Natural herbal supplements for anxiety and stress relief – बेचैनी एवं तनाव दूर करने के लिए प्राकृतिक आयुर्वेदिक पूरक पदार्थ

किसी चीज़ के प्रति पूर्ण समर्पण, चाहे वह पैसे, स्वास्थ्य, सम्बन्ध, प्रेम या कोई अन्य चीज़ क्यों ना हो, उस चीज़ पर ध्यान केन्द्रित करने के कारण मस्तिष्क पर काफी दबाव डालता है।इस प्रकार के तनाव से मानव मस्तिष्क एवं शरीर बेचैनी के दौरों का शिकार हो जाता है। ऐसे दौरे हल्के होते हैं एवं आगे जाकर काफी गंभीर बेचैनी के रोग का कारण बन सकते हैं। बेचैनी के दौरे काफी हानिकारक होते हैं क्योंकि ये आपको असंतुलित करते हैं एवं आपके जीवन में आने वाली कई समस्याओं का कारण बन सकते हैं।

कई लोग बेचैनी का कई तरीकों से इलाज करने का प्रयास करते हैं जिनमें मस्तिष्क-शरीर तकनीक, मनोवैज्ञानिक, रासायनिक पदार्थों युक्त प्रिस्क्रिप्शन (prescription) की दवाइयां एवं शांत करने के प्राकृतिक उपाय शामिल हैं। ये सभी तकनीकें आपकी स्थिति के अनुसार फायदेमंद हो सकती हैं। परन्तु प्राकृतिक उपचार एवं पूरक पदार्थ सबसे अच्छे माने जा सकते हैं क्योंकि इनके कोई साइड इफेक्ट्स (side effects) नहीं होते।

नीचे बेचैनी के लिए कुछ प्राकृतिक आयुर्वेदिक पूरक पदार्थों की सूची दी जा रही है:

वेलेरियन जड़ (Valerian root)

Valerian root

वेलेरियन जड़ एक फलदार पौधा होता है जिसे शुरुआत एशिया एवं यूरोप के भागों में खोजा गया था। वेलेरियन जड़ एक बहु उद्देश्यीय जड़ीबूटी है जो औषधि के रूप में काफी लम्बे समय से प्रयुक्त होती रही है। प्राचीन समय में वेलेरियन जड़ का प्रयोग परफ्यूम (perfume) के रूप में भी किया जाता था।

प्राचीन समय में इसका प्रयोग नींद ना आने की समस्या के लिए किया जाता था। कई शोधों से पता चला है कि इसका प्रयोग जोड़ों एवं मांसपेशियों के दर्द, निराशा, माइग्रेन (migraine) एवं पेट की समस्याओं के इलाज के लिए भी किया जा सकता है। इसका प्रयोग बेचैनी की समस्या के लिए भी किया जा सकता है।

कावा जड़ (Kava Root)

Kava Root

कावा जड़ अधिकतर बेचैनी के दौरों, स्वभाव में परिवर्तन एवं मस्तिष्क की समस्याओं आदि का इलाज करने के लिए श्रेष्ठ औषधियों में से एक है।

कावा एक आयुर्वेदिक पौधा है जो दक्षिण पसिफ़िक (South Pacific) द्वीपों में पाया जाता है। वहाँ के लोग इस जड़ीबूटी का प्रयोग औषधि की तरह करते हैं। क्वा के पौधे की जड़ का प्रयोग औषधि की तरह किया जाता है। आमतौर पर चाय कावा की जड़ से निर्मित की जाती है। पर आजकल पाउडर भी उपलब्ध है जिसका प्रयोग पूरक पदार्थ या टिंकचर एवं कैप्सूल्स (tincture and capsules) के रूप में किया जा सकता है। कावा जड़ीबूटी का मस्तिष्क पर काफी शान्ति युक्त प्रभाव पड़ता है। यह बेचैनी एवं स्वभाव में बदलाव के लिए काफी अच्छी औषधि होती है। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसके मस्तिष्क पर कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते। एक ध्यान रखने वाली बात यह है कि इस पूरक पदार्थ के साथ शराब का सेवन ना करें।

पैशन फ्लावर (Passion flower)

Passion flower

पैशन फ्लावर को पैसीफ्लोरा (Passiflora) भी कहा जाता है। इसका प्रयोग काफी मात्रा में बेचैनी, निराशा, स्वभाव में बदलाव आदि समस्याओं से ग्रस्त मरीजों के इलाज के लिए किया जाता है। पैशन फ्लावर का पौधा दक्षिणी अमेरिका में उगाया जाता है आयर वहां कई सदियों से प्रयोग में लाया जाता रहा है।

पैशन फ्लावर काफी सटीकता से कार्य करता है एवं हमारे शरीर में न्यूरोट्रांसमीटर्स गाबा (neurotransmitters GABA) की संख्या को बढ़ाता है। पैशन फ्लावर को कावा लाइट (kava lite) भी कहा जाता है क्योंकि यह बेचैनी का इलाज करने के अन्य आयुर्वेदिक पूरक पदार्थों की तुलना में हलकी होती है।

मैग्नीशियम पूरक पदार्थ (Magnesium Supplements)

Magnesium Supplements

मैग्नीशियम हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण भाग होता है क्योंकि सामान्य रूप से कार्य करने के लिए हमारे शरीर को इसकी आवश्यकता होती है। परन्तु वर्तमान में दुनिया की खानपान की आदतें खराब होने के कारण हममें से कई लोग मैग्नीशियम की कमी से ग्रस्त होते हैं। आजकल हम फ़ास्ट फ़ूड (fast food) खाना पसंद करते हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक हैं। इसके अलावा मैग्नीशियम का प्रयोग बेचैनी एवं स्वभाव में बदलाव की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। मैग्नीशियम की शरीर में कमी से पैनिक अटैक्स (panic attacks) भी आ सकते हैं।

मैग्नीशियम बेचैनी की समस्या को सम्पूर्ण रूप से दूर नहीं करता, परन्तु यह काफी हद तक बेचैनी के लक्षणों पर काबू करने में सहायता करता है। हमारे शरीर को मैग्नीशियम की रोज़ाना की खुराक प्रदान करने से हम बेचैनी के अटैक्स से बचकर रह सकते हैं।