Natural homemade beauty recipes for glowing skin – घर बैठे पाएं ग्लोइंग स्किन, गोरी और उजली त्वचा के प्राकृतिक उपाय

हमारी त्वचा (Skin) बहुत नाजुक और मुलायम होती है जिस पर उम्र का असर जल्दी ही दिखाई दे जाता है. केमिकलयुक्त कॉस्मेटिक्स और वातावरण का प्रभाव चेहरे पर आसानी से पड़ता है और दिखाई भी देता है. इन सब के अलावा हार्मोन का बदलता स्तर आदि बजी हमारी त्व्च्जा पर विभिन्न तरह के असर छोड़ता है इसीलिए त्वचा की उपयुक्त देखभाल बेहद ज़रूरी है. ऐसे कई कॉस्मेटिक्स है जो त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मददगार होते हैं और बाज़ार में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं, लेकिन अगर आप प्राकृतिक तरीके से त्वचा को सुन्दर बनाये रखना चाहती हैं तो घर में किये जाने वाले उपाय त्वचा को अंदरूनी पोषण देकर बाहर से चमक प्रदान करते हैं. त्वचा के लिए उपयोगी ये प्राकृतिक तत्व कम खर्च में अपना बेहतरीन प्रभाव दिखाने के साथ साथ किसी तरह के दुष्प्रभावों से भी मुक्त होते हैं.

हो सकता है कि बाज़ार में खूबसूरती के जो उत्पाद बिक रहे हैं उनके इस्तेमाल द्वारा सुन्दरता पाने के लिए आपको अपनी लगभग आधी तनख्वाह चुकानी पड़े और साथ ही उनके हर बार आपको बेहतरीन परिणाम मिलेंगे, इस बात की भी गारंटी नहीं है. जब आप टेलीविजन पर किसी ब्यूटी क्रीम का विज्ञापन देखते हैं तो आपके मन में यह विचार अवश्य आता होगा कि इसे आजमा कर देखें, और आप न जाने बिना ज़रूरत के कितना पैसा व्यर्थ गवां देते हैं जिसके उचित परिणाम भी नहीं मिलते. ऐसे उत्पादों को बनाने वाली कम्पनियाँ भी इसमें त्वचा के लिए कठोर तत्वों का इस्तेमाल करती हैं. इन सब से आसानी से बचने के लिए आप थोडा सा समय निकाल कर त्वचा को ग्लोइंग बनाने वाले घरेलु उपाय का प्रयोग कर सकते हैं.

प्राकृतिक तत्वों में प्राकृतिक स्क्रब, एक्सफ़ोलिएटर, ब्लीच और साफ करने का गुण पाया जाता है जो त्वचा को बिना किसी नुकसान के प्रभावित करता है. इन्हें बनाना आसान है और त्वचा के लिए ये घरेलु उपाय विश्वसनीय भी हैं.

घर पर ग्लोइंग स्किन पाने के उपाय (List of natural DIY beauty recipes for glowing skin)

शहद और दही – स्किन केयर टिप्स इन हिंदी (Skin care tips in Hindi with Honey and yogurt face pack)

शहद अधिकाँश घरों के किचन में आसानी से ही उपलब्ध होता है. कई लोग इसे चाय में चीनी की जगह भी इस्तेमाल करते हैं और दक्षिण भारत में तो रोजाना दही का प्रयोग खाने के साथ किया जाता है. ये दोनों ही चीज़ें सेहत के लिए बहुत उपयोगी हैं लेकिन क्या आप यह जानती हैं कि ये दोनों ही चीज़ें त्वचा के लिए भी उतनी ही लाभदायक हैं. यह हनी और दही से बना फेस पैक त्वचा के लिए बहुत असरकारी है. इसे बनाने के लिए २ चम्मच दही में 1 चम्मच शहद या हनी मिला लें. इन दोनों को चम्मच से अच्छी तरह मिक्स कर चेहरे में 10 से 15 मिनट तक लगा कर रखें. चमकदार त्वचा पाने के लिए गुनगुने पानी से चेहरे को धों लें.

त्वचा के लिए बेकिंग सोडा और शहद के फायदे (Soda and honey face mask : How to get even skin tone home remedy)

बेकिंग सोडा (Baking soda) भी एक ऐसा तत्व है जो किचन में आसानी से मिल जाता है. सोडा, त्वचा को स्क्रब करने और साफ़ करने में बहुत उपयोगी होता है. अगर आपकी चेहरे कि त्वचा एक सी रंगत वाली नहीं है तो सोडे का प्रयोग आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. बराबर मात्रा में सोडा और दही (Yogurt) लें और इसे फेंट लें. अगर ये मिश्रण ज्यादा गाढ़ा हो जाये तो इसे पानी मिलाकर पतला कर लें. अब इसे हाथ में लेकर चेहरे में सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए हलके हाथों से रगडें. इसे आपकी त्वचा में जमी अनचाही गन्दगी और डेड सेल्स (dead cells) आसानी से बाहर निकल जायेंगे.

कद्दू और दूध से बनाएं ग्लोइंग स्किन के लिए फेस पैक (Pumpkin and milk face pack for glowing skin in Hindi)

कद्दू एक सब्जी के रूप में जितना गुणकारी है, त्वचा के लिए भी उसके फायदे अनेक हैं. कद्दू का पैक बनाने के लिए कद्दू से बीजों को अलग कर इसे टुकड़ों में काट लें. इसे धोकर पीस लें और प्यूरी बना लें. कद्दू के इस पेस्ट में दूध और हनी को समान समान मात्रा में लेकर मिक्स कर दें. इन तीनों को मिलाकर बने मिश्रण को चेहरे पर लगा कर सूखने के लिए छोड़ दें और उसके बाद हलके हाथों से रगड़ कर चेहरा धो लें.

ऊपर दिए हुए ये घरेलु उपाय त्वचा को चमक प्रदान करने और त्वचा की सफाई में सहयोगी होते हैं.

चेहरे के लिए एक्सफोलिएटर्स (Exfoliators homemade beauty tips for glowing skin in Hindi)

साइट्रस मास्क से चेहरे को गोरा कैसे बनाएं  (homemade face pack for instant glow and fairness)

सिट्रिक एसिड से भरपूर यह मास्क बेहतरीन एंटीऑक्साइड का काम करता है. सिट्रिक एसिड एक अच्छा एक्सफोलिएटर होता है जो ऑइली स्किन से मुक्ति देता है. यह चेहरे में जमा अतिरिक्त तेल को भी बहार निकालने में सहायक है. स्किन के लिए अंडे से बना फेस पैक बनाने के लिए एक अंडा लें और उसके सफ़ेद भाग को अलग कर लें इस सफ़ेद हिस्से को फेंट कर उसमें एक चम्मच घर में बना मक्खन मिला लें और इसके साथ २ चम्मच अंगूर और नींबू का रस मिलाएं. इस फेस मास्क को २० मिनट के लिए चेहरे और गर्दन की त्वचा पर लगा कर रखें और उसके बाद ठन्डे पानी से धो लें.

टमाटर से बनाएं एक्सफ़ोलिएटर (Beauty tips in Hindi – Tomato for skin whitening)

टमाटर (Tomato for skin) के पल्प, शहद और ब्राउन शुगर की मदद से भी त्वचा को गोरा बनाने के लिए फेस पैक (gora hone ka tarika Hindi me) बनाया जा सकता है. जहाँ टमाटर फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है वहीँ ब्राउन शुगर में एक अच्छे एक्सफ़ोलिएटर के गुण पाए जाते हैं. इन सभी को मिक्स कर चेहरे और गर्दन की त्वचा पर लगा कर हलके हाथों से रगड़ते हुए डेड सेल्स निकालें. इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धोकर साफ़ कर लें.

loading...