Hindi beauty tips to cure dry cracked or chapped lips – फटे या रूखे होंठ ठीक करने के घरेलू उपाय

सूखे और फटे होंठ आज एक आम समस्या है और यह काफी अनाकर्षक एवं दर्दनाक होते हैं। फटे होंठों के मुख्य लक्षण होते हैं सूखापन,होंठ लाल होना एवं होंठों में जलन। सूखे होंठों के कई कारक होते हैं जैसे धूप में ज़्यादा देर तक रहना,होंठों को जीभ से चाटना,खानपान या दवा की एलर्जी, अतिरिक्त ठण्ड एवं विटामिन की कमी आदि।

बाज़ार में फटे होंठों को ठीक करने की कई क्रीम्स और दवाइयाँ मौजूद हैं। कुछ सस्ते और असरदार घरेलू नुस्खे भी हैं जिनसे आप अपने फटे होंठों का इलाज कर सकते हैं।

लोग सबसे पहले आपके चेहरे को देखते हैं, अतः चेहरे पर किसी प्रकार के संक्रमण या अन्य प्रकार की समस्याएं होने से सबकी नज़र पहले उधर ही पड़ती है। फ़टे पपड़ीदार होंठ अनाकर्षक और दर्दभरे भी होते हैं। स्वस्थ खानपान, जिसके अंतर्गत काफी मात्रा में ताज़े फल और सब्ज़ियाँ शामिल हैं, करने से चमकदार और खूबसूरत त्वचा प्राप्त करने में मदद मिलती है।

आपको रोज़ाना काफी मातरा में पानी भी पीना चाहिए, जिसे अगर सटीक शब्दों में कहा जाए तो 8 से 9 गिलास पानी पीना आपके लिए काफी ज़रूरी है। रात को सोने से पहले किसी दवाई का प्रयोग करना ज़्यादा अच्छा रहता है, क्योंकि उस दवा को रातभर लगाकर रखने पर वह ज़्यादा फायदा प्रदान करती है। नीचे फ़टे होंठों को ठीक करने के कुछ नुस्खे दिए गए हैं।

  1. अत्याधिक पानी पीना (Drinking water) शरीर में पानी की कमी फटे होंठ (fate honth) होने का एक बड़ा कारण है। शरीर में उचित मात्र में पानी ना होने की वजह से हमारे होंठ फटने लगते हैं, अतः इस समस्या को दूर करने के लिए रोज़ाना कम से कम 8 गिलास पानी पियें।
  2. लिप्स टिप्स, स्वास्थ्यवर्धक आहार (Healthy diet) अपने खाने में प्रचुर मात्रा में फल और सब्ज़ियाँ शामिल करें। शरीर में एसिड ज़्यादा होने पर होंठ फटते हैं। अतः शरीर का ph स्तर  बनाए रखने के लिए फल और सब्ज़ियाँ खाएं।
  3. फटे होठ के लिए मृत कोशिकाओं को हटाएं (Removing the dead cells) किसी भी उपचार के पहले शरीर की मृत कोशिकाओं को हटाएं। ध्यान रहे कि धीरे धीरे इन कोशिकाओं को हटाया जाए अन्यथा जलन और संक्रमण का ख़तरा बढ़ जाता है।

घरेलू लिप स्क्रब और उनके फायदे

4. गीले कपडे का नुस्खा (Wet cloth Method)

एक धुला हुआ साफ़ कपड़ा लें और इसके एक कोने को गरम पानी से भिगोएं। अतिरिक्त पानी निकाल दें। अब इस गीले कपडे को अपने होंठों पर 20-30 सेकंड तक रगड़ें।

5. फटे होठ के लिए टूथ ब्रश का नुस्खा (Tooth brush Method) एक मुलायम टूथब्रश लें और उसे गरम पानी में धोएं। अब धीरे धीरे टूथब्रश को अपने होंठों पर कोने से बीच की और एवं फिर दूसरे कोने तक फिराएं। होठों की सुंदरता, यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद होंठों पर थोड़ा वेसिलीन लगाएं। इस प्रक्रिया को रोज़ाना करने पर होंठों की मृत कोशिकाएं हटेंगी और होंठ नरम मुलायम होंगे।

6. चीनी (Sugar) एक चम्मच ओलिव आयल एवं एक चम्मच चीनी लें और इसे मिलाकर एक पेस्ट का रूप दें। अब इस पेस्ट को अपने होंठों पर लगाएं। यह पेस्ट आपके होंठों की  सूखी पपड़ी को निकालता है। होठों की सुंदरता, कुछ देर लगाए रखने के बाद पेस्ट को गरम पानी से धो दें।

7. लिप्स टिप्स, लिप बाम (Use lip balm) होंठों पर लिप बाम का प्रयोग करने से वे स्वस्थ रहते हैं। आप लिप बाम के स्थान पर ओलिव आयल या एक्सट्रा वर्जिन नारियल तेल भी लगा सकते हैं। इसे होंठों के कोनों पर लगाना ना भूलें क्योंकि सबसे ज़्यादा दर्द वहीँ पर होता है।

लिप बाम लगाकर सोने से होंठों को काफी फायदा पहुंचता है। अपने होंठों को जीभ से ना चाटें। इससे वे सूखते हैं और फटते हैं।

सूखे फटे होंठों के लिए घरेलू नुस्खे (Home remedies for chapped lips or fate honth)

  • शहद (Honey) शहद में काफी एंटी बैक्टीरियल तत्त्व होते हैं जो फटे होंठों को असरदार तरीके से ठीक कर सकते हैं। अपने होंठों पर रोज़ाना कई बार शहद का लेप लगाएं। सोने से पहले शहद और ग्लिसरीन का पेस्ट बनाकर होंठों पर लगाएं।
  • गुलाब की पंखुड़ी (Rose Petals)

फटे होंठ ठीक करने के बेहतरीन नुस्खे

गुलाब की पंखुड़ियों को दूध या ग्लिसरीन में भिगोएं एवं इसका पेस्ट बनाकर होंठों पर दिन में तीन बार लगाएं। होंठों की खूबसूरती, इससे होंठों में नमी रहेगी एवं उनका रंग भी निखरेगा।

  • नारियल का तेल (Coconut oil) नारियल का तेल प्राकृतिक रूप से त्वचा को नमी प्रदान करता है और ठन्डे मौसम की वजह से फटे होंठों का उपचार करने में भी काफी सहायता करता है। आप वैकल्पिक तौर पर जैतून के तेल (olive oil) का भी प्रयोग कर सकते हैं।
  • कैस्टर ऑइल (Castor oil) कैस्टर ऑइल भी रूखे और फ़टे होंठों को ठीक करने का काफी बेहतरीन कारक साबित होता है। आप सिर्फ इसका प्रयोग दिन में 2 से 3 बार आराम से कर सकते हैं। वैकल्पिक तौर पर कैस्टर ऑइल, शहद तथा नीम्बू के रस का एक मिश्रण तैयार करें और सोने से पहले इसका प्रयोग अपने होंठों पर करें। सुबह इसे गर्म पानी में डुबोये हुए रुई के गोले की मदद से अच्छे से धो लें।
  • मिल्क क्रीम (Milk cream) ताज़ा मिल्क क्रीम को फटे होंठों पर लगाएं एवं 10 मिनट तक रखें। होंठों की खूबसूरती, इसके बाद गुनगुने पानी में डुबोये हुए कॉटन बॉल से इसे धीरे धीरे धो दें।
  • प्राकृतिक तेल (Natural oils) सूखे या ठन्डे मौसम की वजह से फटे या पपड़ीदार बने होंठों को ठीक करने के लिए नारियल का तेल, जैतून का तेल या सरसों का तेल काफी कारगर साबित होता है।
  • खीरा (Cucumber) होठों का फटना, खीरे के टुकड़े सूखे होंठों पर रगड़ने से तुरंत आराम मिलता है।
  • एलोवेरा (Aloe vera) एलो वेरा के पौधे की पत्तियों से निकाले गए शुद्ध एलो वेरा जेल को लेकर होंठों पर रगड़ने से फटे होंठ काफी तेज़ी से ठीक होते हैं।
  • पानी (Water) काफी मात्रा में पानी पीकर शरीर को हाइड्रेटेड (hydrated) बनाए रखने से शरीर को ऐसा माहौल मिलता है, जिससे रूखे और फ़टे होंठ काफी तेज़ी से ठीक होने लगते हैं।
  • पेट्रोलियम जेली (Petroleum jelly) यह फ़टे और पपड़ीदार होंठों से राहत दिलाने का एक काफी असरदार विकल्प साबित होता है। आप इसका होंठों पर सीधे ही प्रयोग कर सकते हैं। अगर इसका प्रयोग करने से आपके होंठों में जलन होती है, तो आप होंठों पर शहद की एक परत लगाकर भी इसका प्रयोग कर सकते हैं।
  • शे मक्खन (Shea butter) शे मक्खन प्राकृतिक रुप से आपको सूरज की रोशनी से बचाता है और इसमें त्वचा की मरम्मत करने के गुण होते हैं। यह लिप बाम (lip balm) का मुख्य तत्व होता है। यह फ़टे और पपड़ीदार होंठों को तुरंत राहत प्रदान करता है।
  • बीज़वैक्स (Beeswax) यह एलर्जी (allergy) से रहित त्वचा को नरमाहट प्रदान करने वाला तत्व है, जो होंठों की नरम त्वचा को नमी देकर पोषण प्रदान करता है।
  • घी (Ghee) दिन में 3 बार फ़टे होंठों पर गर्म घी का प्रयोग करने से ये एक दिन में ठीक हो जाते हैं और इनमें नरमाहट भी आती है।
  • विटामिन ए और डी (Vitamin A and D) ये प्रो एक्टिव विटामिन कॉम्प्लेक्स (pro-active vitamin complexes) होते हैं जो त्वचा को फायदा पहुंचाने वाले पूरक पदार्थ होते हैं। अगर विटामिन की कमी की वजह से आपके होंठ फट रहे हैं तो ये काफी प्रभावी साबित होते हैं।

होंठों के देखभाल लिए घरेलू स्क्रब

  • ग्रीन टी बैग्स (Green tea bags) ग्रीन टी बैग्स को होंठों पर लगाकर रखने से फटे होंठों को राहत मिलती है। होठों का फटना के लिए इस तरीके को सालों से प्रयोग किया जाता रहा है।
  • नीम्बू का रस (Lemon juice) नीम्बू होंठों की संवेदनशील त्वचा को पोषण प्रदान करता है और उन्हें पहले से कहीं ज़्यादा नरम और मुलायम बनाता है। नीम्बू के रस और दूध की मलाई को आपस में मिश्रित करें और रात में सोने जाने से पहले इसका प्रयोग होंठों पर करें।
  • जोजोबा का तेल (Jojoba oil) जोजोबा के तेल की कुछ बूँदें प्रभावित भाग पर लगा लेने से गंभीर रूप से फ़टे हुए होंठों को काफी राहत प्राप्त होती है। जोजोबा का तेल फ़टे होंठों को तेज़ी से ठीक करने का काम करता है। यह होंठों की त्वचा की कोशिकाओं को पोषण प्रदान करके इनपर नमी को वापस लेकर आता है।
  • गुलाबजल और शहद (Rose water and Honey) गुलाबजल और शहद में मौजूद सारे गुण होंठों की त्वचा को जोड़कर रखते हैं। गुलाबजल और शहद के मिश्रण का प्रयोग अपने होंठों पर करें और इसे 15 मिनट के लिए छोड़कर पानी से धो लें।

    निष्कर्ष (Conclusion)

    रूखे पपड़ीदार होंठों को ठीक करने का सबसे प्रभावी उपाय उन्हें नमी प्रदान करना होता है। होंठों को ठीक करने की प्रक्रिया में तेज़ी लाने के लिए उस चीज़ से परहेज करें, जिसकी वजह से आपके होंठ फट रहे हैं। त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए पानी पिएं, रस भरे फलों का सेवन करें, सूरज की किरणों से बचकर रहें और ठण्ड की रातों में खुद को गर्म रखें।