Hindi home remedies to clean the clogged skin pores – बंद स्किन पोर्स को खोलने के लिये घरेलू उपचार

कई कारणों से त्वचा के रोम छिद्र या स्किन पोर्स बंद हो सकते हैं, धूल, गंदगी, पसीना आदि इसकी वजह होते हैं। शरीर के कई अपशिष्ट पदार्थ इन्हीं रंधों के माध्यम से पसीने द्वारा बारह निकलते हैं लेकिन कई बार इस प्रक्रिया में कुछ कारणों से ये रंध्र या रोम छिद्र बंद हो जाते हैं जो बाद में मुहासों और एक्ने का कारण बनते हैं।

अगर बार बार आपके चेहरे पर एक्ने या मुहासे हो रहे हैं और किसी भी क्रीम का कोई फायदा नहीं हो रहा तो इन क्रीमों का इस्तेमाल करना तुरंत बंद कर दें और अपने रोम छिद्रों को जानने की कोशिश करें। क्यूंकि जब ये त्वचा रंध्र बंद होते हैं तो इनमे कीलें बनाना शुरू हो जाती हैं जो मुहासों का कारण बनती हैं। साथ ही इनकी बजह से त्वचा काली, रूखी और अनाकर्षक नज़र आने लगती है तथा ब्लैक हेड्स भी आने लगते हैं । इन सब परेशानियों से बचने के लिए नीचे दिये जा रहे घरेलू उपायों को अपनाएँ और अपनी त्वचा के रोम छिद्रों को साफ़ रख कर स्वस्थ और आकर्षक त्वचा पायें।

बंद त्वचा छिद्रों / स्किन पोर से निपटने के तरीके (Methods to dead with clogged pores)

स्किन केयर टिप्स स्टीम फेसिअल से (Steam facials)

मुंहासों को दूर करने के प्राकृतिक घरेलू इलाज

बंद छिद्र, धूल, गंदगी, बक्टीरिया और मेकअप को चेहरे से अच्छी तरह से साफ़ करना बहुत ज़रूरी होता है, इसलिये चेहरे को ऐसे फेस क्लींजर से साफ़ करना चाहिये जो न सिर्फ आपकी त्वचा को सूट करे बल्कि इसे पूरी तरह से साफ़ भी कर दे। त्वचा की उपरी सतह को साफ़ करने के लिए हल्के गर्म पानी से सबसे पहले त्वचा को साथ करें उसके बाद इसे भाप दें। चेहरे को भाप देने से पहले अपने सर को एक मुलायम कपड़े से ज़रूर बाँध लें साथ ही बेहतर परिणाम के लिए पानी में ग्रीन टी भी मिलाई जा सकती है।

एक्सफोलिएशन (Exfoliation se twacha ki dekhbhal)

चेहरे पर मेकअप (makeup) और अन्य सौंदर्य उत्पादों का प्रयोग करने से पहले इसके ऊपर जमे हुए मैल, गन्दगी, बैक्टीरिया (bacteria), पुराने मेकअप के अंश आदि को हटाना काफी आवश्यक है। अपने चेहरे को एक ऐसे क्लींजर (cleanser) से साफ़ करें, जो ना सिर्फ आपकी त्वचा के प्रकार के अनुकूल हो, बल्कि इसे साफ़ सुथरा रूप देने की क्षमता भी रखे। चेहरे से झाग को धोने की प्रक्रिया के दौरान बार बार अपने चेहरे को गर्म पानी से धोते रहें, जिससे पूर्ण सफाई की प्रक्रिया संपन्न हो सके। एक बार त्वचा को साफ कर लेने के बाद इसपर भाप की प्रक्रिया का प्रयोग करें। इसके लिए सिर पर कोई कपड़ा या तौलिया रखकर गर्म पानी के ऊपर झुक जाएँ। इसके अलावा अपने गर्म पानी में ग्रीन टी (green tea), कैमोमाइल (chamomile) की चाय या टी ट्री ऑइल (tea tree oil) का प्रयोग करें, जिससे आपकी त्वचा के रोमछिद्र अच्छी प्रकार से साफ़ हो सकें। इस प्रक्रिया से त्वचा का एक्ने भी दूर होता है।

प्राकृतिक उबटन (Natural exfoliating facials se skin ki dekhbhal)

त्वचा रंध्रो, बंद छिद्र को खोलने के लिए उबटन या पपड़ी उतारना एक बेहतर प्रक्रिया है। इसके लिए बाजार में कई तरह के उत्पाद मौजूद हैं लेकिन बेहतर परिणाम के लिए घर पर तैयार किया गया उबटन ज्यादा कारगर होता है। बंद छिद्र, इसके लिए एक चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच दूध और आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और इन सबको अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगायें और सामान्य तरीके से उबटन करें। इस प्रक्रिया के बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें और मॉइस्चराइज करें। यह त्वचा पर जादुई असर करता है और आपको मिलती है एक बेहतर और आकर्षक त्वचा, इसे सप्ताह में एक बार अवश्य इस्तेमाल करें।

त्वचा के मस्सों को निकालने के घरेलू उपचार

चिकित्सकीय उपचार (Clinical treatment)

कुछ मामलों में यह बेहतर होता है कि इनका उपचार डॉक्टर द्वारा ही कराया जाए।

शक्कर का रोचक नुस्खा (The interesting sugar recipe for twacha ke rom shidhar)

त्वचा के बंद रोम छिद्रों, इसके लिए आपको एक चम्मच शक्कर, कुछ चम्मच बनी हुई ग्रीन टी और साथ ही एक चम्मच शहद की आवश्यकता होती है । सबसे पहले ग्रीन टी को एक कटोरी में डालें और ठंडी होने दें, ठंडी होने के बाद उसमे शक्कर और शहद को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। बंद रोमछिद्र, सबसे पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ़ करके इस लेप को चेहरे पर लगायें और हलके हाथो से पूरे चेहरे पर फैलाएं, इस प्रकार 5 मिनिट तक मालिश के बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें और मॉइस्चराइज करें।

अंडे का उपचार (The complete egg therapy for twacha ke pores)

आप बंद रोमछिद्र खोलने के लिए अंडे के मास्क का प्रयोग कर सकते हैं। आपको इस बात को जानने में काफी दिलचस्पी हो सकती है कि अंडा आपकी त्वचा में कसावट लाने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा के रोमछिद्रों को साफ़ करने में मदद करता है। अंडे में त्वचा की टोनिंग (toning) करने के गुण होते हैं, और यही कारण है कि यह त्वचा को नरम तथा मुलायम रखने में काफी मदद करता है। अगर आप एक्ने (acne) के शिकार हो गए हैं तो आप अंडे के सफ़ेद भाग का रोमछिद्रों पर प्रयोग कर सकते हैं। इससे त्वचा की कसावट में काफी मदद मिलेगी और एक्ने की बढ़त को भी रोकता है।

विधि (The process)

वाइट हेड्स (whiteheads) के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार

इसके लिए आपको कम से कम दो अण्डों के सफ़ेद भाग की आवश्यकता होगी। अब इसमें 2 चम्मच शहद का भी मिश्रण करें। आप इस विधि में दोनों अण्डों के पीले भाग का भी प्रयोग कर सकते हैं। इस पैक का प्रयोग करने से पहले अपनी त्वचा को अच्छे से साफ कर लें। अब अंडे के सफ़ेद भाग को बाहर निकालें और इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें। अगर आप चाहें तो इसके साथ शहद का भी प्रयोग कर सकते हैं। अब इस मिश्रण को सूखने दें। इसके बाद इस मास्क को पानी से धो लें। इसके बाद चेहरे को रूखा पड़ने से बचाने के लिए चेहरे पर अंडे का प्रयोग करें और इसे अच्छे से पोषण दें। अंडे के इस पीले भाग को सूखने के लिए कम से कम 10 से 15 मिनट का समय दें और और इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें। अगर इसके बाद भी आपको अपना चेहरा रूखा लगे तो मॉइस्चराइजर (moisturizer) का प्रयोग कर लें।

ओटमील और मुल्तानी मिट्टी का जादू (The magic of oatmeal and fuller’s earth for skin treatment in hindi)

आप त्वचा के बंद रोमछिद्रों को खोलने के लिए मुल्तानी मिट्टी, ओटमील और पानी के मिश्रण का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और इसमें एक चम्मच ओटमील मिश्रित करें। इन दोनों को पानी की मदद से अच्छे से मिश्रित कर लें।

विधि (The process)

ओटमील और मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट निर्मित करने के लिए इसमें पानी का मिश्रण बिलकुल सटीक भाव से किया जाना आवश्यक है। अब वह समय है जब आपको अपने चेहरे को साफ़ करना चाहिए और इस मास्क का प्रयोग अपने चेहरे पर अच्छे से कर लेना चाहिए। इस मास्क को चेहरे पर कम से कम 15 मिनट के लिए रखें। समय समाप्त होने पर अपने चेहरे को धो लें और अगर आपको अपना चेहरा कुछ ज़्यादा ही रूखा लगे तो इसपर मॉइस्चराइजर का प्रयोग करके इसे नरम और मुलायम बना लें। इस प्रक्रिया का पालन हफ्ते में कम से कम एक बार किया जाना चाहिए।

बाल झड़ने से रोकने के घरेलू नुस्खे

बेकिंग सोड़ा और शहद (Baking soda is good for clogged pores)

त्वचा के बंद रोम छिद्रों, इसके लिए आपको 2 चम्मच बेकिंग सोड़ा, 4 चम्मच शहद, दो नीबुओं का रस और सिनामोंन पाउडर की आवश्यकता होती है। एक कटोरी में ये सारी सामग्री लेकर अच्छे से मिक्स कर लें और पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगायें और 5 से 8 मिनट बाद साधारण पानी से धो लें। इसे सप्ताह में एक बार ज़रूर प्रयोग करें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday