Tips in hindi – Avocado body scrubs for winter dry skin – सर्दियों में शरीर के लिए एवोकैडो से बना हुआ घरेलू स्क्रब

रूखी त्वचा लोगों के लिए काफी समस्या खड़ी करती है, खासकर तब जब आप सर्दियों के कठोर मौसम का शिकार होते हैं। बाज़ार में मिलने वाली क्रीम्स की बजाय घरेलू उपायों का इस्तेमाल सही रहता है। प्राकृतिक फल और जड़ीबूटियां त्वचा के पपड़ीदार और धारीदार होने की समस्या को दूर करने की क्षमता रखती हैं। जो लोग प्राकृतिक रूप से बीमारियों का इलाज करने की सोच रखते हैं, वे अवोकेडो को सर्दियों के रूखेपन से लड़ने के प्रभावी विकल्प के रूप में देखते हैं। आप अवोकेडो से कई तरह के स्क्रब बना सकते हैं और त्वचा को नमी भी प्रदान कर सकते हैं।

सर्दियाँ आपकी त्वचा को रुखा, खुरदुरा और लाल कर देती है। आपको बाज़ार में उपलब्ध विभिन्न उत्पादों के इस्तेमाल की सलाह भी आपको नहीं दी जा सकती। घरेलु उपचार बिलकुल उपयुक्त हैं इस समस्या को खत्म करने में। एवोकैडो स्क्रब में ऐसे प्राकृतिक गुण हैं जो आपकी त्वचा को सुन्दर, चमकदार स्वस्थ्य बनाने में मदद करते हैं। एवोकैडो स्क्रब को बनाना बहुत ही आसान हैं। एवोकैडो तेल स्क्रब में बहुत प्राकृतिक तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को हमेशा चमकदार बनाये रखते हैं। अवोकेडो का स्क्रब (scrub ke labh) घर में बनाना बहुत ही आसान हैं आप इस स्क्रब को इस्तेमाल करके बाज़ार में बिकने वाले विभिन्न स्क्रब के विपरीत परिणामों से भी बच सकते हैं। चूँकि इस स्क्रब में मिली हुई सब चीज़ें प्राकृतिक हैं तो आपकी त्वचा को किसी भी प्रकार से नुकसान होने का तो डर ही नहीं हैं। शरीर की देखभाल कैसे करे :-

स्क्रब के फायदे – एवोकैडो का स्क्रब (Perfect pack of avocado scrub)

अवोकेडो / रूचिरा का स्क्रबर बनाने के लिए आपको दो गन्ने, आधा कप जैतून का तेल और 10 बूँद आवश्यक तेल डाल के मिलाना चाहिए। बहुत लोगों को लैवेंडर की खुशबू पसंद होती हैं आप उसको भी इस्तेमाल कर सकते यह आपके शरीर, आत्मा , दिमाग को शांत रखता हैं। अगर आपके घर में रूचिरा के स्क्रब को बनाने का सामान ना हो तो आप आसानी से किसी भी दूकान में जहाँ घर का सामन मिलता हैं वहां से इन्हें खरीद सकते हैं।

दमकती त्वचा के लिए प्राकृतिक स्क्रब्स

मशीन और डिब्बे (Containers and machine)

स्क्रब कैसे करे, इस मिश्रण को बनाने के लिए आपके पास चम्मच, 1 बड़ा चम्मच, 1 प्लेट और 1 प्लास्टिक का डिब्बा आदि चाहिए। यह सब सामान आपके रसोई घर में आसानी से मिल जायेगा। इस मिश्रण को पीस के इसका घोल बना लें और इसे अपने शरीर पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें।

एवोकैडो स्क्रब बनाने की विधि (Steps to make an avocado scrub or scrub kaise use kare)

  • अवोकेडो को चाकू से आधा काट लें।
  • अवोकेडो के बीच में गुठली होती हैं इसीलिए इसे ध्यान से हटायें।
  • आप बड़ी और छोटी चम्मच का इस्तेमाल कर सकते हैं अवोकेडो / रूचिरा का हरा भाग गुठली के चारों तरफ से निकालने के लिए। अब इस हरे भाग को मशीन में डाल कर पीस लें।
  • अब बाकी बची हुई चीज़ें जैसे की एलोवेरा जूस, जैतून का तेल आदि मिलाएं जब तक हरे रंग का गाढ़ा घोल ना बन जाये।
  • इस मिश्रण में शक्कर मिलाना जरुरी हैं।
  • अब शक्कर और अवोकेडो को मिलाकर गाढ़ा मिश्रण बना लें। शक्कर से मिश्रण को नमी मिलती हैं। अब इसे ढक कर फ्रिज में रखें।

अब आपका घरेलू अवोकेडो / रूचिरा का स्क्रब इस्तेमाल होने के लिए तैयार हैं। आप इस स्क्रब को सर्दी के मौसम में इस्तेमाल कर  सकते हैं। यह स्क्रब सर्दियों में अपने सर्वोत्तम परिणाम देने के लिए माना गया हैं।

हाथों और पैरों के घरेलू स्क्रब्स

अब आप इस स्क्रब को बाथरूम में जा कर अपने शरीर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। और इसे इस्तेमाल करते वक्त गोल घुमा कर हर अंग पर अच्छे से मालिश करें। इस स्क्रब से आप अपने चेहरे की भी स्क्रबिंग, हल्की सी मालिश कर सकती है hinditips.com यह आपके चेहरे को साफ़ और उसकी मृत कोशिकाओं को हटाने में कारगर हैं। इस स्क्रब को सर्दियों में 1 से 2 बार जरुर इस्तेमाल करें और फिर फर्क देखें।

घरेलू अवोकेडो स्क्रब (Homemade avocado scrub)

अवोकेडो और ओटमील (Avocado and oatmeal scrub karne ke fayde)

एक अवोकेडो लें और इसे बीच से काट लें। इसके अंदर का नरम भाग लें और इसे एक पात्र में रख लें। अब इस पात्र में 2 चम्मच ओटमील डालें और इसे इस तरह पीसें कि यह अच्छे से पाउडर ना बने। यह दानेदार बनना चाहिए जिससे आपके चेहरे पर इसका असर दिखे। अब अवोकेडो के उस नरम भाग को हाथ से इस तरह मसल लें कि इसका गूदा बन जाए। अब अवोकेडो के इस गूदे में ओटमील डालें और अच्छे से मिश्रित करें। अगर आपको लगता है कि यह मिश्रण पर्याप्त मात्रा में सूखा है तो इसमें थोड़ा सा गुलाबजल मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और धीरे धीरे उँगलियों की मदद से अच्छे से मालिश करें। इस तरह चेहरे पर उंगलियां मलने से आसानी से आपके त्वचा की मृत कोशिकाएं बाहर निकल आती हैं। एक बार यह प्रक्रिया संपन्न हो जाने पर चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें और इसपर किसी मॉइस्चराइजर (moisturizer) का प्रयोग करें।

शहद और अवोकेडो (Honey with avocado)

कांख का काला गहरा रंग हल्का करने के लिए घरेलू स्क्रब

त्वचा से रूखापन दूर करने के लिए शहद और अवोकेडो का मिश्रण काफी प्रभावी सिद्ध होता है। यह अन्य फेस पैक और मास्क्स के मुकाबले ज़्यादा सुरक्षित और कम खर्चीला साबित होता है। त्वचा के इस उपचार का मिश्रण बनाने के लिए आपके चाहिए एक पके अवोकेडो का आधा भाग और एक चौथाई कप शाहद लें। अवोकेडो का भाग लें और इसे एक पात्र में मसल लें। अब इसमें शहद मिश्रित करें और चम्मच की मदद से अच्छे से मिलाएं। इन दोनों पदार्थों के अच्छे से मिश्रित होने तक मिलाएं और इसकी एक गूदे जैसी शक्ल बनाएं। एक बार यह मिश्रण तैयार हो जाने पर इसका प्रयोग त्वचा पर करें और 10 मिनट तक प्रतीक्षा करें। समय समाप्त हो जाने पर अपने चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें और अपने पैक को हटाने के लिए एक गीले कपड़े का प्रयोग करें। क्योंकि यह चिपचिपा होता है, अतः इसे पूरी तरह से चेहरे पर से हटाने के लिए दो से तीन बार चेहरे को धोएं।

अवोकेडो और दही (Avocado and yogurt scrub ke labh)

दही औेर अवोकेडो का मिश्रण भी रूखी त्वचा को ठीक करने का काफी अच्छा विकल्प साबित होता है। ना सिर्फ ठण्ड, बल्कि गर्मी या अन्य मौसम के दौरान भी लोगों की त्वचा फटती है तथा इसमें दरारें भी आती हैं। एक पात्र लें और इसमें एक अवोकेडो को मसलकर डालें। अगर अवोकेडो बड़ा हो तो इसका आधा भाग और अगर छोटा हो तो पूरा ही मसलकर डाल दें। इसे मसलने के बाद इसमें 2 चम्मच दही मिश्रित कर दें। एक चम्मच की मदद से इसे काफी अच्छे से मिलाएं, जिससे कि इसका गाढ़ा पेस्ट बन जाए। अब इसकी एक मोटी परत अपने चेहरे पर लगाएं और इसके सूखने तक प्रतीक्षा करें। 15 से 20 मिनट के बाद इसके सूखने पर इसे पानी से धो लें। अगर यह पैक काफी चिपचिपा हो जाता है और आसानी से निकल नहीं रहा होता, तो इसे निकालने के लिए गुनगुने पानी का प्रयोग करें।

बादाम और अवोकेडो का स्क्रब (Almond and avocado scrub)

त्वचा की देखभाल के लिये घरेलू स्क्रब

आपने चेहरे के ऐसे कई स्क्रब्स के बारे में सुना होगा जिसमें बादाम मिश्रित होता है। यह त्वचा की परत से मृत कोशिकाएं निकालने का काफी प्रभावी माध्यम है। बादाम और अवोकेडो का मिश्रण भी त्वचा का रूखापन प्रभावी रूप से दूर करने की क्षमता रखता है। इस प्राकृतिक स्क्रब का निर्माण करने के लिए बादाम को इस प्रकार से पीसें कि इनका आकार चीनी के दानों जैसा हो जाए। अब अवोकेडो के पेस्ट को बादाम के ऊपर डाल दें तथा इनको अच्छे से मिश्रित करें। इन्हें मिश्रित करने के लिए कांटे या हाथों का इस्तेमाल करें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं तथा धीरे धीरे अपने चेहरे पर उंगलियां फिराएं, जिससे कि आपकी त्वचा पर मौजूद धारीदार तत्व बाहर निकल आएँगे। इस प्रक्रिया का प्रयोग हफ्ते में कम से कम दो बार करें और चेहरे की मृत त्वचा से छुटकारा पाएं।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday