New Year resolutions by movie celebrities – फ़िल्मी सितारों द्वारा किये गए नए साल के वादे

नया साल ऐसा समय है, जब लोग काफी कुछ करने का वादा (resolution) करते हैं। इन सारे वादों और प्रस्तावों से आप नए साल की शुरुआत काफी तरोताज़ा होकर कर सकते हैं। इस समय हमारे सितारे (celebrities) भी ऐसी चीज़ों को करने का इरादा करते हैं, जिसके बारे में वे काफी दिनों से सोच रहे हों।

इसी के साथ वे ये कार्य नहीं भी करना चाहते हैं, और इसीलिए उनके लिए अपने इन वादों को पूरा करना काफी आवश्यक हो जाता है। नीचे कुछ प्रसिद्ध लोगों के नए साल में किये गए वादों की सूची दी गयी है और इससे आपको काफी प्रेरणा भी मिलेगी।

शाहरुख़ खान का धूम्रपान छोड़ने का वादा (Shah rukh khan wants to quit smoking)

Shah-Rukh-Khan

रक्त दान से जुड़े तथ्य एवं इसके लाभ

नए साल के संकल्प, शाहरुख़ खान काफी दिनों से धूम्रपान छोड़ने की सोच रहे हैं। वे यह वादा 2010 से किये जा रहे हैं। उनका यह कहना अहै कि यह जानते हुए भी कि धूम्रपान एक बुरी आदत है, वे इसे छोड़ने में असमर्थ साबित हो रहे हैं। वे इसे छोड़ने का काफी प्रयास कर रहे हैं, पर इसमें अभी तक सफल नहीं हुए हैं। धूम्रपान के अवगुणों के बारे में जानने के बाद भी इस आदत को छोड़ने का कोई अर्थ नहीं है। वे कहते हैं कि वे खुद को आज़माएंगे और धूम्रपान छोड़कर दिखाएंगे। इसके अलावा उनके बच्चे भी उनकी इस आदत को काफी नापसंद करते हैं, और यह भी उनके धूम्रपान छोड़ने की एक बड़ी वजह है।

बिपाशा का फैशनेबल रूप से झूठ बोलने का वादा (Bipasa wants to be a fashionable liar)

Bipasa

नए साल का वादा, इस साला बिपाशा बसु ऐसा झूठ बोलना चाहती हैं, जिससे किसी को कोई नुकसान ना पहुंचे। उनके अनुसार वे झूठ बोलने में काफी कच्ची हैं और जब भी वे कोई झूठी बात कहने की कोशिश करती हैं तो पकड़ी जाती हैं। वे झूठ बोलने का वादा इसलिए लेना चाहती हैं, क्योंकि उनके अनुसार कई बार स्थिति को संभालने के लिए झूठ बोलना काफी आवश्यक हो जाता है। वे इस कला को सीखने की काफी दिनों से कोशिश कर रही हैं, पर अभी तक वे इसमें असफल साबित हुई हैं। वे आदतन झूठ बोलने से तो बचना चाहती हैं, पर दूसरों की जान बचाने और कई प्रकार की मुश्किल स्थितियों से निपटने के लिए वे झूठ बोलने में महारत हासिल करना चाहती हैं।

एंजेलिना जोली की सर्जरी

सोनू सूद का वादा (The resolution of sonu sood)

SonuSood

सोनू सूद ने यह प्रण लिया है कि वे अपनी माँ की याद में किसी ट्रस्ट (trust) या संस्था (organisation) में दान करेंगे। उनकी माँ एक प्रोफेसर (professor) थी तथा वे गरीब बच्चों की पढ़ाई से सम्बंधित हर तरह की मदद करने में विश्वास रखती थीं। अतः सोनू उनके सपनों को पूरा करने का अथक प्रयास करेंगे और ऐसा वो अपनी माँ को श्रद्धांजलि देते हुए करना चाहेंगे। उनके अनुसार इससे उनका नया साल काफी ख़ास बनेगा तथा उनके जीवन में काफी अच्छाई आएगी।

नेहा का अच्छी घुड़सवार बनने का प्रण (Neha wants to be a good horse rider, naye saal ka sankalp)

खुद से करें नए साल के नए वादे

नेहा धूपिया इस नए साल अपनी हिम्मत को आज़माना चाहती हैं और एक प्रशिक्षित घुड़सवार बनना चाहती हैं। वे कुछ समय से घुड़सवारी सीख रही हैं, परन्तु इस साल वे इसमें पूरी तरह महारत हासिल करना चाहती हैं। उनके अनुसार अगर कोई उन्हें इस साल उपहार के तौर पर एक घोड़ा देता है, तो वे काफी प्रसन्न महसूस करेंगी। घुड़सवारी करना उनका जूनून है और यही कारण है कि वे इस कला को सीखने में अपना पूरा ध्यान और समय लगा रही हैं। इससे उनका एक नया व्यक्तित्व सामने आएगा। वे काफी संभावनाओं से युक्त एक बेमिसाल घुड़सवार बनने की आशा रखती हैं।

बोमन ईरानी की नए साल के वादों में कोई रुचि नहीं (Boman irani not interested in new year resolutions)

Boman-Irani

बोमन ईरानी का यह मानना है कि उन्हें नए साल के मौके पर कोई भी वादा करने की आवश्यकता नहीं है। उनका कहना है कि आमतौर पर कोई भी पप्रण लेने की मुख्य वजह अपराध बोध (guilt) होती है, और इसी वजह से वे अपने काम में पूरा ध्यान लगाना तथा इन वादों को नज़रअंदाज़ करना चाहते हैं। वे कहते हैं कि जीवन में सब कुछ कड़ी मेहनत तथा किस्मत पर निर्भर करता है। व्यर्थ के वादे करना तथा उन्हें फिर पूरा ना कर पाना अपने आप में काफी निराशाजनक तथा बिना मतलब के काम हैं। अगर आपकी इच्छा शक्ति (will power) मज़बूत है तो आप सही तरीके से अपने काम को अंजाम दे सकते हैं।