Hindi natural home remedies for glowing skin – घरेलू उपायों से निखरी त्वचा पाने के नुस्खे

हर महिला को बेदाग़ त्वचा की चाह होती है और चाहे आप छात्रा हों या गृहिणी, खूबसूरत त्वचा पाना काफी ज़रूरी है। लोग सबसे पहले आपकी त्वचा पर ही ध्यान देते हैं। हर महिला बेहतरीन त्वचा के साथ जन्म लेती है। लेकिन आपको इसकी सुंदरता को कायम रखने के लिए इसकी काफी देखभाल करनी पड़ेगी। नीचे इसके कुछ तरीके दिए गए हैं।

दमकती त्वचा के हर्बल उपचार (Herbal treatments for glowing skin)

अंगूर (Grapes jaldi glow ke liye)

त्वचा की देखभाल कैसे करें, चेहरे पर तुरंत निखार लाने के लिए एक मुट्ठी अंगूर लें और उन्हें मैश करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट छोड़कर चेहरे को सादे पानी से धो लें। पेस्ट लगाने के समय चेहरे पर रगड़ें।

चमक त्वचा के लिए खीरा (Cucumber for glowing face and skin)

2 चम्मच खीरे के रस को 1 चममच ग्लिसरीन और 2 चम्मच गुलाब जल में मिलाएं। घर से निकलने से पहले इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। यह त्वचा को सन टैन एवम अन्य हानियों से बचाती है। वापस आने के बाद इसका प्रयोग दोबारा करें।

ग्लोइंग स्किन के लिए चन्दन (Sandalwood for radiant glow skin)

2 चम्मच चन्दन पाउडर,1 चुटकी हल्दी और 2 चम्मच कच्चे दूध का मिश्रण बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने तक रखें। चेहरे पर कुदरती निखार लाने के लिए ठन्डे पानी से धो दें।

वाइट हेड्स (whiteheads) के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार

चमक त्वचा के लिए दूध और नींबू का रस (Milk and lemon juice for beautiful glowing skin)

2 से 3 चम्मच ताज़े दूध को आधे चम्मच नींबू के रस और थोड़े से नमक के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को चम्मच से हिलाकर दूध में नमक घोल दें। अब इस एरुई के फाहे की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर तक छोड़ने के बाद ठन्डे पानी से धो दें। यह त्वचा के रोमछिद्रों को खोलने और साफ़ करने की कारगर युक्ति है।

ग्लोइंग स्किन के लिये टमाटर और नींबू (Tomato and lemon for flawless glowing skin)

3 चम्मच टमाटर के रस को आधे चम्मच नींबू के रस में डालें। इसे अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में मालिश करें। इसे सूखने तक छोड़ दें और फिर सादे पानी से धोकर सुखा लें। इससे आपकी त्वचा नरम और दमकती हुई लगेगी।

चेहरे की चमक के लिए गेहूं का आटा और तिल (Wheat flour & sesame oil for shiny skin)

2 चम्मच आटे को थोड़े से हल्दी पाउडर और कुछ बूँद तिल के तेल के साथ मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। यह त्वचा से अनचाहे बाल हटाने का भी एक जांचा परखा नुस्खा है।

ब्यूटी टिप्स, मूंगफली का तेल और नींबू का रस से (Groundnut oil and lemon juice for instant glowing tips for face in hindi)

थोड़े से मुंगफ़ली के तेल को नींबू के रस में मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर साफ़ करें। इस विधि का नियमित इस्तेमाल करने से मुहांसे और काले धब्बे दूर होंगे।

चमकती हुई त्वचा घी और ग्लिसरीन से (Ghee and glycerin for glowing skin)

यह त्वचा को नमी देने की घरेलू विधि है। आधे चम्मच घी को एक बर्तन में डालें और इसमें कुछ ग्लिसरीन की बूँदें मिलाएं। इन दोनों को अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे, हाथ और गले पर लगाएं।

सन टैनिंग त्वचा के लिए घरेलू उपचार

स्किन की देखभाल के लिए दही और खुबानी (Yogurt and apricot for skin glow and smoothness)

एक खुबानी लें और उसे मैश करें। अब इस मैश्ड खुबानी को एक चम्मच दही में मिलाएं और इन्हें अच्छे स से मिलाकर महीन पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें। अब चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें और एक सूखे कपडे से पोंछ लें।

ग्रीन टी का स्क्रब (Green tea scrub for full glow or chehre ki chamak)

चाय की पत्तियां शरीर में कोलेजन (collagen) के उत्पादन में वृद्धि करती हैं। ये त्वचा की लोच को बनाए रखती हैं और इसे दमकाती भी हैं।

सामग्री (Ingredients)

  • एक चम्मच चाय की पत्तियां
  • 2 चम्मच ब्राउन शुगर (Brown sugar)
  • एक चम्मच मलाई

विधि (Procedure)

एक चम्मच चाय की पत्तियों को थोड़े से पानी में उबालें। जब पत्तियां रंग छोड़ने लगें तो चाय की केतली को हटा लें। एक पात्र लें और इसमें इस तरल पदार्थ के दो चम्मच डालें। अब चाय में दो चम्मच ब्राउन शुगर मिश्रित करें। इस मिश्रण में एक चम्मच मलाई मिलाएं और अच्छे से मिश्रित करें। इसका प्रयोग अपने चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में करें। चेहरे पर धीरे से स्क्रब करें और जब यह मिश्रण सूख जाए तो इसे ठन्डे पानी से धो लें।

सूजी का स्क्रब (Sooji scrub se chehre par chamak)

त्वचा का हाइपरपिगमेंटेशन मिटाने के लिए घरेलू उपचार और फेसपैक

सूजी एक असामान्य उत्पाद है और आप शायद ही ये जानते होंगे कि त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालने और चेहरा दमकाने में ये काफी कारगर सिद्ध होता है।

सामग्री (Ingredients)

  • 3 चम्मच सूजी पाउडर
  • 1 चम्मच दूध

विधि (Procedure)

3 चम्मच सूजी पाउडर लें और इसे एक चम्मच दूध के साथ मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। इस मिश्रण से त्वचा को हलके हाथों से स्क्रब करें और फिर इसके सूखने की प्रतीक्षा करें। इसके बाद इसे गर्म पानी से धो लें। आपको परिणाम दिखने शुरू हो जाएंगे।

पपीते का फेस पैक (Papaya face pack for clear glowing skin)

पके पपीते के टुकड़ों में बीटा ह्यड्रोक्सिल एसिड (beta hydroxyl acid or BHA) पाया जाता है और यह त्वचा से मृत कोशिकाएं निकालने का काम बखूबी करता है। इससे आपको दमकती त्वचा प्राप्त होती है। यह त्वचा से तेल और गन्दगी को भी साफ़ करता है और एक्ने (acne) की समस्या से भी निजात दिलाता है।

सामग्री (Ingredients)

  • एक पका पपीता
  • 1 चम्मच चन्दन पाउडर
  • 1 चम्मच शहद

विधि (Procedure)

तैलीय त्वचा के उपाय

एक पका पपीता लें और इसके छोटे टुकड़े करें। इसमें एक चम्मच चन्दन पाउडर मिश्रित करें। इससे आपकी त्वचा नरम मुलायम बनेगी। इस मिश्रण में एक चम्मच शहद भी डाल दें। शहद त्वचा को नमी प्रदान करने में सहायक होती है। यह त्वचा की अशुद्धियों को भी प्रभावी रूप से दूर करती है। इन सबको अच्छे से मिलाकर समान गाढ़ेपन वाला पेस्ट बनाएं। इसका प्रयोग अपने चेहरे और गले पर करें। इस मिश्रण को 20 मिनट या सूखने तक अपने चेहरे पर रखें और फिर ठन्डे पानी से धो लें। यह एक एंटी एजिंग (anti ageing) फेस पैक का काम करता है और त्वचा में कसावट लाता है।

अंडे का पैक (Egg beauty face pack for glowing face)

अंडे का सफ़ेद भाग विटामिन, प्रोटीन और खनिज (vitamins, proteins, minerals) आदि से युक्त होता है। यह आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करता है। यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाकर इसकी रंगत में निखार लाता है। अंडे का सफ़ेद भाग झुर्रियों को दूर करके त्वचा में नमी लाता है और इसे और भी जवान बनाता है।

सामग्री (Ingredients)

  • एक चम्मच दही
  • एक चम्मच नीम्बू का रस
  • एक अंडा

विधि (Procedure)

एक अंडे का सफ़ेद भाग निकालें। इसके बाद इसे तब तक फेंटें, जब तक इससे झाग ना निकलने लगे। इसमें थोड़ा सा नीम्बू का रस और एक चम्मच दही मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं औेर इनकी मदद से एक महीन पेस्ट बनाकर चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए या तब तक छोड़ दें, जब तक ये अच्छे से सूख ना जाए। इसके बाद इसे गर्म पानी से धो लें। आपको काफी जल्दी परिणाम दिखने शुरू हो जाएंगे। हालांकि परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको रोज़ाना इस विधि का प्रयोग करना होगा।

खराब बाल ठीक करने के प्राकृतिक घरेलू उपचार

नींबू और चीनी का स्क्रब (Lemon and sugar scrub se chehre ke liye gharelu nuskhe in hindi)

नींबू और चीनी त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालते हैं। नींबू एक ब्लीचिंग एजेंट भी है और रंग भी गोरा करता है। 2 चम्मच नींबू के रस को 2 चम्मच चीनी के साथ मिलाएं। दोनों को मिलाकर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर गोलाकार मात्रा में घुमाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब चेहरे को पानी से धोकर निखार प्राप्त करें।