DIY hair masks, hair packs to get natural looking hair – नैचुरल लुकिंग हेयर पाने के लिए हेयर मास्क और हेयर पैक

हमारी प्रकृति के पास इतने अच्छे स्रौत हैं, जिनकी मदद से हम अपने बालों के बेहतरीन लुक दे सकते हैं या फिर उनकी केयर कर सकते हैं। आजकल के इस प्रदूषण भरे समय में अपने बालों में वहीं पहले वाला प्राकृतिक ग्लो और स्वस्थ लुक देना काफी मुश्किल है। हम अक्सर कई प्रॉडक्ट्स (products) के माध्ययम से अपने बालों में चमक और ग्लो लाने की कोशिश करते हैं, लेकिन ऐसा हो नहीं पाता है।

आप चाहे तो ऐसे में कई प्राकृतिक उपचारों का इस्तेमाल कर सकती हैं, ऐसा करने से आप आसानी से अपने बालों की चमक और ग्लो (glow) को वापस पा सकते हैं। इसी के साथ इन उपचारों को बनाना काफी अधिक आसान है।

आजकल के लोगों को बालों के स्ट्रेट (straight) , डल (dull), ऑयली (oily), फ्रिजी (frizzy), डैमेज (damage)और ग्रीसी (greasy) होने की समस्या होती है। इन सभी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए आप आराम से हेयर पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। अपने बालों की समस्या जानकर आप आसानी से अपने बालों में हेयर पैक लगा सकते हैं और उनकी बेहतर देखभाल कर सकती हैं।

हर तरह के बालों के लिए हेयर पैक (Hair packs for all types of hair)

रूखे और फ्रिजी हेयर से स्वस्थ चमकदार बालों क़े लिए उपाय (Dry and frizzy hair)

रूखे और फ्रिजी बाल होना भी बालों की समस्या में से एक है, जिसका समाधान करने के लिए आप केले का इस्तेमाल कर सकते हैं, और अपने बालों को चमकदार बना सकते हैं।

अपने बालों पर बालों के डाई रंग को कैसे लगायें?

इसके लिए एक केला लें और उसे मैश (mash) कर दें इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद और बराबर मात्रा में नींबू का रस मिला लें। इसके बाद इस पैक को अच्छी तरह मिक्स (mix) करके इसे अपने बालों में लगा लें। इस पैक को अपने बालों के जड़ों तक लगाएं, ऐसा करने से आपके बालों की जड़ों को भी आसानी से मॉइश्चर (moisture) मिलता रहता है। इसी के साथ आपके बालों का रूखापन ऐसा करने से आपके बालों की चमक आ जाएगी। इसके बाद इसे शैम्पू से धो लें।

आप चाहे तो इस पैक को भी इस्तेमाल कर सकते हैं, इस पैक को इस्तेमाल करने से आपके बाल कोमल और स्मूथ हो जाएंगे। इसके लिए आधा कप उड़द दाल को पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद उसमें दही मिला लें। दही मिलाने के बाद इस पेस्ट को बालों के स्केल्प में लगा लें। इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर शैम्पू से धो लें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

आप चाहे तो इस उपचार का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसमें आपको आधा कप मेथी के दाने को रात भर भिगोकर रखना होगा। इसके बाद आप अगले दिन इसका पेस्ट तैयार कर इसे अपने बालों में लगा लें। इस पेस्ट (paste) को बालों में लगाने के 30 मिनट बाद आप बालों को गुनगुना पानी के साथ धो लें। ऐसा करने से आपके बाल स्मूथ (smooth) और चमकदार बना सकते हैं।

बेजान बाल को लंबे,खूबसूरत चमकदार बालों के लिए (Damaged hair se khoobsurat balo ke liye)

अगर आपके बाल भी डैमेज हो गए हैं तो ऐसे में आप आसानी से अपने बालों पर कई उपचार कर सकते हैं। इसके अलावा हम आपको बता दें कि आप अपने बालों में कभी भी गर्म प्रेस या हेयर डाइयर का इस्तेमाल ना करें। ऐसी लड़कियों के बालों के लिए हमारे पास कुछ घरेलू उपचार हैं, जो कि इस तरह हैं।

इसके लिए आप दो अंडो की जर्दी लें और उसे एक कटोरी में डाल लें। इसके बाद इसमें आधा चम्मच शहद और नींबू का रस मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने बालों में लगा लें। इसके बाद आराम से आधे घंटों के लिए बैठ जाएं फिर अपने बालों को एक बेहतरीन क्वालिटी (quality) के शैम्पू से धो लें। इस उपचार को आप सप्ताह में 1 बार अवश्य इस्तेमाल करें, ऐसा करने से आपके बाल स्वस्थ्य बने रहेंगे।

प्राकृतिक तरीके से बालों को दोबारा कैसे उगाएँ

ऑयली और ग्रीसी हेयर (Oily and greasy hair ke liye hair pack ke fayde)

ग्रंथियों से तेल आने से हमारा स्केल्प काफी ऑयली और ग्रीसी हो जाता है। इस हेयर प्रॉबलम (hair problem)का उपचार करने के लिए आप इस बेहतरीन पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में अंडा रख लें और फिर उसे एक से दो मिनट के लिए फैट लें। इसके बाद इसे सीधे बालों के स्केल्प (scalp)में लगा लें। ऐसा करने से आपके बालों का तेल बाहर निकल आएगा। इस उपचार को सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में इससे बेहतरीन लाभ मिलेगा।

सीधे बाल, रेशमी और चमकदार बाल (Straight hair ke liye hair mask ke fayde)

अपने बालों को सीधे करने के लिए या बाउंसी बनाने के लिए आप विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको दो चम्मच विनेगर (vinegar), 2 चम्मच शहद और 1 कप गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस उपचार को अपने बालों में लगाकर आप 15 से 20 मिनट के लिए बैठ जाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से शैम्पू से अपने बालों को अच्छे से साफ कर लें। ऐसा करने से आपके बाल बाउंसी और सिल्की हो जाएंगे।

अंडे और दही से बालों को बेहतरीन मॉइश्चर (Egg and yogurt best nourishes the hair)

अगर आपके बाल बेजाना हो गए हैं तो ऐसे में आप अंडा और दही को मिक्स करके इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे बालों में लगाने से आपके बालों को नमी मिलती है। यह मिक्चर (mixture) बालों को रिपेयर करने के लिए काफी अच्छा होता है, इसी के साथ इसका इस्तेमाल करने से हमें बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है। अंडे में प्रोटीन और फैट (fat) का अच्छा स्रौत होता है। वही दूसरी तरफ दही में लेक्टिक एसिड (lactic acid) होता है। यह दोनों चीजे मिलकर बालों में एक नई चमक लाती हैं। इसका इस्तेमाल एक हेयर मास्क की तरह करने से आपको रूखे और बेजान बालों से छुटकारा मिल जाता है। इस मास्क का इस्तेमाल करने से बालों में मॉइश्चर मिलता है। यह आपके बालों को नरिश भी करता है इसी के साथ उन्हें जड़ों तक पोषण देता है। इस हेयर मास्क (hair mask) की विशेषता यही है कि इससे हमारे बालों को काफी पोषण मिलता हैं। इस मास्क में प्रोटीन (protein) और कैल्शियम (calcium) होता है, जो कि बालों को सॉफ्ट (soft) और चमकदार बनाता है।

हर तरह के स्केल्प के लिए हेयर मास्क

एवाकोडो बालों की केयर जड़ से टिप तक करता है (Avocado can condition the hair from the root to the tip)

आप शायद यह बात नहीं जानते होंगे कि बालों के लिए एवाकोडो काफी फायदेमंद मास्क है। यह हेयर मास्क रूखे और बेजान बालों के लिए काफी बेहतरीन होता है। आप एवकोडो का इस्तेमाल कर अपने बालों की क्वालिटी को बढ़ा सकते हैं। यह आपके बालों को बेहतर तरीके से मॉइश्चर भी करता है। यह आपके बालों की जड़ से टिप तक देखभाल करता है। यह आपके बालों की खोई हुई चमक को लौटा कर आपके बालों को डलनेस से दूर करता है। यह आपके बालों के लिए सबसे बेहतरीन उपचार होता है, इसका इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने बालों की केयर कर सकते हैं। यह आपके बालों को कोमल और बाउंसी (bouncy) बनाने में काफी मदद करता है। अगर आपके बाल कुछ ज्यादा ही रूखे हुए हैं तो ऐसे में आप इस मास्क का इस्तेमाल कर उनमें जान डाल सकते हैं। एवकोडो आपके बालों को कोमल बनने और स्मूथ (smooth) बनाने में मदद करता है। यह आपके बालों की चमक को वापस लाता है। एवाकोडो आपके बालों को और उसकी स्केल्प को मजबूत बनाकर बालों के झड़ने में मदद करता है।

स्ट्राबैरी भी आपके बालों के लिए बेहतरीन उपचार (Strawberries can really do good to the Hair)

अपने बालों के उपचार के लिए आप चाहे तो घर बैठे स्ट्राबैरी का मास्क भी तैयार कर सकती हैं। स्ट्राबैरी बालों के स्केल्प से तेल को निकालना बिल्कुल बंद हो जाता है। ऐसा करने से आपके बालों का सारा तेल बाहर निकल आता है। इससे आपको खुद ही इस बात का अहसास होगा कि आपके स्केल्प का सारा ऑयल बाहर निकल गया है। स्ट्राबैरी खट्टे फलों की श्रेणी में आता है जिससे हमें विटामिन सी मिलता है। विटामिन सी (vitamin C)आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है, और स्ट्राबैरी हेयर मास्क (strawberry hair mask) का इस्तेमाल करने से स्केल्प का सारा तेल बाहर निकल आता है। हमारे बालों के लिए विटामिन सी काफी महत्वपूर्ण होता है। अगर आपको भी अपने बालों को बेहतरीन बनाना है तो ऐसे में आप इस स्ट्राबैरी हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दही का इस्तेमाल कर बालों को मजबूत बनाना (Yogurt is a convincing application for the hair)

डैंड्रफ दूर करने के बेहतरीन घरेलू उपाय

बालों के बेहतरीन वोल्यूम और लंबाई के लिए आप आराम से बैठ कर दही का प्राकृतिक हेयर मास्क बना सकते हैं। इसके लिए आपको दही के आधे कप की जरूरत होगी। ऐसा करने से आपके बालों की लंबाई और वोल्यूम आसानी से बढ़ सकता है। दही के साथ एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) और शहद मिला सकते हैं। इन चीजों को एक कटोरी में मिक्स कर आप इस मास्क को अपने बालों में लगा सकते हैं। इसके बाद इस मिक्चर को आप अपने स्केल्प में लगा सकते हैं। इसके बाद इस उपचार को अपने बालों के जड़ों से टिप तक लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपके बाल आसानी से सीधे और चमकदार हो जाएंगे। आप इस उपचार को कुछ महीनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

loading...