्ता वाले सिंथेटिक पदार्थों (synthetic material) से बने एक्सटेंशन्स एक या दो हफ्ते तक चलेंगे। ज़्यादा अच्छी गुणवत्ता वाले एक्सटेंशन 3 से 4  महीने तक चलेंगे। ऐसे भी कई एक्सटेंशन्स हैं जो 6 महीने तक चलते हैं और सबसे बढ़िया गुणवत्ता के एक्सटेंशन एक या दो साल भी चल जाते हैं।

रेमी हेयर का क्या अर्थ है? (What is the meaning of remy hair?)

बालों के एक्सटेंशन के क्षेत्र में रेमी हेयर (remy hair) को मनुष्य के बालों के सबसे अच्छे प्रकार के रूप में जाना जाता है। यहाँ क्यूटीकल्स (cuticles) को हटाने की आवश्यकता नहीं पड़ती, बल्कि उन्हें जस का तस रखा जाता है। इस तरह के एक्सटेंशन के साथ आपके बाल बिलकुल प्राकृतिक बालों जैसे लगेंगे। पर आपको उन्हें सही तरीके से अलाइन (align) करना पड़ेगा और अपने एक्सटेंशन को संभालकर रखना पड़ेगा।

मैं अपने बालों को एक्सटेंशन्स को कैसे धो सकती हूँ? (How can i wash my hair extension?)

यह एक काफी अच्छा सवाल है, क्योंकि अपने हेयर एक्सटेंशन्स को लम्बे समय तक चलाने के लिए आपका उन्हें साफ़ सुथरा रखना अनिवार्य है। परन्तु आप अपने सामय बालों की तरह अपने एक्सटेंशन्स को नहीं धो सकती। आपको इसके लिए सही तकनीकों का पता होना चाहिए। इन्हें धोने से पहले बालों को ब्रश (brush) करें  तथा इनकी उलझनों को सुलझा लें। इन एक्सटेंशन्स को धोते समय अपने सिर को सीधा रखें। अपने सिर को काफी धीरे से मसाज (massage) करें, जिससे आपके असली बालों में लगी जड़ों पर उलटी तरफ से हरकतें ना शुरू हो जाए। इसके बाद बिना सल्फेट (sulfate) वाला सौम्य मोइस्चराइसिंग शैम्पू (moisturizing shampoo) प्रयोग करें।

आपकी उम्र ज़्यादा दिखाने वाली बालों की सामान्य गलतियां

क्या मैं अपने एक्सटेंशन्स पर कलर्स का प्रयोग कर सकती हूँ? (Can i apply color to my hair extensions?)

जी हाँ, आप अपने एक्सटेंशन्स पर कलर (color) का प्रयोग कर सकती हैं और अपने प्राकृतिक बालों के जैसा ही टोन (tone) पा सकती हैं। इस मामले में रंग का चुनाव काफी महत्वपूर्ण कारक है। सिर्फ किसी अच्छे ब्रांड (brand) का कलर ही इस्तेमाल करें। color का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखें कि यह आपके बालों के सिरे के जैसा ही हो। आप विशेषज्ञों से इस सम्बन्ध में परामर्श तभी ले सकती हैं, जब आप अपनी तस्वीर उन्हें भेजें।

एक्सटेंशन्स को सुखाने की प्रक्रिया (What is the procedure of drying the hair extensions?)

गर आप अपने एक्सटेंशन्स को लम्बे समय तक अच्छे से रखना चाहती हैं तो इसे अवश्य सुखाएं। कभी भी गीले बालों पर कंघी या ब्रश का प्रयोग ना करें। आप इनपर तौलिए का प्रयोग कर सकती हैं।

loading...