Nail hacks for the perfect DIY manicure – सुन्दर हाथों के लिए घर बैठे मैनीक्योर

आप घर बैठे ही अपने हाथों एवं नाखूनों का मैनीक्योर कर सकती हैं। इसके कई लाभ हैं। इससे आप काफी पैसे बचा सकती हैं क्योंकि पार्लर में मैनीक्योर करवाने के मुकाबले घर बैठे मैनीक्योर करवाने में पैसे कम लगते हैं। इसके अलावा पार्लर की तरह आपको मैनीक्योर करवाने (manicure ke fayde) के लिए प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ती अतः आपका समय भी बचता है।

अच्छे ढंग से किया गया मैनीक्योर हाथों को नरम और मुलायम रखता है और उन्हें देखने लायक बनाता है। नेल हैक या नाखूनों का मैनीक्योर सबसे अच्छे ढंग से किया जाने वाला मैनीक्योर है जो आपके हाथों एवं नाखूनों को सुन्दर बनाता है।

मैनीक्योर कैसे करें – घर बैठे किया जाने वाला बेहतरीन मैनीक्योर (Nail hacks for perfect DIY manicure)

  1. मैनीक्योर कैसे करें, इस प्रक्रिया की शुरुआत नाखूनों को साफ़ करने से होती है। रुई के बॉल एवं नेल पोलिश रिमूवर द्वारा नाखूनों पर लगी पुरानी नेल पोलिश साफ़ करें।

2. अब एक अच्छे नेल फाइल द्वारा अपने नाखूनों को सही आकार दें। नाखूनों के लिए 3 तरह के आकर होते हैं  अंडाकार, चौकोर एवं गोल। अंडाकार नाखून ज़्यादातर महिलाओं पर अच्छे लगते हैं पर जो महिलाएं काम करते वक़्त हाथों का ज़्यादा इस्तेमाल करती हैं उन्हें अपने नाखून छोटे एवं चौकोर ही रखने चाहिए जिससे कि उनके टूटने का खतरा ना हो। नाखूनों को सही आकार देने हेतु पहले बाएं से दाएं फाइलिंग करनी चाहिए और फिर दाएं से बाएं।

3. बर्फ के पानी का प्रयोग करके 3 मिनट में नाखूनों को सुखाएं।

4. आप टी बैग्स एवं नेल ग्लू द्वारा टूटे नाखूनों को जोड़ सकती हैं।

कैसे घर पर हाथों से टैन को दूर करें?

5. पुरानी नेल पोलिश को कॉटन पैड एवं नेल पोलिश रिमूवर द्वारा साफ़ करें।

6. एक फटे हुए लूफा का उपयोग करके अपने नाखूनों को फिशनेट मैनीक्योर का लुक दें।

7. इरेज़र में पिन चुभोकर डॉटर बनाएं। छोटे बिंदु बनाने के लिए आप बोबिन पिन का प्रयोग कर सकती हैं।

8. नेल पोलिश निकालने के बाद नाखूनों को साफ़ करने के लिए उँगलियों को गरम पानी, हाइड्रोजन पेरोक्साइड एवं बेकिंग मिश्रण में डुबोएं या नाखूनों पर कोई सफेदी वाला टूथपेस्ट लगाएं और एक नरम ब्रश द्वारा नाखूनों की गन्दगी साफ़ करें।

9. गलतियां हटाने के लिए नेल पोलिश रिमूवर में पुराना पेंट ब्रश या आई लाइनर ब्रश डुबोएं।

10. नेल पोलिश का पहला कोट बेस कोट होता है। इसे ब्रश का प्रयोग करके लगाने की अपेक्षा दबाकर लगाना चाहिए। इससे नाखूनों पर ग्लिटर अच्छे से फैलेगा।

11. आप टूथपिक द्वारा दिल का आकार आसानी से बना सकते हैं।

12. दो तरह के टोन वाले नाखूनों पर बैंड ऐड लगाने से फ्रेंच लुक आएगा। एक मध्यम आकर के छेद वाले टेप के प्रयोग से पोल्का डॉट्स का भ्रम होगा।

13. नाखूनों को सफ़ेद सिरके और पानी के मिश्रण में डुबोएं। सिरके से नेल पोलिश अच्छे से नाखूनों पर फैलेगा।

14. नाखून पर रंग लगाने से पहले बेस कोट लगाएं। एक गाढ़ा कोट लगाने की अपेक्षा 3 हलके कोट लगाएं। बेस से 2.5 मिमी दूर एक प्लास्टर लगाएं और उसके ऊपर दूसरा रंग लगाएं।

15. स्कॉच टेप या मास्किंग टेप को आकार देने के लिए इस्तेमाल करें। टेप को विभिन्न मुद्राओं में रखकर विभिन्न आकार दिए जा सकते हैं। टेढ़ा मेढ़ा आकार देने के लिए पतली स्ट्रिप का प्रयोग करें। स्कॉच टेप में दिल के आकार का पंचर बनाकर हार्ट स्टैंसिल बनाया जा सकता है।

16. मैनीक्योर के लाभ (manicure ke labh), ठंडा अहसास देने के लिए प्लास्टिक बैग का उपयोग किया जा सकता है। बाग़ को मुख्य कलर से पेंट करें और इसे ड्राई बेस कोट के ऊपर लगाएं।

हाथों और पैरों के घरेलू स्क्रब्स

17. मैनीक्योर को बनाए रखने एवं दाग हटाने के लिए नाखूनों पर आयल स्प्रे छिड़कें।

18. उपत्वचा पर ऐकचुएटर या वेसिलीन लगाएं जिससे त्वचा नेल पोलिश के प्रभावों से बची रहे।

19. नेल पोलिश रिमूवर के बजाय नेल पोलिश थिनर का प्रयोग करें जिससे बोतल की गाढ़ी पोलिश पतली हो जाय।

20. मैनीक्योर के लाभ, अगर मौसम नम है तो नेल पोलिश को सूखने के लिए ज़्यादा समय दें। उमस पेंट खराब कर सकती है और इससे बुलबुले भी बन सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday