Skin polishing tips in Hindi – त्वचा चमकाने (पॉलिशिंग) के घरेलू उपचार

आपका पूरा शरीर त्वचा से ढ़का है। आप युवा दिखें इसके लिये त्वचा की अच्छी देखभाल जरूरी है। मृत त्वचा और तेल आपके शरीर को ढ़के रखते है। इन कोशिकाओं और तेल को आपकी त्वचा से हटाना ही चमकाना (पॉलिशिंग) कहलाता है। पॉलिशिंग नमी वाले अवयवों के साथ आपके शरीर को मज़बूत और कोमल रखता है। यह क्रिया धूप के कारण हुई क्षति को हटाने में मदद कर सकती है और स्वस्थ दिखने के लिये आपकी त्वचा में शुद्ध ऑक्सीज़न भर देगी।

चेहरे से घरेलू उपचार की शुरुआत (Home remedies start with the face – skin ko polishing kaise kare)

त्वचा को चमकाने के लिये घरेलू उपचार कर सकते हैं। इसके लिये आपके पास कुछ सामग्री होनी चाहिये।

  • जैतून तेल
  • झांवा
  • चीनी स्क्रब
  • मृत त्वचा को हटाने (अपपर्णन) की किट

सर्वश्रेष्ठ अरहर के स्क्रब

कम गर्म पानी से अपनी त्वचा को नम करें और मृत त्वचा हटाने की किट का प्रयोग करें। अपने चेहरे पर हल्के हाथों से गोल-गोल घुमायें। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे या कोई अन्य समस्या है तो उसे फेसियल पील से मुलायम कर लें। इसके  बाद चमकाने की प्रक्रिया शुरू करें।

बॉडी पॉलिशिंग – शरीर को चमकाना (Polishing the body – body ko chamkana)

शरीर को चमकाने से पहले उसे सहने लायक गर्म पानी से नम अवश्य करें। भाप को आपके शरीर तक पहुंचकर उसे मुलायम करने दे। जैतून का तेल लेकर उसे अपने शरीर पर लगा लें। 10-15 मिनट इंतज़ार करने के बाद चीनी से स्क्रब करें। कपड़े के प्रयोग से गोल-गोल स्क्रब करें। आप अपने घुटने, कोहनी और एड़ियों पर तेल लगाकर झांवा से रगड़ कर मृत त्वचा को इस जगह से हटा दें। इसके लिये वैसलीन या नारियल का तेल अच्छा होगा।

सहने लायक गर्म पानी से शरीर को साफ करें और अपने हाथ या स्पंज से शरीर को रगड़ कर चिपके स्क्रब को हटा दें। अच्छे प्रभाव के लिये त्वचा पर तेल लगा लें। सप्ताह में दो बार इसे प्रयोग कर सकते हैं। बॉडी पॉलिशिंग से कुछ सप्ताह के बाद चिकनी और चमकदार त्वचा हो जयेगी।

सेब और चीनी स्क्रब से चमकाना (Polish with Sugar scrub and apple se twacha ki polish)

आपके चेहरे पर चिपकी हुई अशुद्धियों को हटाना कठिन होता है। सेब आपकी त्वचा से अच्छी तरह अपपर्णन करता है और चीनी में दाने होते हैं जो त्वचा पर सुस्ती के कारकों को हटाने में सहायता करते हैं। सेब में विटामिन ‘ए’ और ‘सी’ पाया जाता है जो त्वचा को स्वस्थ दिखायी देने के लिये जरूरी है। स्क्रब कैसे करे, इन सामग्रियों को लें –

  • भूरी चीनी – 4 चम्मच
  • चीनी के दाने – 3 चम्मच
  • दानेदार दालचीनी – 1 चम्मच
  • सेब का गूदा – 2 चम्मच

खूबसूरती के लाभ नींबू से

इन सबको मिलकर गाढ़ा लेप बना लें। सहने लायक गर्म पानी में डुबकी लगा लें जिससे सारे छिद्र खुल जायें। इस मिश्रण को पूरे शरीर पर गोल-गोल घुमाते हुए लगायें। स्क्रब के फायदे, घुटनों, कुहनियों और एड़ियों पर अतिरिक्त परत चढ़ाना सुनिश्चित करें। शरीर को साफ करके सूखने दें। तैलीय एह्सास को रगड़े नहीं। त्वचा में अच्छे से समाने के लिये मॉस्चराइज़र का प्रयोग करें।चमकाने से पूरा शरीर कोमल हो जायेगा।

बेहतर परिणाम के लिये महीने में एक बार इसे अवश्य करें। किसी विशेष क्षेत्र में दबाव के साथ स्क्रब ना करें अन्यथा निशान या घाव हो जायेगा। इस मिश्रण को सावधानीपूर्वक बनायें और लगाने से पहले सुनिश्चित हो ले कि पूरे शरीर के लिये पर्याप्त हो।  त्वचा को चमकाना आपके शरीर पर चमक लायेगा और आपको गर्व होगा।

loading...