Hindi tips to treat eye itchiness – आँखों की खुजली की घरेलू चिकित्सा

आँखों के रोग (aankh ke rog) में हम में से ज्यादातर लोगों को आँख में खुजली की शिकायत होती है, जिसके कई कारण हो सकते हैं जैसे प्रदूषण, धूल, संक्रमण और एलर्जी आदि। आँखों में खुजली, खुजलाने से और भी बढ़ती है।

इससे आपकी आँखें लाल और काफी सूजी हुई हो जाती हैं। आँखों के अंदर की नसों को हुए नुकसान से काफी भयावह स्थिति उत्पन्न हो सकती है। पर यह स्थिति भी आँखों में खुजली होने के साथ ही शुरू होती है। ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जिनकी मदद से आँखों की खुजली से निजात पाई जा सकती है।

आँखों की खुजली का प्रमुख कारण अधिक धुल मिट्टी के संपर्क में आने की वजह से, ठन्डे वातावरण में रहने की वजह से या संक्रमण से भी होती है। कई लोगों को एलर्जी की वजह से भी आँखों में खुजली होती है। इसके लिए ठंडे से बचाव ही आँखों की खुजली का इलाज है संक्रमण आदि में घरेलु उपाय के साथ आँखों की दवा भी लेनी चाहिए लेकिन आँखों के मामले में डॉक्टर से संपर्क किये बिना कोई उपाय नहीं करने चाहिए।

पर्यावरण के प्रदूषक तत्वों के अधिक संपर्क में आने पर आपकी आँखों में धूल और गन्दगी के अंश चले जाते हैं, जिसकी वजह से भी कई बार खुजली हो सकती है। सूरज की रोशनी से सीधे और लंबे समय तक संपर्क में रहने की वजह से भी आँखों का संक्रमण और आँखों की खुजली उत्पन्न हो जाती है। इस लेख में आँखों की इस समस्या को दूर करने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है।

आँख की खुजली से बचने के बहुत से घरेलू उपाय हैं जिन्हें घर में उपलब्ध सामग्री से निर्मित किया जा सकता है।

आँखों की खुजली को ठीक करने के घरेलू नुस्खे (Effective home remedies for itchy eyes)

ठंडे चम्मच (Chilled Spoons)

आँखों के लाल होने की समस्या को ठीक करने के उपाय

आँखों की समस्या के लिए एक गिलास ठन्डे पानी में धातु की चम्मचें डालें। जब चम्मचें ठंडी हो जाएं तो इनमें से एक को उठाकर अपनी प्रभावित आँख पर रख दें। जैसे ही यह चम्मच गर्म होने लगे, तुरंत गिलास से एक दूसरा ठंडा चम्मच उठाकर पुरानी चम्मच के बदले अपनी आँखों के ऊपर रख दें। यदि आँखों पर किसी प्रकार की सूजन हो, तो इसके ठीक होने तक इसी प्रक्रिया में चम्मचें बदलते रहे। चम्मच का ठंडा तापमान रक्त की धमनियों को सिकोड़ने में सहायक साबित होता है, जिसके फलस्वरूप खुजली से प्रभावित आँख की सूजन एवं लालपन काफी हद तक कम हो जाती है।

विच हेज़ल (Witch Hazel)

आँखों की समस्या जैसे  जलन एवं सूजन होने की स्थिति में कई लोग एक ख़ास जड़ीबूटी का प्रयोग करते हैं, जिसे विच हेज़ल कहा जाता है। रुई का एक गोला या गौज पैड (gauze pad) लें एवं इसे विच हेज़ल में डुबोकर अपनी बंद आँखों के ऊपर सेंक की तरह प्रयोग करें। यह औषधीय जड़ीबूटी एस्ट्रिंजेंट (astringent) के गुणों से युक्त होती है जो आँखों की सूजन को कम करने में काफी सहायक होती हैं।

कैस्टर ऑइल (Castor Oil)

एक स्टर्लाइज्ड ड्रॉपर (sterilized dropper) लें एवं इसे पूर्ण रूप से कैस्टर ऑइल से भर लें। इसकी एक बूँद अपनी प्रभावित आँख पर डालें। इस प्रक्रिया का पालन दिन में तीन बार करें। कैस्टर ऑइल आपकी आँखों को सुकून प्रदान करेगा एवं इसकी सूजन एवं जलन को भी दूर करेगा। बाज़ार में मौजूद ज़्यादातर आई ड्रॉप्स (eye drops) कैस्टर ऑइल का प्रयोग करते हैं क्योंकि इसमें बेहतरीन जलनरोधी गुण होते हैं।

कैमोमाइल (Chamomile)

अपने शक्तिशाली जलनरोधी एवं एंटीएलर्जेनिक (anti-allergenic) प्रभाव की वजह से कैमोमाइल की चाय का प्रयोग ठंडी सेंक या आँखों को धोने के माध्यम के रूप में करके आँखों की खुजली युक्त आँखों से छुटकारा प्राप्त किया जा सकता है। एक कप गर्म पानी में 5 मिनट तक 1 कैमोमाइल बैग (bag) को डुबोये रखें। इसके बाद चाय के बैग को निकाल दें एवं इसे ठंडा होने दें। आप इस ठंडी चाय का प्रयोग दिन में दो से तीन बार आँखों को धोने के लिए कर सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 44,883 other subscribers

 ककड़ी (Cucumber)

ककड़ी एक प्राकृतिक गुणकारी औषधि है जो आँखों की सूजन, जलन, रूखेपन और आँखों में खुजली को दूर करता है। एक ककड़ी को पानी से धोकर काट कर इसके टुकड़े फ़्रिज में रख दें और 10 से 15 मिनिट बाद आँखों पर रखें, इस प्रक्रिया को दिन में 4 – 5 बार करने से जल्दी लाभ मिलता है।

 गुलाब जल (Rose water)

सूजी हुई आँखें ठीक करने के घरेलू नुस्खे

गुलाब जल सिर्फ आपकी सुन्दरता ही नहीं बढ़ाता बल्कि आँखों की खुजली भी दूर करता है। गुलाब जल से अपनी आँखों को धोएं या इसकी कुछ बूंदों को आँखों में डालें, तुरंत आराम मिलेगा।

आँखों में खुजली के लिए ठंडा दूध (Cold milk for aankh ke rog)

घर में रखे हुये ठन्डे दूध को रुई में लेकर आँखों पर रखें और इस प्रक्रिया को दिन में दो बार सुबह और शाम को करें।

सब्जियों का रस (Vegetable juices)

घरेलू औषधियों में कच्ची सब्जियों का रस भी एक गुणकारी औषधि है खासकर पालक और गाजर बहुत लाभदायक होती हैं। 2 गाजरों के रस को दिन में 2 या अधिक बार तब तक पीयें जब तक आपको आराम न हो जाये।

कच्चे आलू (Raw potatoes for aankhon me khujli)

ककड़ी की तरह आलू से भी आँखों को आराम पहुँचा सकते है, कटे हुये आलू के टुकड़ों को फ़्रिज में ठंडा करे आँखों पर लगाने से तुरंत लाभ होता है।

 एलोवेरा (Aloe vera)

आँखों में खुजली के लिए एलोवेरा से भी आँखों की परेशानी से आराम पाया जा सकता है, एलोवेरा के रस में शहद और सुगन्धित चाय को मिलाकर आँखों को धोने से खुजली में आराम मिलता है।

खुजलीदार आँखों के लिए बर्फ की सिंकाई (Ice compress for itchy eyes)

कई बार आँखों में गर्मी के अतिरिक्त उत्पादन से भी खुजली (aankhon me khujli) उत्पन्न हो जाती है। इस समस्या से निपटने के लिए बर्फ की सिंकाई काफी अच्छा उपाय है। बर्फ के एक बैग (bag० में बर्फ के कुछ टुकड़े भरें और इसे अपनी आँखों पर अच्छे से लगाएं। इसे अपनी बंद आँखों पर 10 से 15 मिनट के लिए रहने दें और बीच बीच में 1 से 2 मिनट का अंतराल लेते रहें। इससे आपको काफी आराम प्राप्त होगा। अगर आपके पास बर्फ का बैग नहीं है तो किसी पारदर्शी पॉली बैग (poly bag) में बर्फ के कुछ टुकड़े डालें और इसका प्रयोग अपनी आँखों पर करें।

 नमक के पानी

आँखों की खुजली की घरेलू चिकित्सा

आँखों की समस्या के लिए नमक एक प्राकृतिक कंपाउंड (compound) होता है तथा आपकी आँखों की जलन को दूर करने में काफी प्रभावी साबित होता है। इस उपचार के लिए एक गिलास पानी लें और इसमें एक चम्मच नमक मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें और इसे अपनी आँखों पर अच्छे से छिड़कें। इससे आपको आँखों में होने वाली खुजली से काफी हद तक राहत प्राप्त होगी। अगर आप सारे दिन में कई बार इस विधि का प्रयोग करते हैं तो आपकी आँखों की परेशानी काफी कम हो जाएगी।

ग्रीन टी

आपको ग्रीन टी द्वारा प्रदान किये जाने वाले स्वास्थ्य गुणों के बारे में पता ही होगा। लेकिन फिर भी आपको इस बात को जानकर काफी आश्चर्य होगा कि ग्रीन टी भी आँखों की खुजली को दूर करने में आपकी काफी सहायता करती है। इसके लिए एक कप शुद्ध पानी लें और इसे अच्छे से उबाल लें। अब इसमें एक ग्रीन टी का बैग डालें और इसे ठंडा होने दें। एक बार जब इसका तापमान हल्का गुनगुना (lukewarm) हो जाए तो इसे अपनी आँखों के उस भाग पर छिड़कें, जहां पर आपको खुजली हो रही हो। अगर इस विधि का पालन आप दिन में दो बार कर पाएं तो आँखों को जलन और खुजली से मुक्त करना काफी आसान साबित होगा।