Best home remedies in Hindi for weakness – कमज़ोरी के असरदार घरेलू उपाय

कई बार लोग बिना किसी कारण के आलस का अनुभव करते हैं तथा उन्हें कमज़ोरी भी काफी रहती है। कमजोरी के कारण, इस समय आपके सुबह सुबह उठने के समय भी शारीरिक शक्ति कम होने की वजह से आप कमज़ोरी का अनुभव करते हैं।

इस तरह शरीर में ऊर्जा की कमी होने पर आप दैनिक जीवन की रोज़ाना की गतिविधियों को संपन्न करने में भी असमर्थ महसूस करते हैं। इस समय कुछ देर तक काम करने पर ही आपको थकान और नींद घेर लेती है। कई बार पसीना ज़्यादा निकलने तथा डिहाइड्रेशन (dehydration) की वजह से भी कमज़ोरी आ सकती है।

शारीरिक कमजोरी दूर करने के उपाय – कमज़ोरी दूर करने के घरेलू नुस्खे (Home remedies for weakness)

वीक्नेस्स के लिए बादाम से घरेलू इलाज (Gharelu ilaaj for weekness in Hindi with almonds)

यह एक बेहतरीन नट (nut) है जिसमें विटामिन इ (vitamin E) के कई बेहतरीन गुण होते हैं। इसके सेवन के बाद आप काफी लम्बे समय तक ऊर्जा से भरपूर महसूस कर सकते हैं। इसमें मैग्नीशियम (magnesium) की भी भरपूर मात्रा होती है, जो फैट्स (fats) को कार्बोहाइड्रेट्स (carbohydrates) तथा प्रोटीन (protein) में बदलने में सक्षम है। अगर आपके शरीर में मैग्नीशियम की थोड़ी सी भी कमी होती है तो आप काफी कमज़ोर महसूस करते हैं। पर इसके सेवन से धीरे धीरे आपकी कमज़ोरी (kamjori ke upay) दूर हो जाती है।

एक मुट्ठी बादाम को रात भर पानी में भिगोकर रखें और इसे सुबह उठने के बाद खाली पेट खा लें। अगर आप किसी लम्बी यात्रा पर जा रहे हैं और आपको थकान की समस्या सताती है, तो अपने साथ भुने (roasted) बादाम रखें और इसे एक एक करके खाएं।

टिनीटिस के कारण, लक्षण एवं उपचार

कमज़ोरी दूर करने के लिए आंवला (Indian gooseberry se sharirik kamjori ke upay)

आंवला एक बेहतरीन प्राकृतिक उत्पाद है, जो आपकी त्वचा तथा बालों के लिए काफी अच्छा साबित होता है। सालों से इसका प्रयोग त्वचा और बालों की अच्छी देखभाल के लिए किया जाता रहा है। इसमें कार्बोहाइड्रेट्स (carbohydrates), विटामिन सी (vitamin C), आयरन (iron), फॉस्फोरस (phosphorous) और प्रोटीन (protein) की काफी मात्रा होती है, अतः इसके सेवन से आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता (immune system) मज़बूत होती है और आपकी कमज़ोरी को दूर करती है। इसके लिए आंवले का रस निकालें। अगर इसका स्वाद आपको खट्टा (sour) लगे तो आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं। इसे दिन में दो से तीन बार पीने से आप काफी ऊर्जावान (energetic) महसूस करेंगे।

कमजोरी दूर करने के घरेलू उपाय है कमज़ोरी दूर करने के लिए मुलैठी (Licorice se kamjori ke upay)

यह भी एक बेहतरीन जड़ीबूटी है, जो आपके शरीर से कमज़ोरी को दूर करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह एक ऐसी औषधि है, जिसके सेवन से आपके शरीर के एड्रेनल हॉर्मोन्स (adrenal hormones) में वृद्धि होती है और आपका चयापचय तंत्र (metabolism) मज़बूत होता है।

इसका सेवन करने के लिए एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच पिसी हुई मुलैठी लें और इसमें दो चम्मच शहद मिलाएं। अगर इसका सेवन आप दिन में दो बार कर लें, तो इससे आपके शरीर में काफी ऊर्जा आ जाएगी।

कमजोरी कैसे दूर करे, दूध से कमज़ोरी दूर (Milk hai sharir ki kamjori ke liye)

दूध को स्वास्थ्य विशेषज्ञ सम्पूर्ण भोजन की संज्ञा देते हैं। इसके अंदर आपके शरीर के लिए उपयोगी हर प्रकार के विटामिन (vitamin), मिनरल्स (minerals) और अन्य डाइटरी सप्लीमेंट्स (dietary supplements) बराबर मात्रा में होते हैं। अगर आपकी इच्छा रात के वक़्त भोजन करने की नहीं हो रही है तो एक गिलास दूध आपके लिए एक सम्पूर्ण और पौष्टिक आहार बन सकता है। जिन लोगों की त्वचा काफी गंभीर रूप से कट जाती है और इसमें से काफी खून निकलने लगता है, तो उन्हें दूध पीने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि दूध आपके शरीर में खून दोबारा बनाता है और आपको काफी शक्ति प्रदान करता है। दूध में मौजूद विटामिन बी (Vitamin B) हड्डियों और मांसपेशियों को स्वस्थ रखता है तथा आपके शरीर को भी ऊर्जावान बनाए रखता है।

अमीबारुग्णता के लक्षण और कारण

कई लोगों को दूध की तेज़ गंध पसंद नहीं होती है। उनके लिए यही सही होगा कि वे इसमें अपनी पसंद का फ्लेवर्ड पाउडर (flavored powder) मिला लें। इसके अलावा आप दूध में एक चुटकी शुद्ध हल्दी पाउडर (turmeric powder) तथा एक चम्मच शहद मिलाकर भी पी सकते हैं। यह तब भी काफी प्रभावशाली सिद्ध होता है, जब आपके शरीर से अतिरिक्त मात्रा में खून निकल जाता है।

कमजोरी के उपाय है केला से कमज़ोरी का इलाज (Banana)

चीनी (sugar) ऊर्जा का एक ऐसा रूप है, जो हमारे शरीर से कमज़ोरी को दूर करने में मदद करता है। क्योंकि केले में प्राकृतिक ग्लूकोस (glucose) और चीनी की मात्रा होती है, अतः यह आपको तुरंत शक्ति प्रदान करती है। केले में मौजूद पोटैशियम (potassium) भी आपके शरीर में ऊर्जा का संचार करने में सहायक होता है।

loading...