Skin fairness tips in Hindi – त्वचा को गोरा करने के उपाय – गोरे होने के तरीके

अगर आप आज बाज़ार में गोरे होने की क्रीम लेने जाएं तो आपको हज़ारों ऐसे क्रीम और लोशन मिलेंगे जो आपको गोरा बनाने का दावा करते हैं। सभी महिलाओं की इच्छा गोरे होने की होती है इसलिए वो उनकी त्वचा को सूट करने वाले क्रीम की तलाश में रहती हैं। पर इन क्रीम्स के सही में काम करने और इनसे जुड़े साइड इफेक्ट्स (side effects) के बारे में काफी संदेह है। इन उत्पादों में मौजूद हानिकारक केमिकलों की वजह से साइड इफ़ेक्ट की संभावना काफी ज़्यादा रहती है। पर इन हानिकारक केमिकल्स की बाज़ार में कीमत बहुत ज़्यादा है पर आप इनका प्रयोग ना करके भी गोरे होने के तरीके प्राप्त कर सकती हैं। क्योंकि गोरा होने के लिए आवश्यक सारे पदार्थ आमतौर पर घर में ही मौजूद होते हैं अतः आपको बाहर एक पैसा भी खर्च करने की ज़रुरत नहीं है। नीचे दिए गए नुस्खों से घर बैठे ही कुदरती गोरापन प्राप्त कर सकती हैं।

हानिकारक केमिकल्स (chemicals) भी आजकल बाज़ार में काफी महंगे बिकते हैं। पर अब आपको गोरी त्वचा पाने के लिए ज़्यादा पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। आप प्राकृतिक उपायों की मदद से आसानी से अपने चेहरे पर निखार प्राप्त कर सकती हैं। क्योंकि प्राकृतिक औषधि बनाने के उत्पाद आपके घर पर ही उपलब्ध होते हैं, अतः आपको अपनी जेब से एक भी पैसा लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। त्वचा को गोरा करने के उपाय अलावा ये नुस्खे इसमें चमक भी ले आते हैं। इन प्राकृतिक घरेलू नुस्खों की सहायता से आप अपनी त्वचा को हाइड्रेट (hydrate) करके इसे दमका भी सकते हैं। आपको इन उत्पादों के इस्तेमाल से एक निखरी  त्वचा प्राप्त होगी।

त्वचा को गोरा करने के बेस्‍ट घरेलू नुस्खे (Effective homemade skin lightening remedy – gora hone k liye gharelu upaye)

दलिया,टमाटर और दही का मास्क (Oatmeal, tomato and Yogurt mask)

तुरंत गोरापन कैसे पाएँ?

त्वचा को गोरा बनाना में ये तीनों चीज़ें बड़ी आसानी से घर पर ही उपलब्ध हो जाती हैं। 1 पात्र लें और उसमें 1 चम्मच दलिया मिलाएं। अब इसमें एक चम्मच टमाटर का रस और एक चम्मच दही मिलाएं। अब त्वचा को साफ़ करके इन तीनों चीज़ों को मिलाकर एक मिश्रण बनाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इस मास्क को चेहरे पर 15-20 मिनट तक छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें।

फायदे (Advantage)

गोरेपन के लिए दही में ब्लीचिंग (bleaching) के गुण होते हैं जिससे आपकी त्वचा के दाग धब्बे दूर होते हैं और चेहरे पर निखार आता है। गोरा होने का घरेलू उपाय में दलिये के प्रयोग से त्वचा की मृत कोशिकाओं (dead cells) को निकालने में सहायता मिलती है। टमाटर का रस  त्वचा का रंग निखारने में काफी असरदार है। आप इस फेस मास्क को सनटैन (sun tan) होने पर भी प्रयोग में ला सकते हैं।

आलू का मास्क से गोरा रंग कैसे पाए(aalu se gora rang kaise paye in Hindi)

इस प्रक्रिया के लिए हमें मैश किया आलू या आलू का रस चाहिए। गोरेपन के लिए आलू को काटकर एवं मसलकर उसके रस को चेहरे और उन भागों पर लगाएं जहाँ टैन है। इस रस को 15 से 20 मिनट तक सूखने दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें। अगर आपकी त्वचा में टैन है तो यह काफी असरदार नुस्खा है।

 संतरे का मास्क से फेस गोरा कैसे करे(Orange rind facial mask se face gora kaise kare in Hindi)

गोरेपन के लिए संतरे के फल में प्राकृतिक एसिडिक (acidic) तत्व होते हैं और तत्व त्वचा को गोरा बनाना के क्षेत्र में काफी अहम भूमिका निभाते हैं। गोरा होने का घरेलू उपाय में इस मास्क के लिए हमें केवल दो चीज़ों की आवश्यकता होती है-संतरे का छिलका एवं कच्चा दूध। क्योंकि संतरे केवल ठण्ड के दिनों में ही मिलते हैं अतः आप बाकी दिनों में नींबू के छिलकों से भी काम चला सकते हैं क्योंकि नींबू में भी काफी एसिडिक (acidic) तत्व होते हैं।

लगाने की विधि (Application)

गर्दन की रंगत निखारने के कुछ आसान घरेलु उपाय

सबसे पहले संतरे या नींबू के छिलके निकालें और उन्हें ग्राइंडर (grinder) में पीसकर उनका पाउडर बनाएं। इस पाउडर को एक सूखे पात्र में रखें। अब इस पाउडर (powder) का एक चम्मच दूध में डालकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इसे त्वचा पर लगाएं। कुछ देर बाद इसे गर्म पानी से धो दें। इसके बाद एक ठंडा टोनर लगाएं।

हल्दी का मास्क (Turmeric facial mask – gora hone ki tips hindi me)

हल्दी के प्रयोग से चेहरे पर सुंदरता और निखार बढ़ता है। शादियों में भी हल्दी लगाने की प्रथा दूल्हा दुल्हन को और भी सुंदर बनाने के लिए की जाती है।

आवश्यक पदार्थ (Ingredients)

  • कच्चा दूध
  • बेसन
  • हल्दी
  • चन्दन

एक पात्र में 1 चम्मच हल्दी डालें और उसमें बेसन और दूध मिलाकर एक पेस्ट (paste) बनाएं। आप इस मिश्रण में चन्दन का पाउडर भी डाल सकते हैं। गोरेपन के लिए अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। ध्यान रखें कि लगाते समय यह पैक बिलकुल सूखा न हो। 20 मिनट तक रखकर सादे पानी से धो लें।

दही और सूखे संतरे के छिलके (Yogurt and dried orange peels)

सबसे पहले संतरे के छिलकों को अच्छे से ऐसे सुखा लें जिससे कि उनकी सारी नमी चली जाए और वो बिलकुल काठ जैसे हो जाएं। अब इन छिलकों को पीसकर इनका पाउडर बनाएं। अब एक छोटा चम्मच पाउडर लेकर उसे एक चम्मच दही में मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। साफ़ चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखें और फिर धो दें।

फायदे (Benefits)

जिनके चेहरे पर ज़्यादा दाग धब्बे होते हैं वो इनका प्रयोग कर सकते हैं| इसका प्रयोग करने से काले धब्बे आसानी से हटते हैं।

गोरे होने के तरीके

नींबू और शहद (Benefits)

गोरा होने का घरेलू उपाय में 1 चम्मच नींबू का रस,शहद और दूध लें और इन सारी चीज़ों को अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा मुलायम होगी और त्वचा पर लम्बे समय तक निखार रहेगा।

नींबू के रस का फेस मास्क (Lemon juice facial mask)

त्वचा को गोरा बनाना में यह एक आसान प्रक्रिया है जिसमें आपको सिर्फ ताज़े नींबू की आवश्यकता होगी। आप या तो नींबू को निचोड़कर इसे चेहरे के प्रभावित भागों पर लगा सकते हैं, या फिर नींबू को काटकर इसे चेहरे के काले धब्बों तथा उन भागों पर लगाएं जिन्हें आप गोरा करना चाहते हैं। इसमें प्राकृतिक एसिड (natural acid) मौजूद होते हैं, अतः अगर आप इस रस को अपने चेहरे पर कुछ देर तक लगाकर रख सकें तो इसमें स्वाभाविक रूप से चमक आ जाती है। 15 से 20 मिनट के बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें।

नींबू का मास्क (lemon mask) लगाकर धूप में निकलने से बचें, क्योंकि नीम्बू काफी फोटोसेंसिटिव (photosensitive) होता है और चेहरे पर एक प्राकृतिक ब्लीच (bleach) का काम करता है। इसका चेहरे पर प्रयोग करने के बाद धूप में निकलने से पहले 5 से 8 घंटों तक प्रतीक्षा करें। अगर आप धूप में निकलते भी हैं तो छाता लेकर अवश्य निकलें। आपको 20 मिनट तक एक अच्छी गुणवत्ता वाला सनस्क्रीन (sunscreen) लगाने की भी आवश्यकता पड़ेगी।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday