Hyper-pigmentation removal face packs in Hindi – त्वचा का हाइपरपिगमेंटेशन मिटाने के लिए घरेलू उपचार और फेसपैक

हाइपरपिगमेंटेशन (hyper pigmentation) त्वचा का वह विकार है जिसमे त्वचा के कुछ भाग गहरे रंग के हो जाते हैं। इन भागों में मेलानिन का उत्पादन अधिक होता है। सामान्य रूप से यह विकार चेहरे और गर्दन पर दिखता है पर कुछ मामलों में यह हाथ, जांघों और शरीर के पीछे के हिस्से को प्रभावित करता दिखाई देता है।

जैसा कि ऊपर कहा की हाइपरपिगमेंटेशन (hyper-pigmentation) का विकार शरीर में मेलानिन नामक एक घटक के उच्च उत्पादन के कारण हो सकता है। इसके अलावा धुप में त्वचा ज्यादा देर तक खुली रहना, कुछ किस्म की बीमारियाँ, हार्मोनल असंतुलन जैसे कारण भी इस त्वचा विकार के लिए कारण हो सकते हैं।

त्वचा ऐसी दिखने के कारण लोग अपना आत्मसम्मान खो देते हैं और वास्तव में निराशा महसूस कर सकते हैं। पर उन्हें यह बात भी पता होनी चाहिए की इस त्वचा विकार का इलाज संभव है। उचित त्वचा देखभाल के साथ वे आसानी से और स्थायी रूप से इन गहरे धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं। जल्दी और आसानी से हाइपरपिगमेंटेशन (hyper pigmentation) से छुटकारा प्राप्त करने के लिए कुछ घरेलू उपचार देख लेते हैं।

दूध और शहद से बना घरेलू फेस पैक (Milk and honey pack)

फेस पैक बनाने की विधि (Facial kaise kare hindi me)

  • एक कप दूध लें
  • शहद के 2 बड़े चम्मच अच्छी तरह दूध में मिलाएं
  • प्रभावित क्षेत्रों पर गोलाकार दिशा में यह मिश्रण लगाकर 15 से 20 मिनट तक मालिश करें
  • सूखने पर ठंडे पानी से धो डालें

आयुर्वेदिक फेस पैक (फेशियल)

शहद त्वचा का आरोग्य सुधारने वाला प्राकृतिक घटक है और दूध का लैक्टिक एसिड पुरानी त्वचा निकालकर नई त्वचा बना देता है।

अवोकाडोस (Avocados se twacha ki ranjakta ka ilaj)

इस फल में विटामिन ई बेहद अधिक मात्र में होने से हाइपरपिगमेंटेशन (hyper pigmentation) को कम करने में कारगर साबित हो रहा है।

फेस पैक बनाने की विधि

  • अवोकेडो मैश कर गाढ़ा पेस्ट बनायें।
  • दूध के 2-3 बड़े चम्मच उस पेस्ट में मिलाएं।
  • अपने चेहरे पर यह पैक लगाकर उसे 20 मिनट के बाद धो लें।
  • इस पैक का नियमित रूप से उपयोग सकारात्मक परिणाम दिलाएगा।

बादाम और दूध का फेसपैक (Almond and milk gharelu face pack hindi me)

बादाम विटामिन ई का एक समृद्ध स्रोत हैं और त्वचा विकार के किसी भी तरह के इलाज में बहुत उपयोगी होता हैं। अपने दैनिक आहार में 2-3 बादाम खाने से किसी भी प्रकार के गहरे दागों से छुटकारा पाने में मदद होती है और भविष्य में भी इन्हें दूर रखा जा सकता है।

फेस पैक बनाने की विधि (Facial kaise kare hindi me)

  • रात भर पानी में लगभग 5-6 बादाम भिगोयें
  • सुबह बादाम में दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनायें
  • अपने चेहरे, गर्दन और प्रभावित क्षेत्र पर इस पैक को लगाकर 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें
  • बाद में ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें

घरेलु मुल्तानी मिट्टी के फेस पेक्स

सब्जी का रस (Vegetable juice)

आलू, खीरा, टमाटर जैसी सब्जियां आपकी त्वचा के रंग में सुधार करने के लिए अत्यधिक उपयोगी होते हैं। इन सब्जियों के रस काले धब्बों को हल्का करने के लिए उस क्षेत्र पर नियमित रूप से लगायें जाने चाहिए। सब्जियों के रस शरीर के बाकी हिस्सों पर जहाँ रंग अधिक गहरा है वहां पर भी इस्तेमाल किये जा सकते हैं। इसके नियमित रूप के उपयोग से 2-3 महीनों के भीतर बहुत अच्छे परिणाम दिखाई देंगे।

ओटमील घरेलू फेस पैक (Oatmeal face pack hai chehre ke daag mitane ka tarika)

एक पैकेट ओटमील ले और उसे पीसकर पाउडर बनाकर भविष्य में उपयोग के लिए रख दें। ओटमील पैक सुंदर, दोष मुक्त और निर्दोष त्वचा को प्राप्त करने में मदद करता है। फेस पैक बनाना

  • ओटमील पाउडर के 3 बड़े चम्मच ले।
  • उसमे शहद का 1 बड़ा चम्मच मिलाएं।
  • दूध का 1 चम्मच मिलाएं।
  • सभी सामग्री अच्छी तरह से मिलाएं।
  • पूरे चेहरे और गर्दन पर यह पैक लगायें।
  • सूखने तक रूक कर बादमें इसे ठंडे पानी से धो लें।

संतरे के छिलके का फेसपैक (Orange peel facepack)

संतरे के छिलके सुखाकर उनका पाउडर बनाकर भविष्य में उपयोग के लिए एक ठंडी जगह में रख दें। संतरे के छिलके का पाउडर हाइपरपिगमेंटेशन (hyper-pigmentation) और अन्य त्वचा विकारों को कम करने के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक है। फेस पैक बनाना

  • संतरे के छिलके का पाउडर 2-3 बड़े चम्मच लें।
  • उसमे शहद एक बड़ा चम्मच और कच्चे दूध का एक बड़ा चम्मच मिलाएं।
  • एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करने के लिए अच्छी तरह से सामग्री मिलाएं।
  • यह पेस्ट अपने चेहरे और गर्दन पर लगायें।
  • पूरी तरह से सूखने पर ठंडे पानी से धो लें।
  • इस फेसपैक का नियमित रूप से इस्तेमाल आपकी त्वचा मुलायम और कोमल बना देगा।

त्वचा के निखार के लिए घरेलू फेस मास्क्स

विटामिन इ (Vitamin E se skin ki care kaise kare)

फेशियल करने का तरीका, इसे त्वचा के विटामिन के नाम से भी जाना जाता है। उच्च रंजकता से प्रभावित त्वचा को सामान्य त्वचा के मुकाबले कहीं ज़्यादा देखभाल की आवश्यकता पड़ती है। आप या तो इसका सेवन कर सकते हैं, या फिर अपनी त्वचा पर इसका कैप्सूल लगा सकते हैं।

नींबू का रस (Lemon juice)

इसमें एसिडिक गुण होते हैं जो कि त्वचा के लिए ब्लीचिंग के माध्यम का काम करते हैं। यह त्वचा के काले धब्बों को हल्का करता है तथा हर तरह के दाग दूर करता है। एक आसान तरीका यह है कि आप रुई के फाहे से नींबू का रस त्वचा पर लगाएं। इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद इसे धो दें। वैकल्पिक तौर पर आप काले धब्बों को हटाने के लिए नींबू के रस में चीनी मिलाकर इसका स्क्रब के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें,तथा इसके बाद इसे धो लें। यह काले धब्बों को त्वचा से दूर करने का सबसे तेज़ और प्रभावी तरीका है।

छाछ (Buttermilk se twacha ki dekhbhal)

फेशियल कैसे करे, छाछ में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। रुई के कपडे में छाछ लगाकर इसे शरीर के भूरे धब्बों पर लगाने से ये आसानी से दूर हो जाते हैं। इसे कुछ मिनट तक रहने दें तथा ठन्डे पानी से धो लें। वैकल्पिक तौर पर आप छाछ को शरीर पर लगाने से पूर्व इसमें टमाटर का रस या नींबू का रस मिला सकते हैं।

दही (Yogurt)

दही प्राकृतिक रूप से भूरे धब्बों को हल्का करने में मदद करती है। भूरे धब्बों पर सीधे ही दही लगाएं तथा 20 मिनट के बाद इसे धो लें। तुरंत परिणामों के लिए सोने से पहले चेहरे पर दही लगाएं और सुबह उठकर धो दें। 1 चम्मच सादी दही, 2 चम्मच दलीय पाउडर और 1 चम्मच ताज़े नींबू के रस को मिलाकर एक फैस पैक बनाएं। इस पैक को धब्बों पर लगाएं तथा आधे घंटे के लिए छोड़ दें। 1 महीने तक रोज़ाना इसका प्रयोग करने से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

एलोवेरा (Aloe vera)

सर्वश्रेष्ठ घर के बने बीयर फेस पैक, बीयर फेस मास्क

एलोवेरा त्वचा के दाग धब्बे तथा जले के निशान हटाने की काफी प्रभावी औषधि है। यह एक लुब्रीकेंट की तरह काम करता है और रैशेस तथा काले धब्बों को ठीक करता है। काले धब्बों पर एलोवेरा का ताज़ा जेल धीरे धीरे लगाएं। रोज़ाना खाली पेट एलोवेरा का रस पीने से उच्च रंजकता की स्थिति से मुक्ति मिलती है।

अरंडी का तेल (Castor oil)

यह काले धब्बों को हटाने की एक और अच्छी औषधि है। इसमें काफी औषधीय गुण होते हैं जिससे उम्र के दाग हटते हैं। अरंडी के तेल को एक रुई के फाहे की मदद से दिन में दो बार लगाएं तथा प्रभावित भागों पर अच्छे से मालिश करें।

चन्दन (Sandalwood hai twacha ke daag dur karne ke liye)

यह काफी अच्छा एंटी सेप्टिक है जो कि काले धब्बों को हटाने में काफी उपयोगी साबित होता है। चन्दन के पाउडर, ग्लिसरीन, गुलाबजल तथा नींबू के रस को मिलाकर एक पैक बनाएं और इसे त्वचा के भूरे धब्बों पर लगाएं। इसे सूखने के लिए छोड़ दें तथा उसके बाद ठन्डे पानी से धो लें।

हॉर्सरैडिश (Horseradish)

यह एक बेहतरीन जडीबुटी है जो त्वचा से उम्र के धब्बों तथा अन्य अशुद्धियों को निकालकर इसे बेदाग़ बनाती है। हॉर्सरैडिश का पेस्ट बनाएं तथा इसे काले धब्बों पर लगाएं। आप हॉर्सरैडिश को किसकर इसे छाछ या सेब के सिरके के साथ एक पात्र में भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को 2 सप्ताह के लिए इसी तरह छोड़ दें। 2 हफ़्तों के बाद इस मिश्रण को छानकर इसे रुई के फाहों की मदद से प्रभावित भागों पर लगाएं। इसका प्रयोग एक महीने तक दिन में 3 बार करें। इसके प्रयोग से भूरे धब्बे धीरे धीरे चले जाएंगे।

पपीता (Papaya)

त्वचा में कसाव कैसे लाएँ?

पपीते में कई एंजाइम होते हैं जो कि त्वचा की अशुद्धियों, उम्र के धब्बों और काले दागों को दूर करते हैं। ताज़े कच्चे पपीते को किसकर इसे गाढ़े भूरे धब्बों पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक छोड़ दें तथा उसके बाद ठन्डे पानी से धो लें।

प्याज का रस (Onion juice)

लाल प्याज ब्लीचिंग का काम करता है और काले तथा भूरे धब्बों को दूर करने में मदद करता है। प्याज के रस को प्रभावित भागों पर दिन में 3 बार लगाएं। आप शहद और प्याज के रस को मिलाकर भी काले धब्बों पर लगा सकते हैं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें तथा उसके बाद धो लें। आप लहसुन के रस को भी प्याज के रस के साथ मिला सकते हैं।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday