Workouts using a chair to slim your legs – कुर्सी की मदद से पैरों को दुरुस्त रखने की कसरत

कसरत वैसे तो एक शब्द है परन्तु ज़रुरत के अनुसार इसके विभिन्न प्रकार की और भी कसरतें आती हैं। अगर आप फिट होने के साथ मांसपेशियां बनाना चाहते हैं तो उसके लिए एक निर्धारित कसरत है। अगर आपके जोड़ों में दर्द है तो डॉक्टर आपको कुछ और कसरत के लिए कहते हैं।

कुछ लोगों के पैर उनके शरीर के अनुपात में ज़्यादा वज़नी होते हैं,इसलिए वे अपने पैरों को शरीर के अनुपात में लाने के लिए उन्हें पतला करना चाहते हैं। आप कुर्सी की मदद से पैरों को पतला करने के कुछ तरीके आज़मा सकते हैं। कसरत के प्रकार :-

कसरत के प्रकार – एक टांग ऊपर करने की कसरत (Step up with knee up)

step-up-b-med

सुडौल नितम्बों के लिए वर्कआउट

इसके लिए आपको एक लकड़ी की कुर्सी चाहिए जिससे कि आपको संतुलन बनाने में कोई दिक्कत न हो और कुर्सी भी आपका भार सह ले। कुर्सी के पास खड़े हो जाएं और एक पैर को कुर्सी पर रखकर दूसरा पैर ऊपर उठा लें। कुर्सी पर रखे पैर को दबाएं और अपनी छाती पैर के पास लाएं। दूसरे पैर के साथ भी ये क्रिया जारी रखें।

कसरत के लाभ – पैरों को लिफ्ट करने की कसरत (Leg lifts exercise)

rse_chr2

आराम से ज़मीन पर लेट जाएं और अपनी एड़ियां कुर्सी पर रखें। अब कुर्सी पर पैर रखे रखे ही अपने शरीर को इस तरह ऊपर उठाएं कि आपका पृष्ठ भाग ऊपर हो। अब एक समय में एक पैर उठाएं जिससे कि आपका अंगूठा छत की तरफ हो।

कसरत करने के तरीके – स्लॅनटिंग लेग लिफ्ट (Exercise with knee tuck and leg lift)

210

वजन घटाने के विभिन्न उत्तम तरीके

इस कसरत में आपको थोड़ा झुका हुआ रहना पड़ता है जिसमें आपका अंगूठा कुर्सी पर हथेली ज़मीन पर होनी चाहिए। अगर आप कुर्सी और पैरों के बिना संतुलन नहीं बना पाते तो ये कसरत काफी खतरनाक सिद्ध हो सकती है। खुद को कसकर पकडे रखें और एक जगह रहते हुए एक समय में एक पैर अपनी छाती की तरफ ले जाएं।

कसरत के नियम – लंज एक्सरसाइज (Alternating lunges)

al

इसके अंतर्गत आपको कुर्सी के सामने उलटी दिशा में मुंह करके खड़ा होना पड़ेगा और अपना एक पैर पीछे की तरफ करते हुए कुर्सी पर रखना होगा। अपनी पिछली घुटने को थोड़ा झुकाकर रखें। ये पोजीशन उस समय की शुरुआत होगी जब आप अपने दोनों घुटनों का प्रयोग करते हुए लंज की मुद्रा में आ जाएंगे। यही प्रक्रिया अपने दुसरे पैर के साथ भी जारी रखें।

कसरत कैसे करे – कुर्सी पर बैठने की कसरत (Chair squat)

squats-exercise-300x300

पतली कमर पाने के तरीके क्या हैं?

अगर आपने अभी कसरत करनी शुरू ही की है तो ये कसरत आपके लिए काफी उत्तम है। इसको शुरू करने के लिए कुर्सी की तरफ पीठ करके खड़े हों और पैरों को दूर दूर रखें। अब अपना सारा वज़न अपने एड़ियों के बीच रखें और पृष्ठ भाग को आगे लाएं। अब इस भाग को निचे करके कुर्सी की ओर ले जाएं और जैसे ही बैठने की मुद्रा बने,तुरंत रुक जाएं। अब फिर से शुरुआत की मुद्रा से शुरू करें।

कसरत करने के फायदे – लो लाउन्ज होवर (Low lounge hover)

20131121213118700-300x300

इस तरह खड़े हों कि आपके पैर एक दूसरे से काफी दूर हों। अब इस तरह झुकने की मुद्रा बनाएं कि आपका बांया घुटना आपके टखने के ऊपर रहे। अब कमर के ऊपर से हाथ उठाकर आगे की ओर झुकें।जैसे ही आपके हाथ आगे आएं,अपनी छाती आगे कर लें। अब जब आप बायां पैर सीधे करने की मुद्रा में हों तो दायां पैर उठाने की चेष्टा करें। इस मुद्रा में इसी तरह रहे और 3 सेकंड के लिए अपनी सांसें रोक लें और फिर दोबारा शुरुआत की मुद्रा में आ जाएं।