Natural speed hair growth tips in Hindi for men – पुरुषों के लिए बाल जल्दी बढ़ाने के तरीके

मर्दों के बाल उम्र बढ़ने के साथ साथ कम होते जाते हैं। दुनिया में ऐसी कई चीज़ें हैं जो आपके बाल सामान्य से अधिक तेज़ी से बढ़ाने में सहायता करती है। यह आवश्यक है कि बालों की अच्छी बढ़त के लिए आप इन उपायों के बारे में ठीक समय पर जानें। बाल बढ़ाने की प्रक्रिया तेज़ एवं वैध (legitimate) होनी चाहिए और इस तरह बढ़े बालों से आप काफी खुश रहेंगे।

आप यह मानते ही होंगे कि एक आकर्षक लुक के लिए बाल हमारे शरीर में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। आजकल सभी लोग अपने बालों की देखभाल और उनकी बढ़त को लेकर खासे चिंतित रहते हैं। इनमें किशोर वर्ग से लेकर 40 वर्ष तक की उम्र के लोग प्रमुख हैं। पर इनमें से कई लोगों का सुन्दर बाल पाने का सपना पूरा नहीं हो पाता, हालांकि उन्होनें कई अच्छे और बेहतरीन उत्पादों का इस्तेमाल किया हुआ होता है।

बालों के कम होने की समस्या के कई कारण हो सकते हैं। आनुवंशिक (genetic) समस्या, हॉर्मोन्स की असमानता, थाइरोइड ग्लैंड का पूर्ण सक्रिय न होना, पोषक पदार्थों की कमी तथा सिर में सही प्रकार से रक्त संचार न हो पाने की वजह से बाल कम होते हैं। अगर आप इनमें से किसी भी समस्या से जूझ रहे हैं तो समय नष्ट न करें और नीचे दिए तरीकों से बाल बढ़ाएं।

बालों के झड़ने की समस्या से आज के समय में ज़्यादातर लोग परेशान रहते हैं। बालों को वापस लाने की दवाइयों का प्रयोग करने के बाद भी जब वे नहीं उगते, तो काफी निराशा का सामना करना पड़ता है। पर चिंता न करें। नीचे बाल बढ़ाने के कुछ प्राकृतिक उपायों का वर्णन किया गया है।

सही खानपान से बाल जल्दी बढ़ाने के टिप्स (Eat a right food to promote growth hai baal badhane ke upay)

मुलायम, रेशमी और खूबसूरत बालों के लिए प्राकृतिक उपाय

  • सही पोषक तत्वों से युक्त स्वस्थ भोजन करें। इससे बाल झड़ने से मुक्ति और बाल बढ़ाने में मदद मिलेगी।
  • भोजन में मीट को शामिल करें। इससे हॉर्मोन की बढ़त में सहायता मिलती है। हॉर्मोन्स में असमानता ही बाल झड़ने का मुख्य कारण है।
  • पल्मेट्टो नाम की एक जड़ी बूटी बाल बढ़ाने में सहायक है। 400 मिलीग्राम सॉ पल्मेट्टो (saw palmetto) का अंश लें और 100 मिलीग्राम बीटा साइटोस्टेरॉल लें। इनका सेवन रोज़ाना करें।
  • स्वस्थ बालों के लिए ज़रूरी फैटी एसिड्स काफी प्रमुख भूमिका निभाते हैं। अखरोट, पटसन के बीज (flaxseeds), मछली और नाशपाती लें क्योंकि ये फैटी एसिड्स से भरपूर होते हैं।
  • रोज़ाना 100 मिलीग्राम बी-काम्प्लेक्स सप्लीमेंट का सेवन करें। इसमें बायोटिन और विटामिन बी 6 मौजूद होते हैं जो सिर में रक्त संचार बढ़ाकर बालों को पतला होने से बचाते हैं।
  • ऐसा भोजन करें जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स जैसे विटामिन सी, इ, जिंक आदि हो।
  • विटामिन सी कोलेजन की मात्रा बढ़ाता है जो कि उम्र बढ़ने के साथ साथ कम होती जाती है। विटामिन सी से भरपूर भोजन हैं सिट्रस फल, स्ट्रॉबेरी, लाल मिर्च आदि।
  • विटामिन इ बालों को खराब होने और टूटने से बचाता है।
  • भोजन में फल और सब्ज़ियों की मात्रा बढ़ाएं। सेब, पालक, गोभी, सभी गाढ़ी हरी सब्ज़ियाँ, नट्स, आलू बुखारा (plum), पीच, बीन्स, गाजर आदि का सेवन करें।

गंजे हो रहे हैं तो अपनाइये ये तरीके / प्राकृतिक उपाय (Natural remedies se baal badane ka tarika)

तेल की विधि (Oil treatment)

प्राकृतिक तेल बाल बढ़ाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कोई भी प्राकृतिक तेल जैसे नारियल, ओलिव आदि लें और इसे कुछ देर तक गर्म होने दें। जब यह ज़्यादा गर्म न रह जाए तब इसे अपने सिर पर लगाएं। अब सिर को किसी कपडे से ढक लें और इसी अवस्था में 1 से 2 घंटे तक रखें। इसके बाद बालो को शैम्पू से धो दें। आपको अपने बालों में काफी फर्क दिखेगा।

गर्मियों में दोमुंहे बालों (स्प्लिट एंड्स) को रोकने के उपाय

बालों को झड़ने से रोके – अलसी के बीजों का सेवन (Eat flaxseeds)

रोज़ाना अलसी के बीजों का सेवन करने से आपके बाल काफी चमकदार, स्वस्थ तथा सुन्दर रहेंगे, और उनकी बढ़त में भी काफी इज़ाफ़ा होगा। अलसी के बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, कॉपर, सेलेनियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, विटामिन बी और एमिनो एसिड्स (omega-3 fatty acids, copper, selenium, calcium, magnesium, phosphorous, B vitamins, and amino acids) आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो कि बालों के लिए वरदान सरीखे साबित होते हैं।

बालों को झड़ने से रोके – आंवला (Gooseberry)

आंवले को बालों का बेहतरीन टॉनिक (tonic) माना जाता है। यह एक एंटी ऑक्सीडेंट (antioxidant) है, जिसमें विटामिन सी, मिनरल्स, एमिनो एसिड्स, फ्लेवोनॉयड्स तथा टैनिन्स (vitamin C, minerals, amino acids, flavonoid and tannins) की उच्च मात्रा होती है। ताज़े या सूखे आंवले का सेवन करने से बालों का झड़ना रूकता है, इनके सफ़ेद होने में कमी आती है तथा ये स्वस्थ और मज़बूत होते हैं। इसके जलनरोधी और एंटी माइक्रोबियल गुणों (antimicrobial benefits) के कारण सिर में इसके प्रयोग से डैंड्रफ (dandruff) को दूर किया जा सकता है तथा सिर की त्वचा को आराम मिलता है।आंवला के रस को नारियल या आंवला के तेल के साथ मिलाकर बालों की मालिश करें। आप आंवला के पाउडर का हेयर पैक में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

तनाव और चिंता दूर करें (Remove stress and tension)

कई लोग इस बात को नहीं मानेंगे, पर यह सत्य है कि ज़्यादातर बालों का झड़ना आपके ज़्यादा तनाव या चिंता में रहने की वजह से होता है। शारीरिक व्यायाम तथा योग करें। योग आपके शरीर और मस्तिष्क को तरोताज़ा रखता है और चिंता को दूर भगाता है।

रस से उपचार (Juicy treatment)

सिर्फ शरीर और स्वास्थ्य ही नहीं, बल्कि ताज़ा रस बालों के लिए भी काफी उपकारी हैं। अदरक, प्याज और लहसुन का रस लें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपने सिर पर लगाएं। इसे रात भर छोड़ दें और सुबह बालों को शैम्पू से धो दें। इससे चमत्कारी प्रभाव पड़ता है।

क्या प्याज के रस से हो सकता है रूसी का इलाज?

बाल जल्दी बढ़ाने के टिप्स – मसाज  (Massage masti)

सिर में रक्त संचार बढ़ाने और बालों के रोमछिद्रों (hair follicles) को सक्रिय रखने के लिए रोज़ाना कुछ मिनटों तक सिर की मसाज करें। इसके लिए लैवेंडर या बे एसेंशियल आयल का प्रयोग करें जिसका बेस बादाम या तिल का तेल हो। रोज़ाना इस विधि का प्रयोग करने से सिर में रक्त संचार अवश्य बढ़ेगा। इन सब के बाद हम यही कहना चाहेंगे कि अपना समय व्यर्थ न करें और अनावश्यक उत्पाद खरीदकर अपने पैसे बर्बाद न करें। ऊपर दी गयी विधियों का प्रयोग करने से भी आपको स्वस्थ और सुन्दर बालों की प्राप्ति होगी।

प्रोटीन युक्त भोजन (A protein rich diet)

प्रोटीन युक्त भोजन करना इस स्थिति में सबसे अच्छा होता है। दुनिया की अन्य किसी भी चीज़ की तुलना में प्रोटीन आपके बालों को सबसे तेज़ गति से बढ़ाने में मदद करता है। बालों में केराटिन की मौजूदगी पायी जाती है। यह एक तरह का प्रोटीन आधारित एमिनो एसिड होता है जो कि बालों की बढ़त सुचारू रूप से करने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। अगर आप प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा नहीं ले रहे हैं, तो आपके बालों में केराटिन की मात्रा भी कम हो जाती है। बालों में केराटिन की मौजूदगी बालों को स्वस्थ रूप से बढ़ाने के लिए आपके द्वारा लिए जाने वाले प्रोटीन पर निर्भर करती है। अतः अगर आप रोजाना के खानपान में प्रोटीन की मात्रा बढ़ा लें तो बाल काफी जल्दी और तेज़ी से बढ़ेंगे।

एमिनो एसिड (Amino acid boost hair growth)

एमिनो एसिड से भी तेज़ी से बाल बढ़ाने में काफी मदद मिलती है। इस एमिनो एसिड को सीस्टीन (cysteine) कहते हैं। यह एक तरह का एंटी ऑक्सीडेंट होता है जिसमें पर्याप्त मात्रा में मौजूद प्रोटीन की वजह से आप इसका रोज़ाना सेवन कर सकते हैं। इसके लिए प्रोटीन युक्त भोजन ज़्यादा मात्रा में करें जिससे प्राकृतिक रूप से आप सीस्टीन की अधिक मात्रा ग्रहण कर सकते हैं। सीस्टीन गेहूं के कुछ उत्पादों में भी पाया जाता है और इनमें ग्रेनोला, कॉस्कोस (couscous) और ब्रान प्रमुख हैं।

बालों को रोज़ाना शैम्पू ना करें (Regular shampooing of the hair can be damaging)

सूरज की किरणों से बालों को बचाने के घरेलू नुस्खे

अगर आप अपने बालों को तेज़ी से अपने सिर पर उगाना चाहते हैं तो आपको कुछ चीज़ों से बचना होगा। अपने बालों को रोज़ाना कतई ना धोएं। इससे आपके बालों को फायदे से ज़्यादा नुकसान ही होगा। शैम्पू करने के दौरान इसमें मौजूद हानिकारक केमिकल (chemical) आपके बालों के प्राकृतिक तेल को निकाल लेता है। इससे बालों के दोबारा उगने की प्रक्रिया काफी धीमी तथा प्रभावहीन हो जाती है। हर दूसरे दिन अपने बाल धोएं। इससे आपके बालों की गुणवत्ता बेहतरीन रहेगी और इनकी बढ़त में भी तेज़ी आएगी। इसके अलावा प्राकृतिक शैम्पू का प्रयोग करना भी काफी फायदेमंद रहेगा। इससे बालों में प्राकृतिक तेल की मात्रा बरकरार रहने में मदद मिलेगी तथा आपके बाल सालों तक मुलायम और चमकदार रहेंगे।

बाल जल्दी बढ़ाने के उपाय – रोज़ाना बालों की ट्रिमिंग (The process of regular hair trimming)

बालों की निरंतर ट्रिमिंग करने से भी इनकी बढ़त की प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न होती है। जब आप बालों को छोटा करते हैं तो इससे ये दोबारा तेज़ी से बढ़ने में असमर्थ रहते हैं। इससे बालों के टूटने तथा उनके दोमुंहे होने की समस्या भी पैदा हो जाती है जिससे कि बालों की प्राकृतिक बढ़त काफी प्रभावित होती है। इसके फलस्वरूप आपके बाल काफी खराब दिखने लगते हैं। अतः इस बात को सुनिश्चित करें कि आपके बाल हर 6 से 8 हफ़्तों में ट्रिम हों। इससे आपके बालों की बढ़त में काफी तेज़ी आएगी। असल में बालों की सही देखभाल बालों के बढ़ने की प्रक्रिया भी काफी तेज़ और प्रभावी रूप से होती है।

चौड़े दांतों वाली कंघी का प्रयोग करें (Use a wide tooth wood comb)

पतली कंघी से बालों की बढ़त बुरी तरह प्रभावित होती है तथा इससे आपके सिर की त्वचा पर घाव भी हो जाते हैं। चौड़े दांतों वाली लकड़ी की कंघी आपके बालों और सिर पर काफी नरमी से पेश आती है। ये कंघी सिर में मसाज (massage) का प्रभाव छोड़ती है तथा सिर की त्वचा से बालों में प्राकृतिक तेल का संचार करती है। अतः अगर आप स्वस्थ बालों की बढ़त सुनिश्चित करना चाहते हैं तो पतले और नुकीले प्लास्टिक (plastic) के कंघे इस्तेमाल ना करें।

बाल जल्दी बढ़ाने के उपाय – नाखून रगड़ें (Fingernails rubbing)

हर रोज़ 10 मिनट तक नाखूनों को आपस में तेज़ी से रगड़ने से बालों की बढ़त में इज़ाफ़ा होता है तथा वे स्वस्थ और मज़बूत बनते हैं। यह काफी प्रभावी विधि है और प्राचीन काल से चली आ रही है। कई लोगों का तो यहां तक कहना है कि इस पद्दति के फलस्वरूप सिर के गंजे भागों में भी बाल आ जाते हैं। इस विधि का आप कहीं पर भी किसी भी समय प्रयोग कर सकते हैं।

loading...