Homemade body lotions to moisturize the dry skin – रुखी त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए घर के बने प्राकृतिक बॉडी लोशन

त्वचा का सिर्फ गोरा होना काफ़ी नहीं होता उसकी ख़ूबसूरती के लिए उसका मुलायम बने रहना भी ज़रूरी होता है। लेकिन बदलते मौसम के हिसाब से त्वचा हमेशा मुलायम नहीं रह पाती, ख़ासकर रुखी त्वचा वालों के लिये अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज रखना बहुत ज़रूरी होता है।

त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए बाजार में कई तरह के मॉइस्चराइजर उपलब्ध हैं लेकिन बेहतर होगा कि इसके लिए बाजार के ये उत्पाद उपयोग करने की बजाय प्राकृतिक तरीकों को अपनाया जाए और जिसके लिए हम घर में उपलब्ध सामग्री द्वारा ही कुछ ऐसे मॉइस्चराइजर बॉडी लोशन निर्मित कर सकते हैं जो पूरी तरह से प्राकृतिक होते हैं और जिन्हें बनाना बहुत आसान भी है। आइये जानते हैं कैसे हम घर में उपलब्ध सामग्री द्वारा इन बॉडी लोशनों का निर्माण कर सकते हैं और अपनी त्वचा को सुरक्षित बनाये रख सकते हैं।

ड्राइ स्किन का इलाज, घर पर बनाया जाने वाला पनीर का बॉडी लोशन (DIY cheese body lotion for sukhi twacha)

अपने ख़ास गुणों की बजह से पनीर त्वचा के लिए कई तरह से उपयोगी होता है, जो त्वचा को खूबसूरत बना देता है। आधा कप पनीर में दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और जब यह गाढ़ा हो जाए इसे अपने चेहरे और त्वचा पर लगायें और 1 घंटे के लिए छोड़ लें उसके बाद गर्म पानी से धो लें।

रूखी त्वचा के उपाय, घर का बना हुआ एवोकडो का बॉडी लोशन (DIY avocado body lotion se rukhi skin ka ilaj)

त्वचा देखभाल के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे

सूखी त्वचा/ड्राइ स्किन के लिए एवाकाडो एक बेहतर विकल्प के रूप में जाना जाता है । एक एवाकाडो को लेकर छीलकर मसल लें और एक बर्तन में ले कर दूध मिला लें और इन दोनों को अच्छे से मिलकर गाढ़ा पेस्ट बना लें । इस गाढ़े पेस्ट से अपनी सूखी त्वचा पर लेप करें और 20 मिनिट लगाने के बाद गर्म या गुनगुने पानी से धो लें और पायें खूबसूरत और मुलायम त्वचा। इसके अलावा फलों का रस भी अपने ख़ास तरह के तत्वों के कारण त्वचा से मृत कोशिकाओं को दूर करता है और त्वचा को बेहतर तरीके से मॉइस्चराइज भी करता है। पपीते का जूस रूखी त्वचा के लिए सबसे अच्छा माना जाता है इसके अलावा ककड़ी के जूस का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

स्किन केयर टिप्स, घर पर बना हुआ टमाटरों का बॉडी लोशन (DIY tomatoes body lotion se sukhi twacha ki care)

त्वचा की देखभाल कैसे करें, 5 पके टमाटरों को लेकर उनकी चटनी बना लें अब इसमें आधी मात्रा में दूध मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें, जब यह अच्छे से गाढ़ा पेस्ट बन जाए तो उसे पूरे चेहरे और त्वचा पर लगायें और जब सूख जाए तो पानी से धो लें।

ड्राइ स्किन के उपाय, अंडे का बना हुआ घरेलू बॉडी लोशन (DIY egg body lotion se dry skin ki dekhbhal)

स्किन की देखभाल, इस बॉडी लोशन की एक ही कमी है कि यह बदबू वाला होता है लेकिन इसके गुणों का प्रभाव त्वचा के लिए अत्यंत लाभदायक होता है। आधे अंडे के एग वाइट में एक चम्मच हल्दी मिलाएं और पेस्ट बना लें अब इसे अपनी सूखी त्वचा पर अच्छी तरह से लगायें यह लोशन आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज कर के त्वचा की मृत कोशिकाओं को दूर करके त्वचा को खूबसूरत बना देता है।

इस प्रकार से आप इन घर के बने हुये बॉडी लोशनो को अपनाकर, शुष्क त्वचा को बेहतर तरीके से मॉइस्चराइज कर सकते हैं।

कैरियर ऑइल लोशन विधि (DIY carrier oil lotion recipe se dry skin ke liye tips in hindi)

त्वचा की देखभाल करने के तरीके

इसके लिए ज़रूरी सामग्री है : –

  • एक चौथाई कप कोई भी कैरियर तेल
  • 1 चम्मच बीज़वैक्स (beeswax) – पिसा या साबुत
  • 1 चम्मच वैनिला (vanilla) के अंश
  • 2 चम्मच नारियल तेल
  • 2 चम्मच शे मक्खन

एक कांच का पात्र लें और इसमें कैरियर ऑइल, नारियल का तेल, शे मक्खन और बीज़वैक्स मिश्रित करें। इस पात्र को पानी से भरे एक बड़े पात्र में रखें और इस बात का ध्यान रखें कि यह पात्र निचले हिस्से को ना छुए। यह पात्र इतना बड़ा होना चाहिए कि इससे सारी सामग्री बाहर ना आ पाए। अब इसे मध्यम आंच पर उबालें और इसे तब तक हिलाएं, जब तक यह पिघलने ना लगे। इ बार इन सबके अच्छे से मिश्रित हो जाने पर पात्र को निकाल लें। इसमें वैनिला का अंश डालें और कमरे के तापमान तक आने दें। ठंडा होने के बाद इस लोशन का स्वरुप बाम (balm)  की तरह हो जाएगा। अगर आप इसे और भी मुलायम बनाना चाहते हैं तो इसे एक हैण्ड मिक्सर (hand mixer) से फेंट लें। इसे आप 3 महीनों तक जमा करके रख सकते हैं। इसे अपने शरीर पर लगाएं और त्वचा को इन उत्पादों की अच्छाई का अहसास करवाएं।

शे मक्खन का लोशन (DIY shea butter lotion se dry skin ke liye gharelu nuskhe)

यह चिपचिपा नहीं होता और आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है। इसके लिए आपको चाहिए : –

  • आधा कप शे मक्खन
  • 2 चम्मच जोजोबा (jojoba) या बादाम का तेल
  • 10 से 15 एसेंशियल (essential) तेल जैसे लैवेंडर (lavender) की बूँदें

तेल को शे मक्खन में पिघलाएं। इस विधि के अंतर्गत भी आप सारे उत्पादों को एक पात्र में डालकर इसे  एक बड़े पात्र में रख सकते हैं। अगर आपको सही लगे तो आप किसी पैन (pan) में डालकर भी इन्हें गर्म कर सकती हैं। जब यह मिश्रण कमरे के तापमान तक आ जाए तो इसे 15 मिनट के लिए फ्रिज (fridge) में रख दें। आप पाएंगे कि यह मिश्रण कठोर सा हो गया है। इसपर ध्यान रखें क्योंकि अगर यह पूरी तरह कठोर हो गया तो आपको यह प्रक्रिया दोबारा दोहरानी पड़ सकती है। अब इसमें एसेंशियल ऑइल मिश्रित करें और एक हैण्ड मिक्सर की मदद से इस मिश्रण को थोड़ा मलाईदार बनाएं। इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और रूखेपन से छुटकारा पाएं।

त्वचा की खूबसूरती के लिए 8 प्राकृतिक फेस पैक

पुदीने का लोशन (DIY peppermint whipped lotion se dry skin ke liye tips in hindi)

इस विधि की मुख्य खासियत इसमें मौजूद पुदीने के तेल का होना है। इसके अलावा इसमें मौजूद अन्य महत्वपूर्ण सामग्री है : –

  • आधा कप नारियल तेल
  • आधा कप शे मक्खन
  • आधा कप कोको मक्खन
  • आधा कप मीठे बादाम का तेल
  • 1 चम्मच विटामिन इ का तेल

नारियल के तेल और कोको मक्खन को साथ में गर्म करने के लिए एक मध्यम आकार का मटका लें। इनको अच्छे से मिलाएं। अब इसे आंच से उतार लें और इसमें मीठे बादाम का तेल, पुदीने का तेल और विटामिन इ (vitamin E) का तेल मिश्रित करें। अब इस मिश्रण को ठंडा होने दें और इसके बाद कुछ घंटों के लिए इसे फ्रिज में रख दें। यह मिश्रण ठोस होना चाहिए पर कड़ा नहीं। एक हैण्ड मिक्सर की मदद से इसे इतना नर्म बनाएं कि इसका त्वचा पर प्रयोग किया जा सके। अच्छे तेल के प्रयोग से यह लोशन 6 से 12 महीने तक चलना चाहिए।

चॉकलेट बॉडी बटर लोशन (DIY chocolate body butter lotion – rukhi twacha ke upay)

यह घरेलू लोशन खाने योग्य भी होता है। हालांकि इसका प्रयोग किसी और कारण से किया जाएगा। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए : –

  • आधा कप कोको मक्खन
  • आधा कप नारियल तेल
  • आधा चम्मच विटामिन इ
  • 2 चम्मच कोको मक्खन

नारियल तेल को कोको मक्खन के साथ मिलाएं और धीमी आंच पर गर्म करें। अब इसे आंच से उतार लें और ठंडा होने दें। इसे फ्रिज में डाल दें और ठोस होने दें। इन तेलों को हैण्ड मिक्सर की मदद से  तब तक फेंटें, जब तक यह फ्लफी (fluffy) ना बन जाए। अब इसमें कोको पाउडर और विटामिन इ का तेल मिलाएं। इन सबको अच्छे से मिश्रित करें और एक डिब्बाबंद पात्र में रख दें। आप इसे 6 महीने तक जमा करके अपनी मर्ज़ी के हिसाब से प्रयोग में ला सकते हैं।

सूखी त्वचा ठीक करने के घरेलू नुस्खे

कोको मक्खन का लोशन (DIY cocoa butter lotion se dry skin ke liye desi ilaj)

यह एक काफी आसान उपाय है, जिसमें कोको मक्खन की अच्छाई पर ध्यान केन्द्रित किया जाता है। इसके लिए आपको चाहिए : –

  • 1 कप कोको मक्खन
  • आधा कप नारियल तेल
  • आधा कप बादाम या जोजोबा का तेल

एक बायलर (boiler) की मदद से कोको मक्खन को पिघलाएं और इसमें नारियल का तेल मिश्रित करें। यह मिश्रण तरल होना चाहिए, जिसके बाद अगला उत्पाद मिश्रित करें। इस मिश्रण को फ्रिज में ठोस होने तक रखें। इस प्रक्रिया में कई घंटे भी लग सकते हैं, अतः आपको धैर्य रखना पड़ेगा। इस मिश्रण को एक हैण्ड मिक्सर से फेंटें और एक छोटे पात्र में रख दें। प्रयोग में लाने से पहले इसे एक और  बार फ्रिज में डाल दें।

घरेलू मॉइस्चराइजर्स के फायदे (Benefits of homemade moisturizers)

  • घरेलू पदार्थों से बने नुस्खों की सबसे अच्छी बात यह होती है कि आपको करीबन सारी चीज़ें घर में ही मिल जाती हैं। अगर घर पर कोई सामान ना भी हो, तो भी बाज़ार से सब कुछ आसानी से प्राप्त हो जाता है।
  • रसायन युक्त उत्पादों पर काफी पैसे खर्च करने की बजाय प्राकृतिक उपायों का प्रयोग करना स्वास्थ्यकर भी रहता है। यह बात सच है कि इनका निर्माण करने में आपको काफी समय लग जाएगा, पर ये आपके लिए काफी फायदेमंद भी साबित होंगे। इनका प्रयोग करने के बाद ही आपको इनके और बाज़ार में मिलने वाले उत्पादों के बीच का फर्क पता चल पाएगा।

शुष्क त्वचा के लिए घरेलु फेस पैक/फेशियल

  • आप चाहे जितनी भी बार अपने हाथ धो लें, पर एक क्रीम जितनी अच्छी तरह नमी दूर करती है, पानी वैसा नहीं कर पाता।
  • इन्हें बनाकर फ्रिज में रख लें। अगर इनमें पानी की मात्रा ना हो तो आप इन्हें ज़्यादा दिनों के लिए भी संभालकर रख सकते हैं। यह तब ज़्यादा ज़रूरी हो जाता है, जब आपको तुरंत त्वचा पर नमी चाहिए और आप इसके लिए एक या दो हफ्ते प्रतीक्षा नहीं कर सकते।
  • घर पर बने मॉइस्चराइजर्स नरम होते हैं, अतः आपको इन्हें प्रयोग के पहले पिघलाना नहीं पड़ता।
  • ये त्वचा में काफी जल्दी समा जाते हैं और इसे स्वस्थ बनाते हैं। शुरुआत में इसका प्रयोग कुछ बार करें और फिर बाद में आराम से कई दिनों के अंतराल में इसका प्रयोग करें।
  • मॉइस्चराइजर्स तब काफी फायदेमंद होते हैं, जब आपके घर में कोई बच्चा हो और आपको उसकी नैपी रैश (nappy rash) को ठीक करना हो। शरीर को नमी देने के अलावा इन कार्यों में भी ये काफी कारगर साबित होता है।
  • आपको इनका प्रयोग थोड़ी सी मात्रा में करना होता है, अतः ये काफी दिन चलते हैं।
  • इन उत्पादों से काफी बेहतरीन मॉइस्चराइजर बनते हैं जो गाढ़े और मलाईदार होते हैं। इनका प्रयोग आप शरीर के किसी भी हिस्से में कर सकते हैं और जादुई अहसास प्राप्त कर सकते हैं।
loading...