Hair packs / masks for oily scalp & hair – तैलीय सिर तथा बालों के लिए हेयर पैक / मास्क्स

तैलीय सिर ऑइली स्‍कैल्‍प तथा बाल कई प्रकार की समस्याओं को जन्म दे सकते हैं। तैलीय बाल/ऑयली बाल प्राकृतिक रूप से पर्यावरण से प्रदूषण तथा अन्य गंदी, बालों की समस्या जमा करते रहते हैं। इससे बाल न सिर्फ चिकनाई युक्त हो जाते हैं, बल्कि काफी बेजान और अनाकर्षक भी बन जाते हैं। तैलीय सिर में तेलीय रुसी/ऑयली डैंड्रफ (oily dandruff) तथा आनी संक्रमण होने की सबसे ज़्यादा संभावना रहती है। अतः आपके सिर की त्वचा भी तैलीय है तो आपको इनका काफी अच्छा ख्याल रखना होगा। बालों की देखभाल कैसे करें, अपने सिर को साफ़ रखने के लिए आपको रोज़ बाल धोने चाहिए। इसके अलावा आप ऐसे हेयर मास्क का भी चयन कर सकते हैं, जो अतिरिक्त तेल को सोखने में प्रभावी साबित हो। ऐसे कई प्राकृतिक घरेलू हेयर पैक हैं, जो आपके तैलीय बाल और तैलीय खोपड़ी पर काफी प्रभावी साबित होंगे। बालों की देखभाल के नुस्खे :-

मुल्तानी मिट्टी और पानी का ऑयली बालों का हेयर पैक (Fuller’s earth and water hair pack)

बालों की देखभाल कैसे करें, यह आपके सिर से अतिरिक्त तेल निकलने से रोकने के सबसे आसान परन्तु सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। यह आपके बालों को मुलायम तथा चमकदार भी बना देता है। 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी को पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध साफ पानी में मिलाएं तथा एक बेहतरीन पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने सिर तथा बालों पर लगाएं।  इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद पानी से धो लें। मुल्तानी मिट्टीआपके बालों से अतिरिक्त तेल को सोख लेती है, डैन्ड्रफ को दूर करती है तथा बालों से आवश्यक नमी हटाये बिना इसे अच्छे से साफ़ भी करती है।

शैम्पू के पहले बालों की कंडीशनिंग का महत्त्व

संतरे तथा नींबू के छिलके का ऑयली बाल का हेयर पैक (Orange and lemon peel hair pack)

1 संतरे तथा 2 नींबू के छिलके लें, इन्हें ग्राइंडर (grinder) में अच्छे से पीसकर इंक पेस्ट बनाएं तथा इसे अपने बालों पर लगा लें। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद सादे पानी से धो लें। छिलकों का यह पैक त्वचा का प्राकृतिक phस्तर (ph level) बरकरार रखके तैलीय त्वचा की समस्या को दूर करता है तथा अपने उच्च विटामिन (vitamin) के स्त्रोत की मदद से बालों का स्वास्थ्य भी सुनिश्चित करता है।

बालों की देखभाल के नुस्खे के लिए टमाटर के गूदे का हेयर पैक (Hair pack with tomato pulp)

दो टमाटर लें, इन्हें अच्छे से धो लें तथा इसके बाद पीस लें। इस पेस्ट को सीधे अपने सिर तथा बालों पर लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद बालों को ठन्डे पानी से धो लें। जल्दी बनने वाला यह हेयर पैक तैलीय सिर तथा बालों के लिए काफी फायदेमंद सिद्ध होता है। अच्छे परिणामों के लिए इसका प्रयोग जितनी बार हो सके, करें।

दलिए तथा नींबू का हेयर पैक (Oatmeal and lemon hair pack)

इस पैक के लिए आपको दो चम्मच दलिए, एक बड़े आकार के नींबू तथा पेस्ट बनाने के लिए पानी की आवश्यकता होगी। नींबू को निचोडें तथा इसे दलिए तथा पानी के साथ मिलाएं। इस पैक को अपने सिर तथा बालों पर अच्छे  से लगाएं। इसे बालों पर 20 मिनट तक सूखने दें तथा फिर पानी से धो लें। अच्छे परिणामों के लिए इस पैक का प्रयोग हफ्ते में दो बार करें।

बेकिंग सोडा और गुलाबजल (Oily balo ke liye tips hai Baking soda and rosewater)

बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन करने के तरीके

एक दानेदार पेस्ट बनाने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा को पर्याप्त मात्रा में गुलाबजल के साथ मिलाएं। इस पेस्ट को अपने सिर पर लगाएं। 5 से 8 मिनट के लिए इसे छोड़ दें तथा काफी मात्रा में सादे पानी से इसे धो लें। यह पैक आपके सिर के अतिरिक्त तेल को सोखकर तुरंत परिणाम प्रदान करता है और बालों को काफी प्रभावी रूप से साफ करता है।

खीरे और वोदका का हेयर पैक (Cucumber hair pack with vodka)

खीरा सिर से अतिरिक्त तेल का निकालना कम करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है तथा सिर की अन्य समस्याओं को भी दूर करता है। वोदका (vodka) में अल्कोहल की काफी ज्यादा मात्रा होती है, अतः यह एक ड्राइंग एजेंट (drying agent) की तरह काम करता है। एक पूरे खीरे को ग्राइंड (grind) करें तथा इसे आधे कप वोदका के साथ मिलाएं। इस पैक को अपने सिर तथा बालों पर अच्छे से लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें तथा सादे पानी से धो लें। अच्छे और लम्बे समय तक दिखने वाले परिणामों के लिए इस पैक का प्रयोग हफ्ते में एक बार करें।

एलोवेरा और नींबू का हेयर मास्क (Aloe vera and lemon hair mask)

2 चम्मच एलो वेरा का ताज़ा गूदा लें तथा इसे एक चम्मच नींबू के रस के साथ मिलाकर अपने बालों पर लगाएं। इसे 15 मिनट रखने के बाद सादे पानी से धो लें.

केले और अनानास का हेयर मास्क (Banana and pineapple hair mask)

ऑयली बाल, एक केला और अनानास के 4 टुकड़े लें। एक मिक्सर (mixer) की मदद से नर्म पेस्ट (paste) बनाएं। केला आपके सिर की त्वचा एवं बालों को पोषण देता है तथा सिर को ज़्यादा रूखा किये बिना अतिरिक्त तेल को निकलने से रोकता है। दूसरी तरफ अनानास में मौजूद विटामिन सी (Vitamin C) की उच्च मात्रा सिर का स्वास्थ्य बढाती है और तेल पर नियंत्रण रखती है। इस पैक का प्रयोग अपने सिर और बालों पर करें। इसे 30 मिनट तक रहने दें तथा इसके बाद एक सौम्य शैम्पू (shampoo) से धो लें।

बालों को काला और चमकदार बनाने के हेयर पैक/मास्क्स

सेब और बियर (Apple with beer se taily baal ki dekhbhal)

सेब में मेलिक एसिड (malic acid) के साथ कई विटामिन्स (vitamins) भी होते हैं जो सिर की समस्याओं जैसे खुजली का निवारण करते हैं और प्राकृतिक phस्तर बनाए रखते हैं। बियर में अल्कोहल (alcohol) की मात्रा होती है और इसलिए यह सुखाने वाले कारक का काम करता है एवं इस गुण की वजह से अतिरिक्त तेल की समस्या को रोकने में सक्षम होता है। एक सेब को मसलें तथा इसमें एक चम्मच बियर मिलाकर एक महीन पेस्ट बनाएं। इसे अपने सिर और बालों पर लगाएं तथा 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे पानी से धो लें।

कॉर्न फ्लोर एवं टी ट्री ऑइल हेयर पैक (Corn flour and tea tree oil hair pack)

कॉर्न फ्लोर आपके सिर से अतिरिक्त तेल को सोखकर इसे साफ़ सुथरा रखने में काफी सहायता करता है। दूसरी तरफ टी ट्री ऑइल एक प्राकृतिक एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल (anti-bacterial and anti-fungal) तत्व है जो बालों की जड़ों से तेल के अतिरिक्त रिसाव को प्रभावी रूप से रोकता है। दो चम्मच कॉर्न फ्लोर को टी ट्री ऑइल की 10 से 12 बूंदों एवं पानी के साथ मिलाएं और एक एक महीन पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण को अपने सिर और बालों पर लगाएं, इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद इसे धोकर तेल मुक्त खूबसूरत बाल पाएं।

अंडे के सफ़ेद भाग, एसेंशियल ऑयल्स तथा नींबू के रस का हेयर पैक (Egg white and lemon hair pack with essential oil)

अंडे के सफ़ेद भाग को अलग करें, इसमें 2 चम्मच नींबू का रस तथा लैवेंडर या रोजमेरी (lavender or rosemary) जैसे एसेंशियल ऑयल्स का मिश्रण करें। इन सारे पदार्थों को अच्छे से मिलाएं और अपने सिर की त्वचा तथा बालों पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद एक सौम्य शैम्पू से धोकर तेल मुक्त सिर की त्वचा और बाल पाएं।

लाल मसूर की दाल के साथ ग्रीन टी (Green tea with red lentil)

बाज़ार में मिलने वाले श्रेष्ठ एंटी डैन्ड्रफ हेयर लोशन तथा क्रीम

3 चम्मच ग्रीन टी को 2 कप पानी में तब तक उबालें जब तक पानी आधा ना हो जाए। लाल दालों को भिगोएं तथा इसमें ग्रीन टी का मिश्रण मिलाकर ग्राइंडर (grinder) में डालकर एक पेस्ट बनाएं। एक बार जब एक अच्छा पेस्ट बन जाए तो इसे अपने सिर की त्वचा एवं बालों पर सही प्रकार से लगाएं। इसे 40 से 45 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद सादे पानी से धो लें। यह विधि आपके सिर से अतिरिक्त तेल के रिसाव की समस्या को रोकती है।

काली चाय के साथ मेथी (Fenugreek with black tea)

मेथी अपने सिर और बालों की समस्या को ठीक करने वाले गुणों की वजह से काफी अच्छे से जाना जाता है। काली चाय सिर की त्वचा को साफ़ करने तथा बालों के स्वास्थ्य को अच्छा करने में काफी कारगर साबित होती है। 2 चम्मच मेथी के बीजों को रातभर कड़क काली चाय के मिश्रण, जिसे 3 चम्मच काली चाय के पत्तों तथा पानी से मिलाकर बनाया गया हो, में भिगोकर रखें। सुबह ये सारे तत्व लेकर मिक्सर (mixer) में डालकर एक महीन पेस्ट बना लें। इसे अपने सिर और बालों पर लगाएं, 40 से 45 मिनट के लिए छोड़ दें तथा अच्छे से धो लें। अच्छे परिणाम पाने के लिए इस पैक का प्रयोग हफ्ते में 3 बार करें।

आंवला, रीठा और शिकाकाई (Amla or indian gooseberry, reetha and shikakai)

4 से 5 रीठा तथा 3 से 4 शिकाकाई के अंश लें। इन्हें अच्छे से धोएं तथा रातभर ताज़े पानी में डुबोकर रखें। सुबह इस मिश्रण को 15 से 20 मिनट तक उबालें जिससे कि पानी की मात्रा आधी हो जाए। इसके बाद पानी को छानकर निकाल लें। इसे 2 ताज़े आंवलों के पिसे हुए मिश्रण के साथ मिश्रित करें और अपने सिर तथा बालों पर लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद सादे पानी से धोकर बालों को हाथों से रगड़ लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday