Top remedies to cure canker sore / mouth ulcers at home – मुंह में होने वाले छालों से छुटकारा पाने के लिए करें इन घरेलू उपचारों का इस्तेमाल

मुंह के छाले का कारण, कभी कबार हम अपने खाने पीने की मात्रा से भी अधिक मात्रा में खाने का सेवन कर देते हैं, जिससे पेट में परेशानी होने लगती हैं, यह परेशानी मुंह में हुए छालों की जगह बना लेती है। छाले होने पर हम काफी परेशान हो जाते हैं, परेशान हो भी क्यों ना, दरअसल यह छाले हमारा खाना पीना जो मुश्किल कर देते हैं।

आप चाहे तो इन छालों को कैमिस्ट से खरीदी हुई किसी आइंमेंट (ointment) से ठीक कर सकते हैं, लेकिन अगर आप इन छालों से छुटकारा पाने के लिए आसान और बेहतरीन प्राकृतिक उपचारों की मदद लेना चाहते हैं, तो ऐसे में आज का यह आर्टिकल (article) आपकी काफी मदद करने वाला है। छालों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप आसान से इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते है।

मुंह के छालों में अक्सर लाल रंग के गोल रंग के दाने हो जाते हैं, जो कि मुंह में काफी दर्द पैदा कर सकते हैं। यह मुंह में कही भी हो जाते है, आप इन छालों की वजह से खाना नहीं खा पाते हैं, इतना ही नहीं इस दौरान आपको पानी तक पीने में परेशानी होती है। अल्सर के कुछ मामलों में यह भी देखा गया है कि यह शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी के कारण भी होती है। इस तरह के मामलों में आपको अपने शरीर के सारे पोषक तत्वों का ख्याल रखना चाहिए।

हालांकि अगर आप छालों का उपचार करने के लिए घरेलू उपचारों की मदद लेना चाहते हैं तो आप ऐसे में नीचे बताएं गए घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं, नीचे बताएं गए सारे के सारे घरेलू उपचार आपको छालों से आसानी से छुटकारा दिलाने में मददगार और काफी फायदेमंद होते हैं। इनका इस्तेमाल कर आप आसानी से दर्द और छालों के सूजन से राहत पा सकते हैं।

मुंह के छाले के उपाय बेकिंग सोड़ा से (Baking soda muh ke chale ke liye)

अच्छी महक के लिये बेहतरीन मुंह फ्रेशनर

एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। इसके बाद इसे अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इसे अपने मुंह में रखकर थूक दें। इस उपचार को आप एक दिन में 2 से 3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। इस उपचार का इस्तेमाल कर आप आसानी से छालों से छुटकारा पा सकते हैं।

इस पेस्ट को बनाने के लिए बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर अपने छालों को ठीक कर सकती हैं, इसके बाद इसे कुछ देर सूखा हुआ ही रहने दें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

आप चाहे तो बेकिंग सोड़ा की जगह नमक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आप आधा चम्मच नमक को पानी में मिलाकर इसका इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इस पेस्ट (paste) को मुंह में डालकर कुछ देर के लिए मुंह में ही घुमाएं। पानी में नमक होने के कारण यह बैक्टीरिया (bacteria) से लड़ने में मदद करता है, और आपको दर्द से आराम दिलाता है।

मुंह के छाले का इलाज हाइड्रोजन पेरोऑक्साइड से (Hydrogen peroxide)

हाइड्रोजन पेरोऑक्साइड की मदद से आप आसानी से मुंह के छालों का इलाज कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप दो चम्मच पानी में हाइड्रोजन पेरोऑक्साइड मिला लें। इसके बाद रूई की मदद से आप इसे छालों में लगा लें, इसके बाद इसे 4 से 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद आपको छालों से कुछ देर में छुटकारा मिल जाएगा।

एंटएसिड और ऐन्टीहिस्टमाइन का मिक्चर (Mixture of antacid and antihistamine)

ऐन्टीहिस्टमाइन के एक हिस्से को मिला कर उसमें एंटएसिड (antacid) का हिस्सा मिला लें, ऐसा करने से आपको छालों से आराम से छुटकारा मिल जाएगा।

मुंह के छाले का उपचार में बर्फ का इस्तेमाल (Use ice chip)

आप चाहे तो बर्फ का इस्तेमाल कर मुंह में हुए छालों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। बर्फ को कुछ देर मुंह के छालों पर लगा रहने दें। इसका इस्तेमाल करने से आप आसानी से छालों से राहत पा सकते हैं।

स्वस्थ मुँह की देखभाल के टिप्स अच्छी मुस्कान के लिए

छालों को ठीक करने के लिए बाकी उपचार (Other remedies)

मुंह के पीएच लेवल (ph level) को कम करके आप मुंह के बैक्टीरिया को ठीक कर सकते हैं, ऐसा करने से मुंह के छाले आसानी से ठीक हो जाते हैं। इस उपचार का इस्तेमाल करने से आप आसानी से मुंह के पीएच लेवल को कंट्रोल (control) कर सकते हैं।

इस पीएच लेवल को बदलने के लिए आप दही का सेवन कर सकते हैं, दही का सेवन करने से आप आसानी से छालों से छुटकारा पा सकते हैं।

आप चाहे तो ऐसे में विटामिन ई की कैप्सूल (capsule) का सेवन कर सकती हैं, और उसका सारा तेल निकाल सकती हैं। इसे उस ऑयल (oil) में डुबाकर मुंह में हुए छालों में लगा लें। इससे आपको छालों से राहत मिलने के साथ ही दर्द से आराम मिलेगा। आप चाहे तो ऐसे में ब्लैक टी बैग (black tea bag) को गीला कर इस्तेमाल कर सकती हैं, इसका इस्तेमाल करके आप आसानी से छालों से छुटकारा पा सकते हैं।

मुंह के छाले ठीक करने के उपाय हैं नारियल (Coconut se muh ke chalo ka upchar)

आप नारियल को टुकड़ों में काट कर इसे चबा सकते हैं, इसके बाद आप इस उपचार को दो से तीन दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं। आप रूई में नारियल तेल को लेकर इसका इस्तेमाल छालों में भी कर सकती हैं। इसके अलावा वह लोग जो कि सर्दी या जुकाम से ग्रस्त हैं, वह नारियल के तेल का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें, इस दौरान इसका सेवन करना बेहद नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि इससे आपका गला खराब होने की संभावना ज्यादा हो जाती है।

मुंह के छाले की दवा हैं ऐलोवेरा जैल (Relaxing aloe vera gel)

जब बात किसी भी तरह की इंजरी (injury) , पैन (pain) या सूजन की हो तो ऐसे में हम ऐलोवेरा जैल को कैसे भूल सकते हैं? ऐलोवेरा जैल का इस्तेमाल करने से आप आसानी से छालों से छुटकारा पा सकते हैं। इसका इस्तेमाल कर आप आराम से छालों से राहत पा सकते हैं, और अपनी मनपसंद चीज का सेवन कर सकते हैं। इसमें होने वाला विटामिन बी1 , बी2 , विटामिन सी और एमिनो एसिड (amino acid) छालों से आसानी से छुटकारा दिलाता है। यह जैल आसानी से छालों से राहत दिलाता है। इस जैल को घर में बनाने के लिए आप एलोवेरा (aloe vera) की पत्तियों में से पल्प (pulp) निकाल लें और फिर इसे अच्छी तरह से क्रश (crush) कर लें। इसके बाद आप इसे दिन में 3 बार छालों पर इस्तेमाल करें। बेहतरीन परिणामों के लिए इस उपचार को 2 से 3 दिनों तक इस्तेमाल करें।

गर्भावस्था के दौरान मुंह का कड़वा स्वाद कैसे हटाएं ?

मुंह के छाले से लौंग से उपचार (Muh ke chhale ke liye clove treatment)

लौंग का तेल मुंह के छालों से छुटकारा पाने में काफी अच्छे से काम करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्यों लौंग के तेल का इस्तेमाल आखिर मुंह या मसुड़ों के इंफेक्शन (infection) के लिए क्यों किया जाता है? नहीं पता तो कोई नहीं, हम आपको बता देते हैं कि इसका जवाब है इयोजेनोल। जी हां यह एक प्राकृतिक पेनकिलर है, जो कि हमें दर्द और सूजन से आसानी से छुटकारा देता है। आप खुद इस उपचार का इस्तेमाल कर दर्द से राहत पा सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप ऑलिव ऑयल, गर्म पानी और 5 से 6 बूंदे लौंग के तेल की जोड़ कर एक पेस्ट सा तैयार कर लें। इसके बाद इसे छालों में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर आप ऐसे में इसका इस्तेमाल कर छालों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। यह कुछ ही मिनटों में आपको छालों से राहत दे देगा। छालों से जल्द से जल्द छुटकारा पाने के लिए आप आसानी से इस उपचार को सप्ताह में एक बार इस उपचार को इस्तेमाल कर सकते हैं।

हल्दी के पेस्ट से छालों का उपचार (Turmeric paste treatment)

हल्दी एक ऐसा प्राकृतिक उपचार है, जिसका इस्तेमाल कर आप आसानी से किसी भी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। हल्दी किसी भी समस्या का समाधान करने के लिए उसके जड़ तक पहुंच जाती है और उसका उपचार करने में मदद करती है। ऐसे में अगर आप भी छालों का इलाज करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ऐसे में आप आसानी से छालों से राहत पा सकते हैं। इसमें होने वाले बैक्टीरियल, एंटी फंगल (anti fungal) और एंटीसेप्टिक (antiseptic) गुण छालों का इलाज करने में काफी मददगार होती है। छालों से छुटकारा पाने के लिए अगर आप भी हल्दी का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ऐसे में आप 2 चम्मच हल्दी का पाउडर (powder) ले लें और इसमें 1 चम्मच पानी मिला लें। इसके बाद रूई को पेस्ट में डुबाकर इसे छालों में लगा सकते हैं। इसके बाद अपने मुंह को 2 मिनट के लिए कवर (cover) करके रख लें। इसके बाद अपने मुंह में पानी भर कर गर्म पानी से कुल्ला कर लें। इससे आपको आसानी से छालों से छुटकारा मिल जाएगा।

पुलम के रस का इस्तेमाल कर छालों से राहत पाए (Plum juice for relief)

हम आपको पुलम का जूस इस्तेमाल करने के लिए इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि इसमें टैनिक एसिड (tanic acid) और विटामिन सी होता है। इसका इस्तेमाल करने से आप आसानी से छालों से छुटकारा पा सकते हैं। पुलम का जूस जलन से राहत दिलाता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल शक्ति होती है, जो कि बैक्टीरिया को मारकर छालों को ठीक करती है। इसके लिए आप कुछ चम्मच पुलम का जूस ले लें। इसके बाद एक रूई में डुबाकर इसका इस्तेमाल करें, इसे 5 मिनट के लिए छालों पर लगाएं रखें। इसके कुछ देर बाद मुंह में पानी भरकर कुल्ला कर लें, ऐसा करने से छालों से छुटकारा पा सकते हैं।

पुदीने के तेल का इस्तेमाल करें (Use peppermint oil for muh ke chale ka gharelu nuskhe)

मुंह के स्वास्थ्य के लिए दांतों को ब्रश करने के नुस्खे

पेपरमिंट ऑयल के एंटीसेप्टिक एजेंट्स हमारे मुंह में होने वाले छालों से छुटकारा पा सकते है। अगर आप खाना चबा रहे हैं या पानी पी रहे हैं तो ऐसे में छालों में काफी दर्द होने लगता है। इस दर्द से अगर आप भी एक ही बारी में छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे में आप आसानी से इस पेपरमिंट (peppermint) तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने से आपको आसानी से छालों से छुटकारा पा सकते हैं। इससे छालों के दर्द से भी छुटकारा पाया जा सकता है। आप पेपरमिंट को स्टोर्स (stores)से भी खरीद सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप रूई में पेपरमिंट ले लें, इसके बाद इसे अपने छालों में 15 मिनट तक लगाएं रखें, ऐसा करने से आप आसानी से छालों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। इसके बाद आप अपने मुंह में ठंड़ा पानी भरकर कुल्ला कर लें। आप इस उपचार को 2 दिन तक इस्तेमाल करें, आप दो दिन में इस उपचार को 3 से 4 बार प्रयोग कर सकते हैं।

टी ट्री ऑयल से इलाज (Tea tree oil cure)

टी ट्री ऑयल बाकी के बताएं गए उपचारों में से थोड़ा महंगा होता है, जिससे आप आसानी से मुंह के छालों को ठीक कर सकते हैं। इस ऑयल (oil) का इस्तेमाल आप सीधे छालों पर कभी ना करें, आप इसका इस्तेमाल पानी में मिला कर ही करें। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक रूई का इस्तेमाल करें, इसके लिए आप रूई को इस तेल और पानी के बने गोल में लेकर अपने होंठों में लगा लें। इसका इस्तेमाल करने से आप आसानी से छालों से छुटकारा पा सकते हैं। आपको इस उपचार को सिर्फ दो बार ही इस्तेमाल करने से आराम मिल जाएगा।

loading...