Homemade face packs & masks to treat wrinkles – चेहरे पर झुर्रियों के इलाज के लिए घरेलु फेशियल फेस पैक

त्वचा में लोच ना होने का एक कारण झुर्रियों का होना भी है जिससे आपका चेहरा काफी अनाकर्षक सा हो जाता है। भले ही आपकी उम्र बढ़ रही हो, फिर भी आपके मन में प्राकृतिक रूप से खूबसूरत लगने की चाह होना काफी सामान्य बात है। झुर्रियों रहित त्वचा आपको काफी जवान प्रतीत करवाती है। मनुष्यों में उम्र के साथ त्वचा की बाहरी परत पतली होती जाती है।

इससे  झुर्रियां पैदा होती है। अगर आप ठीक से पानी नहीं पी रहे हैं तो आपकी त्वचा रूखी हो जाती है और इसपर झुर्रियां आ जाती हैं। शोधों के अनुसार एक दशक में एक व्यक्ति की बाहरी त्वचा करीब 10% तक पतली हो जाती है। पर अगर आप कुछ ख़ास प्राकृतिक फेस पैक लगाकर अपनी त्वचा की देखभाल करें तो आपकी झुर्रियां काफी कम हो जाएगी।

किसी निश्चित उम्र के बाद चेहरे में झुर्रियां होना एक प्राकतिक कारण होता है। कुछ उम्र के बाद त्वचा में परिणाम के रूप में झुर्रियां निकल आती है। चेहरे की सुन्दरता के लिए झुर्रियों एक बाधा रही है और हर कोई उन्हें किसी भी कीमत पर दूर करने की कोशिश करता है। कुछ प्राकृतिक तरीको और दवाइयों से झुर्रियों का इलाज किया जा सकता है।

प्राकृतिक तरीके से मतलब फेस पैक, फेस मास्क जैसे घरेलू परिणामो से त्वचा की देखभाल की जा सकती है। दवाइयों से मतलब कुछ सौंदर्य इलाज से है, लेकिन सुरक्षित नज़रिए से झुर्रियों के इलाज के लिए प्राकृतिक तरीका सबसे अच्छा है। चेहरे की झुर्रियों के  लिए घर से बने नीचे कुछ पैक दिए गए है :-

चेहरे की झुर्रियों के इलाज के लिए मास्क पैक (Pack # homemade face packs, face masks to treat wrinkles se face ki juriya kam karne ke tarike)

सामग्री (Ingredients)

  • सेब के टुकड़े ½ कप
  • दूध पावडर 2 चम्मच
  • शहद 1 चम्मच

बनाने की विधि (Process)

दमकती त्वचा के लिए ग्रीन टी के फेस मास्क्स एवं पैक्स

कुछ ताज़े सेब के कटे हुए टुकड़े ले और उन टुकडो को अच्छी तरह से मसल ले। अब इसमें दूध पाउडर और शहद मिला ले सभी को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना ले। झुर्रियों से छुटकारा, उसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने के बाद 15 मिनिट के लिए रखे और पानी से अपना चेहरा धो ले। ये फेस पैक चेहरे की त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। और चेहरे पर निखार लाता है।

चेहरे की झुर्रियों का इलाज के लिए घर का बना मास्क पैक (Pack # homemade face packs, face masks to treat wrinkles)

सामग्री (Ingredients)

  • दाल ½  चम्मच

फेस पैक बनाना (facial kaise kare hindi me)

झुर्रियों के लिए उपाय, एक कटोरी में पीसी हुई दाल का पेस्ट ले इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा ले और कुछ देर बाद ठन्डे पानी से चेहरे को धो ले दाल के इस पेस्ट से त्वचा निखरती है।

चेहरे के लिए मास्क पैक (Pack # homemade mask se jhurriyan ka ilaj)

फेस पैक्स और फेस मास्क लगाने के सौंदर्य लाभ

सामग्री (Ingredients)

  • हल्दी 1 चुटकी
  • दही  2 चम्मच

फेस पैक बनाने की विधि (Process)

फेशियल कैसे करे, एक कटोरी में 2 चम्मच दही में एक चुटकी हल्दी लेना है इसे अच्छी तरह से मिला ले। अब इसे चेहरे पर लगाने के बाद 15 मिनिट के लिए रखे। उसके बाद ठन्डे पानी से धो ले दही और हल्दी चेहरे की त्वचा के लिए अच्छा होता है। इसे हफ्ते में 4 से 5 बार उपयोग करने से अच्छे परिणाम मिलेंगे। इससे चेहरे की झुर्रिया कम होगी।

चेहरे के लिए घर पर बना फेस पैक (Pack # homemade face packs, face masks to treat wrinkles ka ilaj)

सामग्री (Ingredients)

  • नींबू का रस 2 चम्मच
  • जैतून का तेल 2 चम्मच

फेस पैक बनाने की विधि (Process)

फेशियल करने का तरीका, एक कटोरी में जैतून का तेल और नींबू का रस बराबर मात्रा में लेना है और अच्छी तरह से मिलाने के बाद चेहरे पर लगाये। 10-15 मिनिट रखने के बाद धो ले जैतून का तेल चेहरे की त्वचा को मुलायम रखता है।

रिंकल्स चेहरे के लिए फेस मास्क (Gharelu face pack hindi me to treat wrinkles for face se jhuriyan hatane ke liye)

त्वचा के निखार के लिए बेहतरीन फेस पैक्स और फेस मास्क्स

सामग्री (Ingredients)

  • नींबू का रस 2 चम्मच
  • दूध की मलाई 3-4 चम्मच

फेस पैक बनाना (Process)

झुर्रियां मिटाने के उपाय, एक कटोरी में दो चम्मच नींबू का रस और दही को अच्छी तरह से मिलाये और इसका पेस्ट बना ले। अब इसे चेहरे पर लगाये और 10 से 15 मिनिट के लिए रखे। उसके बाद ठन्डे पानी से अपने चेहरे को धो ले। यह पैक चेहरे की शुष्क त्वचा के लिए सबसे अच्छा होता है।

झुर्रियों को दूर करने का घरेलू फेस पैक (Pack # homemade face packs, face masks to treat wrinkles se chehre ki jhuriyan ka ilaj)

सामग्री (Ingredients)

आधा कप दाल

विधि (Process)

दाल लें और इनका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट का प्रयोग चेहरे पर करें और इसे सूखने दें। इसके बाद अपनी त्वचा को ठन्डे पानी से धो लें। दालों में त्वचा के रोमछिद्रों (pores) में कसावट लाने के गुण मौजूद होते हैं।

सेब का फेस मास्क (Apple face mask)

सेब एक प्राकृतिक फल है जिसमें ज़रूरी पोषक तत्व और खनिज पदार्थ मौजूद होते हैं जो आपको स्वस्थ रखते हैं। रोजाना एक सेब का सेवन करने से आप रोगों से दूर रहते हैं। सेब का फेस पैक आपके चेहरे से झुर्रियों की परत को दूर कर देता है। एक अच्छी गुणवत्ता का ताज़ा सेब लें और इसे उबालें। एक बार जब सेब का रंग सफ़ेद से हलके पीले में बदलने लगे तो यह समझ जाएं कि यह उबल चुका है। अब सेब के बीज निकालकर इसे मसल लें। इसे एक पात्र में मसलने के बाद इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच दूध पाउडर मिश्रित करें। इन सबको अच्छे से मिलाएं और अपनी त्वचा पर एक गाढ़ी परत के रूप में लगाएं। इसे 15 मिनट तक छोड़ने के बाद अच्छे से धो लें। अगर आप इसका रोजाना प्रयोग कर सकें तो आपकी त्वचा काफी खूबसूरत और झुर्रियों से रहित हो जाएगी।

महिलाओं के लिए प्राकृतिक एंटी एजिंग फेसपैक/फेशियल

रिंकल्स के लिए अंडे की सफेदी का मास्क (Egg white wrinkle mask se jhuriyan ka ilaj)

आजकल ज़्यादातर लोग अंडे खाते हैं, अतः घर पर अंडे प्राप्त करना काफी आसान है। गृहिणियों को भी लगता है कि अंडे पकाना काफी आसान कार्य है। एक पात्र में एक अंडा फोड़ें और इसके पीले भाग को निकालकर सफ़ेद भाग रहने दें। सबसे पहले अपने चेहरे को किसी फेस वाश या क्लीन्ज़र (face wash or a cleanser) से साफ़ करें और इसके बाद अंडे की इस सफेदी का प्रयोग अपनी त्वचा पर करें। इस मास्क को 15 से 20 मिनट के लिए रखें और फिर इसे हटा दें।

ओटमील और बटरमिल्क का मास्क (Oatmeal and buttermilk anti aging mask hai jhuriyan hatane ke liye)

यह झुर्रियों को दूर करने का बेहतरीन मास्क है। इसके अंतर्गत सबसे पहले आधा कप छाछ या बटरमिल्क लें और इसमें 2 चम्मच ओटमील मिश्रित करें। इस मिश्रण में ओटमील मिलाने से पहले बटरमिल्क को गर्म कर लें। अब इसमें 2 चम्मच जैतून का तेल और बादाम का तेल मिश्रित करें और इन सबको अच्छे से मिलाएं। अब इसे ठंडा होने दें और इसके बाद अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें। एक बार इसे धो लेने के बाद इसे अच्छे से और पूरी तरह सुखा लें। यह झुर्रियों से दूर रहने का काफी अच्छा नुस्खा साबित होता है।

एलोवेरा जेल और गुलाबजल (Aloe vera gel with rose water se juriya kam karne ke tarike)

एलोवेरा जेल एक प्राकृतिक तत्व है जो आपकी त्वचा और बालों के लिए काफी अच्छा होता है। त्वचा की विभिन्न समस्याओं को दूर करने के लिए एलो वेरा का काफी बड़े पैमाने पर प्रयोग किया जाता है। इससे आपकी त्वचा की कोशिकाएं दोबारा जन्म लेती हैं और त्वचा की लोच भी बढ़ती है। इन गुणों से आपकी त्वचा नर्म, मुलायम और लोचदार हो जाती है।

कील मुहांसे के लिए मुलतानी मिट्टी फेसपैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच एलोवेरा जेल, लैवेंडर ऑइल (lavender oil) की 5 से 6 बूँदें और 1 चम्मच गुलाबजल को आपस में अच्छे से मिश्रित करें। एलोवेरा जेल की पत्तियाँ काफी लम्बी होती हैं और इनके अन्दर ही जेल भी मौजूद होता है। इन पत्तियों से जेल निकालें और इसे एक पात्र में डालें। इसमें लैवेंडर का तेल और गुलाबजल भी डालें एवं अच्छे से मिलाएं। इस पैक का प्रयोग अपने चेहरे पर करें और इससे गोलाकार मुद्रा में मालिश करें। एक बार मालिश कर लेने के बाद इसे अपने चेहरे पर आधे घंटे के लिए रखें। यह समय एक बार पूरा हो जाने पर इसे अच्छे से धो लें और फिर फर्क देखें।