Best oils in hindi to reduce stretch marks – स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के लिए बेहतरीन तेल

गर्भावस्था के बाद महिलाओं को स्ट्रेच मार्क्स की समस्या होती है। ये वो दाग हैं जो कि बच्चे को जन्म देने के पश्चात महिलाओं के पेट के भाग पर मुख्यतः देखे जाते हैं। कुछ अन्य कारकों जैसे अचानक वज़न में आई कमी, वज़न का बढ़ना तथा जिम जाने की वजह से पैर, हाथ, स्तनों तथा पृष्ठ भाग पर भी स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते हैं। ये दाग आपके मन में तनाव उत्पन्न करते हैं तथा परेशान करते हैं, परन्तु इन्हें ठीक करने के लिए आप प्राकृतिक तेलों का प्रयोग कर सकती हैं।

जो महिलाएं इस समस्या का सामना कर रही हैं, उन्हें छोटे कपडे पहनने से परहेज़ करना चाहिए। कइयों ने मार्क्स पर क्रीम या लोशन लगाकर भी देखा होगा, परन्तु उन्हें कोई फायदा नहीं मिला। इन गर्भावस्था खिंचाव के निशान, ज़िद्दी दागों को हटाने के लिए प्राकृतिक तेल ही आपके सच्चे साथी हैं।

प्राकृतिक तेल (Natural oils to reduce stretch marks)

त्वचा का खिंचाव के लिए रोजमेरी का तेल (Rosemary oil twacha ka khichaw ke liye)

रोजमेरी का तेल लें तथा इसे बादाम के तेल के साथ मिलाएं। इन दोनों को बराबर मात्रा में मिलाएं और फिर पेट पर मालिश करें। 15 मिनट तक या उससे ज़्यादा समय तक मसाज करें तथा फिर छोड़ दें। दाग में परिवर्तन देखने के लिए रोज़ाना इस प्रक्रिया को दोहराएं। ये प्रक्रिया ढीली त्वचा की कसावट के लिए भी काफी उत्तम है।

हेलीक्रिसम तेल (Helychrysum oil)

हेलीक्रिसम तेल को हमेशा चलने वाले तेल के रूप में भी जाना जाता है। यह एक सदाबहार पौधे के चमकीले हरे सुगन्धित पत्तों से प्राप्त किया जाता है। यह  शहद की तरह होता है और इसकी सुगंध फलों के जैसी होती है। इस तेल में कई थेरोपेटिक (therapeutic) गुण होते हैं तथा यह एक एस्ट्रिंजेंट, एंटीपस्मोडिक, जलनरोधी, ड्यूरेटिक और एनाल्जेसिक (astringent, antispasmodic, anti-inflammatory, diuretic, and analgesic) का भी काम करता है। यह स्ट्रेच मार्क्स को प्रभावी रूप से हटाता है और एक काफी आवश्यक तेल है, जो रक्त के संचार में सुधार करता है और आपकी क्षतिग्र्रस्त त्वचा को ठीक करता है।

स्ट्रेच मार्क्स कैसे दूर करें जैतून का तेल से (Olive oil)

नीलगिरी के तेल के स्वास्थ्य लाभ

एक और प्राकृतिक तेल जो स्ट्रेच मार्क्स को दूर करता है, वह है जैतून का तेल। इस तेल को प्रभावित भाग पर लगाएं तथा दिन में 10 से 15 मिनट तक मसाज करें। यह काले धब्बों को हटाने में काफी असरदार है तथा त्वचा को नमी भी प्रदान करता है, जिसकी वजह से त्वचा में रूखापन नहीं आता।

खिंचाव के निशान के लिए रोज़हिप ऑइल (Rosehip oil khichaw ke nishan ke liye)

रोज़हिप तेल एक ऐसे फल के बीज से प्राप्त किया जाता है, जो एक काँटों भरे गुलाब से मिलता है। यह एसेंशियल ऑइल (essential oil) फैटी एसिड्स (fatty acids) से युक्त होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन (anti-oxidants and vitamins) का भी काफी अच्छा स्त्रोत होता है। रोज़हिप में विटामिन ए (vitamin A) का एक प्रकार भी होता है जो रेटिना (retina) और विटामिन ए की तरह होता है। बाज़ार में मिलने वाले हर एंटी एजिंग (anti aging) उत्पाद में यह तेल प्रयोग किया जा सकता है। रोज़हिप त्वचा पर काफी सौम्य होता है और आप इसे अपने शरीर पर आसानी से प्रयोग में लाकर किसी भी तरह के स्ट्रेच मार्क्स को दूर कर सकती हैं। यह त्वचा में नयी जान डालता है और बाद में होने वाले किसी नुकसान से बचाता है। हालांकि इसके प्रयोग से एक्ने (acne) में वृद्धि हो सकती है, अतः इसका प्रयोग सावधानी से करें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

त्वचा का खिंचाव के लिए लैवेंडर का तेल (Lavender oil)

स्ट्रैच निशान हटाने के उपाय, लैवेंडर का तेल लें तथा इसे जैतून के तेल के साथ मिलाकर स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं। स्ट्रेच मार्क्स कैसे दूर करें, लैवेंडर के तेल की 7 से 8 बूँदों को 2 से 3 बूँद जैतून के तेल के साथ मिलाएं और स्ट्रेच मार्क्स वाली त्वचा पर मालिश करें। आप दिन में करीब 20 मिनट तक इस प्रकार मालिश कर सकते हैं। इस विधि का प्रयोग रोज़ाना करें और फिर फर्क देखें।

खिंचाव के निशान के लिए सेज ऑइल (Sage oil se stretch marks kaise hataye)

गर्भावस्था के स्ट्रेच मार्क्स हटाने

सेज का तेल एक सदाबहार वृक्ष से प्राप्त किया जाता है। इस पौधे की सूखी पत्तियों से स्टीम प्यूरिफिकेशन (steam purification) की प्रक्रिया के माध्यम से तेल निकाला जाता है। सेज का तेल गर्भवती महिलाओं के लिए काफी लाभदायक होता है। इसमें हेलीक्रिसम तेल के समान ही शरीर को सुकून देने वाले गुण मौजूद होते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल एमिनोगॉग (antibacterial emmenogogue) मौजूद होता है। यह तेल रक्त के संचार को नियंत्रित करने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। इस एसेंशियल ऑइल की कुछ बूँदों को गर्म पानी में डालें। इस तेल की मालिश करने से गर्भावस्था के बाद आए स्ट्रेच मार्क्स दूर हो जाते हैं।

खिंचाव के निशान के लिए बादाम का तेल (Almond oil)

बादाम का तेल अपने सुंदरता को बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। यह गर्भावस्था के बाद आए स्ट्रेच मार्क्स को काफी प्रभावी तरीके से दूर करता है। वीटजर्म के तेल और जैतून के तेल के साथ बादाम के तेल को मिलाएं। अब इस मिश्रण को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं। कुछ मिनटों तक मालिश करके रातभर के लिए इसे छोड़ दें।

कैस्टर ऑइल (Castor oil se stretch marks hatane ke gharelu upay in hindi)

कैस्टर ऑइल त्वचा की कई तरह की समस्याओं जैसे झुर्रियों, ढीली त्वचा, महीन रेखाओं और एक्ने का उपचार करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कैस्टर ऑइल स्ट्रेच मार्क्स हटाने का काफी बेहतरीन प्राकृतिक नुस्खा है। एक चम्मच कैस्टर ऑइल के साथ 2 चम्मच बादाम का तेल मिश्रित करें। इस मिश्रण से स्ट्रेच मार्क्स पर मालिश करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इस प्रक्रिया का पालन 2 हफ़्तों तक दिन में 2 से 3 बार करें और स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाएं।

स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के घरेलू उपाय जोजोबा तेल से (Jojoba oil)

जोजोबा के तेल के प्रयोग से भी स्ट्रेच मार्क्स काफी कम होते हैं। जोजोबा के तेल को लैवेंडर और पचौली के तेल के साथ मिलाएं और नियमित रूप से प्रभावित भाग पर इसकी मालिश करके दागों को हल्का करें। इन्हें 1:2:3 के अनुपात में मिलाएं।

खिंचाव के निशान के लिए वीटजर्म का तेल (Wheat germ oil)

स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के घरेलू उपाय, बराबर मात्रा में वीटजर्म के तेल तथा गुलाब के तेल को आपस में मिलाएं और इस मिश्रण को प्रभावित भाग पर लगाएं। इस तेल से कम से कम दो हफ़्तों तक मालिश करने पर आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।

त्वचा का खिंचाव के लिए खुबानी का तेल (Apricot oil)

अरंडी का तेल के स्वास्थ्य तथा सौंदर्य गुण

खुबानी का तेल स्ट्रेच मार्क्स के निशान दूर करने में काफी असरदार साबित होता है। यह प्राकृतिक तेल आपकी त्वचा को कसावट देने में काफी अहम भूमिका निभाता है तथा त्वचा के खिंचाव के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है।

खिंचाव के निशान के लिए तिल का तेल (Sesame oil)

ये एक और प्राकृतिक तेल है जो खुबानी के तेल की तरह ही त्वचा की कसावट में प्रमुख भूमिका निभाता है। यह त्वचा को गोरा बनाने में भी काफी फायदेमंद है। स्ट्रैच निशान हटाने के उपाय, इस तेल को थोड़ी सी मात्रा में लें तथा 10 से 15 मिनट तक इससे मालिश करें। ज़्यादा बेहतर परिणामों के लिए इस प्रक्रिया को हफ्ते में 3 से 4 बार दोहराने का प्रयास करें।

loading...