Multani mitti face packs in Hindi for skin care – त्वचा के निखार के लिए मुल्तानी मिटटी फेस पैक्स/फेशियल

महाभारत काल से ही मुल्तानी मिटटी का प्रयोग निखरी,सुन्दर तथा बेदाग़ त्वचा प्राप्त करने के लिए किया जाता रहा है। यह कुदरत का दिया हुआ ऐसा तोहफा है जो कि. आपकी त्वचा की पूरी तरह से सुरक्षा करता है।

यह त्वचा के उन सारे दोषों से आपको बचाता है और आपको ऐसी निखरी रंगत देता है जिसके बारे में आपने सिर्फ किताबों में या राजकुमारियों की कहानियों में पढ़ा होगा। इस लेख को पढ़ने के बाद आपको मुल्तानी मिटटी के कुछ विशेष फेस पैक्स के बारे में जानने में मदद मिलेगी।

मुल्तानी मिटटी के फायदे, मुल्तानी मिटटी त्वचा की काफी प्रभावी रूप से सफाई करता है एवं आपके चेहरे की रंजकता दूर करके उसे काफी सुकून प्रदान करता है। इस मिटटी में काफी खनिज भी होते हैं जो कि आपकी त्वचा का टोन बरकरार रखते हैं।

मुल्तानी मिटटी में मैग्नीशियम क्लोराइड होता है जो कि धूल, गन्दगी, तेल, काले धब्बे और मृत कोशिकाओं को आपके चेहरे से हटाता है। यह प्राकृतिक रूप से आपके चेहरे के सफ़ेद एवं काले धब्बे दूर करने में सहायता करता है। आप मुल्तानी मिटटी का प्रयोग करके विभिन्न प्रकार की त्वचा के लिए अलग अलग फेस पैक्स बना सकते हैं।

मुल्तानी मिटटी के फायदे – तैलीय त्वचा के लिए फेशियल (Multani mitti for oily skin)

आवश्यक सामग्री (Ingredients)

मुँहासे/एक्ने और पिंपल के लिए मुलतानी मिट्टी फेसपैक

  • 1 चम्मच मुल्तानी मिटटी
  • 4 चम्मच गुलाबजल
  • एक चुटकी हल्दी पाउडर

विधि (Procedure)

सारी सामग्रियों को मिलाएं और इस प्रकार बने हुए पैक को चेहरे और गले पर लगाकर 20 मिनट तक रखें। पैक को ठन्डे पानी से धो दें एवं बेहतरीन परिणामों के लिए हफ्ते में 2 बार इसका उपयोग करें।

मुलतानी मिट्टी का उपयोग – सूखी त्वचा के लिए फेस पैक (Multani mitti for dry skin)

आवश्यक सामग्री (Ingredients)

  • 2 चम्मच मुल्तानी मिटटी
  • 1 चम्मच बादाम का पेस्ट
  • 5 चम्मच दूध

विधि (Procedure)

सारी सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं एवं चेहरे एवं गले पर लगाकर 30 मिनट तक रखें। इसके बाद पैक को ठन्डे पानी से धो लें। दूध त्वचा को नमी प्रदान करता है अतः त्वचा का सूखापन दूर करने में ये काफी अहम भूमिका निभाता है।

बेहतरीन चॉकलेट फेस पैक

दाग धब्बों के लिए फेस पैक (Multani mitti for acne)

आवश्यक सामग्री (Ingredients)

  • 2 चम्मच मुल्तानी मिटटी
  • 1 चम्मच नीम का पाउडर
  • 4 चम्मच गुलाबजल

विधि (Facial kaise kare hindi me)

मुल्तानी मिटटी के लाभ, सारी सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं और इस पैक को चेहरे एवं गले पर लगाकर 30 मिनट तक रखें। इसे ठन्डे पानी से धो लें। नीम काले दाग धब्बों को हटाने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है।

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग – मुहांसों के लिए फेस पैक (Multani mitti for pimples)

आवश्यक सामग्री (Ingredients)

विधि (Procedure)

सारी सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं एवं इस पैक को अपने चेहरे पर 30 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद पैक को ठन्डे पानी से धो दें। टमाटर का रस दाग हटाता है और हल्दी पाउडर मुहांसों को दूर करता है। लाभदायक परिणामों के लिए इस प्रक्रिया को हफ्ते में 1 बार दोहराएं।

काले धब्बों के लिए फेस पैक (Multani mitti for dark spots)

आवश्यक सामग्री (Ingredients)

  • 2 चम्मच मुल्तानी मिटटी
  • 1 चम्मच पुदीने की पत्तियों का पेस्ट
  • 1 चम्मच दही

विधि (Procedure)

सारी सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं और चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर रखें। हलके गुनगुने पानी से धो लें। अच्छे परिणामों के लिए हफ्ते में 3 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

त्वचा के निखार के लिए फेस पैक (Multani mitti for skin glow)

आवश्यक सामग्री (Ingredients)

आलू के फेस पैक

  • 1 चम्मच मुल्तानी मिटटी
  • 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर
  • 4 चम्मच दूध

विधि (Procedure)

सारी सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं एवं चेहरे एवं गले पर अच्छे से लगाकर 15 मिनट तक रखें। इसके बाद पैक को ठन्डे पानी से धो दें। संतरे का छिलका अच्छे टोनर की भूमिका निभाता है। यह फेस पैक हर प्रकार की त्वचा के लिए अत्यंत उपयोगी है।

क्लींजिंग और त्वचा की दमक के लिए मुल्तानी मिट्टी (Multani mitti for cleansing and skin glow)

सामग्री (Ingredients)

  • 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी
  • 2 चम्मच मसले पपीते का गूदा
  • 1 चम्मच शहद

विधि (Procedure)

ऊपर दर्शाए गए सारे पदार्थों को अच्छे से मिश्रित कर लें। इस मिश्रण का प्रयोग अपने चेहरे और गले के भागों पर 20 मिनट तक करें और इसके बाद पानी से धो लें। पपीता विटामिन और एंटीऑक्सीडेंटस (vitamins and antioxidants) से भरपूर होता है, अतः यह आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में काफी अहम भूमिका निभाता है।

टैन हटाने के लिए फेस पैक (Multani mitti for tan removal)

आवश्यक सामग्री (Ingredients)

  • २ चम्मच मुल्तानी मिटटी
  • १ चम्मच शहद
  • १ चम्मच बेसन
  • ४ चम्मच खीरे का रस

विधि (Procedure)

सारी सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं और चेहरे तथा गले पर अच्छे से लगाकर २० मिनट तक रखें। इसके बाद पैक को ठंडे पानी से धो लें। बेसन त्वचा में कसावट लता है एवं झुर्रियां आने से रोकता है तथा खीरे का रस त्वचा की अन्य अशुद्धियों को दूर करता है।

अच्छी त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी (Multani mitti for good skin)

सामग्री (Ingredients)

  • 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी
  • 4 चम्मच गुलाबजल
  • 1 चम्मच आलू का पेस्ट

विधि (Procedure)

उपरोक्त सारे पदार्थों को अच्छे से मिश्रित करें और अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं। अब इसे ठन्डे पानी से धो लें। आलू में खनिज तथा विटामिन्स होते हैं, जिनकी मदद से आपको खूबसूरत त्वचा प्राप्त हो सकती है।

सर्दियों के लिए मुल्तानी मिटटी के फेस पैक्स

कपूर, लौंग और नीम (With camphor, clove and neem)

यह फेस पैक उन लोगों के लिए है, जिन्होंने काफी कोशिशें की कि उनके चेहरे का छोटा मुहांसा किसी तरह दूर हो जाए, पर अपनी इस कोशिश मिनी वे नाकामयाब रहे। इसके लिए आपको जो उत्पाद चाहिए, वे हैं मुल्तानी मिट्टी, नीम का पेस्ट, लौंग और थोड़ी सी मात्रा में कपूर। नीम त्वचा की हर प्रकार की समस्या से निपटने के लिए एक रामबाण औषधि है। इसके अलावा इसमें लौंग और कपूर भी मौजूद होते हैं, जो अपने एंटीसेप्टिक (antiseptic) गुंणों की वजह से काफी लाभदायक होते हैं और इस पैक को काफी खुशबूदार भी बना देते हैं। इन सारे उत्पादों को अच्छे से मिश्रित करें और इस पेस्ट को महीन बनाने के लिए इसमें थोड़ी सी मात्रा में गुलाबजल मिश्रित करें। इस पैक का प्रयोग हफ्ते में एक बार करें और मुहांसों को कहें अलविदा।

एक सामान्य पेस्ट (A simple paste)

जब आप धूप में किसी काम से निकलते हैं, तो आपके शरीर के खुले हुए भाग सूरज की तेज़ किरणों से काफी बुरी तरह प्रभावित हो जाते हैं। इससे सनबर्न (sunburn), फ्रेकल्स (freckles) और टैनिंग (tanning) की समस्या उत्पन्न होती है। सूरज की किरणों से हुई हानि सिर्फ बाहरी रूप से ही नहीं होती, बल्कि इस अत्याधिक गर्मी से कुछ आतंरिक समस्याएं भी पेश आ सकती हैं, जैसे दम घुटना और चक्कर आना। मुल्तानी मिट्टी आपके शरीर को अपने ठंडक प्रदान करने वाले गुण की मदद से काफी आराम दिलाती है। इसके लिए सिर्फ मुल्तानी मिट्टी और पानी की मदद से एक पेस्ट बनाएं और इसका प्रयोग अपने शरीर पर करें।

मुल्तानी मिट्टी के साथ तुलसी (Multani mitti with tulsi)

तुलसी के पत्ते हमारी त्वचा के लिए एक वरदान साबित होते हैं। चाहे ये रैशेस (rashes) हों या त्वचा का जलना, तैलीय त्वचा की समस्या हो या रूखी त्वचा की तकलीफ, तुलसी के पत्ते हमेशा आपकी सहायता करते हैं। अगर तुलसी को मुल्तानी मिट्टी के ठंडक प्रदान करने वाले गुणों के साथ मिश्रित कर दिया जाए तो इससे स्वस्थ त्वचा का एक बेहतरीन पैक बन सकता है। इसके लिए सबसे पहले ताज़े पत्ते लें, इन्हें अच्छे से पीसकर इनका एक पेस्ट तैयार करें और और इसका निर्माण करते समय इसमें थोड़ा सा पानी मिश्रित कर लें। जब ये पेस्ट तैयर हो जाए तो इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी का मिश्रण करें। इन सबको अच्छे से मिलाएं और इसे अपने चेहरे, गले, हाथ और पैरों पर लगाएं। अब इसे सूखने के लिए छोड़ दें और इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। आपके चेहरे पर जो निखार आएगा, इससे आपको अन्दर से काफी संतुष्टि प्राप्त होगी।

गोरी त्वचा पाने के लिये फेस पैक और फेस मास्क/फेशियल

मुल्तानी मिट्टी और मिनरल मिट्टी का मिश्रण (Multani mitti with mineral clay)

मुल्तानी मिट्टी बद्सूरत दाग, अशुद्धियों और परेशानी भरे रैशेस को त्वचा से दूर करते हैं, इन्हें मिनरल मिट्टी के साथ मिश्रित करने पर आपको 4 गुना ज़्यादा बेहतर परिणाम प्राप्त होते हैं। मिनरल मिट्टी एक बेहतरीन डेटोक्सिफायर (detoxifier) है। अगर आप त्वचा की किसी बीमारी से पीड़ित हैं, जो हानिकारक रसायनों युक्त सौन्दर्य उत्पादों के फलस्वरूप हुई है, तो यह मिट्टी उन सारी अशुद्धियों को सोख लेगी और आपकी त्वचा फिर से प्राकृतिक रूप से सुन्दर हो जाएगी। थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी को मिनरल मिट्टी के साथ मिश्रित करें और इसमें एक चम्मच एलो वेरा का जेल मिलाकर एक पैक का निर्माण करें। इस पैक का चेहरे पर प्रयोग करने से पहले त्वचा को थोड़ा सा गीला कर लें। गीली त्वचा पर इस पैक को सूखने में 10 मिनट लगेंगे। इसके बाद त्वचा को ठन्डे पानी से धो लें। इसमें मौजूद मैग्नीशियम, विटामिन और जिंक ऑक्साइड (magnesium, vitamins and zinc oxide) त्वचा में नयी जान डालकर इसे नमीयुक्त बनाते हैं, और तेल और गन्दगी पूरी तरह निकाल लेते हैं। इससे आपकी त्वचा की खोयी चमक वापस आ जाती है और आपके आत्मविश्वास में भी काफी बढ़ोत्तरी होती है।

मुल्तानी मिट्टी और केसर का फेस पैक (Multani mitti and saffron gharelu face pack hindi me)

आयुर्वेद में भी केसर के त्वचा को गोरा करने के गुणों का काफी उल्लेख मिलता है। कई नामी गिरामी हस्तियाँ भी केसर का प्रयोग बेदाग और दमकती हुई त्वचा प्राप्त करने के लिए सालों से करती आई हैं। केसर को मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाने से त्वचा की गुणवत्ता निखरने के साथ ही आपकी सुन्दरता में भी काफी बढ़ोत्तरी होती है। इस पैक को बनाने के लिए आपको केसर के कुछ दानों की ही आवश्यकता होगी। इन्हें सादे पानी में कुछ देर तक भिगोकर रख दें। इसके बाद इसमें मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। आप इस पेस्ट के गाढ़ेपन को बनाए रखने के लिए इसमें एलो वेरा जेल भी मिश्रित कर सकती हैं। इसका प्रयोग अपनी रूखी त्वचा पर करें। इसे त्वचा पर स्थिर होने में 20 मिनट का वक़्त लगेगा। बाद में इसे अच्छे से धो लें। अगर आप इस विधि का प्रयोग कम से कम हफ्ते में एक बार करें तो आपको अपने चेहरे में आए परिवर्तन से हैरानी होगी। यह एक सौम्य पैक है, अतः अगर आपकी त्वचा संवेदनशील भी है तो भी आपके चेहरे पर बिलकुल भी जलन और खुजली नहीं होगी।

शुष्क त्वचा के लिए घरेलु फेस पैक/फेशियल

ग्लिसरीन एवं बादाम युक्त फेस पैक (A multani mitti pack with glycerin and almond)

बेदाग त्वचा पाने के लिए त्वचा को गन्दगी,सीबम एवं अत्यधिक मात्रा में तेल जैसी अशुद्धियों से बचाना अति आवश्यक होता है। आपको यह भी ध्यान में रखना होता है कि त्वचा का प्राकृतिक तेल कहीं खो न जाय वरना इस पद्दति का लाभ के बदले नुकसान ही होगा। इस मामले में मुल्तानी मिटटी आपकी सहायता करती है। बादाम एक बेहतरीन स्क्रब है जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाकर उसकी जगह नयी कोशिकाएं लाता है एवं ग्लिसरीन आपकी त्वचा की नमी को अंदर ही अंदर सोख लेती है। इस पैक के लिए पिसे हुए बादाम, मुल्तानी मिटटी एवं ग्लिसरीन की कुछ बूंदों को मिलाएं और इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाय तो अपना मुंह धो लें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday