Remedies in Hindi to treat acne at home – एक्ने हटाने के प्राकृतिक घरेलू उपाय – एक्ने क्या है

स्वस्थ जीवनशैली (Healthy lifestyle)

गंदे कपड़ों में बैक्टीरिया और जीवाणु पनपते हैं जिनसे एक्ने बढ़ता है। पीठ को रोज़ाना हर्बल या औषधीय साबुन द्वारा धोकर अच्छे से 2 बार साफ़ करें। एक्ने का उपचार, किसी भी थकान भरे काम के बाद पीठ से तुरंत पसीना पोंछ लें। स्वस्थ कम वसा वाला फाइबर युक्त संतुलित खानपान एवं काफी मात्रा में पानी पीने से आप एक्ने से बच सकते हैं।

मास्क का प्रयोग (Applying masks for pimpe treatment in hindi)

हल्दी और पुदीने के रस का मास्क जलन और दर्द दूर करने में मदद करता है। एक्ने पर टूथपेस्ट लगाने से सूजन कम होती है और एक्ने सूख जाता है। मेथी के पत्तों को पीसकर उनका मास्क बनाने से एक्ने में काफी लाभ मिलता है।

मेथी (Fenugreek se acne ke upay)

मेथी के पौधे से कुछ पत्ते चुनें, उनका पेस्ट बनाएं और एक फेस मास्क के रूप में इसको अपने चेहरे पर लगाएं। आप मेथी के कुछ बीज भी ले सकते हैं। इनका पेस्ट बनाएं और फ्रिज में रखें। इस पेस्ट को हफ्ते में 1 से 2 बार लगाएं जिससे त्वचा एक्ने एवं अशुद्धियों से मुक्त हो सके।

सूखे मुंहासे बेहतरीन फेसवाश

नींबू का रस (Lemon juice se acne ka ilaaj)

कील मुंहासे, अपने फ्रिज से निकालकर एक ताज़ा नींबू लें। नींबू को काटें और इसके सारे बीज निकाल दें तथा सिर्फ इसका गूदा रहने दें। अब इस नींबू का रस एक पात्र में निचोड़ लें। इस रस में एक रुई डुबोएं और अपने चेहरे के दाग वाले भाग पर लगाएं। चेहरे पर नींबू का रस जिससे आपकी त्वचा नींबू के सारे गुण सोख ले। एक्ने दाग, अच्छे परिणामों के लिए इसके बाद त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें।

चन्दन (Sandalwood se pimple ka ilaj)

वर्षों से चन्दन को मनुष्य की कई बीमारियां ठीक करने के लिए उपयोग में लाया जाता रहा है। यह चन्दन त्वचा के एक्ने एवं अन्य अशुद्धियाँ निकालने में भी काफी उपयोगी सिद्ध होता है। एक्ने का आयुर्वेदिक उपचार, चन्दन का गुलाबजल के साथ मिश्रण इस दिशा में काफी प्रभावी होता है। इस फेस मास्क को चेहरे पर 1 घंटे तक रहने दें। अगर आप मास्क को रातभर रहने दें तो ज़्यादा अच्छा होगा। यह बदसूरत एक्ने और दाग धब्बों को हटाने की अच्छी घरेलू विधि है।

सेब का सिरका (Apple cider vinegar for acne treatment in hindi)

सेब के सिरके को लगाने से बहुत से लोगों को फायदा हुआ है। अगर आप निरंतर रूप से एक्ने के शिकार हैं तो प्रभावित भाग पर सेब का सिरका लगाएं क्योंकि यह उन बैक्टीरिया को ख़त्म कर देता है जो एक्ने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं। एक्ने का आयुर्वेदिक उपचार, एक बार जब आप इस औषधि को एक्ने पर लगाते हैं तो त्वचा पर एक असर होता है और एल्कलाइन एवं ph स्तर की उत्पत्ति होती है। सिरके में कई ख़ास गुण होते हैं जिसकी वजह से आपकी त्वचा का अतिरिक्त तेल सूख जाता है और आपको एक्ने से मुक्ति मिलती है।

दूध और शहद (Milk and honey hai kil muhase ka gharelu ilaj)

मुहांसों के लिए बाजार में मिलने वाले उत्तम फेसवाश

एक्ने का इलाज, आपको यह जानकार हैरानी होगी कि ज़्यादातर दुग्ध उत्पाद चेहरे के दाग धब्बे हटाने में प्रभावी हैं। 1 चम्मच दूध और 1 चम्मच शहद का मिश्रण बनाएं। अब इसे अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट प्रतीक्षा करें। आप इस पेस्ट को या तो रुई के फाहों से लगा सकते हैं या फिर चम्मच के पिछले भाग की मदद से। जब एक परत सूख जाए तो दूसरी परत लगाने का प्रयास करें। जब दूसरी परत भी सूख जाए तो एक गीले कपडे की मदद से धीरे धीरे मास्क को अपने चेहरे से निकाल दें। आप मास्क सूखने के बाद चेहरे पर हल्का पानी भी छिड़क सकते हैं और इसे गोलाकार मुद्रा में स्क्रब भी कर सकते हैं। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं निकलेंगी और आपकी त्वचा जवान दिखेगी।

पपीते का मास्क (Papaya mask se muhase se chutkara)

एक्ने का इलाज, पपीता एक प्राकृतिक उत्पाद है जो एक्ने और मुहांसों को दूर करता है। कई सौंदर्य प्रसाधनों का मुख्य भाग पपीता होता है। ताज़े पपीते से त्वचा की और भी ज़्यादा सुरक्षा होती है। अपनी त्वचा को क्लीन्ज़र या फेस वाश से धोने के बाद एक ताज़ा कच्चा पपीता लें और उसे मिक्सर में पीसें। इस गूदे को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट प्रतीक्षा करें। समय समाप्त होने पर चेहरे को गर्म पानी से अच्छे से धो लें।