Hindi remedies for dry skin – सूखी त्वचा ठीक करने के घरेलू नुस्खे

त्वचा का रूखा हो जाना या जन्म से सूखी त्वचा होना आपके लिए कई प्रकार की समस्याएं जैसे खुजली,त्वचा का फटना और रूखापन पैदा करती हैं। ये रूखापन कई कारणों से आ सकता है जैसे सूरज की किरणों से, प्रदूषण से या त्वचा का ठीक प्रकार ध्यान ना रखने से। अपनी रूखी और बेजान त्वचा को दुबारा तरोताज़ा एवं स्वस्थ बनाने के लिए तथा खुजली एवं फटने से छुटकारा दिलाने कुछ घरेलू उपाय नीचे दिए गए हैं।

रूखी त्वचा एक ऐसी समस्या है, जिसके शिकार हर आयु वर्ग के लोग होते हैं। यहाँ तक कि काफी कम उम्र वाले जवान लोग भी रूखी त्वचा का शिकार होते हैं। इस प्रकार की त्वचा पर नाखून से एक निशान बनाने पर ही चेहरे पर सफ़ेद दाग हो जाते हैं।

इस प्रकार की रूखी त्वचा लेकर सारा जीवन व्यतीत करना भी काफी कष्टकारी साबित होता है एवं इसका उपचार करना एवं ठीक करने के नुस्खे निकालना काफी आवश्यक है। अगर आप रूखी त्वचा को बिना उपचार के कई दिनों तक छोड़ देते हैं तो इसके फलस्वरूप त्वचा में दरारें आने और खून निकलने जैसी समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं। शरीर में पोषक तत्वों के अभाव से भी लोगों की त्वचा रूखी हो सकती है।

कई लोगों की त्वचा उम्र बढ़ने के साथ ही रूखी होने लगती है। प्राकृतिक जड़ीबूटियों तथा फलों से बने कुछ घरेलू नुस्खों की सहायता से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। अगर आप आनुवंशिकता के कारण रूखी त्वचा से जूझ रहे हैं तो घरेलू नुस्खे आपके लिए सर्वश्रेष्ठ रहेंगे।

सूखी त्वचा के लिए नॅचुरल उपाय (Natural remedies for dry skin)

योगर्ट (Yogurt)

सूखी त्वचा के लिए घरेलू फेशियल

योगर्ट त्वचा को नमी प्रदान करने का एक बेहतरीन माध्यम है। इसके अलावा इसके एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) एवं जलनरोधी गुण रूखी एवं चिड़चिड़ी त्वचा को सुकून प्रदान करते हैं। इसके अतिरिक्त इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड (lactic acid) रूखापन या चिड़चिड़ापन पैदा करने वाले जीवाणुओं को दूर करते हैं। अपने हाथों, चेहरे एवं पैरों पर ताज़ा योगर्ट लगाएं एवं इससे अपनी त्वचा पर धीरे धीरे मालिश करें। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें एवं इसके बाद स्नान कर लें। योगर्ट का सौम्य एक्सफोलिएटिंग (exfoliating) गुण रूखी त्वचा को हटाता है एवं आपकी त्वचा को तरोताज़ा बनाता है। इसका प्रयोग रोज़ाना एक बार करें।

अवोकेडो (Avocado)

अवोकेडो फैटी एसिड्स, विटामिन्स (fatty acids, vitamins) एवं एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है जो त्वचा में अंदर से निखार लाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ए की उच्च मात्रा त्वचा की मरम्मत में सहायता करती है एवं त्वचा को नरम और मुलायम बनाती है। अवोकेडो के गूदे को मसलकर एक महीन मिश्रण तैयार करें और इसे अपनी रूखी त्वचा पर अच्छे से मल लें। इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद ठन्डे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया का प्रयोग रोज़ाना एक बार करें। आप रोज़ाना एक गिलास अवोकेडो स्मूदी (smoothie) का सेवन करके भी अपने शरीर में स्वास्थ्यकर वसा की मात्रा बढ़ा सकते हैं, जो आपकी त्वचा को नमीयुक्त बनाये रखता है।

एलो वेरा (Aloe Vera)

एलो वेरा में सुकून पहुंचाने वाले, एंटीसेप्टिक एवं एंटी फंगल (antiseptic and antifungal) गुण होते हैं जो रूखी, चिड़चिड़ी त्वचा को दूर करके पपड़ी निकलना रोकते हैं। यह आसान नुस्खा आपकी त्वचा को नमी प्रदान करता है एवं एक सुरक्षा परत बनाता है जो आपकी त्वचा को हर प्रकार की अशुद्धियों से दूर रखता है। एलो वेरा के एक पत्ते को काट लें एवं इससे जेल (gel) निकाल लें। इस जेल का प्रयोग रूखी त्वचा पर करें और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इस प्रक्रिया का प्रयोग दिन में दो बार करें।

ड्राइ स्किन – तेल (Oil se rukhi twacha ke upay)

तेल का त्वचा पर सही प्रकार से इस्तेमाल करने से त्वचा की सफाई में काफी सहायता मिलती है। 3 चम्मच जैतून का तेल एवं 1 चम्मच अरंडी का तेल लें और अच्छे से मिलाएं। रूखी त्वचा का इलाज, अब इसे अपनी हथेली पर लेकर मलें और सारे चेहरे पर लगाएं। अब गर्म कपडे में डुबोया गया एक कपड़ा लें और तेल लगे चेहरे पर लगाएं। अब इस गर्म कपडे के ठन्डे होने की प्रतीक्षा करें और इस कपडे को धोकर चेहरे से तेल निकाल लें। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि आपकी त्वचा नरम मुलायम ना हो जाए।

ड्राइ स्किन का इलाज – शहद (Honey)

रूखी त्वचा का घरेलू इलाज, सुनहरे पीले रंग का शहद ना सिर्फ आपकी स्वादेंद्रियों को भाता है बल्कि त्वचा को चमकदार एवं सुन्दर भी बनाता है। एक चुटकी शहद लेकर इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। इसे कुछ देर तक त्वचा पर सूखने दें और फिर अपना चेहरा धो लें।

Subscribe to Blog via Email

Join 44,899 other subscribers

रूखी त्वचा के उपाय – सुबह का पैक (Morning pack se dry skin ke liye desi ilaj)

सूखी त्वचा के लिए मेकअप टिप्स

रूखी त्वचा का घरेलू इलाज, एक कटोरी में एक अंडा लें और उसमें 1 चम्मच जैतून का तेल, 1 चम्मच संतरे का रस, गुलाबजल की कुछ बूँदें एवं नींबू का रस डालें। इन सबको अच्छे से मिलाएं और पूरे चेहरे तथा गले पर लगाएं। इस मिश्रण को नहाने के 20 मिनट पहले चेहरे पर लगाएं।

ड्राइ स्किन के उपाय – चॉकलेट (Chocolate)

डार्क चॉकलेट में कई प्रकार एक गुण होते हैं। रूखी त्वचा का इलाज, यह आपकी त्वचा में निखार लाता है,उसे जवान बनाता है,दाग धब्बों से बचाकर रखता है एवं स्ट्रेच मार्क्स दूर करता है। 3 चम्मच कोको पाउडर को 2 चम्मच शहद एवं 1 चम्मच पिसी नाशपाती के साथ मिलाएं। इस चॉकलेट पैक को अपने चेहरे एवं गले पर लगाएं एवं अच्छे से मसाज करें। 20 मिनट तक इसे चेहरे पर रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

शुष्क त्वचा – प्राकृतिक उपाय (Go natural)

जिन लोगों की त्वचा रूखी होती है उन्हें भारी मात्रा में क्लींजिंग एजेंट युक्त साबुनों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे त्वचा में और रूखापन बढ़ता है और वह सूखी पड़ने लगती है। त्वचा की सफाई करने वाले प्राकृतिक तत्व जैसे बेसन के पाउडर का त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए प्रयोग करें।

ड्राइ स्किन – आम (Yummy mango se rukhi skin ke liye tips in hindi)

फलों का राजा आम भी सूखी त्वचा पर जादू करने में सक्षम है। पके आम का गूदा लें और उसमें पर्याप्त मात्रा में चीनी मिलाएं। अच्छे से मिल जाने के बाद इस गूदे को अपनी त्वचा पर लगाएं। 20 मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर त्वचा में आया फर्क देखें।

शुष्क त्वचा – नमक (Salt help)

रूखी त्वचा का इलाज, 2 चम्मच नमक लेकर उसे नहाने के तुरंत बाद अपने चेहरे पर लगाएं। इससे मृत त्वचा को हटाने में आसानी होती है।

ड्राइ स्किन के उपाय – मकई का आटा (Cornstarch)

जब आप नहाने जाएं तो अपने नहाने के पानी में 3 चम्मच मकई का आटा मिला लें। यह सूखी और खुजली वाली त्वचा पर तुरंत असर करता है।

सूखी त्वचा – केले का मास्क (Banana mask se dry skin ke liye gharelu nuskhe)

केले में त्वचा के स्वास्थ्य सम्बन्धी कई गुण होते हैं। एक पका केला लें और उसे मैश कर लें। अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक रहने दें। अच्छे परिणामों के लिए चेहरे को गर्म पानी से धोएं।

ड्राइ स्किन का इलाज – दूध की मलाई (Milk cream)

सूखी त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ नाईट क्रीम्स

ड्राइ स्किन की देखभाल, अगर आप रूखी त्वचा से परेशान हैं, तो आपके लिए त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालना काफी आवश्यक है। दूध की मलाई आपकी रसोई में पाई जाने वाली एक ऐसी चीज़ है, जिसकी मदद से काफी स्वादिष्ट व्यंजन पकाए जाते हैं। दूध की मलाई में मौजूद लैक्टिक एसिड (lactic acid) त्वचा को एक्सफोलिएट (exfoliate) करके इसकी मृत कोशिकाओं को निकालने में मदद करता है। इस उत्पाद से त्वचा का पैक बनाने के लिए एक छोटे पात्र में नींबू के रस की कुछ बूँदें डालें और इसमें 2 चम्मच दूध की मलाई का भी मिश्रण करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे तथा गले पर लगाएं। इसके बाद इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर स्नान करने चले जाएं। 2 मिनट तक चेहरे पर मालिश करके इसे हटा लें और स्नान कर लेने के बाद चेहरे पर आये निखार को महसूस करें।

ड्राइ स्किन – नारियल (Coconut)

ताज़ा नारियल कई रसोइयों में उपलब्ध हो जाता है, क्योंकि इस नारियल को किसकर, इसके दूध से तथा इसके अन्य स्वरूपों से कई प्रकार के स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों का निर्माण किया जा सकता है। आप प्राकृतिक नारियल से तेल निकालकर भी इसका प्रयोग अपने चेहरे तथा त्वचा के अन्य भागों पर कर सकते हैं। क्योंकि नारियल के दूध में एक फैटी एसिड (fatty acid) होता है, इसकी मदद से या फिर नारियल के तेल की मालिश करने से भी त्वचा की परत पर काफी मात्रा में नमी का सृजन होता है। आप एक बार अपना स्नान पूरा करके नारियल के तेल का प्रयोग अपने पूरे शरीर पर भी कर सकते हैं।

सूखी त्वचा – ओटमील (Oatmeal se gharelu nuskhe for dry skin)

ड्राइ स्किन की देखभाल, लोगों को कुछ साल पहले तक ओत्मील्का मतलब ठीक से पता नहीं था। पर स्वस्थ और तंदुरुस्त बने रहने की होड़ में लोगों को आज ये शब्द ज़बानी याद हैं। आजकल हर रसोई में आपको आसानी से ओटमील मिल जाएगा। यह एक बेहतरीन एक्सफोलिएट भी है, जो आपकी त्वचा से मृत कोशिकाओं को आसानी से निकाल देता है। आप इस ओटमील का प्रयोग शरीर के हर हिस्से से मृत त्वचा निकालने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने नहाने के टब (tub) को गर्म पानी से भरें तथा इसमें एक कप सादा ओटमील डालें। आप इस मिश्रण से खुशबू प्राप्त करने के लिए थोड़े से एसेंशियल ऑयल्स (essential oils) भी मिश्रित कर सकते हैं। अब इ ओटमील को पानी में मिश्रित होने के लिए 15 मिनट तक का समय दें। अब इस पानी में नहा लें तथा मृत कोशिकाओं से रहित त्वचा प्राप्त करें।

रूखी त्‍वचा – बादाम का तेल (Almond oil)

सूखी त्वचा के लिए बेहतरीन साबुन

रूखी त्वचा के लिए विटामिन इ (vitamin E) काफी महत्वपूर्ण साबित होती है। बादाम के तेल में काफी मात्रा में विटामिन इ होता है, जो रूखी और अनाकर्षक त्वचा को नमी प्रदान करने का काम करता है। इसके लिए एक पात्र में थोड़ा सा बादाम का तेल लें तथा इसे इतना गर्म करें कि यह गुनगुना हो जाए। अब इस गुनगुने तेल को अपने हाथ, पैर और चेहरे पर लगाएं तथा खुद को नमी प्रदान करें। नमी प्राप्त करने के लिए इसका पालन रोजाना करें।

ड्राइ स्किन का इलाज – अंडे का पीलापन (Egg yolk se dry skin ke liye tips in hindi)

अंडे में मौजूद प्रोटीन इसके पीले भाग में अधिक पाया जाता है। क्योंकि आपकी त्वचा को भी पोषण के लिए थोड़े से प्रोटीन की आवश्यकता होती है, अतः इसके लिए अंडे का पीला भाग एक बेहतरीन विकल्प साबित होता है। एक कच्चा अंडा तोड़ें तथा इससे पीला भाग निकाल लें। अब इसमें शहद और इतनी ही मात्रा में दूध पाउडर मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपनी त्वचा के रूखे भागों पर इसका प्रयोग करें। इसे करीब 20 मिनट तक रखें तथा और फिर गुनगुने पानी से धो लें। अगर आपसे अंडे की महक सहन नहीं होती तो एक सौम्य क्लीनर (cleaner) का प्रयोग करें।

loading...