Treatment for blocked nose at home in Hindi – बंद नाक का इलाज – बंद नाक के इलाज़ के लिए घरेलू उपाय

देश भर में कई लोग बंद नाक की परेशानी से जूझ रहे है, इसके पीछे एक महत्वपूर्ण कारण है साइनस दवाब। इस परेशानी के पीछे कुछ मुख्य कारण है नाक बंद रहना, एलर्जी, बुखार और सर्दी। इस वजह से आपको अपने माथे और नाक के आसपास दर्द हो सकता है यह दर्द बंद नाक के कारण और बढ़ जाता है, कुछ लोगो को सांस लेने में तकलीफ नही भी हो सकती है। इसके इलाज़ के लिए लोग दवाइयों और घरेलू उपाय दोनों की सहायता ले रहे है। आयुर्वेदिक दवाई से आपके शरीर पर कोई भी गलत प्रभाव नही होता है।

बंद नाक खोलने के उपाय – घरेलू उपाय (Home treatments for nasal congestion’s)

अगर आपके पास जरुरी सामग्री मौजूद है, तो बंद नाक से छुटकारा पाना बेहद आसान है। आपने सोचा होगा कि बंद नाक के पीछे कारण क्या है? ठण्ड लगना और मौसम के हिसाब से तालमेल न बिठा पाना इसके पीछे मुख्य कारण है। इस स्थिति में नाक के छिद्र उत्तेजित हो जाते है और उसमे जलन भी हो सकती है। आपको अनावश्यक कफ को लगातार बाहर निकालते रहना चाहिए और अगर आप नाक बहने की परेशानी से जूझ रहे है तो इसके समाधान के लिए गर्म हवा की भाप ले।

बंद नाक के लिए कुछ प्रभावकारी घरेलू नुस्खे (effective home remedies for congestion in nasal passage)

मलाशय को साफ़ करने के घरेलू नुस्खे

  • बंद नाक खोले ये घरेलू उपाय, शुरुआत में आप गर्म पानी की भाप ले इसके लिए एक कटोरे में गर्म पानी ले और उसमे वेपर रब या विक्स मिलाये। अब गर्म पानी के कटोरे में अपना सर झुकाए और इसे टॉवेल से ढक ले, इस टॉवेल की मदद से भाप को बाहर न निकलने दे। अब सांस लेना शरू करे जिससे आपकी नाक तुरंत खुल जाएगी|
  • बंद नाक का उपचार, आप अपनी नाक के लिए घर पर खारे नमक के स्प्रे का प्रयोग कर सकते है, इसके लिए आपको सिर्फ नमक के पानी की जरुरत रहेगी जो घर पर आसानी से मिल जाएगा।
  • बंद नाक खोले ये घरेलू उपाय, कफ़ के भारी होने के कारण नाक बंद हो जाती है, इस कफ को पतला बनाने के लिए आप जितना ज्यादा पानी पियेंगे उतना अच्छा रहेगा I इससे आपको बंद नाक से निजात मिलेगी।
  • नाक बन्द होना, आबपाशी की प्रक्रिया बंद नाक को रोकने के लिए बहुत अजीब लग सकती है, लेकिन इसके कई वैज्ञानिक प्रमाण मौजूद है पानी एक बेहतरीन तत्व है जो बंद नाक में होने वाले कफ़ और बाकी रूकावटो को साफ़ करता है। अगर आप अपने नाक के छिद्रों को गिला रखेंगे तो यह एलर्जी दूर रखने में काफी मददगार साबित होगा नाक को बैक्टीरिया रहित रखने के लिए आप उबले हुए या साफ़ पानी का इस्तेमाल करे।
  • बंद नाक कैसे खोले, शुरुआत में आप गर्म संपीड़क का इस्तेमाल कर सकते है इस के लिए आप गिले और गर्म टॉवेल को चेहरे पर रखे, यह सांस की तकलीफे दूर करेगा।
  • बंद नाक का उपचार, आपको रात में सोते समय बंद नाक से राहत पाने की जरुरत है सोते समय एक की बजाये दो तकियों का उपयोग करे जो बंद नाक के इलाज में सहायता करेगा।

अगर आपको तैरने की आदत है तो ध्यान रखे की पानी में क्लोरीन न हो क्योंकि इससे बंद नाक के मरीजो को परेशानी हो सकती है क्लोरीन युक्त पानी में तेरने से नाक में जलन होती है।

नाक बंद होने पर क्या करे, खारे नमक वाले पानी का स्प्रे और गर्म पानी का कुल्ला करना भी घरेलू उपायों में आते है। यह स्प्रे किसी भी तरह के साइड इफेक्ट्स से दूर होते है। आप अब इसे दिनभर इस्तेमाल कर सकते है जब भी आप बंद नाक की परेशानी और प्रभाव से जूझ रहे हो आप बंद नाक दूर करने के कई उपाए पाएंगे लेकिन हर एक व्यक्ति पर यह अलग अलग प्रभाव डालते है इस स्थिति में आयुर्वेदिक दवाई सबसे सही तरीका है। आपको जरुरत है यह पहचानने की कि आयुर्वेदिक दवाई का इस्तेमाल कैसे और कब करे? नमक के पानी, आर्द्रकारक आदि का उपयोग कर आप इसकी शुरुआत कर सकते है।

नीचे कुछ घरेलू नुस्खे दिए गए हैं जो आपको नाक बंद होने की समस्या से पूरी तरह मुक्ति दिलाएंगे और इनके कोई साइड इफेक्ट्स (side effects) भी नहीं हैं। ये उपचार बिलकुल भी हानिकारक नहीं हैं और इसीलिए हर उम्र वर्ग के लोगों के द्वारा प्रयोग में लाये जा सकते हैं।

तुलसी और अदरक का काढ़ा (Tulsi and ginger drink)

गर्मियों में नाक से खून क्यों आता है? इससे बचने के घरेलू उपचार

जब आप नाक बंद होने की समस्या से पीड़ित हों तो तुलसी के पत्तों और अदरक से बना एक गर पेय पदार्थ आपको तुरंत आराम देने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 5 से 6 तुलसी के पत्ते और 1 इंच अदरक इकठ्ठा करें। एब एक कढ़ाही में 1 कप पानी गर्म करें और इसमें अदरक के मसले हुए टुकड़े तथा तुलसी के पत्ते डाल दें और इसे एक ढक्कन से ढक दें। इसे 5 से 8 मिनट तक उबलने दें और फिर इसके गर्म रहते हुए ही इसे धीरे धीरे पियें। आप इस चाय का सेवन हर घंटे कर सकते हैं क्योंकि इसके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते और यह आपको नाक बंद होने की समस्या से तुरंत निजात दिलाता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

सेब के सिरके का पेय पदार्थ (Apple cider vinegar drink)

सेब के सिरके में पेक्टिन (pectin) की काफी उच्च मात्रा होती है और यह कई तरह की सांय समस्याओं जैसे नाक के बंद होने का प्रभावी रूप से इलाज करने में सक्षम है। सेब के सिरके के द्वारा नाक को खोलने के लिए 1 कप गर्म पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका और 1 चम्मच शहद मिश्रित करें। इन सबको अच्छे से मिलाएं और इस चाय का सेवन धीरे धीरे अपनी इच्छा के अनुसार करें। वैसे तो इस पेय पदार्थ के कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होते, पर इसमें मौजूद सेब के सिरके की वजह से आप इसका सेवन हर घंटे नहीं कर सकते। अतः सावधानी और बुद्धिमानी से इसका सेवन करके नाक बंद होने की समस्या को दूर करें।

युकलिप्टुस का एसेंशियल तेल (Eucalyptus essential oil)

यह तेल बंद नाक खोलने का काफी प्रभावी नुस्खा साबित होता है। इसमें जलनरोधी और बंद नलियों को खोलने के गुण होते हैं, जिससे आप बंद नाक को भी आसानी से खोल सकते हैं। एक साफ़ रुमाल में इस तेल की कुछ बूँदें लें और इसे बार बार सूंघकर अपनी नाक को साफ़ रखें। सोते समय नाक बंद हो जाने की समस्या से मुक्ति प्राप्त करने के लिए अपने तकिये में इस तेल की कुछ बूँदें डालकर सोयें।

काली मिर्च और शहद (Black peeper with honey)

काली मिर्च भी बंद नाक काफी प्रभावी रूप से खोल देती है। काली मिर्च के नाक को खोलने वाले गुणों को आत्मसात करने के लिए 1 कप गर्म पानी में 1 चम्मच पिसी हुई काली मिर्च डालें और फिर इसमें 1 चम्मच शहद मिश्रित करें। इस चाय को गर्म रहते रहते पी लें और आपको निश्चित ही बंद नाक से छुटकारा प्राप्त हो जाएगा।

नेत्र दृष्टि बढ़ाने के घरेलू उपचार

लहसुन और हल्दी का पेय पदार्थ (Garlic and turmeric drink)

लहसुन और हल्दी का पेय पदार्थ सुनने में तो बिलकुल भी स्वादिष्ट प्रतीत नहीं होता, पर बंद नाक को प्रभावी रूप से खोलने में यह काफी असरदार साबित होता है। लहसुन और हल्दी दोनों ही अपने एंटी बैक्टीरियल (anti-bacterial) गुणों की वजह से जाने जाते हैं और ये आपके नाक के बंद होने की समस्या को आसानी से दूर कर देते हैं। लहसुन के 4 से 5 फाहे लें और इन्हें 1 कप उबलते पानी में डाल दें। इसे 2 से 3 मिनट के लिए उबालें और फिर इसमें मसली हुई हल्दी की जड़ें डालें। इस चाय को 5 मिनट तक किसी ढक्कन से ढककर आंच पर चढ़ा रहने दें और फिर इसे पीकर आराम प्राप्त करें।

नाक के बंद होने की समस्या को दूर करने के लिए योगासन (Yogasanas for getting relief from nasal congestion)

कई प्रकार के योगासन आपकी सांस को नियंत्रित रखने और इसे अपने हिसाब से ढालने पर आधारित होते हैं। इन योगासनों का निरंतर रूप से अभ्यास करने पर आपको नाक बंद होने की तमाम समस्याओं से छुटकारा प्राप्त हो जाएगा। इनसे भले ही आपको तुरंत कोई आराम ना पहुंचे, पर ये आपकी समस्या को पूरी तरह जड़ से हटाने में सक्षम होते हैं। अतः अगर नाक का बंद होना आपके लिए रोजाना की एक समस्या बनती जा रही है तो कुछ ख़ास योगासनों का प्रयोग करना आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा।

loading...