Lemon face packs & masks for glowing skin – दमकती त्वचा के लिए नींबू के फेस पैक

नींबू का प्रयोग कई सौंदर्य प्रसाधनों में किया जाता है। नींबू के लाभ नींबू में विटामिन सी होता है जो आपकी त्वचा के अंदर तक जाता है और रोमछिद्रों को साफ़ करके आपकी त्वचा को चमक प्रदान करता है। नींबू के गुण, नींबू में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स त्वचा का रक्त संचार दुरुस्त करके त्वचा को स्वस्थ बनाता है।

नींबू का प्रयोग घर पर फेशियल, फेस मास्क आदि बनाने के लिए किया जाता है। नींबू एक सिट्रस फल है और इसके स्वास्थ्य सम्बन्धी काफी लाभ हैं। स्वास्थ्य के अलावा इसके सौंदर्य आधारित लाभ भी कई हैं।

नींबू के फायदे, नींबू का प्रयोग त्वचा को प्राकृतिक रूप से साफ़ करने के लिए किया जाता है। नींबू को कुछ घरेलू उत्पादों जैसे शहद, बेसन, अंडे, दही आदि के साथ मिलाने पर त्वचा को काफी लाभ होता है। त्वचा की देखभाल कैसे करें :-

घरेलू फेस पैक – नींबू और दही का फेस पैक (Lemon &  yogurt gharelu face pack hindi me)

स्किन की देखभाल, एक बर्तन में आधा कप दही लें तथा इसमें ताज़ा नींबू का रस मिलाएं। इन दोनों पदार्थों को अच्छे से मिलाएं। नींबू के रस की जगह हम नींबू का तेल भी प्रयोग में ला सकते हैं। इस पेस्ट को गले और चेहरे पर लगाएं। 10 से 15 मिनट के बाद इस फेस वाश को ठन्डे पानी से धो लें। इस मास्क से दमकती और नमी युक्त त्वचा मिलती है। नीम्बू आपकी त्वचा को साफ़ करता है और दही आपकी त्वचा को नमी प्रदान करती है।

घरेलू फेस पैक नींबू और शहद का फेस मास्क (Lemon & honey face mask se nimbu ke labh)

घरेलू फेशियल फेस पैक और फेस मास्क

एक बर्तन में 1 चम्मच ताज़े नींबू का रस लें तथा इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। इन दोनों पदार्थों को अच्छे से मिलाएं तथा इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक सूखने दें और फिर ठन्डे पानी से चेहरा धो लें। इस फेस पैक से सनटैन और एक्ने दूर होते हैं। अच्छे परिणामों के लिए इस फेस पैक को हफ्ते में २ बार इस्तेमाल करें।

नींबू और खीरे का फेस पैक / फेस मास्क (Lemon & cucumber face pack se nimbu ke fayde for skin)

1 चम्मच ताज़े खीरे के रस तथा 1 चम्मच ताज़े नींबू के रस को लें तथा इन्हें अच्छे से मिलाएं। अब एक रुई का फाहा लें तथा उसे इस मिश्रण में डुबोकर चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में लगाएं। इस प्रक्रिया को 5 मिनट तक दोहराते रहे और फिर 5 मिनट इसके सूखने की प्रतीक्षा करें। अब चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें। इस फेस पैक से आपको तैलीय त्वचा से मुक्ति मिलेगी।

नींबू और मुल्तानी मिटटी का फेस पैक (Lemon & multani mitti face pack se nimbu ke fayde)

फेस पैक बनाने की विधि, 2 चम्मच मुल्तानी मिटटी और 1 चम्मच नींबू का रस लें तथा दोनों को अच्छे से मिलाएं। अब इस फेस पैक को चेहरे पर अच्छे से लगाएं। 10 से 15 मिनट प्रतीक्षा करें और चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। यह तैलीय त्वचा के लिए श्रेष्ठ फेस पैक है।

नींबू और टमाटर का फेस पैक (Lemon & tomato face pack se nimbu ke gun)

घरेलु चंदन फेस पैक, फेस मास्क

फेस पैक बनाने की विधि (facial kaise kare hindi me), 3 से 4 चम्मच टमाटर का रस, 1 से 2 चम्मच नींबू का रस और 3 से 4 चम्मच दलिये का पाउडर लें। इन सबको एक पात्र में अच्छे से मिलाएं तथा इनका एक महीन पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इसे 10 मिनट तक सूखने दें तथा चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें। यह फेस पैक चेहरे से दाग धब्बों को हटाने में काफी मदद करता है। नींबू का प्रयोग कई प्रकार के सौंदर्य उपचारों में किया जा सकता है। नींबू त्वचा से जुडी हुई किसी भी समस्या का समाधान दे सकता है। अतः ऊपर दिए गए पैक्स का प्रयोग करें और फर्क देखें।

loading...