Best natural home remedies to treat itchy scalp – स्केल्प की खुजली का उपचार करने के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार

स्केल्प में खुजली होना हर किसी के लिए आम समस्या होती है। फिर चाहे त्वचा की हालत से हो, डैंड्रफ या रूसी या जूंओं जैसे कुछ अस्थायी कारणों की वजह से हो सकता है। यह समस्या स्केल्प (scalp) में कई सारी परेशानियाँ लेकर आती हैं।

जब आप अपने सिर को खुजाने की तरह सोचती हैं, तो यह लोगों के सामने आपकी एक बुरी पहचान को परिभाषित करता है। सिर में खुजली होने के पीछे कारण कोई भी हो सकता है। आप चाहे तो जल्द से जल्द इस खुजली भरे स्केल्प का समाधान कर सकते हैं।

आप जहाँ कहीं जाती हैं, भले ही वहाँ कोई नेटवर्क (network) मिले ना मिले, लेकिन धूल और प्रदूषण जरूर मिलता है। कई तरह के प्रदूषण हवा के संपर्क में रहने से हो जाते हैं, यह हमारे स्वास्थ और स्केल्प में प्रभाव डालती है। स्केल्प में खुजली का पहला कारण रूसी तो दूसरा स्केल्प में होने वाले सफेद कणों के बनने से हो सकता है। हम इसे आसानी से अलग-अलग तरीकों से उपचार करने के बारे में सोच सकते हैं, आइए जाने ऐसे ही कुछ उपचार।

खुजली वाले स्केल्प का उपचार करने के लिए टिप्स (Remedies to treat itchy scalp)

ऑयल ट्रिटमेंट (Oil treatment se sir ki khujali ka ilaj)

वह लोग जो स्केल्प में खुजली के कारण परेशान होते है, वह लोग जो कि स्केल्प की खुजली की समस्या को झेलते हैं, उनमें से ज्यादातर लोगों का स्केल्प रूखा होता है। इस मामले का उपचार करने के लिए आपको कुछ एशेंशियल ऑयल (essential oil) के मिक्चर को अपने स्केल्प में लगाना चाहिए। इसके लिए आप नारियल के तेल, बादाम के तेल, लेवेंडर का तेल, एवकोडो का तेल और टी ट्री ऑयल (tea tree oil) में से किसी भी एक तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्वाभाविक रूप से बालों की मात्रा बढ़ाने के घरेलू उपचार

शहद हेयर मास्क (Honey hair mask)

शहद एक प्राकृतिक मॉश्चराइजर होने के साथ एंटीसेप्टिक (antiseptic) और एंटीबायोटिक (antibiotic) गुण होते हैं, इसका इस्तेमाल करने के बाद आपको किसी भी तरह के इंजेक्शन (injection) की जरूरत बिल्कुल नहीं है। आप इस मास्क (mask) को बनाने के लिए एक पका हुआ केला लें और उसे अच्छी तरह से मैश कर लें। केले का पेस्ट बनाने के लिए आप दो चम्मच शहद और 2 चम्मच प्याज का रस लें। इसे मिक्स करके आप अपने स्केल्प में लगाएँ। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सामान्य शैम्पू से अपने बालों को धो लें। इस पैक को इस्तेमाल करने से आपकी स्केल्प की त्वचा से परते दूर हो जाएगी और रूसी भी दूर होने में भी यह मदद करता है।

स्‍कैल्‍प की खुजली के लिए हॉट ऑयल ट्रिटमेंट (Hot oil treatment)

हॉट ऑयल अपने ड्राई स्केल्प (dry scalp) में नमी बनाएँ रख सकती हैं, जिससे स्केल्प में रूखापन गायब हो सकता है। एक कटोरी में ऑलिव ऑयल (olive oil) का लें और उसे गर्म कर लें। इसके बाद इसमें शहद की कुछ बूंदे मिलाकर अपनी उंगिलयों की मदद से स्केल्प में 10 से 15 मिनट तक मसाज करें, ऐसा करने के एक घंटे बाद आप अपने बालों को शैम्पू (shampoo) से धो लें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

नींबू (Lemon)

नींबू में एस्ट्रीजेंट (astringent) के गुण होते हैं, जो कि आपको स्केल्प की खुजली से छुटकारा दिलाता है। इसमें एक नींबू मिला कर तेल को मिला लें, इस मिक्चर (mixture) को स्केल्प में लगाने के बाद, एक से दो घंटे के लिए इसे लगे रहने दें, जिसके बाद आप शैम्पू कर अपने बालों को धो सकते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar)

एप्पल साइडर विनेगर में एंटी इनफलामेटोरी (anti-inflammatory) गुण होते हैं, जो कि स्केल्प की सूजन और वायरस (viruses) को मारने में काफी मददगार होता है। एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) को 3 चम्मच लें और उसमें 2 चम्मच पानी मिला लें। इसे अच्छी तरह से मिक्स कर आप रूई की मदद से स्केल्प में इस मिक्चर को लगा सकती हैं। इसे आप 30 से 45 के लिए स्केल्प में ही लगा रहने दें इसके बाद साफ पानी से बालों को धो लें।

जांघों के नीचे के रैशेस के कारण – भीतरी जांघ पर चकत्ते के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार

स्‍कैल्‍प की खुजली के लिए टी ट्री ऑयल (Tea tree oil)

टी ट्री ऑयल में एंटी इनफलामेटोरी और एंटी बैक्टीरियल (anti bacterial) गुण होते हैं। यह स्केल्प की खुजली को दूर करने में काफी मदद करता है। टी ट्री ऑयल से स्केल्प से आने वाली बदबू भी दूर हो जाती है।

बेकिंग सोडा (Baking soda)

स्केल्प की खुजली से छुटकारा दिलाने में बेकिंग सोडा एक लाभदायक घटक होता है। जब आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल स्केल्प की खुजली से छुटकारा पाने के लिए करती हैं तो यह आपके सिर की रूसी और स्केल्प में होने वाली खुजली को एक्सफोलेट (exfoliate) करता है।

  • एक छोटी कटोरी लें और उसमें बेकिंग सोडा डाल लें। इसके बाद इसमें पानी मिला लें और इस पेस्ट को अपने स्केल्प में मिला लें। अच्छे परिणामों के लिए, आप बालों को ऑलिव ऑयल में बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर अपने बालों की मसाज कर सकते हैं।
  • इसे 15 मिनट तक बालों और स्केल्प में लगा रहने दें।
  • इसके बाद इसे पानी से साफ कर इस उपचार को दो दिन छोड़कर फिर से अपनाएँ।

नारियल ऑयल (Coconut oil)

नारियल ऑयल का इस्तेमाल कर हम अपने स्केल्प की रक्षा कर सकते हैं और इसे आंतरिक तरीके से मॉश्चराइज (moisturized) भी कर सकते हैं। ऐसा करने से स्केल्प की खुजली से आसानी से छुटकारा मिल जाता है।

  • अपने बालों को पहले अच्छी तरह से धो लें, उसके बाद ही नारियल तेल लगाएँ। नारियल का तेल लगाने से पहले आपका स्केल्प अच्छी तरह से साफ होना चाहिए।
  • नारियल तेल लगाने के बाद 30 मिनट तक बालों में तेल लगा रहने दें।
  • अब अपने बालों को शैम्पू की मदद से साफ कर लें।
  • इस उपचार को हफ्ते में 3 बार इस्तेमाल करें।

सूखे बालों के लिए रूसी का घरेलू उपचार

आप इस तरह भी इस उपचार का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • नारियल तेल को अच्छी तरह से मेल्ट (melt) कर लें, ताकि वह पूरी तरह से तरल पदार्थ में बदल जाए।
  • इस ऑयल को अपने शैम्पू के साथ मिला लें।
  • इसे अच्छी तरह से मिलाकर आप अपने बालों को साफ कर सकते हैं।

ऐलोवेरा (Aloe vera)

ऐलोवेरा में जादुई सामग्री होती हैं, जो कि त्वचा और बालों का काफी ख्याल रखती हैं। इसमें मॉश्चराइजिंग गुण होते हैं, जो कि आपके स्केल्प को पूरी तरह से खुजली और रूखेपन से छुटकारा दिलाती है। अगर आपको ऐलोवेरा की ताजी पत्तियाँ नहीं मिलता है, तो ऐसे में आप स्टोर्स (stores) से ऐलोवेरा जैल खरीद सकते हैं।

  • आप ताजे ऐलोवेरा जैल (aloevera gel) को अपने बालों के स्केल्प में लगा सकते हैं।
  • अपनी उंगलियों की मदद से स्केल्प में मसाज करें।
  • इसके बाद 15 मिनट तक बालों में इसे लगा रहने दें।
  • इसके बाद एक माइल्ड (mild) शैम्पू से बालों को धो लें।

केला (Banana)

आप शायद इस बात को नहीं जानते होंगे कि स्केल्प में खुजली को दूर करने के लिए आप केले का इस्तेमाल करके इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। जी हाँ, यह स्केल्प की खुजली को दूर करने के लिए, बालों और स्केल्प में नमी और मॉश्चराइजिंग के लिए यह स्वादिष्ट फल काफी फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने से सूजन, रूसी आदि से छुटकारा पा सकते हैं।

सर्दी में सूखे और ड्राई बालों की संभाल के लिए टिप्स

  • दो केले लें और उसे मैश कर लें।
  • एक पका हुआ एवौकाडो लें और उसे भी मैश करें।
  • इसके बाद इन दोनों को मिलाकर मिक्स कर लें और अपने स्केल्प और बालों में लगा लें।
  • इसके बाद इसे 1 घंटे के लिए बालों और स्केल्प में लगा रहने दें।
  • अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें।

तिल के बीज का तेल (Sesame oil)

तिल का तेल त्वचा में नमी और मॉश्चराइज करने के साथ ही रूखी और खुजली को भी स्केल्प से दूर करता है।

  • तिल का तेल लें और उसे गर्म कर दें।
  • इस ऑयल से स्केल्प की मसाज करें।
  • कम से कम 10 मिनट के लिए उंगलियों से अपने बालों की मसाज करते रहें।
  • इसके बाद अपने सिर को गर्म तौलिए से 10 मिनट के लिए कवर कर लें।
  • तौलिए को सिर पर कवर करने के बाद, आप अपने बालों में दस मिनट के लिए तौलिया रखें।
  • जब आप तेल की मसाज करते हैं तो यह आपके स्केल्प के साथ ही बालों को भी नमी देता है। कोशिश करें कि आप रात को सोते समय ही इस उपचार को अपनाएँ।
  • अगले दिन सुबह उठकर बालों को अच्छी तरह शैम्पू की मदद से धो लें।
  • इस उपचार को तब तक अपनाते रहे, जब तक कि आपको खुजली और रूसी से छुटकारा ना मिलता हो।

विच हैजल (Witch hazel)

विज हैजल एक तरह के प्राकृतिक एस्ट्रीजेंट की तरह काम करता है। यह खुजली होने वाले स्केल्प से भी छुटकारा दिलाता है। आप भी अपने स्केल्प में होने वाली खुजली से छुटकारा पाने के लिए विच हैजल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

  • विच हैजल का एक भाग लें और पानी जोड़े।
  • इस मिश्रण को मिलाकर आप अपने स्केल्प की मसाज (massage) करना शुरू कर दें।
  • इन सामग्री को अवशोषित होने दें।
  • इसके बाद अपने स्केल्प को अच्छी तरह से धो लें।

बालों के लिए घरेलू फलों के मास्क और पैक

जोजोबा ऑयल (Jojoba oil)

जोजोबा ऑयल में खुजली का उपचार करने के एक ऐसे गुण होते हैं, जो कि खुजली होने वाले स्केल्प से छुटकारा दिलाता है। जोजोबा ऑयल बालों को हाइड्रेट (hydrate) करता है और बालों की खुजली और रूसी से भी छुटकारा दिलाता है।

  • जरा सा जोजोबा ऑयल लें और उसे अपने स्केल्प में रात को सोने से पहले लगा लें।
  • इस ऑयल को पूरी रात सोखने दें।
  • इसके बाद एक माइल्ड ऑयल से बालों में शैम्पू कर लें।
  • इस उपचार को सप्ताह में कम से कम 1 बार अवश्य इस्तेमाल करें।

कैमोमाइल स्प्रे (Chamomile spray )

कुछ कैमोमाइल के फूल लें कर आए और फिर इन्हें 2 कप पानी में उबाल लें। तब तक इंतजार करें, जब तक की पानी का रंग बदल ना जाएं। इसके बाद गैस बंद कर दें और पानी को ठंड़ा होने दें। इसके बाद इस पानी को एक स्प्रे बोतल में डाल लें। फिर इस बोतल को फ्रिज (fridge) में रख दें। इसके बाद जब कभी आपके स्केल्प में खुजली हो, तो आप स्प्रे (spray) को बालों और स्केल्प में छिड़क लें। अगर आपको असली फूल ना मिलें तो आप कैमोमाइल टी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। कैमोमाइल सूजन और खुजली पर काफी आसानी से उपचार करता है।

शहद, प्याज का रस, केले का हेयर मास्क (Honey, onion juice and banana hair mask)

यह घरेलू उपचार भी स्केल्प की खुजली को कम करने में काफी मददगार होती है। इसमें स्केल्प की खुजली को दूर करने के एंटीबायोटिक गुण होते हैं। एक पका हुआ केला लें और उसे अच्छी तरह से मैश (mash) कर लें। इसके बाद इसमें 2 बड़े चम्मच शहद और प्याज का रस मिला लें। इस पेस्ट को फिर अपने स्केल्प में लगा लें। इसके बाद इसे कम से कम 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप अपने बालों को धो सकते हैं। यह पेस्ट रूसी को गायब और सूजन को कम करने में काफी मददगार करता है।

महिलाओं में हेलमेट के कारण बाल झड़ने की परेशानी से ऐसे पाएं निजात

ऐसे उत्पादों का इस्तेमाल ना करें जिसमें अल्कोहोल हो (Avoid products which have alcohol content)

अगर आपके स्केल्प में खुजली काफी हो रही हो तो ऐसे में आप अल्कोहोल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें। अगर आपके स्केल्प में खुजली होती हो तो ऐसे में आप जिस भी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हो, उसके पीछे पढ़ लें कि उसमें अल्कोहोल (alcohol) की मात्रा कितनी है। अल्कोहोल की मात्रा अधिक होने पर आप उस उत्पाद का इस्तेमाल करना बंद कर दें।

स्वस्थ्य स्केल्प के लिए डाइट (Diet for healthier scalp)

बालों में स्केल्प की खुजली को कम करने के लिए आप अपनी डाइट पर भी खास ध्यान दें। सिर्फ उपचारों का इस्तेमाल करने से कोई फायदा नहीं होगा। आपको अपनी डाइट पर भी खास ध्यान रखना होगा। जी हाँ आप इसके लिए पोषण युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। अपने खाने में नट्स, सब्जियाँ, फल आदि को बढ़ाएँ। एक स्वस्थ्य डाइट (diet) लेने से ना केवल आपके स्केल्प को फायदा होता है, बल्कि आप आसानी से अपने शरीर को भी फिट रख सकते हैं। अच्छा खाना खाना और एक्सरसाइज (exercise) करने से आप काफी फायदे में रहते हैं।

जब बाल सूख जाएँ तो उन्हें बांध लें (Tie when the hair is dry)

कई महिलाएँ अपने व्यस्त शिड्यूल (schedule) के कारण पूरे दिन अपने गीले बालों को बांध देती हैं। लेकिन ऐसा करना बिल्कुल गलत है, जब तक आपके बाल सूख नहीं जाते, तब तक ऐसा बिल्कुल ना करें। गीले बाल आसपास होने वाली गंदगी को जल्दी अपनी तरफ खिंचता है, जिससे स्केल्प में खुजली होने लगती है।

इसका इस्तेमाल ना करें (Do not use)

अपने बालों में कभी भी ऐलकोहोल लेबल वाले शैम्पू या कंडीशनर का इस्तेमाल ना करें। यह भी स्केल्प में खुजली होने का एक मुख्य कारण है। आप इसके बदले हाइडेट्रिड कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

झड़ते बालों को ऐसे रोके पुरुष – बालों को रोकने के लिए प्रभावी टिप्स

स्केल्प की खुजली को कम करने के लिए टिप्स (Tips to reduce the itchiness of scalp)

आप अपने स्केल्प में होने वाली खुजली को इन टिप्स का इस्तेमाल कर ठीक कर सकती हैं। आप इन उपचारों से अपने स्केल्प में खुजली को दूर कर सकते हैं। यह सचमुच आपके लिए काफी फायदेमंद होगा।

  • अपने बालों को रोजाना सूखाएँ। अगर आप शैम्पू करने के बाद बालों को अच्छी तरह से नहीं सुखाती हैं तो ऐसे में आपके स्केल्प में खुजली या रूखापन हो सकता है।
  • अपने बालों को बनाने के लिए ब्रश का इस्तेमाल ना करें, आप ऐसे में कंघी का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों को आराम से बनाए और सारे उलझे बालों को सुलझा लें। बालों में तेल लगाने के बाद बालों में कंघे का इस्तेमाल करें।
  • ऐसे उत्पादों का इस्तेमाल ना करें, जिनमें अल्कोहोल हो।
  • अपने बालों को हमेशा साफ रखें, इसी के साथ इस बात भी ख्याल रखें कि आपके बालों में जूं ना हो।
  • स्केल्प को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करें, आप योगा, गहरी सांस, मेडिटेशन (meditation), स्विम्मिंग और पैदल भी चल कर अपने स्केल्प को हेल्दी (healthy) बना सकती हैं।
  • खूब सारे लिक्विड पदार्थों का सेवन करें, ऐसा करने से आपका शरीर और स्केल्प हाईड्रट होता है। इन लिक्विड पदार्थों में आप पानी का सेवन करना ना भूले। इसके बाद आप दूध और जूस की मदद ले सकते हैं।
  • ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन करें, जिसमें फैटी एसिड, जिंक और विटामिन ए, बी और सी हो।
  • अपने बालों में हॉट ऑयल मसाज करना शुरू करें, ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इससे ड्राईनेस और खुजली भी दूर होती है।
  • आप विटामिन ई के सप्लिमेंट्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करती है।
  • स्केल्प में खुजली करना एकदम से बंद कर दें, ऐसा करने से आपकी समस्या और अधिक बढ़ सकती है।
  • जब कभी आप किसी दूसरे शैंपू, कंडीशनर (conditioner) या ऑयल का इस्तेमाल करना शुरू करते हैं, तो इसे आप पहले जाँच लें, जाँचने के लिए आप दो सप्ताहों तक इन उत्पादों का इस्तेमाल करें, अगर आपको कोई बेहतर परिणाम मिल रहे हैं, तभी इन चीजों का इस्तेमाल करना शुरू करें।

करेले से बालों की देखभाल कैसे करें?

  • अपने बालों पर किसी भी तरह के कैमिकल्स (chemicals) का इस्तेमाल तब तक ना करें जब तक आपके सिर की खुजली पूरी तरह से सही ना हो जाए। अगर आप इस दौरान भी बालों में कैमिकल्स का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में आपके बालों का गिरना बढ़ जाता है।
  • बेडशीट (bedsheet) और तकिए के कवर को समय समय पर धोते रहे।

ऊपर बताए गए इन उपचारों और सुझावों का इस्तेमाल करके आप 15 से 20 दिनों के अंदर सिर की खुजली से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन अगर इन उपचारों के इस्तेमाल करने से भी आपके स्केल्प की खुजली कम नहीं हो रही हो तो ऐसे में आप त्वचा विशेषज्ञ से इसके बारे में सुझाव ले सकते हैं, क्योंकि ऐसे में एक विशेषज्ञ ही आपकी मदद कर पाएंगे।

loading...