Natural foods that fights gas in Hindi – गैस से लड़ने वाले प्राकृतिक खाद्य पदार्थ

आप किसी के साथ या किसी महत्वपूर्ण बैठक के बीच हों और अचानक ही आपके पेट से अजीब सी आवाज़ें आने लगें, तो क्या यह आपको शर्मसार कर देने वाला नहीं होगा? पर क्या आप जानते हैं कि हमार पेट द्वारा ऐसी आवाजें क्यों निकाली जाती हैं या कई बार हमारी वायु क्यों छूटती है? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कई बार हमारे द्वारा ग्रहण किया जाने वाला भोजन अच्छे से हज़म नहीं हो पाता। गैस की समस्या हानिकारक तो नहीं, परंतु दर्दनाक अवश्य है। गैस की समस्या से जूझने वाले लोगों को अपना पेट हमेशा ही सूजा एवं कसा हुआ लगता है, उन्हें कुछ खाने की इच्छा नहीं होती एवं उन्हें लगता है कि उनका पेट भरा हुआ है। ये चीज़ें एक व्यक्ति को चिडचिडा बना सकती हैं।

नीचे ऐसे कुछ खाद्य पदार्थों की सूची दी गयी है जो गैस की समस्या के दौरान आपके लिए काफी उपयोगी साबित होते हैं:

ग्रिल्ड चिकन (Grilled chicken)

बदहज़मी दूर करने में सहायक खाद्य पदार्थ

सिर्फ इसके नाम भर से ही आपके मुंह में पानी आ जाता है। एक अत्यंत ही स्वादिष्ट व्यंजन होने के साथ ही ग्रिल्ड चिकन के कई अन्य और फायदे भी हैं। यह एक उच्च प्रोटीन (protein) युक्त भोजन है जो हज़म होने में काफी आसान है। सबसे अच्छी बात यह है कि इस खाद्य पदार्थ में ज़्यादा फाइबर (fiber) नहीं होता, अतः इसके सेवन से आपको गैस की समस्याओं का अधिक सामना नहीं करना पड़ता।

अंडे (Eggs)

हर दूसरे व्यक्ति को नाश्ते में अंडे अच्छे लगते है, चाहे वो आमलेट (omelet), उबले अंडे या स्क्रैम्बल्ड एग (Scrambled Egg) ही क्यों ना हों! चिकन की तरह ही इनमें प्रोटीन की मात्रा काफी अधिक होती है, जिससे कि पाचन प्रणाली काफी आसान हो जाती है एवं आपकी गैस की समस्याओं में भी आपको लाभ मिलता है। परन्तु याद रखें कि एक समय में अधिक अण्डों का सेवन ना करें, क्योंकि इससे आपका पेट खराब हो सकता है एवं स्थिति गंभीर हो सकती है।अतः दिन में एक अंडा बिल्कुल सटीक है!

भुना हुआ आलू (Baked potato)

हम सबको भुने हुए आलू पसंद हैं, पर एक सहायक व्यंजन के रूप में। पर अगर आप इसका सेवन प्रमुख व्यंजन की तरह करें और इसका रोज़ सेवन करने लगें तो इससे गैस की समस्याएं काफी कम हो सकती हैं। यह खाद्य पदार्थ वसा से पूरी तरह मुक्त होता है, अतः इसे हज़म करना काफी आसान होता है। भुने हुए आलूओं को एक चम्मच सरसों या काली मिर्च के साथ मिश्रित करके खाएं;इससे ना सिर्फ आपको स्वादिष्ट व्यंजन का आनंद मिलेगा बल्कि इसका आपके पेट पर आरामदायक प्रभाव भी पड़ेगा।

पानी (Water)

एसिडिटी के उपचार हेतु घरेलु नुस्खे

अब यह कोई भोजन नहीं है, पर यह भी हमारे शरीर के लिए काफी आवश्यक है जिसे हम यह जानते हुए भी हमेशा नज़रंदाज़ करते रहते हैं कि यह हमारे शरीर के लिए कितना आवश्यक है! ना सिर्फ पानी हमारे रोज़ाना के खाने को तोड़ने में, बल्कि हमारे पेट में जमा हुई अतिरिक्त गन्दगी को बाहर निकालने में भी मदद करता है, क्योंकि शरीर में जमा गन्दगी के शरीर से बाहर ना निकलने पर भी गैस की समस्या हो सकती है। रोज़ाना 1 लीटर पानी पीने से गैस की समस्याएं काफी हद तक कम हो जाती हैं।

तो ये कुछ खाद्य पदार्थों की सूची थी, जिनका सेवन गैस सम्बन्धी समस्याओं को कम करने के लिए काफी उपयोगी होता है। ये प्राकृतिक नुस्खे हैं, अतः इनका असर दिखने में थोड़ा वक्त लग सकता है। सबसे आखिरी पर महत्वपूर्ण बात यह कि कभी भी रात या दोपहर का खाना ना छोड़ें, क्योंकि इससे आपकी गैस की समस्या में काफी बढ़ोत्तरी हो सकती है। कई बार गैस की समस्या से ग्रसित व्यक्ति को अपना पेट भरा हुआ लगता है एवं वे अपना दोपहर का/रात का खाना नहीं खाते हैं। ऐसा ना करें! यदि आपको अपना पेट भरा हुआ भी लगे तो उपरोक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने का प्रयास करें। ये ना सिर्फ आपका पेट भरेंगे बल्कि आपकी मदद भी करेंगे।