Natural herbal supplements to control anger and mood swings – गुस्से एवं स्वभाव में परिवर्तन पर नियंत्रण करने हेतु प्राकृतिक आयुर्वेदिक पूरक पदार्थ

चाहे आपको काफी जल्दी क्रोध आ जाता हो या फिर आप मानसिक रूप से खुद को शांत नहीं कर पाते हों, स्वभाव में निरंतर परिवर्तन एवं भावनात्मक तनाव काफी गंभीर समस्या का रूप ले सकती है। सौभाग्य से ऐसी कई जड़ीबूटियाँ हैं जो आपको स्वभाव के इन परिवर्तनों एवं भावनात्मक परेशानियों से छुटकारा दिला सकती हैं।

नीचे कुछ ऐसी श्रेष्ठ जड़ीबूटियों के बारे में बताया जा रहा है जो स्वभाव में परिवर्तनों को नियंत्रित करती हैं एवं आपको कई अन्य तरह के लाभ भी पहुंचाती हैं। हालांकि स्वभाव के परिवर्तनों को नियंत्रित करने का पहला कदम अपने खानपान की निगरानी करना होता है। कैफीन (caffeine), शराब, कृत्रिम मिठास एवं उच्च मात्रा में प्रोसेस्ड (processed) खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपको काफी हानि पहुँच सकती है। जैविक खाद्य पदार्थों का सेवन करके आप स्वभाव के परिवर्तनों से बच सकते हैं एवं खुद को भावनात्मक रूप से मज़बूत बना सकते हैं।  खानपान में परिवर्तन फायदेमंद होते हैं तथा इनके साथ कुछ जड़ीबूटियों का प्रयोग करके आप इन परिवर्तनों पर काबू प्राप्त कर सकते हैं।

सेंट जॉन्स वोर्ट (St. John’s Wort)

इस जड़ीबूटी का प्रयोग शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए किया जाता है।  कई लोग सेंट जॉन्स वोर्ट का प्रयोग स्वभाव के परिवर्तनों से निपटने के लिए करते हैं एवं कईयों को इसमें काफी मात्रा में सफलता भी प्राप्त हुई है।  यह भावनात्मक रूप से आपको मज़बूत एवं सशक्त बनाने के लिए सबसे ज़्यादा प्रयुक्त, शोधित  एवं स्वीकृत जड़ीबूटियों में से एक हैं।

पैशनफ्लावर (Passionflower)

पैशनफ्लावर आपकी नींद ना आने की समस्याओं, बेचैनी, एडीएचडी तथा घबराहट को कम करने में काफी उपयोगी साबित होता है।  यदि आपको अपने मूड में बदलाव लाना हो तथा मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार करना हो तो यह जड़ीबूटी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है।

जिन्सेंग (Ginseng)

जिन्सेंग का प्रयोग सदियों से पारंपरिक चीनी औषधि में किया जा रहा है।  यह एक उत्तेजना प्रदान करने वाली जड़ीबूटी है जो शरीर की ऊर्जा के स्तर में वृद्धि करने एवं उत्साह बढाने के लिए काफी प्रसिद्ध है।  ऐसा भी माना जाता है कि इसके प्रयोग से एकाग्रता बढ़ती है एवं आपकी मानसिक स्थिति में काफी मात्रा में सुधार होता है।

रोडियोला रोसिया (Rhodiola Rosea)

रोडियोला रोसिया ने दर्शाया है कि यह एक शक्तिशाली अडाप्टोजेन है. इसका अर्थ यह है कि यह शरीर की गतिविधियों को सामान्य बनाती है, जिसके अंतर्गत मस्तिष्क की गतिविधियाँ भी शामिल होती हैं।  इस तरह से यह तनाव दूर करने, भूख में वृद्धि करने तथा चिडचिडापन कम करने में आपकी काफी मात्रा में सहायता करती है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

कावा कावा (Kava Kava)

इस पौधे का प्रयोग सदियों से साउथ पसिफ़िक टापुओं पर आनुष्ठानिक पेय पदार्थ के रूप में किया जाता रहा है। यह केन्द्रीय तंत्रिका तंत्र (nervous system) को आराम प्रदान करता है तथा शरीर को सम्पूर्ण रूप से शान्ति देता है।  यह कई अन्य तरीकों से तनाव एवं बेचैनी कम करने में भी सहायक सिद्ध हुआ है।

इस बात में कोई संदेह नहीं कि मूड बदलने वाली औषधियों का सेवन करने वाले लोगों की बढ़ती संख्या आम खानपान से सीधे तौर पर जुड़ी हुई है। जैविक खानपान का सहारा लेने एवं अपने शरीर को रोजाना अंदरूनी रूप से स्वच्छ रखने से आप यह आसानी से देख पाएंगे कि आपके स्वभाव में आने वाला परिवर्तन आसानी से दूर हो जाता है। उप्रोक्य आयुर्वेदिक उपचार तनाव कम करने, ध्यान बढाने एवं सम्पूर्ण मानसिक स्वास्थ्य में बढ़ोत्तरी करने में भी काफी प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

loading...