Facial hair removal Hindi beauty tips for women – महिलाओं के चेहरे के बालों को हटाने के लिए घरेलू प्राकृतिक तरीके

महिलाओं के लिए चेहरे के बालों को हटाना एक परम आवश्यकता है। कई महिलाएं, मौन रूप से चेहरे के बालों की समस्याओं को सहन करती है यह मानकर की यह उनकी अकेली की लड़ाई है। लेकिन सच्चाई यह है कि कई महिलाओं को इसका सामना करना पड़ता है जिसका कारण उम्र का बढ़ना, शरीर के हार्मोन का बदलना और कई किस्म के आनुवांशिक विकार है।

त्वचा के बाल बढ़ने के कारण (Causes of facial hair growth)

त्वचा के काले बाल वंशानुगतता, तनाव और हॉर्मोन में बदलावों की वजह से आ सकते हैं। हॉर्मोन्स की समस्याएं जैसे एक्ने और अतिरिक्त वज़न का बढ़ना भी चेहरे के बालों के बढ़ने का कारण बन सकती है। यह पाया गया है कि हलके रंग के बालों वाली महिलाओं की तुलना में गहरे काले रंग के बालों की महिलाओं के चेहरे पर ज़्यादा बाल आते हैं। किसी प्रकार के ट्यूमर या अंडाशय और एड्रेनल ग्रंथियों के कैंसर की वजह से भी शरीर के विभिन्न हिस्सों में बाल बढ़ जाते हैं।

त्वचा के बाल हटाना काफी आवश्यक है। कई महिलाएं इस समस्या को चुपचाप सहती रहती हैं क्योंकि ये सिर्फ उनके साथ ही हो रहा है। असल में सच्चाई यह है कि कई महिलाएं उम्र के किसी पड़ाव पर या उम्र बढ़ने की वजह से बाल बढ़ने की शिकार होती हैं। ऐसा शरीर के हॉर्मोन में बदलाव या जीन की किसी समस्या की वजह से होता है।

अनचाहे बालों से छुटकारा, चेहरे के बालों को हटाने के प्राकृतिक तरीके (Natural hair on your face removal se anchahe balo se chutkara)

महिलाओं में अनचाहे बालों का कारण क्या हैं?

सामग्री (Ingredient)

  • एक अंडे का सफेद भाग
  • 1/2 छोटा चम्मच मकई का आटा
  • 1 चम्मच चीनी

एक पदार्थ बनाने के लिए उपर दी गयी सामग्रियो को मिला ले। पेस्ट ज़ाडा होना चाहिए। चेहरे पर इसे लगाएँ और सूखने दे। इसके सूखने पर इसे एक तरफ से उतार दे और गुनगुने पानी से चेहरे को धो ले। इस विधि को छोटे बालों के लिए उपयोग किया जा सकता है लेकिन यह बड़े बालो के लिए शक्तिशाली नहीं है।

अनचाहे बाल हटाने का तरीका, घर में बने चेहरे के बालों को हटाने की प्राकृतिक शक्कर की चाशनी विधि (Natural sugaring recipe for hair on your face removal in the home)

लोग घुंघराले बालों को हटाने के लिए किसी भी वैक्सिंग या सुगरइंग (शक्कर की चाशनी) पैकेज खरीदने की सोच से घृणा करते हैं। पर आप निश्चित रूप से अगोचर सामग्री से घर में ही अपनी व्यक्तिगत सुगरइंग (sugaring) पेस्ट बना सकते हैं। सुपरमार्केट मे अजनबीयों को कभी पता नही चलेगा की आप घर में चेहरे के बालों को हटाने के लिए सुगरइंग बना रहे है।

सामग्री (Ingredient)

  • 1/2 कप शहद
  • 1/4 कप नींबू का रस
  • 1 कप चीनी

सब सामग्रियो को एक कटोरी मे मिला ले और 2-3 मिनट के लिए अपने माइक्रोवेव में गर्म करे। यह सुनिश्चित करें कि यह बहुत गर्म ना हो। एक सुगरइंग के औज़ार से अपनी त्वचा पर इसकी एक पतली परत लगा ले। आपकी मक्खन शेफ चाकू यहा अच्छी तरह से काम करती है। एक कपड़े की पट्टी से इसे ढक दे और इसके कड़क होने पर आसानी से खींच ले।

यह प्राकृतिक सुगरइंग समाधान अतिरिक्त बाल (unchahe baal) वाले शरीर के हिस्से पर काम करता है। आमतौर पर सुगरइंग और वॅक्सिंग कुछ हद तक दर्दनाक होते है। सभी उम्र की महिलाए सुगरइंग रणनीति का उपयोग करती है। लेकिन बालों का पर्याप्त विकास ज़रूरी है ताकि बालो की घुंघरालता का पता चल सके। 

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू नुस्खे

चेहरे के बालों के रंग को हल्का करने के प्राकृतिक तोड़ (Natural lighten for hair on your face)

सामग्री (Ingredient)

  • 4 बड़े चम्मच शहद
  • 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस

सभी अवयवों को मिला के एक मिश्रण बना ले। 15 मिनट के लिए रखे और पानी के साथ सॉफ कर ले। ब्लीच विरल बालो के दोबारा बढाने का एक कुशल विकल्प है। ब्लीचिंग बालो के विस्तार के लिए और सघन बाल बढाने के लिए जोर देगा।

किसी भी नए अवांछित (anchahe baal) चेहरे के बालों को हटाने की प्रक्रिया के प्रयास से पहले, हमेशा त्वचा के एक छोटे क्षेत्र (अधिमानतः चेहरे पर नही) पर परीक्षण करें। किसी भी लोशन, स्क्रब, या मास्क लगाने से पहले अपनी त्वचा के प्रभाव का विश्लेषण करें।

चेहरे के बाल कैसे हटाए, चेहरे के बाल हटाने के घरेलू नुस्खे (Homemade facial hair removals or anchahe baal hatane ka tarika in hindi)

1. चने का आटा प्रयोग करके ऐसा फेस पैक बनाया जा सकता है जो मृत त्वचा को निकालता है तथा त्वचा के बालों का रंग हल्का करता है। इसके लिए चने के आटे, दूध और हल्दी को मिलाकर एक गाढ़ा मिश्रण बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं तथा सूखने के लिए छोड़ दें। गीले कपडे से अच्छे से स्क्रब करें तथा 20 मिनट बाद धो दें।

2. मूंग के आटे और गुलाबजल को मिलाकर ऐसा मास्क बनाया जा सकता है जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाकर बाल हटाने में सहायता करता है। यह मास्क एक बेहतरीन प्राकृतिक क्लीन्ज़र का भी काम करता है और यह एक्ने से प्रभावित तथा संवेदनशील त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। इस मिश्रण को बनाने के लिए मूंग का आटा, गुलाबजल और नींबू के रस की कुछ बूँदें मिलाएं। इसे त्वचा पर लगाएं तथा हटाने से पहले 20 मिनट तक चेहरे पर रखें।

3. सुगरिंग एक प्राचीन प्राकृतिक उपचार है जो कि बाल बढ़ने की दिशा में बालों को निकालकर किया जाता है। इसके लिए चीनी को पानी तथा नींबू के रस के साथ आंच पर चढ़ाएं जब तक कि यह गाढ़े लाल रंग का ना हो जाए। इसे तब तक छोड़ दें जब तक यह गुनगुना ना हो जाए। जिस जगह पर बाल हटाने की आवश्यकता है वहाँ कोर्नस्टार्च छिड़कें। इसपर एक सूती की पट्टी रखें और बाल बढ़ने की दिशा में इसे खींचें।

4. अनचाहे बालों का इलाज, पुदीने की चाय तब काफी कारगर होती है जब अतिरिक्त रूप से बाल बढ़ने का सम्बन्ध एण्ड्रोजन नामक हॉर्मोन के अतिरिक्त मात्रा में बढ़ने से होता है। पुदीने की चाय इस हॉर्मोन के स्तर को नियंत्रित करती है। दिन में दो बार इस चाय को पीने से महिलाओं को अतिरिक्त बालों की समस्या से निजात मिलती है।

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के तरीके

5. अनचाहे बालों का इलाज, अंडा, चीनी और मकई के आटे का मास्क अनचाहे बाल निकालने में काफी मददगार है। इस मास्क को बनाने के लिए अंडे का एक सफ़ेद भाग लें तथा इसे मकई के आटे के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और इसे निकालने से पहले सूखने दें। इससे आपको अनचाहे बालों से मुक्ति मिलेगी।

6. मसूर की दाल का फेस पैक, जो कि लाल दाल के पाउडर से बनता है, त्वचा के लिए एक बेहतरीन स्क्रब होता है जिससे अनचाहे बालों से मुक्ति मिलती है। लाल दाल के पाउडर में दूध तथा शहद की कुछ बूँदें डालकर इसका एक पेस्ट बनाएं। कुछ देर तक इसे छोड़ दें तथा इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे स्क्रब करके धो दें। इस पेस्ट को और ज़्यादा प्रभावी बनाने के लिए इसमें चन्दन पाउडर, संतरे के सूखे छिलकों का पाउडर और आलू का रस डालें।

7. शरीर से बाल हटाने के घरेलू उपाय, हल्दी एक ऐसी जड़ीबूटी है जिसे अन्य प्राकृतिक उत्पादों के साथ मिलाकर अनचाहे बालों को हटाने का लेप बनाया जा सकता है। गेहूं के आटे और तिल के साथ इसे मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं तथा आधे घंटे बाद इसे स्क्रब कर लें। वैकल्पिक तौर पर 2 चम्मच हल्दी के पाउडर को पर्याप्त दूध और गुलाबजल में मिलाएं तथा एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं तथा सूखने के लिए छोड़ दें। अंत में एक गीले सूती के तौलिये की मदद से इसे साफ़ कर लें।

8. पपीता प्राकृतिक ब्लीच होने की वजह से त्वचा के बालों का रंग हल्का कर देता है। पके पपीते के गूदे में हल्दी का पाउडर मिलाकर एक मास्क बनाएं। इससे चेहरे पर मसाज करें और 20 मिनट बाद पानी से धो लें। वैकल्पिक तौर पर दूध और पपीते का मिश्रण बनाकर अनचाहे बाल दूर करें।

9. शरीर से बाल हटाने के घरेलू उपाय, जई का स्क्रब चेहरे के कठोर बालों को हटाने का बेहतरीन उपचार है। यह ना सिर्फ बाल हटाता है बल्कि त्वचा को सुन्दर और चमकदार बनाता है। जई के पाउडर, दूध और नींबू के रस को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं तथा चेहरे पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक छोड़ दें तथा उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

loading...