Hindi tips for oily skin & face – ऑयली त्वचा और चेहरे के लिए शीर्ष घरेलू उपचार

तैलीय त्वचा होने पर आपके चेहरे के T रेखा के ऊपर काफी मात्रा में मुहांसे और एक्ने (acne) की समस्या हो जाती है। तैलीय त्वचा के कई कारण होते हैं जैसे हॉर्मोन (hormone) की समस्या, वंशानुगत समस्या या किसी दवाई से होने वाले साइड इफेक्ट्स (side effects)।

आमतौर पर किशोर उम्र के लोग 20 वर्ष का होने से पहले त्वचा पर मुहांसों का शिकार होते हैं, क्योंकि यह वह समय होता है जब आपके हार्मोनल स्तर में काफी बदलाव आता है। पर सारा दिन अगर आपके चेहरे और नाक से तेल टपकता रहे तो यह काफी परेशानी से भरा होता है। इसके अलावा इस तेल की वजह से आपका चेहरा बिना वजह चमकता रहता है जो और भी शर्मनाक साबित होता है।

आज के दौर में हर उम्र वर्ग के लोग तैलीय त्वचा के शिकार होते हैं। महिलाएं अपने मासिक धर्म के समय भी तैलीय त्वचा का अनुभव करती हैं। रजोनिवृत्ति की स्थिति में भी महिलाएं तैलीय त्वचा का अनुभव करती हैं। पर त्वचा की इन समस्याओं के लिए अलग अलग उपचार हैं। प्राकृतिक घरेलू नुस्खे आपको तैलीय त्वचा से छुटकारा दिलाने में पूरी तरह सक्षम होते हैं।

ऑयली त्वचा अधिक खुले रंध्रों और वसामय ग्रंथि की अधिक सक्रियता की वजह से होती है। ग्रंथि सक्रिय होने पर सीबम नामक पदार्थ छोडती है और इसकी अतिरिक्त मात्रा त्वचा को ऑयली बनाती है। ऑयली त्वचा पुरुषों और महिलाओं दोनों में पायी जाती है। वह त्वचा को चमकीला बनाती है और काले रंग के दाने भी निकलते हैं। ऑयली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए नीचे वर्णित स्किन की देखभाल आसान घरेलू उपचारों का पालन करें।

सिट्रस ऑइल (Citrus oils)

नींबू, संतरा, अंगूर और कीनू जैसे खट्टे फल ऑयली त्वचा के इलाज के लिए मदद करते हैं। प्राकृतिक हर्बल लोशन में सिट्रस तेल की कुछ बूँदें मिलाएं। नियमित रूप से शाम के समय में यह लगाने से त्वचा पर तेल की परत कम हो जाती है।

त्वचा को साफ रखें (Clean your skin)

ऑयली त्वचा वाले लोगों को उनके त्वचा की अतिरिक्त देखभाल की जरूरत है। सही तरह के उत्पाद इस्तेमाल करके नियमित रूप से त्वचा को साफ करना जरुरी है। तैलीय त्वचा के उपाय, अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो त्वचा का तेल वातावरण से अन्य धूल कणों को आकर्षित करके त्वचा के रंध्रों को बंद करता है और मृत त्वचा कोशिकाएं त्वचा से चिपकी रहती हैं।

तैलीय त्वचा के लिए बेहतरीन साबुन

लाल चंदन (Red sandal for oily face)

तैलीय त्वचा के घरेलू उपाय, लाल चंदन पाउडर के 3 बड़े चम्मच लें और उसमे 2 बड़े चम्मच गुलाब जल के मिला दें। यह मिश्रण चेहरे पर लगायें। यह त्वचा से अतिरिक्त तेल निकालता है और आपकी त्वचा में नयी चमक लाता है।

फुल्लर्स अर्थ फेस मास्क (Fullers earth face mask to get rid of oily skin)

फुल्लर्स अर्थ या मुलतानी मिट्टी एक प्राकृतिक शोषक है और त्वचा की सफाई और त्वचा सुखाने के लिए एजेंट के मुख्य रूप में प्रयोग किया जाता है।

मुल्तानी मिट्टी के 3 बड़े चम्मच लें और उसमे शहद के 2 बड़े चम्मच मिलाकर मिश्रण बनायें। चेहरे पर धीरे से लगाकर 20 मिनट के बाद धो डालें। शहद त्वचा को नमी प्रदान कर उसे चिकनी बना देता है।

टमाटर (Tomatoes)

तैलीय त्वचा के घरेलू उपाय, टमाटर तेल ग्रंथियों को सुखाता है जो ऑयली त्वचा वालों के लिए बहुत जरूरी है। एक टमाटर की पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगायें। यह गहरे रंग से छुटकारा देकर ऑयली त्वचा को साफ़ करता है।

अंडा (Egg)

चमकदार त्वचा के लिए बॉडी लोशन्स

तैलीय त्वचा से मुक्ति खुले रंध्रों को बंद करने के लिए अंडे का प्रयोग करें। यह त्वचा कठोर बनाता है। एक अंडा लेकर उसके सफेद भाग को अलग कर दें। उसमे 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस, पुदीना और पीसी हुई ककड़ी मिलाए। उन्हें अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगायें। 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

बादाम का स्क्रब (Almond meal scrub)

तैलीय त्वचा से मुक्ति एक कटोरी में पिसा हुआ बादाम या बादाम का आटा 2 बड़े चम्मच लें और उसमे दूध के 4 बड़े चम्मच और नींबू के छिलके का पाउडर 1 बड़ा चम्मच मिलाएं। इस पेस्ट को लगाकर 20 मिनट के लिए रखें और फिर धो डालें।

चावल का आटा और मकई के आटे से बना फेस मास्क (Rice powder and corn flour mask to remove oily face)

तैलीय त्वचा के उपाय चावल का आटा 2 बड़े चम्मच, मक्के का आटा 2 बड़े चम्मच और नींबू रस की कुछ बूंदें  मिलाकर गाढ़ी पेस्ट बनायें। यदि आवश्यक हो तो पानी मिलाएं। गोलाकार रूप से चेहरे पर लगाकर मालिश करें। यह ऊपरी त्वचा की परत में मौजूद मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है। नींबू के प्राकृतिक विरंजन गुण काले धब्बे कम करता है और तेल से होने वाले दाने कम करने में मदद करता है।

स्किन टोनर (Skin toner – oily twacha ki dekhbhal)

गुलाब की कुछ पंखुड़ियां , कैमोमाइल तेल की 5 से 6 बूंदें और जेरेनियम तेल की 1 बूंद नहाने के पानी में मिलाएं। यह ऑयली त्वचा के लोगों के लिए अच्छे टोनर के रूप में काम करता है।

एलोवेरा का उपचार (Aloe vera treatment)

त्वचा को प्रदूषण से बचाने के सबसे अच्छे उपाय

एलोवेरा एक बेहतरीन प्राकृतिक उपचार है जो आपके रसोई के बगीचे में आसानी से एक पौधे के रूप में उपलब्ध होता है। इस पौधे की पट्टियां लम्बी होती हैं जिनके अन्दर एक जेल (gel) जैसा उत्पाद रहता है। यह जेल आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल को प्रभावी रूप से निकालता है। त्वचा के रोमछिद्रों (pores) को साफ़ करने के बाद एलो वेरा के जेल को इन रोमछिद्रों पर लगाएं और खुद ही अतिरिक्त  तेल निकालने की इसकी क्षमता को देखें। जेल लगाने के बाद इसे कुछ समय के लिए सूखने के लिए छोड़ दें और फिर इसे पानी से धो लें।

बेकिंग सोडा (Baking soda)

चेहरे से अतिरिक्त तेल निकलने की स्थिति में हर व्यक्ति को एक्सफोलिएट (exfoliate) का प्रयोग करना चाहिए, जिससे मृत त्वचा दूर होगी और रोमछिद्र खुलेंगे। एक छोटा पात्र लें और इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा डालें। अब इसमें थोड़ा सा पानी मिश्रित करके एक मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण में एक रुई का कपड़ा डुबोएं तथा अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे के तैलीय भाग, खासकर नाक और ठुड्डी के भाग पर अच्छे से लगाएं।

सिरका (Vinegar)

सिरका खट्टा होता है और त्वचा से अतिरिक्त तेल दूर करने का काफी कारगर अस्त्र होता है। इसके लिए एक पात्र में सिरका लेकर पानी के साथ मिश्रित करें और इसमें रुई का कपड़ा डुबोएं। अब इस कपड़े की मदद से यह मिश्रण अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं। हमेशा सिरके में पानी मिलाकर ही चेहरे पर लगाएं, क्योंकि ज़्यादातर लोगों की त्वचा संवेदनशील होती है और वे शुद्ध सिरके का प्रभाव अपनी त्वचा पर झेल नहीं पाते। अगर आप प्रयोग करने से पहले सिरके को फ्रिज (fridge) में ठंडा होने के लिए रख दें तो इसका प्रभाव और भी बढ़िया होगा।

नमक (Salt)

नमक में त्वचा से अतिरिक्त तेल सोख लेने के गुण होते हैं। इसके लिए 100 मिलीलीटर पानी में 2 चम्मच नमक मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। इसे एक चम्मच से घोल लें और एक स्प्रे (spray) बोतल में डाल दें। अब अपनी आँखों को बंद करके इसे अपने चेहरे पर छिड़कें और इस बात का ध्यान रखें कि इस पानी की एक भी बूँद आपकी आँखों में जाने ना पाए। अब इस पानी को सूखने दें और फिर सादे पानी की सहायता से इस पानी को साफ़ कर लें। क्योंकि यह बहुत आसान तरीका है, अतः आप तेल से दूर रहने के लिए इसका प्रयोग रोजाना कर सकते हैं।

घर पर बनाएं बाथ एवं ब्यूटी रेसिपी

कॉर्न स्टार्च (Corn starch)

लोग कॉर्न स्टार्च के मदद से कई प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन तैयार करते हैं। अतः आपकी रसोई में भी आसानी से कॉर्न स्टार्च पाउडर उपलब्ध हो जाएगा। एक छोटे पात्र में गर्म पानी लें और इसमें 2 चम्मच कॉर्न स्टार्च मिश्रित करें। अगर आपको लग रहा हो कि इसमें पानी की मात्रा ज़्यादा हो गयी है तो आप और भी कॉर्न स्टार्च मिला सकते हैं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और इसे सूखने के लिए छोड़ दें। कुछ समय के बाद इसे गर्म पानी से धो लें। बेहतरीन परिणामों के लिए इसका प्रयोग हर दिन या फिर कम से कम हर 2 दिन में 1 बार अवश्य करें।

सेब का फेशियल (Apple facial)

सेब एक स्वास्थ्यकर फल है और यह हर घर में आसानी से मिल जाता है। अगर आपके घर में सेब उपलब्ध नहीं है तो आप इसे बाज़ार से खरीदकर ला सकते हैं। आप अब सेब की मदद से त्वचा का तेल निकालने का बेहतरीन फेस पैक भी बना सकते हैं। इसके लिए 2 सेब काटें और फ्रूट ग्राइंडर (fruit grinder) में इन्हें डालकर इनका गूदा निकाल लें। अब सेब के इस गूदे में पका हुआ ओटमील (oatmeal) मिश्रित करें। इसमें एक अंडा और एक चम्मच नींबू का रस भी मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छे से फेंटें और अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद चेहरे को धो लें।