How to get rid of dark ankles fast – टखने के कालेपन से छुटकारा पाने के स्थिर तरीके

कुछ लोगों के पैर तो साफ होते है लेकिन उनके टखने का कालापन (ankles ka kalapan) उन्हें शर्मिंदा करने पर मजबूर कर देता है। इस बात में भी कोई संदेह नहीं है कि वो कालापन आपके पैरों की खूबसूरती के आड़े आता है। कई बार कुछ फुटवियर्स के कारण उस हिस्से की त्वचा रूखी और मोटी हो जाती है। ये समस्या बच्चों से लेकर बड़ों तक में देखने को मिलती है।

तो क्यों ना आज हम आपको इससे जुड़े कुछ घरेलू उपचार बताएं जिसके जरिए आप आसानी से अपने टखने (एंकिल) के कालेपन को दूर कर सकती है। आपको बता दें कि इसके लिए आपको कहीं जाने की जरुरत नहीं है। बस इन उपचारों के लिए आपको अपनी रसोई तक जाना होगा। ये उपचार आपकी जेब पर बिल्कुल भारी नहीं पड़ेगे, ये आसान और किफायती रहेंगे। तो चलिए आज जानते है इस समस्या का होने का कारण और इससे जुड़े उपायों के बारे में..

कालेपन का कारण (Causes of dark ankles)

टखनों को साफ़ कैसे करें, आपको बता दें कि एंकिल की त्वचा बहुत ही पतली होती है और इसके काले  होने की कई वजह हो सकती है। कालेपन के पीछे गीले कपड़े, बूट्स (boots), चिकित्सा कारण भी होते है। सबसे ज्यादा समस्याग्रस्त चिकित्सा कारण वीनस स्टेटिस (venus statis), मोच और चोट के निशान शामिल होते है। आप शायद इस बात से अनजान हो कि एंकल के कालेपन का कारण रॉकी माउटेल स्पॉटेड फीवर (rocky mountain spotted fever) भी होता है। जब नसें पैरों में खून वापस लेकर आती है उससे भी टखने काले पड़ जाते है और इस स्थिति को वीनस स्टेटिस कहते है। टखनों में मोच आने की वजह से चोट जैसे निशान पड़ जाते है और रॉकी माउनटेन स्पॉटेड फीवर सहज संक्रमण होता है। जिसके चलते आपको रैशेज (rashes) होने लगते है जिसकी देखभाल करना जरुरी हो जाता है।

पैरों के छालों का घरेलू उपचार

ऐसे में आपका इस समस्या के ओर ध्यान देना आवश्यक हो जाता है। ताकि आप समय रहते इसका आसानी से उपचार कर पाएं। आपको ये स्थिति शायद गंभीर नहीं लगती हो लेकिन ऐसे में आपको इस समस्या पर गौर करना चाहिए। जबकि टखना की मोटी त्वचा को घरेलू उपायों मदद से निजात पा सकते है।

अब हम कुछ सान उपायों के बारे में चर्चा करेंगे जिसके जरिए आप टखने के इर्द-गिर्द की काली त्वचा को फिर पहले जैसी साफ और सुथरी बना सकती है।

बादाम का पेस्ट से टखने को साफ़ करना (Almond paste)

टखने को साफ़ करना, बादाम ना सिर्फ स्वास्थ्य के लिए वरदान माना जाता है बल्कि ये त्वचा को गोरा बनाने के लिए भी मशहूर है। इसमें ऐसे गुण समाएं होते है जो त्वचा को साफ कर निखार लाते है। अगर आप भी अपनी टखनों की त्वचा को साफ करने के लिए इच्छुक है तो आप बादाम के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए आप करीबन 10 से 15 बादाम लें और उसको ग्राइन्ड (grind) कर लें। उस पेस्ट में पर्याप्त मात्रा में पानी मिलाकर पेस्ट को चिकना बना लें। इसके बाद इसमें आप थोड़ी मात्रा में शहद मिक्स कर दें। फिर इस पेस्ट को टखने में अच्छे ले लगाएं और इस पेस्ट को रातभर लगा रहने दें और अगली सुबह को ठंड़े पानी से चेहरा साफ कर लें। इस प्रक्रिया को रोजाना 10 दिन तक करने पर आपको फर्क नजर आएगा। अगर आपके पास शहद नहीं है तो आप इसमें कच्चा दूध भी मिला सकते है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

नींबू का अर्क (Lemon extract se ankles ko saaf karna)

नींबू के रस में सिट्रिक एसिड पाया जाता है, जो आपके त्वचा को साफ करने में मदद करता है। साथ ही इससे आप टखना का कालापन भी दूर कर सकते है। नींबू में एंटीसेप्टिक, एस्ट्रीजेंट (astringent), जैसे गुण मौजूद होते है। जो आपके ना सिर्फ टखने को बल्कि कोहनी, आर्मपिट्स (armpits) का कालापन खत्म कर सकते है। इसके लिए दो नींबू लें और उसका एक बाउल में रस निकाल लें। उसके रस को प्रभावित हिस्से पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इतने समय के बाद इसे ठंड़े पानी से धो कर दिन में दो बार इस प्रक्रिया को फॉलो करें। आपकी त्वचा एक हफ्त में ही साफ नजर आएगी।

पैरों के काले धब्बों और निशानों से ऐसे पाएं छुटकारा

एलोवेरा से काले टखने को साफ करने के घरेलू उपाय (Aloe vera)

काले टखने को साफ करने के घरेलू उपाय, खैर आप ऐलोवेरा बाजार से भी खरीद सकते है लेकिन बेहतर परिणाम के लिए अच्छा होगा अगर आप ऐलोवेरा की पत्ते इस्तेमाल करें। तो पत्तों में से ऐलो वेरा जेल निकाल कर टखनों पर लागू करें। उस जेल को निकालते ही तुरंत पैरों पर लगा लें। अब इसे 30 मिनट तक सूखने दें और फिर सादे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को रोजाना फॉलो कर के अपनी त्वचा को बेदाग बना सकते है।

ग्लिसरीन और गुलाब जल (Glycerin and rose water)

आपको बता दें कि ग्लिसरीन में भी ब्लिचिगं गुण पाएं जाते है जो आपके टखने के कालेपन को कम समय में दूर कर सकते है। इसमें आपको गुलाब जल मिला लें इससे मिश्रण काफी प्रभावी साबित होगा। दोनों को बराबर मात्रा में ले और आप चाहे तो इसमें शहद भी मिला सकते है। इस मिश्रण को 45 मिनट लगाएं और फिर इसे सूखने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से अपनी त्वचा को साफ कर लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में कम से कम 5 बार जरुर करें। इस मिश्रण को लगाने से आपको 10 दिन में फर्क नजर आ सकता है।

नारियल का तेल (Coconut oil for ankles ka kalapan)

नारियल के तेल में कुदरती एंटी बैक्टीरिटल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। नारियल के तेल के फायदे अनगिनत होते है। आपको बता दें इसमें विटामिन ई मौजूद होता है जो आपकी त्वचा की रंगत को हल्का करता है। जिसके चलते ये आपके एंकिल की काली त्वचा को आसानी से साफ करने में मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए नारियल के तेल से टखने पर थोड़ी तेल मसाज करें, इसके 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से पैर को साफ कर लें। आपकी त्वचा के लिए बेहतर होगा अगर आप मिल्क सोप (milk soap) का इस्तेमाल करेंगे। इस प्रक्रिया को रोजाना करने की कोशिश करें

टखने का कालापन के लिए कोकोआ बटर (Cocoa butter)

पैर दर्द और पैर में ऐंठन का प्राकृतिक घरेलू उपाय

बाजार से अच्छी गुणवत्ता वाला कोकोआ बटर खरीदें और उसे टखनों पर लगा लें। इसे 20 मिनट लगा कर शॉवर ले लें। कोकोआ बटर को रोज प्रभावित हिस्से पर लगाएं ऐसा करने पर ना सिर्फ त्वचा का कालापन दूर होगा बल्कि त्वचा मुलायम हो जाएगी। इससे आपका पहला जैसा रंग वापस आ जाएगा और त्वचा को नमी मिलेगी।

संतरे का छिल्का से टखनों को साफ़ कैसे करें (Orange peel)

टखनों की त्वचा को साफ बनाने का जिस तत्व को आप इस्तेमाल कर सकते है वो है संतरे का छिलका.. आपको इस बात की तो जानकारी है कि संतरे में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते है। लेकिन आपको बता दें कि उससे भी ज्यादा फायदेमंद होता है संतरे का छिलका। आपको इसके लिए थोड़ी सी मशक्कत करनी पड़ेगी। पहले संतरे के छिलकों को धूप में सूखा लें। सूखने के बाद उसे ग्राइन्ड कर के खुरदरा पाउडर बना लें। अब एक चम्मच उस पाउडर को लें और उसमें 2 से 3 चम्मच दूध और 1 चम्मच गुलाब जल मिला दें। तीनों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर उसे टखने के हिस्सों पर 20 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। इसके बाद इसे ठंड़े पानी से धो कर आपको फर्क तुरंत नजर आएगा।

loading...