Foods to reduce the cholesterol levels in body – मानव शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम करने वाले प्राकृतिक भोजन

कोलेस्ट्रोल की समस्या को ठीक करने के कई तरीके हैं ,पर अपने खानपान में किसी नए भोजन को शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह कर लें क्योंकि कुछ भोजन आपके स्वास्थ्य को खराब करके आपके शरीर में साइड इफ़ेक्ट भी उत्पन्न कर सकते हैं। नीचे कोलेस्ट्रोल का स्तर कम करने के लिए उपयुक्त भोजनों के नाम दिए गए हैं।

सही ब्रेड का चयन करें (Choose right kind of bread for cholesterol ghatane ke upay)

जब आप ब्रेड का चुनाव करने जाएं तो सफ़ेद ब्रेड की जगह साबुत अनाज की ब्रेड का चयन करें। साबुत अनाज की ब्रेड और ब्राउन राइस अच्छे कोलेस्ट्रोल की बढ़त में मदद करते हैं और दिल की बीमारियों को पैदा करने वाले खून के फैट्स को कम करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें – अदरक (Garlic best home remedy)

कुछ शोधों के अनुसार अदरक का प्रयोग करने से आपके कोलेस्ट्रोल का स्तर काफी हद तक कम हो जाता है। वहीँ दूसरी ओर अन्य शोधों की अगर मानी जाए तो अदरक का सेवन करने से शरीर में खून का थक्का जमने की काफी संभावना होती है।

संतुलित आहार जो की तनाव के स्तर को कम करे और दे तनाव से आराम

कोलेस्ट्रोल कम करने के टिप्स – फाइबर (Fiber to reduce high cholesterol level)

सिर्फ पौधों से मिलने वाले भोजन जैसे सब्ज़ियाँ, फल और बिना रिफाइन किये हुए अनाज में खाद्य फाइबर पाया जाता है। हम घुलने वाले फाइबर को जौ, सेब, दलिये, इसबगुल के बीज, बीन्स, पटसन के बीज, रसेदार फल और दालों से प्राप्त कर सकते हैं और ये सारे भोजन कोलेस्ट्रोल कम करने में काफी बड़ी भूमिका निभाते हैं।

कोलेस्ट्रोल का इलाज – सोयाबीन (Soya beans to remove bad cholesterol)

सॉयबींस प्रोटीन का काफी बड़ा स्त्रोत होते हैं और ये खराब कोलेस्ट्रोल और ट्राईग्लिसराइड्स को कम करके आपको दिल की बीमारियों से बचाते हैं। आप सोया प्रोटीन्स को टोफू, सोया दूध, सोया नट्स, सोया दही और कई अन्य खाद्य पदार्थों से प्राप्त कर सकते हैं।

फाइटोनुट्रिएंट भोजनों को चुनें (Pick the phytonutrients food se cholesterol ke gharelu nuskhe)

खराब कोलेस्ट्रोल को शरीर से हटाने में फाइटोनुट्रिएंट काफी मदद करते हैं। हम इसे सब्ज़ियों, फलों और वनस्पति तेलों से प्राप्त कर सकते हैं। ये फाइटोनुट्रिएंट्स कम मात्रा में पैदा होते हैं और हम इसे साबुत अनाज से भी प्राप्त कर सकते हैं। कुछ और फाइटोस्टेरोल युक्त भोजन हैं मिनट मेड हार्ट वाइस ऑरेंज जूस कोकोवाया चॉकलेट, स्वास्थ्यवर्धक हार्ट ग्रेनोला बार और कम वसा वाला पनीर।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

नाश्ता आपके दिन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं

ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त भोजन करें (Consume omega-3 fatty acid foods)

ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त भोजन करने से आपके कोलेस्ट्रोल का स्तर कम होता है। ये फैटी एसिड्स ट्राईग्लिसराइड्स और खराब कोलेस्ट्रोलजो कि लिवर द्वारा पैदा होते हैं, की शरीर में मात्रा को कम करते हैं। आप सालमन फैट मछली, मैकेरल और टूना के सेवन से ओमेगा 3 फैटी एसिड प्राप्त कर सकते हैं। पटसन के बीज और वालनट ओमेगा 3 एसिड के अन्य स्त्रोत हैं।

भोजन को बांटें (Separate the meals and maintain proper diet and time, cholesterol kam karne ka desi ilaj)

कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय, एक शोध ने यह साबित किया है कि भोजन को दिन में 2 बार की जगह कई अंतरालों में करने से कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम होती है। भोजन को 5 या 6 भागों में बांटें।

रेड वाइन या बियर पियें (Drink red wine or beer to maintain proper cholesterol)

शोध में पता चला है कि दिन में एक गिलास रेड वाइन या बियर पीने से शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा में काफी सुधार होता है। रेड वाइन में पौधों से मिलने वाले कंपाउंड्स होते हैं जिन्हें स्यापोनिंस कहते हैं और ये कोलेस्ट्रोल घटाने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं।

लीवर को स्वस्थ रखने के लिए सर्वोत्तम आहार

दालचीनी का सेवन करें (Add cinnamon for bad cholesterol, cholesterol kam karne ke gharelu upay)

रोज़ाना आधी चम्मच दालचीनी का सेवन करने से टाइप 2 मधुमेह के रोगियों में कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम होती है और यह सारे कोलेस्ट्रोल के 26% को बाँट देता है। आप कॉफ़ी बीन्स को पीसने से पहले उसमें दालचीनी मिला सकते हैं।

loading...