Hair packs for damaged, split-end and frizzy hairs in Hindi – ख़राब, दोमुँहे और उलझे बालों के लिए सर्वश्रेष्ठ घर का बना बालों का पैक

बुरे बाल आपका दिन खराब कर सकते हैं। काफ़ी लोग विशेष रूप से जिनके बाल तैलीय, ख़राब, या फ्रिज़ी हेयर हुऐ होते हैं, उन्हें लगभग हर रोज ही इस सौंदर्य समस्या का सामना करना पड़ता है। तो क्या इन गंदे बालों से छुटकारा पाने का कोई रास्ता नहीं है? है, सिर्फ एक नहीं बहुत सारे तरीके हैं, जिससे आप क्षतिग्रस्त, दोमुँहे और उलझे बालों से लड़ सकते हैं। यहाँ हम बता रहे हैं बुरे बालों से निपटने के लिए सबसे अच्छे बालों  के घरेलू पैक और मास्क। अब पढ़ें! बालों की देखभाल के तरीके

बाल झड़ना नियंत्रित करने के लिए आंवले का उपयोग (Gooseberries for controlling hair fall)

बाल झड़ने को रोकने के उपाय, आंवले में सौंदर्यता के कई गुण होते हैं,जिसमें बालों के गिरने को नियंत्रित करने का  उपचार भी है। आप आंवले का एक पेस्ट बना कर उसे शैम्पू करने से पहले नियमित रूप से अपने सिर पर रगड़ सकते हैं। यह न केवल आपके बालों के गिरने को नियंत्रित करने में मदद करेगा , बल्कि आपके बालों को चमकदार और स्वाभाविक रूप से काला भी बनायेगा। आप  शैम्पू करने से पहले आंवला तेल भी अपने सिर और बालों पर लगा सकते हैं। नियमित रूप से लगाने पर निश्चित रूप से आपके बालों की हालत में सुधार होगा।

बालों को काला,चमकदार बनाने के हेयर पैक

बालों के पोषण लिए जैतून के तेल का पैक (Olive oil hair pack for nourishment)

बालों की देखभाल के नुस्खे, बालों के इस पैक के  दो मुख्य तत्व हैं – जैतून का तेल और अंडे। इसको कैसे बनाएँ? तो इसे बनाने के लिये एक कटोरी में 5 चम्मच जैतून का तेल लें और दो अंडे के साथ मिश्रण करें। इन्हें अच्छी तरह से मिलाएं और फिर अपने सिर से बालों के अंत तक इसे सब जगह लगायें। 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सादे पानी से बाल धो कर शैम्पू कर लें।

क्षतिग्रस्त बालों के लिए केले से बना पैक (A Natural hair pack for damaged hair with banana se do muhe balo ke upay in hindi)

इस पैक के लिए दो मुख्य तत्वों  की जरूरत है, केला और बादाम का तेल। एक केला लें और अच्छी तरह से मैश करें, इसमें एक बड़ा चम्मच बादाम का तेल डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों पर सिर से अंत तक सब जगह लगायें। 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सादे पानी से बाल धो कर शैम्पू कर लें।

दोमुँहे बालों को इस प्रकार समाप्त करें (Tips to fight split ends)

दोमुंहे बालों से छुटकारा, दोमुँहे बालों के पीछे प्रमुख कारण है प्रदूषण, कठोर डिटर्जेंट आधारित शैंपू और विभिन्न प्रकार के बालों के उपचार। दो मुँहे बालों के अंत, दोमुंहे बालों की समस्या के लिए कुछ उपचार इस प्रकार हैं:

घर बैठे हिना हेयर पैक कैसे बनाएं?

अंडा, जैतून का तेल और शहद के साथ पैक (Hair pack with egg, olive oil and honey for split ends)

पेस्ट बनाने के लिए एक अंडे को फेटें, उसमें एक बड़े चम्मच शहद और 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल मिलायें। इस पैक को अपने बालों पर लगाएं और एक शॉवर कैप की मदद से लपेटें। 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अच्छी तरह से धो लें। यह पैक बालों को पोषण देगा और दो मुँहे बालों को रोकेगा।

पपीता से बाल पैक (Papaya hair pack for do muhe bal and shiny hair)

इस पैक के लिए दो मुख्य तत्वों  की जरूरत है – पपीता और दही । इस पैक को बनाने के लिए आप एक कप पपीते (छोटे टुकड़ों में काट कर) का पेस्ट बना लें और उसमें आधा कप दही मिलायें। इस मिश्रण को बालों में लगाकर कुछ मिनट के लिए रहने दें। एक हल्के शैम्पू से धो लें । इस पैक से न केवल दो मुँहे बाल समाप्त होंगे, बल्कि यह बालों को सुंदर और स्वाभाविक रूप से चमकदार बनायेगा।

मेथी के बीज का चमत्कार (Let fenugreek seeds do the wonder for split end baal)

फ्रिज़ी/उलझे और कडे़ बालों के लिए हेयर पैक

सूखे बेजान और घुंघराले बाल, एक चम्मच मेथी के बीज और आधा कप उड़द की दाल या काली दाल को मिलाएं और इसे बारीक पाउडर की तरह पीसें। इस पाउडर में आधा कप दही मिलाएं और सिर और बालों पर अच्छी तरह से लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। मेथी के बीज न केवल दो मुँहे बालों को समाप्त करते हैं, बल्कि यह अंदर से पोषण प्रदान कर उन्हे चमकदार बनाते हैं।

नारियल तेल का प्रयोग करें (Try coconut oil)

नींबू के रस के संयोजन के साथ नारियल तेल दिन में दो बार बालों में लगाना, स्वस्थ सिर और बालों के लिए अच्छा है।

जैतून का तेल मदद कर सकता है (Olive oil can help do muhe baal ka ilaaj)

गर्म जैतून के तेल से अपने बालों की मालिश करें और सिर पर एक टोपी लपेट कर पूरी रात के लिए छोड़ दें। अगले दिन सुबह धो लें। यह आपके बालों को एक नया जीवन देगा।

बालों को दो मुँहे होने से बचाने के लिए बालों को ख़राब हिस्से तक काटना चाहिए अन्यथा वे अधिक फैल जायेंगे। यहां तक कि हेयरकेयर विशेषज्ञों का भी सुझाव है कि हर 90 दिन में एक बार अपने बालों को काटना चाहिए।

फ्रिज़ी हेयर / उलझे बालों के लिए प्राकृतिक पैक (Natural hair pack for the frizzy hair or do muhe balo ka gharelu upchar in hindi)

तैलीय सिर तथा बालों के हेयर पैक

इसमें कोई शक नहीं, पानी एक परम प्राकृतिक मरहम लगाने वाला है। पर जब पानी में सबसे जादुई अवयवों में से एक, शहद को मिलाया जाता है, तो यह चमत्कार कर सकता है। एक लीटर सादे पानी में एक चम्मच शहद के मिश्रण को लें और शैम्पू के बाद इसका इस्तेमाल करें। सिर्फ कुछ ही धुलाई में अंतर साफ़ दिखता है ।

प्रिय पाठकों, वसामय ग्रंथि के अधिक-सक्रिय होने से बाल और सिर में और चिकनाहट हो जाती है। इसलिए अधिक बार बालों को ब्रश न करें, पर पौष्टिक शैम्पू के साथ बालों को लगातार धोयें। इससे आपको बालों के गंभीर नुकसान से लड़ने में मदद मिलेगी।

यह सब बालों से संबंधित उपचार सबसे प्रभावी और आजमाये हुए हैं, जो आपको बालों की आम या  गंभीर समस्याओं से लड़ने में मदद करेगा। हालांकि, इन बाहरी अनुप्रयोगों के साथ-साथ आंतरिक देखभाल भी बहुत जरूरी है। बालों की  जड़ों को  मजबूत बनाने के लिए गाजर, आम, अंकुरित या साबुत अनाज, पत्तेदार सब्जियों और सूखे खुबानी जैसे प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करें। इन सबको नियमित रूप से अपने भोजन में शामिल करें।

वैकल्पिक तौर पर फ्रिज़ी और दोमुंहे बालों के उपचार के लिए शहद (Alternatively honey for frizzy, split end free hair)

शहद कई तरह की समस्याओं और स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों को दूर करने का कारगर घरेलू नुस्खा साबित होता है। सुन्दर बाल प्राप्त करने के लिए शहद का प्रयोग करें। आप इसका सेवन करके या फिर इसे अपने बालों पर लगाकर बेहतरीन परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए दही के साथ शहद को मिश्रित करके लें, पर सादे और साधारण शहद का प्रयोग ना करें। एक चम्मच शहद में दही मिश्रित करके इसे अपने बालों पर प्रयोग करें। इस मिश्रण को अच्छे से फेंट लें और सावधानी से लगाएं। इस बात को सुनिश्चित करें कि यह मिश्रण आपके हर एक बाल में अच्छे से समा जाए।

दोमुंहे बालों से निपटने के लिए बियर का प्रयोग (How to recover from split ends with beer?)

दोमुंहे बालों की समस्या से तेज़ी से छुटकारा प्राप्त करने के लिए बियर काफी प्राकृतिक घरेलू नुस्खा साबित होता है। बियर आपके पेट के लिए अच्छा नहीं होता है, पर आपके बालों के लिए यह काफी अच्छा साबित होता है। बियर का सेवन करने की बजे इसे बालों में लगाने से आपको दोमुंहे बालों से छुटकारा प्राप्त हो जाता है। बियर में काफी मात्रा में प्रोटीन (protein) तथा चीनी की मात्रा होती है जो आपके बालों को मजबूती प्रदान करती है तथा क्षतिग्रस्त किनारों की मरम्मत करती है। बालों पर अच्छे से शैम्पू (shampoo) तथा कंडीशनर (conditioner) का प्रयोग करने के बाद अपने बालों को बियर से धो लें। बालों के इस उपचार की एक समस्या बियर की गंध है। यह एक ऐसी तकनीक है जो बालों के दोमुंहे होने की समस्या का काफी पुख्ता इलाज साबित होती है। यह उपचार हर प्रकार के बालों के लिए काफी असरदार होता है। आपको अपने बालों की खोयी चमक तथा सुन्दरता प्राप्त करने के लिए सिर अपने बालों को बियर की मदद से धोना होता है।यह बालों के लिए एक बेहतरीन कंडीशनर भी साबित होता है।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday