Best nail care tips in Hindi for women – महिलाओं के लिए नाखूनों की देखभाल के नुस्खे

जब आपके नाखून अच्छे हों तो हाथ काफी सुन्दर लगते हैं। इससे आप काफी स्टाइलिश (stylish) लगती हैं और आपका लुक (look) काफी निखरता है। ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपने नाखूनों की देखभाल कर सकती हैं। हाथ शरीर का काफी महत्वपूर्ण भाग है जिसका प्रयोग कई कार्यों में किया जाता है। अतः यह काफी आवश्यक है कि आप अपने हाथों और नाखूनों का खास ख्याल रखें।

सौम्य और दूधिया हैंड वाश का प्रयोग (Using the milky and soft hand wash)

हाथ धोने के लिए हमेशा दूधिया हैंड वाश (hand wash) का ही प्रयोग करें। नाखून बढाने के उपाय, अगर आप हाथों को साफ करने के लिए सामान्य क्लीन्ज़र (cleanser) का प्रयोग कर रही हैं, तो इसके प्रयोग के कुछ मिनटों के बाद ही आपकी त्वचा रूखी हो जाएगी। आपको हाथ धोने के लिए साबुनों (soaps) का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। साबुनों में ट्राईक्लोसन (triclosan) नामक हानिकारक केमिकल (chemical) पाया जाता है। हमेशा ही हाथ धोने के लिए प्राकृतिक और श्रेष्ठ एंटी बैक्टीरियल तत्वों (anti-bacterial agents) का ही प्रयोग करें। इससे आप नाखूनों तथा हाथों की त्वचा को काफी अच्छी अवस्था में रख सकती हैं।

पानी का सही तापमान आवश्यक (The right water temperature is essential)

नाखूनों को सफ़ेद, मज़बूत तथा मोटा कैसे बनाएं?

नाखूनों को बढ़ाने के टिप्स, अत्याधिक गर्म या ठन्डे पानी में हाथों या नाखूनों को डुबोकर रखना उनके लिए काफी हानिकारक हो सकता है। अगर पानी अत्याधिक रूप से गर्म हो तो इससे त्वचा रूखी हो जाती है और इसी के साथ नाखूनों के इनेमल (enamel) को भी काफी नुकसान पहुंचता है। दूसरी तरफ अत्याधिक ठंडा पानी सिकुड़न (constriction) पैदा करता है, अतः नाखूनों को ठन्डे पानी में डुबोना काफी खतरनाक है। जब सिकुड़न होती है तो केपिलरी सेल्स (capillary cells) डाइलेट (dilate) होने लगते हैं और इससे त्वचा में अनावश्यक लालपन आ जाता है। अतः जब भी आप अपने हाथों या नाखूनों का उपचार करें, तो पानी का तापमान सही रखें।

हाथों और नाखूनों की तेल से मालिश (Massaging the hands and nails with oil se nail badhane ke upay)

ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपने हाथों तथा नाखूनों को नमी प्रदान कर सकती हैं। नाखून की देखभाल, अगर आप तेल से अपने हाथों और नाखूनों की मालिश कर सकें, तो यह काफी अच्छा होगा। तेल आपके नाखूनों तथा हाथों की त्वचा में समा जाता है और आप इससे प्राप्त हुई नरमी को महसूस कर सकती हैं। इसी के साथ आपको यह भी महसूस होगा कि आपके नाखून चमकदार हो गए हैं। आप कुसुम के बीज (safflower seed) के तेल का प्रयोग कर सकती हैं। यह त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है और त्वचा विशेषज्ञों द्वारा प्रमाणित भी किया जाता है।

नाखूनों के क्यूटिकल्स की देखभाल (Taking care of the nail cuticles se nakhuno ki dekhbhal)

अगर आप किसी अनुभवी नेल आर्टिस्ट (nail artist?) से बात करें, तो आपको पता चलेगा कि नाखूनों के क्यूटिकल्स (cuticles) की देखभाल करना कितना आवश्यक है। नाखून की देखभाल, अगर क्यूटिकल्स सूख जाएं या टूट जाएं, तो सिर्फ मैनीक्योर (manicure) की मदद से बात नहीं बन सकती है। अगर आपके क्यूटिकल्स कट गए तो इससे इन्फेक्शन (infection) भी हो सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार आपको बॉडी स्क्रबर्स (body scrubbers) की मदद से अपने हाथों को एक्सफोलिएट (exfoliate) करना चाहिए। इन क्यूटिकल्स की हर हफ्ते समय निकालकर देखभाल करें। ऐसा करने से आपके नाखून हमेशा बिलकुल स्वस्थ रहेंगे।

नाखूनों को गुलाबी तथा चमकदार बनाने के उपाय

हाथों और नाखूनों की सुरक्षा (Protection of hands and nails)

ऐसी कई चीज़ें हैं जिनका हम रोज़ाना इस्तेमाल करते हैं जिससे आपके हाथ की त्वचा को नुकसान पहुंचता है तथा नाखूनों की गुणवत्ता (quality) भी खराब होती है। नाखून बढाने के उपाय, अतः जब आप ऐसे उत्पादों (agents) का इस्तेमाल कर रहे हों, तो सबसे अच्छा यही होगा कि आप दस्ताने (gloves) पहन लें और फिर ऐसी चीज़ों को छुएं। ऐसी बातों को नज़रअंदाज़ बिलकुल ना करें क्योंकि एसिडिक (acidic) और अल्कोहलिक एजेंट्स (alcoholic agents) आपकी त्वचा और नाखूनों को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

सनस्क्रीन का प्रयोग करें (Using sunscreen is right for nakhun ke liye tips)

अगर आप अपने हाथों की त्वचा तथा नाखूनों को सूरज की तेज़ रोशनी के संपर्क में ले आते हैं तो इससे उन्हें काफी नुकसान पहुँच सकता है। अगर आपने सही समय पर कोई कदम नहीं उठाया तो आपके हाथों पर झुर्रियां पड़ जाएंगी और आपके नाखून भी बेजान तथा चमक से रहित लगेंगे। यही वह समय है जब आपको अपने हाथों पर अच्छे से सनस्क्रीन लोशन (sun screen lotion) लगाकर धूप में बाहर निकालना चाहिए। सनस्क्रीन से आपकी त्वचा तथा नाखूनों के इनेमल (enamel) को काफी सुरक्षा प्राप्त होगी। पर इसी के साथ आपके हाथों की त्वचा के रूखे हो जाने की भी पूरी संभावना है। अतः हमेशा किसी तैलीय उत्पाद से अपनी त्वचा की मालिश कर लें।

loading...