Hindi tips – Homemade winter face packs & masks – सर्दियों के लिए घर में बने सर्वश्रेष्ठ प्राकृतिक चेहरे के पैक एवं मास्क

सर्दियों का मौसम में ठण्ड में चलने वाली हवाओं से लोगों को रूखी त्वचा का सामना करना पड़ता है, खासकर उन क्षेत्रों में जहां आर्द्रता (humidity) काफी कम होती है। अगर आपने अपनी त्वचा की अच्छे से देखभाल नहीं की, तो इसके फटने और अन्य नुकसान पहुँचने की भी काफी संभावनाएं बनने लगती हैं।

यह वह समय है जब आपको तुरंत उपचार की आवश्यकता होती है, जिससे कि आपकी त्वचा ठण्ड के मौसम में भी चमकदार और आकर्षक बनी रहे। अगर ठण्ड के समय ख़ूबसूरत लगना चाहती हैं तो कुछ ऐसे प्रभावी घरेलू फेस पैक का प्रयोग करें, जिससे आपकी त्वचा को पोषण मिले तथा आपका आकर्षण कई गुना बढ़ जाए। सर्दियों में त्‍वचा का रखें खास ख्‍याल।

सर्दी का मौसम के दौरान त्वचा शुष्क और अनाकर्षक हो जाती है। लोगों को इस कड़कती ठण्ड के मौसम में अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। यदि आप स्वस्थ खाद्य उपभोग कर रहे हैं, फिर भी आपकी त्वचा को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत है।

सर्दियों (विंटर / winter) की देखभाल के उत्पादों का चयन करने के लिए आपको बाहर जाने की जरूरत नहीं है बल्कि, घर पर उपलब्ध प्राकृतिक तत्व आपकी त्वचा पर नमी को वापस लाने में बहुत प्रभावी हैं। आइये सबसे अच्छे प्राकृतिक घर के बने सर्दियों के चेहरे पैक और मास्क पर एक नजर डालते हैं।

शीतकाल ठंड के साथ कई त्वचा और सौंदर्य की समस्याओं को भी लाता है। सर्दियों (विंटर / winter) में त्वचा की समस्याओं में शुष्क त्वचा, टूटती त्वचा और असमान त्वचा हैं। त्वचा की समस्याओं को त्वचा और शरीर में पर्याप्त विटामिन और खनिज की मात्रा से समायोजित किया जा सकता है । सर्दियों (विंटर / winter) में शुष्क त्वचा का उपचार  moisturizers से किया जा सकता है।

सर्दियों में त्वचा की सभी समस्याओं को “चेहरे के पैक और मास्क” के साथ हल कर सकते हैं। क्या आप सर्दियों में त्वचा की समस्याओं के लिए प्राकृतिक उपचार के लिए देख रहे हैं? यहाँ हम कुछ अद्भुत चेहरे के पैक और मास्क के बारे में बता रहे हैं। सर्दियों में त्वचा की देखभाल के उपाय :-

संवेदनशील त्वचा के लिए घरेलू फेस पैक्स

विंटर ब्यूटी टिप्स, सर्दियों के लिए सौंदर्य सलाह (Winter beauty care tips)

सर्दियों (विंटर / winter) के फेस पैक त्वचा को नमी देते हैं और त्वचा को सूखेपन से बचाते हैं। ये फेस पैक विटामिन ई से समृद्ध होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ बनाते हैं। यहाँ  सर्दियों (विंटर / winter) के मौसम में स्वस्थ त्वचा के लिए कुछ प्राकृतिक घर के बने चेहरे के पैक प्रस्तुत किये जा रहे हैं।

सर्दियों के लिए घरेलू फेसपैक और मास्क (Homemade winter face packs and face masks)

केले और मक्खन का मास्क (Banana & butter mask se facial kaise kare hindi me)

ताजा केला लीजिये और इसको पीस कर चिकना पेस्ट बना लीजिये। अब पिसे हुए केले में उतनी ही मात्रा में मक्खन मिलायें। मक्खन के बजाय आप स्किम्ड दूध क्रीम भी ले सकते हैं। अच्छी तरह से दोनों सामग्री मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर सभी तरफ अच्छे से लगा लीजिये। मक्खन या स्किम्ड दूध क्रीम त्वचा के लिए प्राकृतिक moisturizer है और सूखी त्वचा से बचाता है। इस पैक में केला त्वचा में नमी बनाये रखता है।

रुचिरा (Avocado) और जैतून के तेल का मास्क (Avocado & olive oil mask)

एक पका हुआ रुचिरा लें और इसमें से इसके बीज अलग कर लें फिर चम्मच से दबा के रुचिरा का चिकना पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में जैतून के तेल का 1 बड़ा चम्मच मिलायें। इस पेस्ट को चेहरे पर समान रूप से लगायें। 10 – 15 मिनट के लिए इसे सूखने दें फिर ठंडे पानी से धो लें। रुचिरा विटामिन ई का समृद्ध स्रोत है, और जैतून का तेल त्वचा के पोरों में भीतर तक जाता है। जैतून का तेल, रुचिरा में मौजूद विटामिन ई को त्वचा में अंदर तक ले जाता है।

मुल्तानी मिटटी के फेस पैक्स

शहद और गुलाबजल का पैक से सर्दियों में त्वचा की देखभाल (Honey & rose water face pack)

एक चम्मच शहद और एक चम्मच गुलाब जल की समान मात्रा को अच्छी तरह से मिलाएं। अब चेहरे पर इस पैक को लगायें। 10 मिनट के बाद चेहरा धो लें। शुष्क त्वचा की देखभाल, शहद त्वचा के लिए प्राकृतिक moisturizer है और गुलाबजल त्वचा को रंगत देता है। यह फेस पैक सर्दियों (विंटर / winter) में सूखी त्वचा के इलाज के लिए सबसे अच्छा है।

गाजर और शहद का मास्क (Sardi me face ki care ke liye carrot & honey winter mask in Hindi)

दो (2) बड़े और पिसे गाजर लें और 1 बड़ा चम्मच शहद लें और इसे अच्छे से मिले लें। अब चेहरे पर यह मास्क लगाएं। 10 मिनट के बाद इसे लें। यह मास्क गहरी त्वचा का रंग हल्का करता है और सूखी त्वचा के इलाज में मदद करता है।

दही और शहद का पैक (Curd and honey face pack)

एक कटोरे में 2 चम्मच शहद और 4 चम्मच दही लें और दोनों को अच्छे से मिलाएं। अब चेहरे और गर्दन पर इस पेस्ट को लगाएं। 15 मिनट के लिए इसे सूखने दें फिर ठंडे पानी से धो लें। इस चेहरे के पैक की निर्माण प्रक्रिया को नीचे वीडियो में देखें।

अंडे और जैतून के तेल का फेस पैक (Egg & olive oil face pack)

एक कटोरी में अंडे को फेंटें और इसमें 1 चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलायें। चेहरे पर समान रूप से इस फेस पैक को लगाएं। फिर 15 मिनट के लिए प्रतीक्षा करें और कुनकुने गर्म पानी से धो लें। इस फेस पैक का वीडियो देखें।

आलू और दही का मास्क (Potato and curd Mask)

फेस माक्स त्वचा के गोरेपन के लिए

एक आलू लीजिये और इसे फेंट कर पेस्ट बना लीजिये। अब एक चम्मच आलू का पेस्ट और आधा चम्मच दही का मिश्रण बना लें। यह मिश्रण अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें बाद में ठंडे पानी धो लें। आलू sunburns से राहत पाने में मदद करता है। यह मास्क हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है।

दलिया मास्क (Oatmeal mask for winter)

आधा चम्मच दलिया को दूध और पानी की पर्याप्त मात्रा में मिलायें। सभी अवयवों मिश्रण को कुछ समय के लिए छोड़ दें  और फिर यह चेहरे पर लगायें। इसे 15मिनट के लिए रहने दें और फिर ठंडे पानी के साथ चेहरा साफ करें। दलिया मास्क त्वचा को चमकदार और चिकना बनाता है।

टमाटर मास्क (Tomato mask)

टमाटर, सूखे नींबू के छिलके का पाउडर और नींबू का रस लें। अब एक कटोरी में एक टमाटर, नींबू के रस की 3-4 बूंदें, आधा चम्मच सूखे नींबू के छिलके का पाउडर लें। सभी अवयवों को सामान रूप से चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट के लिए प्रतीक्षा करें और गुनगुने पानी से धो लें। यह मास्क तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा है।

शीतलक मास्क (Cooling mask)

एक चम्मच दूध पाउडर, एक चम्मच जौ पाउडर, 1 चम्मच चंदन का पाउडर, आधा चम्मच गेहूं का आटा, आधा चम्मच दलिया, 1 चम्मच शीतलक और आधा चम्मच मेथी का पाउडर लें। अब एक कटोरा लें और 10 मिनट के लिए दलीया को भिगो दें बाद में सभी अवयवों के मिश्रण का पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे परलगाएं और 15 मिनट प्रतीक्षा करें बाद में कुनकुने गर्म पानी से धो लें।

जई (ओट) बादाम फेस पैक (Oat almond se gharelu face pack hindi me)

ये पैक बनाने के लिए आपको चाहिये बादाम (5-6 टुकड़े), दही (2 चम्मच),  Oats (जई) (2 चम्मच), शहद (1 चम्मच)। बादाम आकार में बड़ा होता है और जई भी कड़ा होता है, तो आपको दोनों को एक चक्की में पीसने की जरूरत है। आप थोड़े पानी का उपयोग कर सकते हैं जिससे दोनों का पेस्ट बन सके और उसमें पर्याप्त गाढ़ापन आ जाये। अब एक कटोरे में पेस्ट लें और उस में दही और शहद डालें। एक चम्मच के साथ अच्छी तरह से मिला लें और अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के लिए इसे रहने दें और फिर धो लें।

आयुर्वेदिक फेस पैक

दूध का फेस पैक (Milk face pack for winter)

गाय का कच्चा दूध दूध फेस पैक बनाने के लिए आदर्श है। लेकिन यदि यह उपलब्ध नहीं है तो आप इस उद्देश्य के लिए मदर डेयरी पैक दूध का उपयोग भी कर सकते हैं। दूध के अलावा आपको अन्य अवयवों की भी जरूरत है जैसे 1 छोटा चम्मच शहद, 1 चम्मच एलोवेरा जेल, 2 छोटा चम्मच आवश्यक तेल, भीगे हुए बादाम का पेस्ट। अब सभी तत्वों को एक कटोरे में लें 1 चम्मच दूध गिराते हुए इसे अच्छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और तब तक प्रतीक्षा करें जब तक यह शुष्क हो जाता है। 15 मिनट के बाद इसे धो लें।

कोको मास्क (Coco mask for winter)

यहां तक कि सर्दियों (विंटर / winter) के मौसम के दौरान भी तैलीय त्वचा वाले लोग अतिरिक्त तेल स्राव की वजह से बहुत पीड़ित हैं। यह मास्क उन सभी लोगों के लिए आदर्श है जिनकी त्वचा में तैलीय टी क्षेत्र के साथ साथ शुष्क त्वचा भी है। इसके आवश्यकता संघटक हैं आधा चम्मच कोका पावडर, 1 चम्मच बेसन, 1 चम्मच शहद , 2 चम्मच नारियल का दूध। इन सभी सामग्री का मिश्रण करने के बाद आपको एक चिकने पेस्ट का गठन मिल जाएगा। आप इसे चेहरे पर लागू करें और कुछ समय के बाद इसे धो दें।

ककड़ी का पैक (Cucumber face pack se sardiyo me beauty tips)

यदि यह ककड़ी का पैक है, तो यहाँ पर अपेक्षित मुख्य घटक ककड़ी ही होगा। यह एक बहुत ही सरल फेस पैक नुस्खा है जिसके लिए केवल एक ही छिली ककड़ी का टुकड़ा और चीनी के 1 चम्मच की आवश्यकता है। आपको ककड़ी को पीस कर उस में चीनी डालने की जरूरत है। कुछ समय के लिए पैक को फ्रिज में रखें और बाहर निकालें। अपने चेहरे पर इस पैक को लगाएं, कुछ समय के लिए इसे रखें और ठंडे पानी से इसे धो लें।

दही और गुलाब का पैक (Yogurt and rose face pack for winter)

इस चेहरे के पैक को बनाने के लिये आवश्यक सामग्री है शहद के 2 बड़े चम्मच , 1 बड़ा चम्मच दही , गुलाब की पंखुड़ियों की एक छोटी कटोरी , 2 बड़े चम्मच गुलाब जल। इन सभी अवयवों को मिश्रण के बाद एक चिकनी पेस्ट बनाएं। चेहरे पर लगाएं और कुनकुने गर्म पानी से धो लें।

ग्रीन टी के फेस मास्क्स

त्वचा रहे सेहतमंद – ठण्ड के लिए प्राकृतिक पैक तथा मास्क्स (Homemade winter face packs and face masks)

जोजोबा का तेल (Jojoba oil)

जोजोबा का तेल काफी प्रसिद्ध प्राकृतिक तेलों में से एक है। अगर आप जोजोबा के तेल की पद्दति का पालन अच्छे से करती हैं, तो आपकी त्वचा की टोन (tone) काफी सुन्दर और आकर्षक हो जाएगी। एक छोटे पात्र को लेकर इसमें आधा चम्मच जोजोबा का तेल तथा 5 चम्मच पानी डालें। अब इस मिश्रण में एक सूती का कपड़ा डालें तथा इसे अपनी त्वचा और चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इस कपड़े को अपने चेहरे पर 5 मिनट तक रहने दें तथा फिर इसे गर्म पानी से धो लें। आप गोलाकार मुद्रा में जोजोबा के तेल से अपने चेहरे की मालिश भी कर सकती हैं। इससे आपको तय समय पर चेहरे पर आया फर्क पता चलेगा।

खट्टी मलाई (Sour cream)

आपने ताज़ी मलाई (fresh cream) के बारे में अवश्य ही सुना होगा, पर खट्टी मलाई भी उस जगह उपलब्ध होती है, जिस जगह दूध से जुड़े अन्य उत्पाद पाए जाते हैं। अगर आप खट्टी मलाई में 3 चम्मच बेसन (gram flour) डालकर इसे अच्छे से मिश्रित करती हैं, तो यह ठण्ड में आपके चेहरे के लिए एक अत्याधिक कारगर उत्पाद सिद्ध हो सकता है। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं तथा 15 मिनट के लिए छोड़ दें। एक बार इसके पूरी तरह सूख जाने पर इसे गुनगुने पानी (Luke warm water) से धो दें।

शहद और अवोकेडो (Honey with Avocado)

अवोकेडो एक काफी स्वादिष्ट फल है, जो ठण्ड में बेजान पड़ गयी त्वचा में नयी जान डालने के लिए भी काफी कारगर औषधि साबित होती है। अवोकेडो और शहद का मिश्रण आपकी त्वचा का उपचार करने तथा इसे ठण्ड की विभिन्न समस्याओं से बचाने में काफी प्रभावी रूप से काम करता है। इस मिश्रण को बनाने के लिए आपको आधा चम्मच शहद तथा तथा आधे अवोकेडो के गूदे की आवश्यकता पड़ेगी। इन्हें अच्छे से मिश्रित करें और इस बात को सुनिश्चित करें कि इसमें किसी प्रकार की गांठें ना पड़ें। अब इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं तथा इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। एक बार समय सीमा पूरी हो जाने पर इसे गर्म पानी से धो लें।

केले का घरेलू फेशियल

नारियल का तेल और केले का मिश्रण (Coconut oil with banana)

आपने ठण्ड के लिए नारियल के तेल और केले के मिश्रण के बारे में जीवन में पहली बार ही सुना होगा। यह मिश्रण ठण्ड के मौसम में लोगों के सामने आने वाली विभिन्न समस्याओं का उपचार करने में काफी प्रभावी रूप से सक्षम साबित होता है। एक केले को अच्छे से मैश (mash) कर लें और एक चम्मच नारियल का तेल ले लें। इन दोनों पदार्थों को अच्छे से मिश्रित कर लें तथा इसे अपने चेहरे तथा त्वचा पर अच्छे से लगाएं। इसे 20 मिनट तक इसी तरह रहने दें और अच्छे से ठन्डे पानी से पूरी तरह धो लें। इस मिश्रण के प्रयोग से आपका चेहरा ठण्ड के मौसम में काफी आकर्षक दिखने लगेगा।

ग्रीन टी का उपचार (Green tea remedy)

आपने निश्चित ही ग्रीन टी (green tea) के बारे में कई अच्छी बातें सुनी होंगी, और इनमें से ज़्यादातर बातें इसके स्वास्थ्य पर होने वाले अच्छे प्रभाव के बारे में है। और हाँ, इसके बारे में सारी बातें बिलकुल सच हैं। अगर आप निरंतर रूप से ग्रीन टी का सेवन करती हैं, तो आप ताजगी से भरी तथा झुर्रियों से मुक्त त्वचा प्राप्त कर सकती हैं। आप ग्रीन टी के अच्छे गुणों का फायदा उठाने के लिए इसे हल्का गर्म करके इसका प्रयोग अपने चेहरे पर सीधे तौर से भी कर सकती हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday