Homemade avocado face mask, face packs in Hindi – त्वचा की मॉइस्चराइजिंग के लिए एवोकेडो से बने हुये घरेलू फेशियल फेस पैक और फेस मास्क

मुख्य रूप से मध्य और दक्षिणी अमेरिका में मिलने वाला यह फल एवोकेडो विटामिन ऐ, बी और ई के साथ साथ अनेक पोषक तत्वों का भण्डार होता है जो त्वचा के लिए एक बेहतर औषधि के रूप में अति उपयोगी होता है। अंडा के आकार के इस हरे गूदेदार फल में सिर्फ एक भी बीज निकलता है। एवोकेडो में मिलने वाले एंटी बैक्टीरियल यौगिक त्वचा को साफ़ व सुरक्षित रखते हैं तथा मुहासों और एक्ने जैसी त्वचा की आम समस्याओं को दूर करते हैं ।

विटामिन्स, मिनरल्स और पोषक तत्वों से भरपूर यह फल त्वचा के लिए बेहद उपयोगी है। घरेलू नुस्खे, नीचे दिये गये एवोकेडो से बने हुये फेस पैक और फेस मास्क घर पर आसानी से बनाये जा सकते हैं और जिनको अपनाकर आप भी अपनी त्वचा को सुरक्षित रख सकते हैं।

घरेलू फेस पैक एवोकेडो फेशियल फेस पैक, फेस मास्क (Homemade avocado face packs, face masks)

एवोकैडो और शहद का बना फेशियल फेस पैक (Avocado & honey face mask)

फेस पैक बनाने की विधि (procedure)

फेस पैक बनाना, ताज़ा एवोकैडोके फल को काटकर बीज निकाल दें और पानी मिलाकर पेस्ट बना लें, इस पेस्ट में आधा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगायें और 10 से 15  मिनिट के लिए छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से चेहरे को धो लें।

चेहरे के लिए आसान और असरदार के फेशियल मास्क

एवोकैडो और केले का पैक (Avocado & banana face pack)

फेस पैक बनाने की विधि (facial kaise kare hindi me)

फेस पैक बनाना, एवोकेडो को मसल कर उसमे मसला हुआ केला और अंडा मिलाएं, इस पूरे मिश्रण से पेस्ट तैयार कर के चेहरे पर लगायें और 10 मिनिट बाद साफ़ पानी से धो लें । चेहरा खिल उठेगा।

एवोकैडो और दही का फेस पैक (Avocado & curd face pack)

फेस पैक बनाने की विधि (procedure)

एवोकैडो के कुछ टुकड़ों को मसल कर उसमे आधा चम्मच शहद और आधा कप दही मिलायें इस सारी सामग्री को पीसकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट बाद पानी से धो लें।

एवोकेडो और नीबू का फेस पैक (Avocado & lemon gharelu face pack hindi me)

फेस पैक बनाने की विधि (procedure)

एक पका हुआ एवोकेडो और एक नीबू लें, एवोकेडो को छील कर उसे दो भागों के काटकर उसमे से बीज को अलग कर लें। अब इस कटे हुये एवोकेडो को मसल कर उसमे नीबू मिलाकर पेस्ट बना लें। इस अच्छी तरह से मिक्स किये गये पेस्ट को चेहरे पर लगायें और कुछ देर बाद पानी से धो लें। यह पैक मृत त्वचा की मरम्मत करता है और त्वचा के गोरेपन को निखारता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,283 other subscribers

एवोकेडो और गाजर का फेस पैक (Avocado & carrot face pack)

स्वस्थ और सुंदर त्वचा के लिये उत्तम टमाटर फेशियल फेस पैक

फेस पैक बनाने की विधि (procedure)

एवोकेडो और गाजर को मसल कर गाढ़ा पेस्ट बना लें और उसमे 2 चम्मच शहद और अंडा मिलायें। इस पूरे मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स करके चेहरे पर लगाये और 30 मिनिट बाद धो लें, चेहरा दमकने लगेगा।

इस प्रकार एवोकेडो के साथ इस सामग्री मिला कर कई तरह के फेस पैक बनाये जा सकते हैं और उन्हें अपना कर अपने चेहरे की त्वचा को मॉइस्चराइज किया जा सकता है। अपने एंटी बैक्टीरियल गुणों की वजह से एवोकेडो त्वचा की अन्य समस्याओं से भी इसकी हिफाजत करता है और इसे तरोताजा बनाये रखता है। इन फेस पैक और फेस मास्क्स के इस्तेमाल के बाद आप को मिलती हैं एक शानदार और दमकती त्वचा।

दलिए और अवोकेडो का फेस पैक (Oatmeal avocado face mask)

दलिया त्वचा के बेहतरीन स्क्रबर (scrubber) के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह खुरदुरा और दानेदार होता है और मृत त्वचा को निकालने में मदद करता है। अवोकेडो अपने नमी प्रदान करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है, जिससे आपकी त्वचा मुलायम और सुन्दर हो जाती है। अतः दलिए और अवोकेडो का मिश्रण चेहरे को नमी देने और क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करने का दोहरा काम बखूबी रूप से करता है। इन दोनों उत्पादों से फेस मास्क बनाने के लिए आपको चाहिए आधा कप पका हुआ दलिया और पका हुआ आधा अवोकेडो। सबसे पहले पैक में दिए गए निर्देशों के अनुसार दलिए को पका लें और इसमें पिसा हुआ आधा अवोकेडो तब तक मिश्रित करें जब तक यह मिश्रण गांठों से मुक्त नहीं हो जाता। अब इसे अपने चेहरे पर प्यार से लगाएं और 15 मिनट के लिए के लिए छोड़ दें जब तक यह सूख नहीं जाता। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें और एक नर्म तौलिये से अपनी त्वचा को अच्छे से पोंछ लें।

अवोकेडो और अंडे का फेस मास्क (Avocado egg face mask)

त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए एक और मास्क काफी प्रभावी होता है और वह है अवोकेडो और अंडे की सफेदी का मास्क। अंडे की सफेदी हमारी त्वचा के रोमछिद्रों (pores) के नीचे जमे हुए अतिरिक्त मात्रा में सीबम (sebum) को सोखने में काफी कारगर साबित होती है, जिसके फलस्वरूप एक्ने (acne) की समस्या से निजात प्राप्त होती है। अवोकेडो के साथ मिलकर यह फेस मास्क तैलीय त्वचा के लिए बेहतरीन सिद्ध होता है। इस फेस मास्क का निर्माण करने के लिए आपको चाहिए : –

  • पका हुआ आधा अवोकेडो
  • 1 अंडे की सफेदी
  • 1 चम्मच ताज़े नींबू का रस

सबसे पहले अवोकेडो को मसलकर कांटे की मदद से बिना किसी गाँठ वाला एक नर्म पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इसे अंडे की सफेदी के मिश्रण के साथ डाल दें और इस मिश्रण में नींबू का रस भी मिलाएं। अब इस मिश्रण को प्यार से अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। समय समाप्त होने पर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

सर्वोत्तम गुलाब के फेसपैक

खीरा और अवोकेडो (Cucumber with avocado)

यह एक ऐसा फेस मास्क है जो एक्ने के उपचार के लिए काफी विख्यात है। एक फेस मास्क में इन दोनों तत्वों के मिश्रण से आपको काफी अच्छा परिणाम प्राप्त होता है। इसके लियेब आपको काफी साधारण क़दमों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले एक छोटे पात्र में आधा कप अवोकेडो का गूदा लें और इसे 2 चम्मच खीरे के रस के साथ मिश्रित करें।
  • अब अपने साफ़ चेहरे पर इस मास्क का प्रयोग करें और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • समय समाप्त होने पर अपने चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें और एक नर्म तौलिए से पोंछ लें।

अवोकेडो फेस मास्क के त्वचा पर फायदे (Avocado face mask skin benefits)

  • अवोकेडो फेस मास्क त्वचा की समस्याओं का निराकरण करने के घरेलू उपायों में आते हैं, अतः ये रसायनों से युक्त होते हैं और इसी वजह से ये हर तरह की त्वचा के लिए उपयुक्त हैं।
  • क्योंकि ये रसायनों से मुक्त होते हैं, अतः ये उन रसायन युक्त उत्पादों से कहीं बेहतर साबित होते हैं जो आपको सौन्दर्य प्रसाधनों की दुकानों पर मिलते हैं। इसके अलावा अवोकेडो एक्ने की समस्या का भी इलाज करता है क्योंकि यह एक्ने पैदा करने वाले बैक्टीरिया (bacteria) के खिलाफ एंटीजेन (antigen) का कार्य करता है।
  • अवोकेडो एक ऐसा उत्पाद है जो आपकी त्वचा के रोमछिद्रों के अन्दर तक जाता है और इसीलिए बेजान से बेजान त्वचा को भी नमी प्रदान करने में सक्षम होता है।
  • अवोकेडो झुर्रियों को रोकने में काफी चमत्कारी सिद्ध होता है और आपकी त्वचा को दमकता हुआ बनाकर रखता है।
  • क्योंकि अवोकेडो एक घरेलू नुस्खा है, अतः आप इसे किसी भी फलों की दुकान में प्राप्त कर सकते हैं। यह काफी किफायती भी होता है।
  • अवोकेडो अपने बेहतरीन गुणों की वजह से जाना जाता है। ना सिर्फ इसे चमत्कारी भोजन कहा जाता है, बल्कि यह हमारी त्वचा की समस्याओं को दूर करने में भी काफी कारगर साबित होता है। अतः अगर आप अवोकेडो के साथ अन्य किसी उत्पाद का मिश्रण नहीं भी करते हैं, फिर भी यही अकेला काफी होगा। अवोकेडो में आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाने के गुण होते हैं।
  • हमेशा फेस मास्क बनाने के लिए नर्म और पके अवोकेडो का प्रयोग करें, क्योंकि इसे पीसकर महीन पेस्ट में बदलना काफी आसान होगा।

तैलीय या ऑइली त्वचा के लिए सबसे अच्छे फेसपैक

  • मास्क बनाने के बाद इसे कुछ मिनट तक फ्रिज (fridge) में रखना ना भूलें। ऐसा करने से फेस मास्क के प्रयोग के बाद आपको ज़्यादा सुकून प्राप्त होगा।
  • अगर आप झुर्रियों से लड़ने वाला मास्क बनाना चाहते हैं तो इस मिश्रण में अंडे की सफेदी का मिश्रण कर दें। अंडे की सफेदी त्वचा में कसावट लाने का कार्य करती है।
  • हमेशा मास्क लगाने से पहले अपने चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें, क्योंकि इससे आपकी त्वचा के रोमछिद्र खुल जाएंगे और आपको बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे।
  • अगर आपकी त्वचा काफी रूखी और कठोर है तो अपने मिश्रण में जैतून के तेल (olive oil) या बादाम के तेल की कुछ बूँदें अवश्य मिश्रित कर लें। यह त्वचा को नमी देने का काम बखूबी करते हैं।
  • ऐसे किसी भी उत्पाद से परहेज करें जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं।
  • अवोकेडो काफी जिद्दी दाग छोड़ देता है, अतः मास्क का प्रयोग करने से पहले कोई पुरानी टी शर्ट (t-shirt) अवश्य पहन लें।
loading...