Home remedies in Hindi to treat heart burn – सीने की जलन को ठीक करने के घरेलू नुस्खे

सीने में जलन आजकल लोगों की एक आम समस्या बन गयी है। इस स्थिति में पेट में मौजूद द्रव्य भोजन नलिका में वापस चला जाता है तथा इसे नुकसान भी पहुंचा सकता है जिससे जलन पैदा होती है। इससे कानों, छाती, गले तथा पीठ में दर्द हो जाता है।

यह आपकी छाती एवं पेट में जलन पैदा करता है। यह जलन तब होती है जब भोजन नलिका और पेट के बीच में मौजूद वाल्व ठीक से बंद नहीं होता। जलन से होने वाले (seene ki jalan se chutkara) सामान्य लक्षण हैं गैस, पेट में सूजन, गले और मुंह में खट्टापन, बेचैनी और सांस लेने में परेशानी। नीचे इस समस्या को ठीक करने के कुछ घरेलू उपाय दिए जा रहे हैं।

छाती जलन – बेकिंग सोडा (Baking soda)

छाती में जलन से तुरंत छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा एक अच्छा उपाय है। यह एक प्राकृतिक एंटासिड है अतः ये आपको तुरंत राहत देता है। यह एक बाईकार्बोनेट की तरह काम करता है और आपको राहत देता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा को एक गिलास पानी में मिलाएं और इसे पी लें। स्वाद के लिए आप इसमें नींबू के रस की कुछ बूँदें भी डाल सकते हैं।

कान छिदने के स्थान पर संक्रमण का उपचार कैसे करें?

छाती में जलन – सौंफ (Fennel seeds)

एक चम्मच सौंफ को दिन में कई बार चबाएं। इस घरेलू उपचार से पेट में एसिड की उत्पत्ति कम होती है। आप सौंफ की चाय भी पी सकते हैं। एक गिलास पानी उबालें तथा इसमें 2 चम्मच सौंफ डालकर इसे 10 मिनट तक उबलने दें। इसमें से पानी निकाल लें और इसे पियें।

सीने में जलन का उपचार – पुदीना (Mint)

पुदीना भी छाती की जलन से लड़ने का काफी कारगर तरीका है। एक मुट्ठी पुदीना लें और उन्हें पीसकर एक गिलास पानी में डालें तथा अच्छे से हिलाएं। इसे 15 मिनट तक छोड़ दें और इसके बाद पानी को पियें। इस पानी को दिन में दो से तीन बार पियें। आप कुछ पुदीने की पत्तियां चबाकर भी इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

छाती में जलन होना – अदरक (Ginger)

छाती की जलन (chati ki jalan) को दूर करने में अदरक का सहारा लें। अदरक पेट के रस को सोख लेता है तथा परेशानी से मुक्ति दिलाता है। आप अदरक का सेवन कच्चा, चाय के साथ या अन्य किसी भी व्यंजन के साथ कर सकते हैं। अदरक की चाय बनाने के लिए ताज़े अदरक को किसे तथा इसे एक गिलास पानी में डालकर इसे उबालें। 5 मिनट तक ऐसा करने के बाद चाय पियें। आप इस चाय को दिन में दो से तीन बार पी सकते हैं।

सीने में जलन होना – सिरका (Vinegar)

अंडरआर्म को गोरा करने के शीर्ष घरेलू उपाय

भोजन नलिका को बंद करने तथा एसिड को आने से रोकने में सेब का सिरका काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सामान्य सिरके की तुलना में सेब का सिरका कहीं अधिक लाभकारी होता है। सीने में जलन होना, इसके लिए सिर्फ सेब के सिरके को पानी में मिलाएं और इसे पियें। इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी।

सीने में जलन के उपाय – एलोवेरा का रस (Aloe vera juice)

एलोवेरा का रस सीने की जलन को ठीक करने के सबसे आसान और बेहतरीन उपायों में से एक है। यह जलन दूर करता है तथा आँतों को सही करता है। अच्छे परिणामों के लिए खाने से पहले आधा गिलास एलोवेरा का रस पियें। ध्यान रखें कि इसका ज़्यादा सेवन करने से पेट में दर्द भी हो सकता है।

loading...