How to get rid of cellulite on breast/chest naturally – कैसे दूर करें, ब्रेस्ट से सेल्यूलाइट डिम्पल – प्राकृतिक तरीके से सेल्यूलाइट डिम्पल हटाने के उपाय

आजकल के समय में बहुत से लोग अनचाहे सेल्यूलाइट डिम्पल के परेशान हैं और इसका सामना कर रहे हैं। शरीर के किसी हिस्से में सेल्यूलाइट डिम्पल का मुख्य कारण हमारी दोहरी जीवनशैली और गलत खानपान जैसे जंक फूड आदि है, हालांकि इसके लिए कुछ अन्य बातें भी जिम्मेदार होती हैं।

सेल्यूलाइट डिम्पल शरीर के किसी भी स्थान या अंग पर हो सकता है जो त्वचा के नीचे जमे फैट या वसा की अतिरिक्त मात्रा की वजह से होने वाली एक समस्या है। महिला एवं पुरुष शरीर पर यह समान रूप से पाई जाती है और इनकी बनावट भी लगभग एक तरह की ही होती है।

महिलाओं में सेल्यूलाइट डिम्पल मुख्यतः जाघों, पेट के आस पास के हिस्से, कूल्हों में दिखाई देती है इसके अलावा यह छाती या स्तन में भी दिखाई देने वाली एक आम समस्या बन चुकी है। शरीर के जिस हिस्से में सेल्यूलाइट डिम्पल होते हैं उस स्थान को बड़ी ही आसानी से पहचाना जा सकता है क्योंकि उस स्थान की त्वचा में गांठ की तरह का उठाव नज़र आता है जो सामान्य नहीं लगता, उपचार मौजूद हैं जो इस प्रकार हैं,

माका रूट की मदद से सेल्यूलाइट डिम्पल का इलाज (How to remove pimples from breasts by use of maca herb)

माका एक औषधिय गुणों वाला पौधा है जिसकी जड़ का इस्तेमाल कई तरह से औषधि की तरह किया जाता है, शलजम की तरह गहरे लाल या गुलाबी सा दिखने वाल आयाह छोटा पौधा पेरु, बोलिविया, अर्जेन्टीना आदि देशों में मुख्य रूप से पाया जाता है। इसकी जड़ को सुखकर पाउडर बनाकर इस्तेमाल करने से शरीर में वसा का जमाव कम होने के साथ ही साथ हार्मोन का संतुलन होता है। सेल्यूलाइट डिम्पल के आयुर्वेदिक उपचार (cellulite dimple ka aayurvedik upchar) के लिए यह खास रूप से प्रभावी है इसका चूर्ण या पाउडर बाज़ार में उपलब्ध है इसके अलावा ऑनलाइन स्टोर्स पर भी इसे आसानी से देखा जा सकता है।

सेल्यूलाइट को दूर करने के लिए एप्पल साइडर विनिगर का घरेलू उपाय (Remove cellulite dimple from breast with apple cider vinegar)

योनी की शुष्कता के लिए घरेलू उपचार

शरीर में हार्मोन के स्तर को संतुलित रखने के लिए एप्पल साइडर विनिगर बहुत उपयोगी होता है। त्वचा में इसके प्रयोग से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, इसके उपयोग के तरीके इस प्रकार हैं,

  • एक गिलास पानी में 2 चम्मच एप्पल साइडर विनिगर की मिलकर पीएं।
  • आप इसे किसी भी मसाज ऑइल में मिलाकर शरीर के प्रभावित हिस्सों में मालिश कर सकते हैं, यह शरीर में जमा फैट को निकालने में मदद करता है।
  • अपने बाथटब में गुनगुना पानी लें, इसमें कुछ मात्रा में बेकिन सोडा और सेंधा नमक के साथ इसे मिलाकर शरीर के प्रभावित अंगों को कुछ देर इस घोल में डुबोए रखें, ऐसा करने से भी सेल्यूलाइट डिम्पल में प्रभाव पड़ता है और यह जल्दी ही शरीर से दूर हो जाते हैं।

नारियल के तेल से स्तन में जमा सेल्यूलाइट फैट का इलाज (Coconut oil se cellulite dimple hatane ke upay Hindi me)

सेल्यूलाइट डिम्पल को दूर करने के लिए आप नारियल के तेल का इलाज घर पर ही आसानी के साथ कर सकती हैं, यह प्रक्रिया थोड़ी लंबी ज़रूर है लेकिन सेल्यूलाइट डिम्पल को सामान्य करने के लिए यह प्रयोग प्राकृतिक तरीके से बिना किसी नुकसान के अपना प्रभाव डालता है। इसके लिए नारियल के तेल की मसाल अपने शरीर के प्रभावित हिस्सों पर मालिश के साथ करें, नारियल का तेल त्वचा की अंदरूनी नमी को बनाए रखता है और यह ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करता है जिसकी वजह से त्वचा पर गांठ आदि गलकर सामान्य हो जाते हैं।

कार्डियो वस्कुलर एक्सरसाइज (How to remove cellulite naturally with cardio vascular exercise)

शारीरिक परिश्रम या एक्सरसाइज की कमी भी इसकी एक मुख्य वजह है।इसके लियी आपको दैनिक रूप से आसान और मेहनती एक्सरसाइज करने की आवश्यकता होती है जिससे शरीर में जमी चर्बी या वसा आसानी से निकल जाये। इसके लिए तेज चलना या साइकिलिंग जैसे व्यायाम उपयुक्त होते हैं। यह आपके शरीर में जमी वसा को जल्दी ही जलाकर पसीने के साथ बाहर निकाल देते हैं। सेल्यूलाइट डिम्पल को ठीक करने का यह सबसे सरल और आसान उपाय है।

निप्पल के आस पास के बाल कैसे हटाएँ?

सेहतमंद भोजन करें (Eat healthy to get rid of cellulite dimple naturally)

सेल्यूलाइट से बचने के लिए अधिक तेलयुक्त भोजन लेने से बचना एक बेहतरीन उपाय हो सकता है, इसके साथ ही अधिक चीनी या नमक वाली चीजों से भी दूर रहें। यह आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा को बढ़ाकर वसा के रूप में जमा होती रहती है और मोटापे तथा सेल्यूलाइट जैसी समस्याओं को जन्म देती है।

ग्रीन टी से हटाएँ सेल्यूलाइट (How to remove cellulite fast with green tea)

सेल्यूलाइट के साथ मोटापा घटाने के लिए भी ग्रीन टी बहुत प्रभावी माना गया है। यह शरीर में जमा होने वाले फैट को जल्दी और कम समय में शरीर से बाहर निकालता है। इसमें पाये जान एवले एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और शरीर को अंदर से डीटॉक्स करने का भी काम करते हैं। इससे शरीर के अंदर जमा विषैले तत्व बाहर आ जाते हैं और शरीर भीतर से साफ रहता है। अच्छे परिणामों के लिए आपको दिन में 3 से 5 बार ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए।

सेल्यूलाइट हटाने के लिए जिलेटिन के उपाय (Cellulite dimple treatment in hindi with the use of gelatine)

कुछ स्टडीज़ में यह पाया है कि, कोलेजन का स्तर निम्न होना भी सेल्यूलाइट का एक मुख्य कारण है। जिलेटिन इस स्तर को बेहतर करने में मदद करता है जिसके पश्चात सेल्यूलाइट का निर्माण नहीं हो पाता या कम होता है। जिलेटिन एमिनो एसिड (amino acid) के अच्छे स्रोत होते हैं जो सेल्यूलाइट को आसानी से कम करने में मदद करते हैं और शरीर के किसी भी हिस्से में फैट के जमाव को रोकते हैं।

स्तन में जमा होने वाले सेल्यूलाइट के लिए टमाटर का पेस्ट (Cellulite dimple removal tomato paste)

सेल्यूलाइट डिम्पल से छुटकारा, पेट और आस पास के सेल्यूलाइट डिम्पल को कैसे करें दूर?

टमाटर का पेस्ट शरीर में सेल्यूलाइट के निर्माण को कम करता है साथ ही रोकता भी है। इसका गाढ़ा पेस्ट बनाकर त्वचा में प्रभावित हिस्से में दिन में दोहराते रहें, इस विधि को लगातार कुछ हफ्तों तक करने से त्वचा में जमा फैट सेल्स में कमी आती है। कुछ टमाटर लेकर उसे मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें और इसका प्रयोग त्वचा पर करें।

समुद्री शैवाल या सिवार से पाएँ सेल्यूलाइट के फैट से मुक्ति (Use of kelp for breast cellulite treatment)

कम लोग ही जानते होंगे कि समुद्री शैवाल या सिवार सेल्यूलाइट के उपचार में अत्यंत ही लाभकारी होता है। इसमें मौजूद घटक शरीर में त्वचा की परत के नीचे जमा चर्बी को कम कर त्वचा व शरीर को सामान्य बनाता है। इसके प्रयोग के लिए आप इसे मौसमी व्यंजनों जैसे सूप आदि में डालकर खा सकते हैं।

सेल्यूलाइट पुरुषों कि अपेक्षा महिलाओं में अधिक सामान्य रूप से देखा जा सकता है। यह कोई गंभीर समस्या नहीं है और इसका इलाज घर पर इन्हीं कुछ सामान्य तरीकों से आसानी से किया जा सकता है। सेल्यूलाइट डिम्पल से दूर रहने के लिए आपको एक नियमित दिनचर्या और खानपान का तरीका अपनाना बहुत ज़रूरी है। साथ ही तेल से बनी चीजों, तले भुने आदि भोजन से दूरी बनाकर रखें और व्यायाम के साथ संतुलित भोजन व सेहतमंद भोजन शैली अपनाए।

loading...