Hindi remedies for soft and clear skin – घर पर प्राकृतिक रसोई सामग्री के साथ नर्म साफ त्वचा कैसे पायें

हम प्राकृतिक उत्पादों और जड़ी बूटियों की भूमि पर हैं जो हमें शुष्क त्वचा, उम्र बढ़ने के निशान और मुँहासे की समस्याओं से हमें बचा सकती है। आप कई दवाओं और योग्य उपचार के लिये भी गये होंगे जिन्होंने कुछ समय के लिए आनंदित महसूस कराया होगा, लेकिन वापस अपनी त्वचा पर आ गया होगा और कुछ लोगों को केवल कुछ दिनों के लिये शानदार त्वचा मिली होगी।

उपर्युक्त इस तथ्य के कारण होगा कि इसमें कृत्रिम रंग और सामग्री शामिल हो सकती है। आप सूखी और सुस्त त्वचा से छुटकारा पाने में सहायता करने के लिए प्राकृतिक तरीके से कोशिश करें। आप जिस तरह की त्वचा को पाने के बारे में आप सोच रहें है उसे पाने के कुछ प्राकृतिक तरीके यहाँ पर बताये जा रहे हैं।

अपनी त्वचा को स्वस्थ रखना भी आवश्यक है जिससे आप खूबसूरत भी बनें। कुछ रासायनिक उत्पाद ऐसे है जो आपको बाहर से खूबसूरत दिखाते हैं लेकिन कोई जरूरी नहीं कि आप की त्वचा अंदर से भी स्वस्थ हों। आपको अपनी त्वचा की अशुद्धियों को गहराई से साफ करना होगा। एक बार आपकी त्वचा स्वस्थ हो गई तो आप अपने आप ही चमकदार और खूबसूरत भी दिखने लगेंगी।

यहाँ तक कि जब आप मेकअप लगाती है तो यह लम्बे समय तक त्वचा पर नहीं रहना चाहिये वरना आपकी त्वचा को हानि पहुंचायेगा। त्वचा की देखभाल कैसे करे, यहाँ कुछ प्रभावी घरेलू उपाय है जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाकर खूबसूरत बनाने में सहायता करेगा।

  • सौंदर्य टिप्स – पुदीना (Mint se glowing twacha kaise paye): आप क्षतिग्रस्त त्वचा क्षेत्र को ठीक करने के लिये पुदीना रस को प्रयोग कर सकते हैं। पुदिना में सूजनविरोधी सामग्री शामिल है जो खुजलाहट वाली त्वचा के साथ प्रतिक्रिया करने में सहायता करता है और इसे चिकना और साफ बनाता है।
  • जल – ल्यूमिनस स्किन(Water – luminous skin kitchen tips in Hindi ): निर्जलीकरण की समस्या से बचने के लिए प्रतिदिन पर्याप्त पानी पियें। अगर आपकी त्वचा निर्जलित है, तो यह स्वयं ही शुष्क त्वचा बनाता है और आपको आपकी त्वचा समय से पहले ही बूढ़ी नज़र आती है।

त्वचा की सफाई के लिए बेहतरीन बॉडी स्क्रब्स

  • पपीता (Papaya): पपीता में विटामिन सी और पपेन नामक एंजाइम होता हैं जो त्वचा को क्षति से बचाता है और परतदार मृत त्वचा को भी हटाता है। यह त्वचा के लिए आंतरिक और बाह्य दोनों लाभ प्रदान करता है। इसलिये अगर आप इसे सीधे लगाना चाहते हैं तो लेप बनाकर लगायें या रस बनाकर या टुकड़ों में काटकर उपभोग करें ।
  • हल्दी (fluffy skin kitchen tips in Hindi with Turmeric): दूध के साथ हल्दी का प्रयोग करें और एक फेस पैक तैयार करें। यह त्वचा पर कलंकों और रंजकता की समस्याओं से लड़ने में सहायता करता है।
  • अखरोट (Walnut): चार से पांच अखरोट का अखरोट लेप तैयार करें और नाक और ठोड़ी क्षेत्रों के आसपास की परतदार मृत त्वचा को हटाने के लिए लगायें। यह मृत त्वचा को हटाने में असाधारण काम करता है जिसे ज्यादातर सफाई उत्पाद नहीं कर सकते।
  • चावल का आटा (Rice flour se chamakdar skin): कोई भी व्यक्ति जो प्राकृतिक झर्रियों से मुक्त त्वचा चाहता है इसका प्रयोग कर सकते हैं। अपनी झुर्रियों पर गर्म दूध के साथ चावल के आटे को लगायें। सूखने के बाद इसे धुल दें।
  • नीम (Neem): नीम के पत्ते का लेप तैयार करें और इसमें पर्याप्त मात्रा में दही मिला दें। इसे अपने चेहरे पर लगा दें और ज़िट्स से छुटकारा पाने के लिये मुंहासे वाले क्षेत्र पर रगड़ें।
  • ब्यूटी टिप्स – नारियल (Coconut): प्राकृतिक नारियल आपको दानों के निशान या चेचक के दागों को हटाने में सहायता उपलब्ध कराता है। समाधान प्राप्त करने के लिये नारियल पानी लगायें या उपभोग करें ।
  • ककड़ी (Cucumber se chamak twacha ke upay): खीरा लेप आसानी से बनाया जाने वाला मास्क है जो त्वचा के उम्र बताने वाली पतली रेखाओं को कम करता है।
  • मेथी (Fenugreek): मेथी में सूजनविरोधी गुण होता है और जमीनी मेंथी पत्तियों, हल्दी और दूध से बनाया गया पैक त्वचा के कील प्रभावित क्षेत्र की देखभाल करेगा।
  • बादाम (Almonds): बादाम प्रोटीन का शक्तिकेंद्र है,  बादाम के तेल और पाउडर बादाम का प्रयोग करें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगायें। 15 मिनट के लिए छोड़ने के बाद पानी से धुल दें।
  • लहसुन (Garlic): प्रदूषण और अन्य पर्यावरणीय समस्याओं के कारण त्वचा पर कई संक्रमण उत्पन्न हो सकते हैं। उन्हें बाहर निकालने और साफ करने के लिए पानी के साथ लहसुन के लेप को मिलाएं और चेहरे को धुलें।
  • शहद (Honey se twacha ki dekhbhal): त्वचा की देखभाल कैसे की जाए, इसमें मॉइस्चराइज़िंग के लिये आश्चर्यजनक उपचार पाये जाते है खासतौर पर तब जब आपकी त्वचा सूख जाती है। बाज़ार से क्रीम और मॉइस्चराइज़र को खरीदने से अच्छा है कि आप प्राकृतिक तरीके से अपनी त्वचा को साफ रखें। प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र शहद में प्राकृतिक एंटी बैक्टीरियल और मॉइस्चराइज़िंग गुण पाया जाता है जो साफ त्वचा के लिये एक उपचार के रूप में जाना जाता है। कच्ची शहद को अपनी उंगलियों पर लेकर बिना कुछ इसमें मिलाये अपने सिर पर लगा लें। इसे कुछ देर तक इसी प्रकार सूखने के लिये लगा रहने दें। इसके बाद धुल दें जिससे आपकी त्वचा कोमल और मुलायम दिखेगी।

रुखी त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए घर के बने प्राकृतिक बॉडी लोशन

  • नींबू ( important tips in kitchen for glowing skin in Hindi with lemon): यह सबसे अच्छी प्राकृतिक सामग्री है जो आपको साफ त्वचा तुरंत देती है। इस प्राकृतिक सामग्री में सिट्रिक अम्ल होता है जो आपकी त्वचा से काले प्रदूषकों को हटा सकती है। नींबू में प्राकृतिक विरंजक होता है जो सूर्य की रोशनी में प्राप्त काले दागों को हटा सकता है। आप ताजे नींबू को अपने चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट तक लगाये रखें। इसके बाद गुनगुने पानी के साथ धुल सकते हैं।
  • घृत कुमारी (Aloe Vera): आपकी त्वचा को ठंडा और कोमल प्रभाव देने के क्रम में घृत कुमारी प्राकृतिक औषधि है जिसमें सूजन विरोधी (Anti Inflammatory) गुण पाया जाता है। जो प्राकृतिक सफाई के साथ साथ मॉइस्चराइज़िंग प्रभाव को देता है।आपको घृत कुमारी के जेल को बाहर निकालना होगा और रूई की सहायता से लगा लें। 10 मिनट तक लगाये रखने के बाद गुनगुने पानी से धुल दें।
  • संतरा जूस (Orange juice se saaf twacha): रासायनिक क्रीम और मॉइस्चराइज़र त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव देते हैं विशेषरूप से तब जब आप त्वचा पर इसके लाभ के बारे में निश्चित न हों। घर पर बने प्राकृतिक क्लीनर ज्यादा प्रभावशाली होता है और किसी भी दुष्प्रभाव से मुक्त है। आप संतरे का रस लेकर रूई की सहायता से अपने चेहरे पर लगा लें। संतरे का सिट्रस अम्ल (Citrus acid) आप की त्वचा को साफ कर देगा। इसका सफाई का ऑर्गेनिक प्रकार बिना किसी दुष्प्रभाव के आप को प्राप्त होगा। यहाँ तक कि इसके छिलके को सुखाकर चेहरे के लिये संतरे का फेस पैक बनाया जा सकता है।
  • ऑर्गेनिक लाल क्लोव चाय (Organic Red Clove Tea): आपकी त्वचा को साफ करने के क्रम में यह आवश्यकहै किवह अंदर और बाहर दोनों जगहों से साफ हो। एक बर्तन में एक कप पानी को लेकर उबालें। इस उबलते पानी में लाल क्लोव को डुबा दें। इसे उबलने देने के बाद पानी को छान लें। इस चाय में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स (Vitamin B Complex), विटामिन ए और विटामिन सी होता है। अगर आप इसका नियमित सेवन करते हैं तो आपकी त्वचा के अंदर की कई अशुद्धियां दूर हो जायेंगी। यह दानों और मुहांसों को हटाकर आपकी त्वचा को साफ और चमकदार त्वचा से बदल देगी।