Natural home exfoliators for your skin care – घर में कैसे बनाएँ एक्सफोलिएटर, फेस स्क्रब और एक्सफोलिएट करने के घरेलू उपाय

स्किन केयर (Skin care) में एक्सफोलिएटर (Exfoliators) का खास महत्व है। यह डेड स्किन को साफ करने और अतिरिक्त तेल व गंदगी को बाहर निकाल कर त्वचा को उज्जवल बनाने में सहायता करती है। पोर में जमा धूल मिट्टी को साफ कर उसे अनक्लोग करने में ये एक्सफोलिएटर बहुत मददगार होते हैं। वैसे तो बाज़ार में कई तरह के एक्सफोलिएटर्स मौजूद हैं लेकिन उनमें से ज़्यादातर या तो उतने असरकारक नहीं हैं या फिर बहुत अधिक दाम में उपलब्ध रहते हैं। घर में तैयार एक्सफोलिएटर (Homemade exfoliators) आसानी से उपयोग में लाये जा सकने वाले और प्रभावी होते हैं। स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाने के उपाय में ये एक्सफोलिएटर बहुत सहायक हैं जिनका प्रयोग हफ्ते में 2 से 3 बार तक किया जाना बेहतर होता है।

एक्सफोलिएट के फायदे (Hindi tips – The benefits of exfoliation)

एक्सफोलिएट करने से ड्राय और रूखी सूखी सी बेजान त्वचा में फिर से नई चमक आ जाती है। ब्लैक हेड्स (Blackheads), पिंपल (Pimples) आदि समस्याएँ त्वचा की इपीडर्मिस  में जमा गंदगी की वजह से होती है। यह त्वचा की पोरो में गहराई में जाकर सफाई करता है और भीतरी परतों में जमा मैल आदि को बाहर निकाल देता है। पोर अनक्लोग हो जाने से त्वचा में नई कोशिकाओं के निर्माण में तेजी आती है और त्वचा चमकदार दिखाई देती है। इसके अलावा डेड स्किन के निकाल जाने के बाद त्वचा गोरी दिखाई देती है और साथ ही झुर्रियां और महीन रेखाएँ भी कम होती हैं।

एक्सफोलिएशन या स्क्रब कैसे करें? (How to exfoliate/Scrub Face in Hindi/ Hindi tips for skincare)

एक्सफोलिएट क्या है? (Exfotiate kya hai?)इसके बारे में कई बार लोगों को पता नहीं होता लेकिन अगर आप स्किन केयरको लेकर सतर्क हैं तो आपको यह बता दें कि, एक्सफोलिएशन (Exfoliation) से त्वचा को एक नया जीवन मिलता है त्वचा को इसकी मदद से सांस लेने में आसानी होती है। यह न केवल ग्लोइंग स्किन दिलाने में मदद करता है बल्कि फ्रेश लूक देकर त्वचा को सेहतमंद भी बनाए रखता है। आपको भी अपनी स्किन के हिसाब से घर पर बने इन एक्सफोलिएटर का प्रयोग करना चाहिए।

बेसन से बना एक्सफोलिएट मास्क (homemade exfoliating scrub gram flour)

बेसन भारतीय रसोई का बहुत पुराना और एक अभिन्न अंग है। 2 चुटकी हल्दी पाउडर के साथ बेसन और दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को इसे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए सूखने छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धोकर साफ कर लें। अगर आपकी त्वचा ऑइली है तो दूध की जगह नींबू का रस मिला लें। यह स्किन एलर्जी आदि से बचाव करने के साथ हल्दी के द्वारा त्वचा के रंग को निखारता है। ड्राय स्किन वालों को इस एक्सफोलिएट मास्क का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

टमाटर से स्क्रब करने का तरीका  (Homemade face scrub for blackheads and skin whitening)

एक टमाटर को बीच से काट कर दो टुकड़े कर लें। अब एक आधा नींबू निचोड़ लें और उसमें थोड़ी सी मात्रा में चीनी मिला लें। इस मिश्रण में आधे कटे टमाटर के टुकड़े को डुबो कर त्वचा पर हल्के हाथों से रगड़ें। इसे सर्कुलर मोशन में घुमाते हुये चेहरे, गले व गर्दन में भी रगड़ें। इस स्क्रबिंग से आपकी त्वचा में हल्की जलन महसूस हो सकती है जो नींबू की वजह से होती है। इसे करने के बाद गुलाब जल से चेहरे को टोन करना बहुत फायदेमंद होता है। इस प्रयोग को आप हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते  हैं।

बादाम के एक्सफोलिएशन मास्क से फेस स्क्रब कैसे करें हिन्दी में (best exfoliator for dry skin – Almond)

शरीर को पोषण देने के साथ बादाम त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके प्रयोग से त्वचा में चमक आ जाती है। बादाम को पानी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट को दूध में मिलाकर एक मोटी परत के रूप में चेहरे की त्वचा पर लगाएँ। जब यह हल्का सा सूखने लगे तो हल्के हाथों से रगड़कर इसे निकाल दें और हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। बादाम के मोटे कण डेड स्किन को बाहर निकालने में मदद करते हैं। बादाम में मौजूद तेल और दूध त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं। बादाम फेस मास्क को आप हफ्ते में तीन बार लगा सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,328 other subscribers

ओटमील से बनाएँ ग्लोइंग स्किन के लिए फेस पैक (Best face scrub for glowing skin : Oatmeal face scrub in Hindi)

कई बार सफर आदि के बाद त्वचा बहुत मुरझाई सी दिखाई देती है ऐसे में ओटमील से बना फेस पैक बहुत फायदेमंद होता है। थोड़ी सी मात्रा में ओट्स लें और उसे दूध में भिगोकर पेस लें। इसे चेहरे पर पेस्ट की तरह लगाएँ और फिर साफ पनि से धो लें। ऐसे लोग जिनकी त्वचा या चेहरे के पोर खुले हुये दिखाई देते हैं उनके लिए यह फेस मास्क बहुत उपयोगी होता है।

नींबू के साथ चीनी से बना स्क्रब (How to Scrub face with sugar and lime face Exfoliator)

आधे नींबू के रस में कुछ मात्रा में चीनी मिला लें। इसे चेहरे और गर्दन कि त्वचा पर लगा कर 20 मिनट तक रखें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। नींबू का यह प्रयोग बहुत ही प्रभावी होता है। इसे लगाने के बाद चेहरे पर अच्छे नमीयुक्त क्रीम का इस्तेमाल करना ज़रूरी है। यह मास्क टैन को हटाने के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा इस मास्क को लगाने के बाद किसी अच्छे मोश्चराइजर का प्रयोग त्वचा पर ज़रूर करना चाहिए।

loading...