Best homemade skin whitening face packs, face masks in hindi – घरेलू फेस पैक, फेस माक्स त्वचा के गोरेपन के लिए

दमकती और खूबसूरत त्वचा पाना हर महिला का सपना होता है। इसके लिए वे त्वचा गोरी करने वाले कई उत्पादों का प्रयोग करती हैं और इसकी वजह से वे अपनी त्वचा का और नुकसान कर बैठती हैं, क्योंकि ज़्यादातर स्किन केयर उत्पादों में कई हानिकारक केमिकल्स पाए जाते हैं। यह साबित हो चुका है कि त्वचा में ऑक्सीजन और खून की कमी होने की वजह से वह काली दिखती है। इससे आपका चेहरा थका हुआ तथा बेजान दिखता है।

त्वचा के काले और बेजान होने का मुख्य कारण पर्यावरण के कारक जैसे प्रदूषण, धूल और सूरज की हानिकारक अल्ट्रा वायलेट किरणें होती हैं। इस स्थिति के अन्य कारण पोषक तत्वों का अभाव, दिमागी तनाव तथा त्वचा को अच्छे से साफ़ न करना भी हो सकता है।

क्या त्वचा का गोरापन और चमक बढ़ाने का दावा करने वाले कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स से आप थक चुके है!!! क्यों की, उनमे से अधिकतर कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स आपकी अपेक्षा के स्तर तक नहीं पहुँच पाते है क्योंकि दावा करने वाले कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में आर्टिफीसियल कलर्स और केमिकल्स मिले हुए होते है जिसके त्वचा में कई गलत असर एवं  त्वचा में परेशानी  होती है।

इसलिए आप एक सही सोदा घर में आसानी से उपलब्ध होने वाले प्राकृतिक सामग्री के साथ कर सकते है, गोरापन पाने के लिए, पिगमेंटेशन एवं गड्डे जेसी समस्याओ के समाधान के लिए घर पर बने हुए फेस मास्क सबसे अच्छे समाधान के रूप में साबित हो रहे है। घरेलू नुस्खे, चेहरे के लिए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स एक जोखिम के आलावा कुछ नहीं है, सैलून एवं स्पा जाना बहुत ही महंगा है।

गोरापन लाने के लिए, इसलिए गोरेपन पाने एवं सभी समस्याओ का एक ही समाधान है घरेलू उपाय!! गोरापन कैसे पाये, अच्छे रिजल्ट के लिए रसोईघर में ही उपलब्ध होने वाली वस्तुओ का इस्तेमाल करे, इन वस्तुओ को सुचिबंध किया गया है।

ग्रीन टी से बने हुए फेस पैक और फेस मास्क

होममेड फेस पेक्स चेहरे के गोरेपन के लिए (Home made face packs for skin fairness)

गोरी त्वचा के लिए फेस पेक्स (Face packs for fair skin)

  • चाय का पानी
  • चावल का आटा
  • शहद

फेस पैक बनाना, एक कप चाय के पानी में 1/2 चम्मच शहद एवं 2 चम्मच चावल का आटा। सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाये एवं मसाज करते हुए फेस पर फेलाए।

15 से 20 मिनट्स के लिए इसे छोड़ दे और फिर गोलाई में स्क्रब करते हुए इसे हटाये, मृत त्वचा को हटाने के लिए एवं गोरे रंग के लिए रगड़ कर सफाई  बहुत ही आवश्यक होती है।

चावल का आटा फेस पैक रगड़ का काम करता है और मृत त्वचा को हटाता है, जब की शहद अपनी त्वचा मॉइस्चराइजिंग संपत्तियों के लिए प्रसिद्ध जाना जाता है।

दूध एवं शहद का फेस पैक (Milk and honey face pack in Hindi)

  • दूध
  • शहद
  • नींबू का रस

फेस पैक बनाने की विधि (facial kaise kare hindi me), 1 चम्मच दूध या दूध पाउडर, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू के रस को मिलाये।

केले का घरेलु फेस पैक व चेहरे का मास्क

सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाये एवं अपने साफ चेहरे पर लगाये।

15 मिनट्स के लिए इसे लगे दे और फिर नार्मल पानी से धो ले।

दही और दलिया फेस पैक (Yogurt and oatmeal face pack)

  • दलिया
  • दही
  • टमाटर

फेस पैक बनाने की विधि (facial kaise kare hindi me), 1 चम्मच दही , 1 चम्मच टमाटर का जूस और एक चम्मच दलिया को मिक्स करके पेस्ट बना ले।

15 से 20 मिनट्स के लिए इस पेस्ट को चेहरे पर लगाये एवं सूखने दे।

फिर सादे पानी से रगड़ते हुए इसे धो ले जिससे दलिया मृत त्वचा को हटा देगी।

आलू का गुदा नेचुरल फेस पैक त्वचा के गोरेपन के लिए (Potato pulp for natural face pack for skin whitening)

आलू बहुत ही अमूल्य होता है त्वचा की सुरक्षा के लिए। आलू में बहुत अधिक विटामिन c पाया जाता है जो की त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करता है. आलू प्राक्रतिक रूप से त्वचा को गोरा करने का काम करता है। एक कटे हुआ आलू ले और इसे त्वचा पर लगाये। 30 मिनट्स बाद इसे धो ले। इस प्रक्रिया को रोज़ करे और आप पाएंगे की आपकी त्वचा  पहले से साफ़, कोमल एवं चमकदार हो गई है। आप आलू में थोडा सा नींबू का रस मिला के भी इसे त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते है। यह आपकी त्वचा को प्राक्रतिक रूप से चमकदार बनाता है क्यों की आलू में थोड़े से ब्लीच की पाया जाता है जिससे त्वचा में तुरंत असर दिखने लगता है।

एवोकाडो के घरेलू फेस पैक्स एवं फेस मास्क्स

गोरापन पाना, दही के हल्के ब्लीच गुण त्वचा के दाग धब्बो को कम करने में मदद करता है। यह त्वचा को मुलायम एवं कोमल बनाता है। दलिया प्राकृतिक स्क्रब की तरह काम करता है जो की मृत त्वचा को हटाने में मदद करता है। वही टमाटर में कई  गुण होने के कारण यह त्वचा की चमक बढाता है। सूरज से काली  हुई त्वचा की परत को  हटाने के  लिए एवं चमक को पाने के लिए इन सभी फेस पैक का हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करे।

बादाम के तेल का फेस पैक (Almond oil face pack)

त्वचा को गोरा करने के लिए चेहरे को मीठे बादाम के तेल से मालिश करें। इसके लिए तेल को हल्का गर्म करें और इसे चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे पर रक्त संचार बढ़ेगा तथा त्वचा की रंगत काफी निखरेगी। बादाम का प्रयोग करने का एक अन्य तरीका भी है। रातभर बादाम को भिगोकर रखें और सुबह इसे ग्राइंड करके इसका पेस्ट बना दें। अब इस पेस्ट को थोड़े से छाछ(butter milk) के साथ मिलाएं और इसे 15 मिनट तक छोड़ दें। अब चेहरे को गोलाकार मुद्रा में रगड़कर इसे ठन्डे पानी से धो लें। इस विधि से त्वचा की मृत कोशिकाएं निकलती हैं तथा रंगत गोरी होती है।

पोदीने की पत्तियों का फेस पैक (Mint leaves gharelu face pack hindi me)

पोदीने की पत्तियों में ताजगी के गुण होते है। गोरापन पाने के उपाय, पोदीने की पत्तियों का इस्तेमाल त्वचा का गोरापन पाने के लिए करे। इनमे त्वचा को सिकोड़ने (astringent) के गुण होते है। पोदीने की पत्तियों को फेस पर मास्क की तरह लगाये एवं १५ मिनट्स में धो ले। यह आपकी त्वचा के छिद्रों को साफ करेगा एवं कालेपन को हटाएगा जिससे आपकी त्वचा में गोरापन आएगा।

केले का फेस पैक त्वचा के गोरेपन के लिए (Banana face pack for whitening skin)

केला गोरापन देने में सबसे अच्छा उपाय साबित हुआ है। केले को फेस मास्क बना के इस्तेमाल करे जल्दी असर पाने के लिए। 1 केले का पिला भाग ले कर उसे पिस ले और उसमे शहद मिलाये 1 चम्मच दही मिलाये। इन सभी सामग्री को मिक्स कर ले और चेहरे पर 15 मिनट्स के लिए लगये और धो ले। यह फेस पैक लगाने से आप चमकदार त्वचा एवं कालेपन से मुक्ति पाएंगे।

सूखे संतरे के छिलके का फेस पैक त्वचा के गोरेपन के लिए (Dry orange peels face pack for skin whitening)

घरेलु चंदन फेस पैक, फेस मास्क

गोरापन पाना, आप घर पर संतरे के छिलके का पाउडर बना सकते है संतरे के छिलके को धुप में सुखा कर या आप बाज़ार से भी इस पाउडर को खरीद सकते है। 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर ले और इसमें दही मिला कर गाढ़ा पेस्ट बनाये जिससे यह गिरेगा नहीं। इसे चेहरे पर लगाये आँखों के आसपास छोड़कर। 15 मिनट्स के लिए इसे लगे रहने दे और फिर ठन्डे पानी से धो ले। आप देखेंगे की आपकी त्वचा गोरी और चमकने लगी है।

चन्दन की लकड़ी का पाउडर त्वचा के गोरेपन के लिए (Sandal wood powder for getting whitening skin)

क्या आपकी त्वचा ऑयली है? क्या आप गोरी त्वचा चाहते है? तो आपके लिए यह स्पेशल फेस पैक है गोरापन पाने के लिए। चन्दन की लकड़ी के पाउडर में पानी डालकर मिलाये और फेस पर लगाये। जब तक चन्दन पाउडर सुख न जाये। अब इसे धो ले ठन्डे पानी से। आप तुरंत ही इसका प्रभाव देखेंगे।

चमकदार और गोरी त्वचा पाने के लिए दिए गए नुख्सो का इस्तेमाल करे।

गोरी त्वचा के लिए फेस पैक (Face packs using natural ingredients for whitening the skin)

हल्दी का फेस पैक (Turmeric face pack)

  • हल्दी
  • नींबू का रस
  • बेसन
  • दूध

फेशियल कैसे करे (Process)

गोरी त्वचा के लिए कद्दू के बने घरेलू फेस पैक

2 चम्मच दूध को एक पात्र में लें तथा इसमें आधा चम्मच नींबू का रस, आधा चम्मच हल्दी और 2 चम्मच बेसन डालें। इन सारे उत्पादों को अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके सूखने का इंतज़ार करें। अब अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें और सूती के कपड़े से पोंछ लें।

दूध और केसर का फेस पैक (Saffron and milk face pack)

यह पैक त्वचा को गोरा करने का सर्वश्रेष्ठ पैक है तथा रूखी त्वचा पर इसका असर और भी ज़्यादा होता है। यह त्वचा की आम समस्याओं जैसे एक्ने और पिम्पल्स के निदान में भी बड़ी भूमिका निभाता है। यह एक मॉइस्चराइज़र, क्लीनर तथा व्हाइटनर की तरह काम करता है। कच्चा दूध क्लीन्ज़र एवं व्हाइटनर के रूप में काफी ज़्यादा प्रभावी होता है। इस पैक को बनाने के लिए एक पात्र में एक चम्मच केसर तथा एक चम्मच कच्चा दूध डालें। इस मिश्रण द्वारा अपने चेहरे पर दो मिनट तक गोलाकार मुद्रा में मसाज करें। इसके बाद इसे 15 मिनट सूखने के लिए छोड़ दें तथा फिर पानी से धो दें।

आलू और नींबू का पैक (Potatoes and lemon pack)

आलू त्वचा को गोरा करने, दाग धब्बे हटाने तथा चेहरे को स्वस्थ बनाने का सदियों पुराना तरीका है। यह तैलीय त्वचा से काले धब्बे तथा रंजकता (pigmentation) दूर करने का सर्वोत्तम उपाय है। यह आँखों के नीचे के काले धब्बों को हटाता है तथा त्वचा की रंगत को निखारता है। एक छोटे आलू को छीलकर और किसकर एक महीन पेस्ट बनाएं। अब इसमें एक नींबू का रस डालें और इसे चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद अच्छे से धो लें।

सौंदर्य के लिए दलिये के फेस पैक

दही और दलिये का पैक (Curd and oats pack)

यह उम्र के निशान, सनटैन के निशान तथा पिगमेंटेशन को दूर करने का एक बेहतरीन पैक है। दलिया त्वचा के ऊपरी भाग पर मौजूद अशुद्धियों और मृत कोशिकाओं को हटाकर त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। यह पैक पिम्पल और एक्ने के हमले से भी आपको बचाता है। दही और दलिये को मिश्रित करके अपने चेहरे तथा गले पर लगाएं और 20 मिनट के बाद गोलाकार मुद्रा में त्वचा को रगड़ने के बाद इसे धो लें।

संतरे के छिलकों और चन्दन का पैक (Orange peel and sandal pack)

घरेलू फेस पैक, संतरा कैल्शियम और विटामिन सी का काफी अच्छा स्त्रोत है जो हानिकारक फ्री रेडिकल्स से त्वचा को हुए नुकसान को ठीक करने में आपकी मदद करते हैं। इन दोनों उत्पादों को मिलाकर प्रयोग करने से काले धब्बे दूर होते हैं और त्वचा की ज़्यादातर समस्याओं से छुटकारा मिलता है। यह पैक त्वचा को एक्सफोलिएट करके आपकी रंगत को निखारता है। एक चम्मच चन्दन के पाउडर, एक चम्मच संतरे के छिलकों के पाउडर तथा थोड़े से पानी की मदद से एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट के द्वारा चेहरे पर 5 मिनट तक मसाज करें। इसके 15 मिनट के बाद चेहरे को धो लें।

स्ट्रॉबेरी और शहद का पैक (Strawberries and honey face pack)

यह त्वचा की रंगत को निखारने का एक बेहतरीन तरीका है। यह हर उम्र तथा हर तरह की त्वचा के लिए आदर्श पैक है और आप अपने रोज़ाना के सौंदर्य उपचारों में इसका प्रयोग कर सकती हैं। 2 स्ट्रॉबेरीज को मसलकर इसमें थोड़ा सा दूध एवं शहद डालें एवं एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें।

नींबू का रस और दूध पाउडर (Lemon juice and milk powder)

आप त्वचा को दमकाने के लिए इस पैक का प्रयोग हर दूसरे दिन कर सकते हैं। यह आपके चेहरे के काले धब्बे तथा सनबर्न (sunburn) के निशान भी दूर करता है। दूध पाउडर, शहद एवं नींबू के रस को आपस में मिलाएं तथा एक पेस्ट तैयार करें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। समय समाप्त होने पर चेहरे को गर्म पानी से धो लें।

अखरोट और दूध की मलाई का पैक (Walnut and milk cream pack)

अखरोट एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन इ तथा बी (antioxidants, vitamin E and B) का काफी अच्छा स्त्रोत होते हैं। ये तत्व ऑक्सीडेंट्स तथा मृत कोशिकाओं द्वारा त्वचा को पहुंचाए गए नुकसान को नियंत्रित करके इसे स्वस्थ बनाते हैं। यह उम्र के बढ़ने की प्रक्रिया को भी रोकता है। दूध की मलाई त्वचा को नमी प्रदान करने तथा रंगत को निखारने का सदियों पुराना उपचार है।

त्वचा के लिए टमाटर के फेस पैक्स

Home remedies for fair skin (गोरी त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे)

एलोवेरा जेल (Aloe vera gel)

ज़्यादातर लोगों के रसोई के बगीचे में एलोवेरा का पौधा उपलब्ध होता है, जिसकी मदद से सौंदर्य से जुडी हर समस्या चुटकियों में हल हो जाती है। आज के दौर में ये  साबित हो चुका है कि एलो वेरा जेल आपकी त्वचा को गोरापन देने का काम भी बखूबी निभाता है। तीव्र रंजकता की वजह से लोगों के त्वचा की रंगत असमान हो जाती है, जिससे उनकी त्वचा का रंग काला हो जाता है। पर अगर अपनी त्वचा पर एलोवेरा जेल का प्रयोग करें तो आपकी त्वचा की पुरानी रंगत लौटकर आने में बिलकुल भी समय नहीं लगेगा।

एलो वेरा के पत्ते को बीच में से काटें तथा इससे जेल निकालें। अब इस जेल को अपनी त्वचा के उस भाग पर लगाएं जहां आपको कालापन दिख रहा है। इसे आधे घंटे तक इसी तरह रखें एवं इसके बाद पानी से धो लें।

पपीते का फेस पैक (Papaya face pack)

पका पपीता भी आपकी त्वचा को गोरापन देने का काम काफी अच्छे से करता है। आपने कई सौंदर्य उत्पाद देखे होंगे  जिनमें पपीते के अंश मौजूद रहते हैं। पपीते के फल में प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग (bleaching) के गुणों के अलावा त्वचा के लिए लाभदायक अन्य पोषक पदार्थ भी मौजूद होते हैं, अतः त्वचा की रंगत को गोरा करने के लिए पपीते का प्रयोग आदर्श है। अगर आप हर दूसरे दिन पके पपीते का सेवन करें तो त्वचा की हर प्रकार की अशुद्धियों से छुटकारा पाने में आसानी हो जाएगी।

आप पपीते को छोटे टुकड़ों में काटकर इसके पके भाग को अपनी त्वचा पर रगड़कर भी इसका प्रयोग कर सकते हैं। 15 से 20 मिनट तक प्रतीक्षा करें जब तक कि ये अच्छे से सूख ना जाए। इसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें और फर्क महसूस करें। गोरेपन के साथ ही पपीते से चेहरे पर एक बेहतरीन चमक भी आती है।

खीरे का फेस पैक (Cucumber face pack)

सर्वोत्तम गुलाब के फेसपैक

खीर एक गुणकारी फल है जो कोलेजन (collagen) सहेजकर रखता है, जिसकी मदद से आपकी त्वचा गोरी और स्वस्थ रहती है। खीरे को त्वचा पर घिसने से ही रंगत निखरने लगती है। आप खीरे का सेवन सलाद की तरह कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा में अन्दर से निखार आएगा।

खीरे को त्वचा पर लगाने के दो तरीके हैं। पहले तरीके के अंतर्गत आधे खीरे को छीलें तथा इसे गोल आकार में काटें। अब धीरे धीरे इन टुकड़ों को अपनी त्वचा पर रगडें जिससे रस आपकी त्वचा में समा जाए। दूसरे तरीके के अंतर्गत खीरे को छीलकर इसे ग्राइंडर (grinder) में डालकर गूदा बना लें और इसे अपनी त्वचा पर  लगाएं। इस गूदे से आपको ज़्यादा रस प्राप्त होगा। इसे लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें एवं सूख जाने पर ठन्डे पानी से धो लें।

त्वचा के गोरेपन और निखार के लिए गुलाब की पंखुड़ियों और दूध का पैक (Rose petal and milk pack for face skin glow and fairness)

आपको त्वचा पर गुलाबजल के गुणों के बारे में पता ही होगा। इसी प्रकार गुलाब की पंखुड़ियां भी आपकी त्वचा को काफी लाभ पहुंचाती हैं। इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियों को उबालकर गुलाबजल निकाल लें तथा एक रुई के कपड़े की मदद से इसका प्रयोग अपनी त्वचा पर करें। वैकल्पिक तौर पर गुलाब की पंखुड़ियों को सुखाकर इनका पाउडर तैयार कर लें। अब 2 चम्मच दूध लें और इसमें सूखे गुलाब की पंखुड़ियों के पाउडर को डुबोएं। इसे अपनी त्वचा पर लगाकर बेहतरीन प्रभाव प्राप्त करें।

अगर आप आकर्षक और गोरी त्वचा प्राप्त करना चाहते हैं तो सौन्दर्य प्रसाधनों पर ज़्यादा पैसा खर्च किये बिना भी आप कई तरह से घरेलू नुस्खों की मदद से ऐसा कर सकते हैं। कई लोगों को इन सौन्दर्य प्रसाधनों से काफी लाभ होता है, पर इनके प्रयोग की वजह से कई लोगों के चेहरे पर दाग धब्बे हो जाते हैं। यह उन लोगों के लिए काफी दुखदायी होता है जो बाज़ार से कोई महँगी चीज़ खरीदकर लाते हैं, पर उससे उन्हें कोई भी फायदा नहीं होता। इसकी बजाय आप प्राकृतिक नुस्खों का भी प्रयोग कर सकते हैं। अगर आपकी त्वचा बेजान और थकी हुई सी लग रही है तो इसका कारण ऑक्सीजन (oxygen) की कमी हो सकती है। इस समस्या के कई और कारण हो सकते हैं। पर प्राकृतिक नुस्खों की वजह से इसका निदान संभव है।

त्वचा का हाइपरपिगमेंटेशन मिटाने के लिए घरेलू उपचार और फेसपैक

आलू और नींबू (Potato with lemon)

आपने निश्चित ही आलू से बने स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ़ उठाया होगा। पर आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि आलू आपकी सौन्दर्य समस्याओं का भी समाधान बन सकता है। आलू को छीलकर काट लें और इसका गूदा तैयार कर लें। इसके बाद इसमें नींबू की कुछ बूँदें मिश्रित करें और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक अपने चेहरे पर रखें और फिर हटा लें।

बादाम और केला (Almond with banana)

आपको केले और बादाम के गुणों के बारे में अच्छे से पता ही होगा। पर इन दोनों को मिश्रित करके एक बेहतरीन उत्पाद तैयार होता है। केले में त्वचा की लोच में वृद्धि करने की काफी क्षमता होती है। इससे त्वचा का कोलेजन (collagen) भी काफी मात्रा में बढ़ता है जिससे रंगत निश्चित रूप से निखरती है। दूसरी तरफ बादाम का तेल आपकी त्वचा को पर्याप्त मात्रा में गहराई तक नमी प्रदान करता है। केले के गूदे और 1 चम्मच बादाम के तेल को मिश्रित करें और अपनी त्वचा पर इसका प्रयोग करें।

नींबू और एलोवेरा (Lemon and aloe vera)

एलोवेरा एक चिपचिपा जेल (gel) होता है जो इसकी पत्तियों के अंदर पाया जाता है। इसकी पत्तियों से जेल निकाल लें और इसे एक पात्र में जमा कर लें। इसके बाद इसे नींबू के साथ मिश्रित करें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और धीरे धीरे रगड़ें। इसे अपनी त्वचा में समाने दें। कुछ समय बाद आप पाएंगे कि आपकी त्वचा नरम और मुलायम हो गयी है। इसे नहाने के बाद भी प्रयोग में लाया जा सकता है, अतः आप इसे पानी की मदद से धो भी सकते हैं और नहीं भी। जो लोग गोरी त्वचा पाना चाहते हैं, उनके लिए यह नुस्खा काफी उपयोगी साबित होता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday