Neem hair packs in Hindi – प्राकृतिक घरेलू नीम से बने बालों के पैक

बाल अंदरूनी स्वास्थ्य का प्रतीक हैं तथा किसी की सुंदरता को बयान करने का मुख्य बिंदु भी हैं। स्वस्थ बालों को देखकर लोगों के व्यक्तित्व का आभास होता है। इसी वजह से हर व्यक्ति स्वस्थ, घने तथा मुलायम बालों की कामना करता है। चाहे आपके बालों की गुणवत्ता कैसी भी हो, आपको फिर भी स्वस्थ बाल प्राप्त हो सकते हैं। नीम और इसके उत्पादों की बाज़ार में मांग बढ़ रही है। नीम का एक पुराना सम्बन्ध स्वास्थ्य और सुंदरता के क्षेत्र से है।

नीम के फायदे, नीम में मौजूद विटामिन सी में त्वचा को साफ़ करने के गुण होते हैं तथा इससे बालों को भी फायदा मिलता है। इसके एंटी बैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक गुणों की वजह से डैंड्रफ दूर होता है, बालों के स्वास्थ्य में उन्नति होती है तथा बालों की जड़ें मज़बूत होती हैं।

नीम का विटामिन सी चेहरे की सफाई के लिए आश्चर्यजनक लाभ देता है। नीम का तेल, वह बालों के लिए भी बहुत लाभ प्रदान करता है। इसके कीटाणु विरोधी और सेप्टिक विरोधी गुण रूसी को हटाकर और जड़ों को मजबूत कर समग्र बाल स्वास्थ्य में सुधार लाते हैं।

नीम का उपयोग – घरेलू नीम हेयर पैक (Homemade neem hair packs)

नीम, मेथी और मुंग दाल का हेयर पैक (Neem, Fenugreek and moong dal hair pack)

मर्दों के लिए गर्मियों में बालों की देखभाल के नुस्खे

सामग्री (Ingredients)

  • नीम की पत्तियां
  • गुडहल के फूल
  • मूंग की दाल
  • मेथी के बीज
  • दही

बनाने की विधि (How to make)

मूंग की दाल और मेथी के बीज एक पूरी रात के लिए पानी में भिगोयें। सुबह उसकी पतली पेस्ट बनायें । 8 से 10 नीम के पत्ते लें और नीम का रस निकालने के लिए पानी के साथ पीस लें। पेस्ट को नीम का रस और दही में मिलाएं। मुट्ठीभर गुडहल के फूलों की पेस्ट बनायें और पहले मिश्रण में मिलाएं । एक साथ उन सभी को मिलाकर सर की त्वचा पर और बालों पर लगायें। 15 से 20 मिनट के लिए सुखाएं और फिर गुनगुने पानी के साथ धो डालें।

अपने अद्भुत लाभ की वजह से यह सबसे अच्छे हेयर पैक में से एक है। नीम रूसी और बाल की जूँ हटाकर नीरस और शुष्क बालों को नरम और चिकना बनाता है। मूंग की दाल भी रूसी कम करने के लिए और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए मदद करती है। मेथी के बीज से बालों में चमक और नरम परत मिलेगी। मेथी रूसी की समस्या को कम करने में मदद करती है। दही सर की खुजली कम करता है, बालों को मुलायम और चमकदार करता है और बाल और सर की त्वचा को प्राकृतिक दूध प्रोटीन प्रदान करता है। गुडहल बाल मजबूत करने के लिए मदद करता है, दो मुहे बालों की समस्या मिटाता है और प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में काम करता है।

बाल गिरने और रूसी नियंत्रित करने के लिए नीम का उपचार (Neem treatment to control hair fall and dandruff)

सामग्री (Ingredients)

बालों को सही प्रकार से धोने के नुस्खे

  • नीम की पत्तियां
  • पानी

बनाने की विधि (How to make)

सर की त्वचा में कीटाणुओं के गठन और कवक की बढ़त से रूसी होती है। यह कवक विरोधी, कीटाणु विरोधी और सेप्टिक विरोधी गुणोंसे युक्त नीम के साथ ठीक किया जा सकता है। एक मुट्ठी भर नीम के पत्तों को दो कप पानी में तब तक उबाले जब तक पानी का रंग हरा न हो। बाल शैम्पू करने के बाद यह पानी इस्तेमाल करके बाल धो लें। यह उपचार रूसी बाहर निकलवाने के लिए और बालों को शक्ति देने के लिए एक आदर्श तरीका है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,208 other subscribers

छोटे घुंघराले बालों के लिए नीम उपचार (Neem treatment for the frizzy hair – hair ke liye tips hindi me)

सामग्री (Ingredients)

  • मेंहदी के साथ नीम
  • नीम पाउडर
  • मेहंदी पाउडर
  • दही
  • बिना दूध की चाय
  • कॉफी
  • नींबू

बनाने की विधि (How to make)

आधा कप नीम के पत्ते दो से तीन मिनट के लिए पानी में उबाल लें। पत्तों को पानी से निकालकर उनकी पेस्ट बनायें और उसमे शहद के दो बड़े चम्मच मिलाएं । बालों पर यह पेस्ट लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर सादे पानी से धो लें । यह पैक आपको घुंघराला मुक्त बाल देता है और उनका सूखापन दूर करता है ।मेंहदी पाउडर में 3 से 4 बड़े चम्मच नीम पाउडर, दही के 2 बड़े चम्मच, कॉफी पाउडर का 1 बड़ा चम्मच, काली चाय और नींबू एक साथ मिलाएं । उन्हें अच्छी तरह से मिलाकर पुरे सर की त्वचा पर लगायें। 30 मिनट या उससे अधिक के लिए छोड़ दें और फिर बालों को धो लें।

बालों का ब्रश और कंघी साफ़ करने के सुझाव

बेजान और सूखे बालों के लिए नीम का पैक (Revitalizing Hair pack For Dull and Dry Hair)

सामग्री (Ingredients)

यह एक सामान्य पैक है जिसे बनाने में किसी प्रकार की कोई झंझट नहीं है। इसके लिए आपको चाहिए नीम के पत्ते, आंवला, जपाकुसुम, मेथी, अंडा, शहद, अरंडी का तेल, मूंग दाल और दही। आपको एक तिहाई कप सेब का सिरका भी चाहिए।

विधि (How to make)

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि यह काफी आसान पैक है जिसका प्रयोग मर्द और औरत दोनों कर सकते हैं। अंडे के पीले भाग, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच अरंडी के तेल, 1 चम्मच बियर तथा थोड़े से मूंग दाल और दही को आपस में मिलाएं। इन सबको मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। एक बार पेस्ट बन जाने पर इसे बालों में जड़ों से सिरे तक लगाएं। इस पेस्ट को बालों पर लगाते समय प्लास्टिक शावर कैप पहन लें तथा सिर को तौलिये से ढक लें। 20 से 24 मिनट के बाद बालों को धो लें और सेब के सिरके से अंतिम बार धोएं।

परिणाम (Results)

नीम के औषधीय गुण, यह बालों के लिए नीम का पैक बनाने का सबसे सरल तरीका है। यह पैक तब अच्छा असर करता है जब आप अपने सिर में हुए फोड़े फुंसियों से परेशान हों। इसमें नीम के एंटी बैक्टीरियल गुण तथा आंवला की अच्छाई है, जिससे ये डैंड्रफ से लड़ सकते हैं तथा आपके बालों को चमकदार, लंबा और स्वस्थ भी बनाते हैं। हफ्ते में इस मास्क का प्रयोग 3 बार करें और फर्क देखें।

नीम का हेयर पैक (Name (Lilac) hair packs – hair ke liye tips)

सूखे बालों के लिए रूसी का घरेलू उपचार

सामग्री (Ingredients)

यह उपचार उन महिलाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ है जिनके बाल घुंघराले होते हैं। इस उपचार के लिए आपको चाहिए होगा 1 कप नीम पाउडर, 1 कप हेना पाउडर, 1 चम्मच दही, आधा कप चाय, आधा कप कॉफ़ी तथा 12 चम्मच नींबू का रस। आप इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं, जिससे कि आपके बालों को चमक मिलेगी।

विधि (How to make)

इस पैक को बनाने की विधि काफी सरल है। सारे पदार्थों को एक दूसरे से मिलाएं जिससे कि इसका एक महीन पेस्ट बन जाए। ध्यान रखें कि सारे पदार्थ अच्छे से एक दूसरे से मिले हों। इसमें गांठें पड़ जाने पर आपके लिए इस पैक का प्रयोग मुश्किल होगा। इन सबको अच्छे से मिलाएं तथा इस पेस्ट को बालों और सिर पर अच्छे से लगाएं। इसे 30 मिनट से ज़्यादा समय के लिए छोड़ दें और फिर बालों को शैम्पू और ठन्डे पानी से धो दें।

परिणाम (Result)

नीम का यह पैक काफी प्रभावी है। इससे बालों की बढ़त अच्छी होती है तथा इससे डैंड्रफ भी दूर होता है। आप इस प्राकृतिक नीम के पैक को हफ्ते में 2 बार प्रयोग में लाकर सकारात्मक प्रभाव देख सकते हैं। इसके एंटी सेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुण डैंड्रफ को दूर करते हैं, जड़ों को मज़बूत बनाते हैं तथा बालों के स्वास्थ्य में बढ़ोत्तरी करते हैं।

सिर की समस्याओं को दूर करने के लिए आंवला तथा नीम का मास्क (Gooseberry and Neem hair Mask for untidy scalp)

सामग्री (Ingredients)

शाइनी चमकदार बाल पाने के घरेलू नुस्खे

इस पैक के लिए बराबर मात्रा में एलो वेरा, नीम पाउडर, आंवला, शिकाकाई और गूसबेरी की आवश्यकता होगी। आप गंजापन दूर करने के लिए इसमें 1 चम्मच दही और कपूर का पाउडर भी डाल सकते हैं। इन सबको अच्छे से मिलाएं और इनका गाढ़ा पेस्ट बनाएं।

विधि (How to make)

एक बार सारे पदार्थों के अच्छे से मिश्रित हो जाने पर आप इन्हें अपने सिर पर लगाएं तथा 20 मिनट तक रखें। बालों को ऐसे गर्म पानी से धोएं जिसमें रोजमेरी की पत्तियां तथा जिरेनियम उबले हुए हों। गूसबेरी और नीम का मास्क घर पर बालों को झड़ने से रोकने का एक अच्छा उपाय है, तथा इससे सिर की अन्य समस्याएं भी दूर होती हैं।

परिणाम (Result)

नीम, नीम के तेल का उपयोग में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक गुण सिर की समस्याओं को दूर करने में काफी मददगार सिद्ध होते हैं। ये डैंड्रफ से लड़ने में भी आपकी मदद करते हैं तथा बालों को बढ़ाने में सहायता करते हैं। नीम का घरेलू हेयर पैक सूखे बालों पर काफी अच्छा काम करता है तथा प्राकृतिक रूप से बालों को झड़ने से रोकता है।

खूबसूरत बालों के लिए नीम और एलो वेरा का पैक (Neem and aloe vera hair pack for gorgeous hair)

नीम और एलो वेरा के इस पैक की खूबी इस तथ्य में छिपी है कि एक तरफ नीम सिर की त्वचा के स्वास्थ्य में इजाफा करता है और दूसरी तरफ एलो वेरा आपके सिर की त्वचा और बालों को पोषण प्रदान करता है। यह बेजान और क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत का काम भी करता है।

इस पैक को तैयार करने के लिए 20-25 नीम की पत्तियां इकठ्ठा करें। इन्हें पानी में 10 मिनट तक भिगोकर रखें और फिर मिक्सर (mixer) में इन्हें पीसकर एक पेस्ट तैयार करें। अब एलो वेरा की कुछ ताज़ा पट्टियां इकठ्ठा करें और इन्हें बीच से काटकर अन्दर का गूदा निकाल लें। अब एलो वेरा के इस गूदे को नीम की पत्तियों के मिश्रण के साथ अच्छे से मिला लें। इस पैक को अपने सिर और बालों पर लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़कर एक शावर कैप (shower cap) पहन लें और फिर पानी से धो लें।

बालों की ग्रोथ और झड़ने से रोकने के लिए घरेलू उपचार

सिर की त्वचा को ठीक करने के लिए नीम के साथ मुल्तानी मिट्टी (Neem with fuller’s earth for problem free scalp)

मुल्तानी मिट्टी एक प्राकृतिक मिट्टी है जिसमें कई प्रकार के खनिज पदार्थ उनके प्राकृतिक स्वरुप में पाए जाते हैं। मुल्तानी मिट्टी आपके सिर की त्वचा के स्वास्थ्य में इजाफा करती है और बालों को पोषण भी प्रदान करती है।

25-30 नीम की पट्टियां इकठ्ठा करें, इन्हें साफ़ करें और पीसकर इनका अंश निचोड़कर निकाल लें। अब 4 से 5 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और इसे नीम के अंश के साथ मिश्रित करें। इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें क्योंकि इतनी देर में मुल्तानी मिट्टी नर्म हो जाएगी। अब इसे अपने हाथों से मलें और अपने बालों और सिर पर लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए सिर में शावर कैप लगाकर छोड़ दें और फिर काफी मात्रा में पानी से धो लें।

बालों की बढ़त के लिए नीम के साथ मेथी और जैतून का तेल (Neem with fenugreek and olive oil for hair growth)

यह नीम पैक बालों के झड़ने की समस्या से ग्रस्त लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। नीम सिर की त्वचा की समस्याओं को हल करता है, जबकि मेथी बालों की बढ़त में सहायता करती है और जैतून का तेल बालों को पोषण प्रदान करके उनका टूटना रोकता है और रूखापन दूर करता है। नीचे इस पैक को तैयार करने की विधि बतायी गयी है।

2 चम्मच मेथी के बीजों को रातभर पानी में भिगोकर रखें। सुबह इन बीजों को पीसकर एक महीन पेस्ट बना लें। 20 नीम की पट्टियां इकठ्ठा करें और इन्हें पीसकर इनका पेस्ट बनाएं तथा मेथी के साथ मिश्रित कर दें। अंत में इस पैक में 2 चम्मच जैतून का तेल मिश्रित करें और इन सबको एक मिक्सर में डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पैक का प्रयोग अपने सिर और बालों पर करें तथा 30 से 40 मिनट के लिए अपने बालों में शावर कैप लगाकर छोड़ दें। काफी मात्रा में पानी से धो लें।

खूबसूरत बालों के लिए नीम और जोजोबा के फूलों का पैक (Neem with jojoba flowers for beautiful hairs)

महिलाओं में हेलमेट के कारण बाल झड़ने की परेशानी से ऐसे पाएं निजात

नीम सिर की समस्याओं को दूर करता है और जोजोबा बालों की बढ़त में सहायता करके उन्हें पोषण भी प्रदान करता है। 20 ताज़ी नीम की पत्तियाँ इकठ्ठा करें और 15 जोजोबा के फूल भी लें। इन्हें अच्छे से साफ़ करके एक मिक्सर में पीस लें और एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पैक का प्रयोग सीधे अपने सिर और बालों पर करें तथा कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें। ध्यान रखें कि यह पैक सूखना नहीं चाहिए। इसे काफी मात्रा में पानी से धो लें।

डैन्ड्रफ के लिए नीम और नारियल का तेल (Neem and coconut oil for dandruff)

अगर आप डैन्ड्रफ से परेशान हैं तो आप आसानी से नीम और नारियल के तेल का मिश्रण तैयार कर सकते हैं, जो निरंतर प्रयोग करने पर आपको डैन्ड्रफ के लक्षणों से मुक्ति दिलाता है। 30-40 ताज़ी नीम की पट्टियां इकठ्ठा कर लें। अब 2 कप नारियल के तेल को एक कढ़ाही में गर्म करें और इसमें नीम की पट्टियां मिश्रित करें। इसे धीम आंच पर 10 मिनट तक उबलने दें। अब आंच से कढ़ाही को उतारें और इसे ठंडा होने दें। अंत में पत्तियों को छान लें और इस तेल को एक डिब्बाबंद पात्र में रख दें। इस तेल से हर दूसरे दिन अपने सिर की मालिश करें और सुबह एक सौम्य शैम्पू (shampoo) से इसे धो लें। इस उपचार के निरंतर इस्तेमाल से ना सिर्फ डैन्ड्रफ पूरी तरह दूर होगा, बल्कि आपके सिर की त्वचा और बालों की सेहत में भी काफी सुधार आएगा।

loading...