Hindi remedies for splitting brittle nails – ख़राब, टूटते हुए नाखूनों के इलाज के लिए घरेलू उपचार

लोगो के नाखून में हमेशा मॉइस्चराइजर होना चाहिए, जो सूखेपन और बाकी हानिकारक तत्वों से इनकी रक्षा करता है। नाखूनों की एक स्थिति में ख़राब नाखुनो का टूटना भी शामिल है। यह नाखूनों के बीच होने वाली परतो की सूखेपन की वजह से होता है। जब नाखून सूखने लगते तो व्यक्ति को काफी बेचेनी महसूस होने लगती है। इस बीमारी के कई कारण हो सकते है, उनमे से एक है उम्र का बढना।

जैसे जैसे आपकी उम्र बढने लगती है आपके नाखूनों की नमी कम होने लगती है। कुछ लोग कपडे धोते समय बहुत सारा डिटर्जेंट इस्तेमाल करते है, जिससे उनके नाखून ख़राब होकर टूटने लग जाते है, जो लोग मकान का निर्माण कार्य करते है उनके नाखून भी अत्यधिक धुल और प्रदुषण की वजह से ख़राब पड़ जाते है।

अगर आप कमज़ोर नाखूनों की समस्या से जूझ रहे हैं तो इसके 2 मुख्य कारण हो सकते हैं। पहला तो यह कि आपके शरीर में किसी चीज़ की कमी है, या फिर आप अपने हाथों पर किसी प्रकार के रसायन का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसके फलस्वरूप आपके नाखूनों पर खराब प्रभाव पड़ रहा है।

अगर आपके नाखूनों के कमज़ोर होने का कारण दूसरा है तो यह तब तक ठीक नहीं हो सकता, जब तक आप इस रसायन का पता लगाकर इसका प्रयोग बंद नहीं कर देते। इसी के साथ, अगर आपके नाखूनों में कमजोरी शरीर में विटामिन (vitamin) या खनिज पदार्थों की कमजोरी की वजह से आई है तो इस कमी को पूरा किये बिना बात नहीं बनेगी।

अगर आप इस बात का पता लगाना चाहते हैं कि नाखूनों कि यह हालत किसी चीज़ की कमी से हुई है या फिर किसी रसायन से, तो इसके लिए अपने पैरों के नाखूनों की भी जांच करें। अगर आपके शरीर में किसी पोषक तत्व की कमी है तो इसका असर आपके पैर के नाखूनों पर भी दिखेगा। ज़्यादातर स्थितियों में किसी रसायन के प्रयोग से या प्रभावित भाग के सूखा पड़ जाने की वजह से ही नाखूनों में दरारों की समस्या नज़र आती है। नाखूनों की देखभाल :-

ख़राब नाखूनों के टूटने का प्राकृतिक उपचार (Natural remedies for splitting brittle finger nails)

  • हानिकारक मशीनों पर कार्य करते समय ग्लव्स(दस्ताने) का इस्तेमाल करे।
  • जो हानिकारक तत्व आपके हाथो को सीधे तौर पर नुक्सान पहुंचाते है उनसे बचे।
  • आप अपने हाथ लगातार और कम अंतराल में न धोये।
  • नाखून की देखभाल, खूब पानी पिये।
  • प्राकृतिक फलो से निकले हुए जूस का सेवन करे इससे नाखूनों का टूटना बंद हो जाता है।
  • कमज़ोर नाखूनों को टूटने से बचाएं, जोजोबा तेल से नाखूनों की मालिश करे।

नाखून के ट्यूमर लिए घरेलू उपाय

यह बढती हुई उम्र के लोगो के लिए एक साधारण समस्या है। उंगलियो और नाखूनों को प्राकृतिक तेल का न मिलना भी इनके टूटने का एक कारण हो सकता है। विशेष विटामिन्स और मिनरल्स इस गंभीर बीमारी के उपचार में मदद करते है। घर में मौजूद प्राक्रतिक तेलों से भी आप इनका इलाज कर सकते है, उदाहरण के लिए विटामिन ई जो घर पर आसानी से उपलब्ध होता है। हमेशा याद रखे कि नाखुनो के टूटने का प्रमुख कारण होता है उनका सूखापन। आप इसे हटाने के लिए आप अरंडी का तेल और शिया मक्खन का इस्तेमाल कर सकते है।

टूटते नाखूनों, विटामिन्स का पर्याप्त तरीके से सेवन किया जा सकता है, जिससे आपके नाखूनों में नमी आती है। सही मात्रा में पोषण भी नाखूनों के टूटने के उपचार में काफी मदद करता है। अगर इसके इलाज में घरेलू नुस्खे काम नही कर रहे, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे। अगर आप अपने नाखुनो को तुरंत ठीक करना चाहते तो आसानी से नाखून फिलर का उपयोग कर सकते है। किसी सामाजिक समारोह में जाने से पहले, आप अपने नाखुनो को सुन्दर बनाने के लिए नाखून फिलर का प्रयोग करे। यदि आप महिला है तो आप इसके ऊपर नेल पौलिश लगाकर इसे और संवार सकती है। अन्यथा केवल नाखून फिलर्स का उपयोग ही काफी होगा।

इसमें कोई दो राय नही है, कि जो लोग नाखून टूटने की परेशानी से ग्रसित है, उन्हें ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए ताकि नाखूनों में सूखापन न आये। इससे आपके स्वास्थ्य पर कोई ख़ास असर तो नही पड़ता, लेकिन इसका उपचार समय पर कर लेना चाहिए।

कमज़ोर और टूटते नाखून ठीक करने के घरेलू उपाय (Natural remedies for splitting brittle finger nails)

अपने खानपान में बायोटिन की मात्रा बढ़ाएं (Include more biotin in your diet)

वैसे तो किसी भी शोध में विटामिन ए, इ तथा जिंक (Vitamin A, E or Zinc) जैसे खनिज का नाखूनों के साथ कोई भी सम्बन्ध नहीं पाया गया है, पर ये बात बायोटिन पर लागू नहीं होती। बायोटिन आपकी उँगलियों के नाखूनों का अच्छा स्वास्थ्य सुनिश्चित करता है। अतः अगर आप नाखूनों में दरारों का अनुभव कर रहे हैं तो अपने रोजाना के भोजन में बायोटिन से भरपूर खाद्य पदार्थों को और भी ज़्यादा मात्रा में शामिल करें। अंडे, बादाम, साबुत अनाज और दूध बायोटिन के बेहतरीन स्त्रोतों में से हैं जिनको आप अपने रोजाना के भोजन में शामिल कर सकते हैं।

लंबे नाखूनों के लिए सर्वोत्तम सुझाव

कुछ घरेलू नुस्खे (Some home remedies – nail ki dekhbhal)

ये आसान घरेलू नुस्खे आपके नाखूनों को पोषण प्रदान करके उन्हें टूटने से रोकते हैं।

कमज़ोर नाखूनों पर नारियल तेल की मालिश (Coconut oil massage for brittle finger nails)

नारियल तेल आपके कमज़ोर नाखूनों को बेहतरीन रूप से पोषण प्रदान करने में पूरी तरह सक्षम है। नारियल के तेल में मौजूद शोर्ट चेन फैटी एसिड्स (short chain fatty acids) आसानी से नाखूनों में समा जाता है और पर्याप्त रूप से पोषण प्रदान करता है। एक स्टील के पात्र में थोड़ा सा नारियल का तेल लें, इसे कम आंच पर गर्म करें और फिर भरपूर मात्रा में इसका प्रयोग अपने नाखूनों पर करें। नाखूनों तथा आसपास के भागों की अच्छे से मालिश करें और इसे अच्छे से नाखूनों में समाने दें। 30 मिनट तक इसी तरह रखने के बाद अतिरिक्त तेल को रुई के साफ़ कपड़े से पोंछ दें, पर इसे ना धोएं।

कमज़ोर नाखूनों को दूध में डुबोकर रखें (Milk soak for treating brittle nails)

दूध कैल्शियम (calcium) से भरपूर होता है तथा इसमें नाखूनों को नमी प्रदान करने वाले गुण होते हैं। साबुत दूध में वसा की मात्रा होती है, अतः इस दूध में नाखूनों को डुबोकर रखने से इनका सूखापन दूर होता है तथा नाखूनों को सही प्रकार से पोषण प्राप्त होता है, जिससे कि कमज़ोर नाखूनों की समस्या प्राकृतिक रूप से दूर हो जाती है। एक कप में हल्का गर्म दूध लें और इसमें अपने नाखूनों को 10 मिनट के लिए डुबोकर रखें। एक बार जब आप अपने नाखूनों को दूध से भरे इस पात्र से निकालेंगे तो इन्हें रुई से पोंछ लें, पर पानी का प्रयोग ना करें।