How to get rid of cellulite on stomach and side of stomach naturally – सेल्यूलाइट डिम्पल से छुटकारा, पेट और आस पास के सेल्यूलाइट डिम्पल को कैसे करें दूर?

सेल्यूलाइट डिम्पल महिलाओं और पुरुषों में एक आम समस्या होती है। यह शरीर में अत्यधिक फैट (fat) या वसा के कारण होने वाली समस्या है। यह फैट उत्तकों के विभिन्न भागों से फैलकर त्वचा की निचली परत में जमा होने लगता है।

शरीर की त्वचा पर दिखने वाले ये उभार फैट के जमाव की वजह से होते हैं जिन्हें आसानी से दबाया जा सकता है और यह त्वचा के नीचे उत्तकों को धका देकर उनका आकार बिगाड़ देते हैं। यह त्वचा पर कई तरह के बदलावों और डिम्पल के रूप में दिखाई देता है।

सेल्यूलाइट डिम्पल बहुत ही सामान्य प्रकार की एक समस्या है जो स्त्री या पुरुष सभी में एक सी है और जिसका घरेलू उपचार संभव है। सेल्यूलाइट डिम्पल (cellulite dimple) के कई कारण होते हैं जैसे वंशानुगत। एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में इस आम समस्या को आसानी से देखा जा सकता है। इसके अलावा त्वचा की परत का मोटा होना और शरीर में त्वचा के नीचे वसा का विभिन्न जगह जमाव, जो उभारों के रूप में दिखाई देता है।

पेट और उसके आस पास के हिस्से से सेल्यूलाइट डिम्पल को हटाने के आसान और सरल घरेलू उपाय (Easy, simple, quick home remedies for quick removal of cellulite dimple on stomach)

पेट के सेल्यूलाइट डिम्पल को हटाने के लिए कॉफी और शुगर का घरेलू उपाय (Coffee and sugar scrub cellulite ka ilaaj for simple removal of cellulite)

शरीर की देखभाल के लिए घरेलू नमक के स्क्रब्स

सेल्यूलाइट को हटाने के लिए कॉफी और चीनी के दानें (sugar scrub) बहुत ही महत्वपूर्ण और आसान घरेलू उपाय है। कॉफी से आपकी त्वचा पर बहुत ही प्रभावी बदलाव आते हैं। कॉफी को त्वचा में रगड़ने से त्वचा की डेड स्किन (dead skin) बाहर आ जाती है और कॉफी त्वचा पर एक बेहतर एक्सफोलिएटर (exfoliator) की तरह कार्य करता है। यह आपकी नई त्वचा को विकसित होने में मदद करता है। ¼ कप कॉफी (coffee) के दानों को 3 चम्मच चीनी के साथ मिला लें। इसमें 2 – 3 चम्मच नारियल का तेल (coconut oil) मिलाएँ और अच्छी तरह मिक्स कर पेट और पेट के आस पास जहां भी सेल्यूलाइट डिम्पल हो उस स्थान पर थोड़े दबाव के साथ रगड़ें। मसाज की तरह आज़माने के बाद हल्के गरम पानी से त्वचा को धो लें। इस प्रयोग को सप्ताह में 2 से 3 बार ज़रूर करें। यह आपकी त्वचा को कसावट देकर सेल्यूलाइट को दूर करता है। ये घरेलू उपाय फैट मेटाबोलिस्म भी बढ़ा कर वसा को कम करता है।

शरीर के सेल्यूलाइट डिम्पल को जल्दी हटाने के लिए पिएँ ज़्यादा पानी (Drink plenty of water to quick prevention of cellulite in your body – cellulite ke upay)

ज़्यादा पानी (water) पीना सेहत के लिए बहुत लाभदायक तो होता ही है साथ ही यह सेल्यूलाइट को कम करने के लिए भी बहुत असरकारी होता है। पानी बॉडी को हाइड्रेट (hydrate) करके रखता है जिससे शरीर और त्वचा को सेहत के साथ चमक और निखार भी मिलता है। आपको नियमित रूप से रोज़ाना कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए। सुबह खाली पेट पानी पीना बहुत अच्छा होता है। सेल्यूलाइट डिंपल की थैलीनुमा चर्बी टॉक्सिन (toxin) से भरी होती है जिसकी मदद से फैट (fat) सालों तक इकट्ठा हो कर जमा होता रहता है। ज़्यादा पानी पीने से यह टॉक्सिन शरीर से बाहर निकल जाता है, जो मोटापे को कम करने में सहायक होता है। सुबह खाली पेट पानी पीना बहुत अच्छा होता है। सुबह चाय या कॉफी पीने के पहले एक गिलास पानी में नींबू का रस मिला कर पिएँ। खाने में उन चीजों का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें जिनमें पानी की मात्रा ज़्यादा होती है जैसे हरी पत्तेदार सब्जियाँ, तरबूज और खीरा इत्यादि। नारियल पानी (coconut water) और नींबू पानी (lemon juice) का ज़्यादा से ज़्यादा सेवन करना चाहिए। सामान्य चाय की जगह बिना चीनी वाली हर्बल टी (herbal tea) पीना सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है।

तुरंत और जल्दी सेल्यूलाइट को दूर करने के लिए एप्पल साइडर विनिगर का घरेलू उपाय (Cellulite ke upchar is apple cider vinegar se)

चेहरे की त्वचा संरचना को बढ़ाने के लिये घरेलू उपचार

सेल्यूलाइट डिम्पल को कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) बहुत प्रभावी होता है। यह पोटेशियम (potassium), मैग्निशियम (magnesium), मिनरल (mineral) और कैल्शियम (calcium) से भरपूर होता है। यह शरीर से टॉक्सिन (toxin) को बाहर निकाल कर जांघों और पेट के आस पास के हिस्सों में जल धारण (water retention) क्षमता को बढ़ाता है। यह सेल्यूलाइट के कारण बढ़े सूजन को कम कर वज़न कम करता है। कुछ मात्रा में एप्पल साइडर लेकर उसे थोड़े से पानी में मिलाकर मिश्रण बना लीजिये, अब अगर आपको सिरके कि यह गंध अच्छी नहीं लगती तो इसमें ज़रा सी मात्रा में शहद (honey) मिला सकते हैं। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स कर प्रभावित अंगों पर लगा कर 30 मिनट रखिए  फिर हल्के गरम पानी से इसे धो लीजिये। सेल्यूलाइट डिम्पल को रोकने के लिए आपको सप्ताह में बार बार इसकी मसाज करनी चाहिए।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

सेल्युलाईट कैसे कम करें जिलेटिन का घरेलू प्रयोग (Gelatin best natural home remedy for cellulite)

जिलेटिन हड्डियाँ, रेशेदार उत्तक व पशुओं के अंगों से मिल कर बना होता है जिसके बाल, त्वचा और नाखूनों पर बहुत ही बेहतर प्रभाव दिखाई देते हैं। जिलेटिन युक्त भोजन का प्रयोग करने से सेल्यूलाइट में कमी आती है। यह भोजन को सही तरीके से पचने में सहायता प्रदान करता है। यह प्रोटीन (protein) और एमिनो एसिड (amino acid) के अच्छे स्रोत होते हैं जो सेल्यूलाइट को आसानी से कम करने में मदद करते हैं तो बेहतर होगा की आप सेल्यूलाइट को कम करने के साथ साथ अच्छी मात्रा में शरीर के लिए ज़रूरी ऊर्जा (energy) भी प्राप्त करें।

ओमेगा 3 फैटी एसिड से डिम्पल को कैसे दूर करें (Cellulite kaise kam kare with omega 3 fatty acid)

ओमेगा 3 फैटी एसिड (omega 3 fatty acid) शरीर में जमा चर्बी को पिघलकर बाहर निकाल देता है। त्वचा के नीचे लंबे समय से जमी हुई चर्बी को इसकी मदद से दूर किया जा सकता है। इसमें अत्यधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) होते हैं जो शरीर में मौजूद सूक्ष्म कणों से लड़ कर शरीर को स्वस्थ रखते हैं। जैतून का तेल (olive oil), अलसी (Flax), कॉड लीवर ऑइल (cod liver oil), सोलमन मछली और भी कुछ खास मछलियों में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है।

कम समय में शरीर की चर्बी हटाने के लिए टमाटर का प्रयोग (Tomatoes for easy and quick removal for body fat)

सूखे और फटे पांव/पैर के लिये बेहतरीन पैरों की देखभाल की सलाह

कोलेजन स्किन के लिए टमाटर एक खास उपाय है, इसकी मदद से शरीर के मोटापे को कम समय में ही दूर किया जा सकता है। टमाटर में लाइकोपेन (licopene) नामक तत्व पाया जाता है जो शरीर में टॉक्सिन (toxin) के जमाव की वजह से होने वाले मोटापे को रोकता है। टमाटर की मदद से इस वसा के इस जमाव को रोका जाता है। 2 – 3 टमाटर और 1 – 2 चम्मच नींबू के रस को एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को सेल्यूलाइट की जगह पर लेप की तरह लगा कर रखें। इस पेस्ट को 5 – 10 मिनट तक हल्के हाथों के त्वचा पर मसाज करें। इसके नियमित इस्तेमाल से सेल्यूलाइट की समस्या से छुटकारा मिलता है।

सेल्युलाईट का इलाज लाल मिर्च से जलाएँ शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी (Cayenne pepper for fat burning)

लाल मिर्च शरीर के फैट को कम समय में ही पिघला कर बाहर निकाल सकती है। इसके नियमित उपयोग से आप कम समय में अपने मोटापे को कम कर सकते हैं। लाल मिर्च में मौजूद तत्व सेल्यूलाइट के माध्यम से जमा फैट तत्व को पिघला कर निकाल देता है। साथ ही यह शरीर को गर्मी प्रदान करता है जिससे रक्त का संचरण या ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) तेज होता है। यह शरीर में होने वाले दर्द को भी कम करने में सहायक होता है। इसके सेवन से शरीर में जमा अवशिष्ट या व्यर्थ आसानी से बाहर निकल जाता है जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक है। अपने रोज़ के आहार में लाल मिर्च को शामिल करें। आप इसे भोजन के साथ या सलाद में छिड़क कर भी खा सकते हैं। 1 – 2 चम्मच लाल मिर्च के पाउडर को नींबू के रस और अदरक के रस के साथ मिलाकर हल्के गुनगुने पानी में घोल लें। इस पेय को दिन में एक बार पिएँ। मोटापा कम करने के लिए इसका नियमित इस्तेमाल ज़रूरी है।

समुद्री शैवाल से प्रकृतिक तरीके से कम करें सेल्यूलाइट (Seaweed improves blood circulation)

समुद्री शैवाल के प्रयोग से ब्लड सर्कुलेशन तेज़ होता है जो सेल्यूलाइट को कम करने में मदद करता है। इसमें एक्सफोलिएट करने का खास गुण पाया जाता है जो टॉक्सिन को बाहर कर शरीर को टॉक्सिन मुक्त करता है। ¼ चम्मच समुद्री नमक , 3 चम्मच पिसा हुआ समुद्री शैवाल , ¼ चम्मच ऑलिव ऑइल और 2 चम्मच नारियल के तेल को अच्छी तरह मिला लें। नहाने के पहले इससे मसाज कर 15 से 20 मिनट तक शरीर पर रखें। इसमें मौजूद नारियल तेल त्वचा को पर्याप्त नमी प्रदान करता है और बाकी चीज़ें सेल्यूलाइट को कम करने में सहयोग देती हैं।

घरेलू उपचार सेल्युलाईट हटाने के लिए ग्रीन क्ले द्वारा मॅड थेरेपी (Green clay a mud therapy)

आंखों और पलकों की झुर्रियां कैसे दूर करें?

ग्रीन क्ले (green clay) में शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित होने का विशेष गुण पाया जाता है। चिकित्सक और विशेषज्ञ भी इस थेरेपी की सलाह देते है। शरीर में समस्या उत्पन्न करने वाले सेल्यूलाइट डिम्पल को इसकी मदद से दूर करने में आसानी होती है। यह शरीर की त्वचा पर जमा चर्बी की परतों को हटा कर त्वचा को सेहतमंद रखता है। ¼ चम्मच ताज़ा नींबू के रस को ½ कप ग्रीन क्ले , ½ कप समुद्री शैलाव , एक चम्मच शहद और 3 चम्मच गर्म पानी के साथ मिलकर मिश्रण बना लें। इस पेस्ट को स्क्रब की तरह त्वचा पर इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इसे सेल्यूलाइट पर लगा कर 10 मिनट तक रखें , ऊपर से एक प्लास्टिक कवर द्वारा इसे ढ़क दें। 20 मिनट के बाद त्वचा को हल्के गुनगुने पानी से धोकर साफ कर लें। बेहतर परिणामों के लिए सप्ताह में 1 बार इस प्रयोग को किया जाना चाहिए।

सेल्युलाईट उपचार के लिए एक्सरसाइज़, आसान और प्राकृतिक तरीके से सेल्यूलाइट कम करें (Cellulite exercises best, easy, simple, natural process for cellulite reduction or body fat prevention)

सेल्यूलाईट को कम करने के लिए कुछ खास एक्सरसाइज का प्रयोग किया जा सकता है जो शरीर पर जमा अतिरिक्त वसा या फैट को कम करने में मदद करते हैं। वेट लिफ्टिंग , एरोबिक्स , मार्शल आर्ट तैराकी , रस्सी कूदना , जंपिंग और योगा आदि काफी फायदेमंद होते हैं। प्राकृतिक तरिके से सेल्यूलाइट को कम करने के लिए ये प्रयोग बेहतरीन होते हैं साथ ही लंबे समय तक प्रभावी भी रहते हैं।

loading...